हिन्दी भाषा के बारे में 20 आश्चर्यजनक तथ्य

हिन्दी ना केवल भारत में बल्कि world की कई countries में भी बोली जाती है और दुनिया में अपना एक अलग स्थान रखती है।
आज हिन्दी किस तरह अपनी पहचान बना चुकी है, इसका ताजा उदाहरण हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीकी latest US यात्रा से जाना जा सकता है।
जहां प्रधानमंत्री मोदी ने Facebook की ओर से आयोजित एक event में हिन्दी में ही communicate किया जबकि उस event को Facebook founder Mark Zuckerberg English में host कर रहे थे। इस तरहमोदी ने हिन्दी में communicateकरने को एक अलग मुकाम पर पहुंचा दिया है।यह हम हिन्दी भाषियों के लिए proud moment में से एक है।
हिन्दी को लेकर कुछ ऐसे ही facts है जो simply इसे amazing बनाते हैं, जिन्हें नीचे दिया गया है-

1.पूरे विश्व में 500 मिलियन से भी ज्यादा लोग हिन्दी बोल और समझ सकते हैं। जो इसे विश्व की सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओंमें से एक बनाता है।

2.हिन्दी40 प्रतिशत से ज्यादा भारतीयोंकी mother tongue है।

3.भारत में आज के समय बोली जाने वाली हिन्दीको Modern Standard Hindi या मानक हिन्दी कहा जाता है।

4.हिन्दी संस्कृत का अपभ्रंश है। संस्कृत को देवों की भाषा भी कहा जाता है। हिन्दी और संस्कृत दोनों को देवनागरी लिपि में ही लिखा जाता है। देवनागरी लिपि का मतलबहोता है देवों के यहां लिखी जाने वाली लिपि।

5.हिन्दी को सीखने के हिसाब से सबसे सरल language में से एक कहा जा सकता है क्योंकि इसे जैसा लिखाजाता है वैसा ही पढ़ा भी जाता है। हिन्दी में प्रत्येक Letter केalphabet का अलग ही sound होता है जो इसे बाकि भाषाओं से ज्यादाadvance बनाता है।

6.भाषाई रूप से हिन्दी और उर्दू दोनों एक ही भाषाएं है। हिन्दी को जहां देवनागरी script में लिखा जाता है और इसमें संस्कृत के शब्दों की भरमार है। वहीं उर्दू को पर्सियनscript में लिखा जाता है औऱ इसमें पर्सियन शब्द ज्यादा है।

7.हिन्दी भारत की उनसात भाषाओं में से एक है जिनसे web addressबनाया जा सकता है।

8.केवल भारत ही नहीं हिन्दी मॊरीशस, नेपाल, त्रिनिदाद, टोबेगो, गुआना, फीजी आदि देशों में बड़ी संख्या में बोली जाती है।

9.हिन्दी भाषा में कुल11 स्वर और 33 व्यंजन होते हैं,प्रत्येक शब्द का निर्माण इन्हीं से होता है। हिन्दी भाषा को बांये से दायें लिखा जाता है।

10.भारतीय संविधान में14 September, 1949को हिन्दी की देवनागरी लिपि को अधिकारिक तौरपर मान्यता प्रदान की गईहै। इसलिए 14 सितम्बर को हर साल “हिन्दी दिवस” भी मनाया जाता है।

11.लेकिन हिन्दी अपनाने के मामले में बिहार ने पूरे भारत को पीछे छोड़ दिया था जब वर्ष 1881 में बिहार ने उर्दू को छोड़ हिन्दीको अपनी एकमात्र official language बनालिया था। और ऐसा करने वाला भारत का पहला state था।

12.अंग्रेजी भाषा में कईसारे words को हिन्दी से भी लिया गया है। जैसे Thug-ठग, Avatar-अवतार, Yoga-योग, Guru-गुरू, Karma-कर्म आदि। ये तो बस example है।

13.हिन्दी शब्द को पर्सियन language केword हिन्द से drive किया गया है।

14.हिन्दी के officially recognized48 dialectsहै। मतलब ये सब भाषाई रुप से तो समान है लेकिन इनका pronunciation थोड़ा अलग होता है।

15.वर्ष 1805 में लल्लूलाल द्वारा लिखी गई bookप्रेम सागरको खड़ी बोली(जो हिन्दी का ही एक dialect है) की पहली किताब माना जाता है।

16.वहीं देवकी नन्दन खत्री द्वारा वर्ष 1888 में लिखे गये “चन्द्रकांता” को आधुनिक हिन्दी का पहला authentic work कहा जाता है।

17.हिन्दी भाषा के सबसे famous writer मुंशी प्रेमचंद का वास्तविक नाम धनपत राय श्रीवास्तव था। जिनका जन्म 31 जुलाई 1880 को उत्तरप्रदेशके लम्ही गांव में हुआ था।

18.A Basic Grammar of Modern Hindi नाम सेभारत सरकार की ओऱ से वर्ष 1958 में हिन्दी की grammar सिखाने वाली एक book publish की गई थी।

19.हिन्दी साहित्य की चार Form है- भक्ति, श्रृंगार, वीरगाथा औरआधुनिक साहित्य।

20.हिन्दी चाहे भारत की Official languages में से एक हो। लेकिन भारत की कोई भी राष्ट्रीय भाषा नहीं है। हिन्दी को राष्ट्रीय भाषा बनाने के लिए लम्बे समय से debate चल रहीहै, लेकिन इस पर अभी तक मुहर नहीं लगी है.
.
.
आपको  मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया share करें।

0 comments
0 likes
Prev post: Top Android Video Calling AppsNext post: Khoya Hua Phone Kaise Khoje

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

About Me

Hi Friends, My Name Is Rohit Maan And I'm Owner Of This Website. If You Have Any Queries or Any Questions About Tech, Plz Follow Me And Ask Me Your Questions At Social Media Below. Read More About Me

Latest Posts
Categories
Most Popular