✔ 8 आदतें जो एक अच्छे इंसान को छोड़ देनी चाहिए।



🙏नमस्कार ।

www.mylifemyrule.com




एक बेहतर इंसान बनना हर किसी का सपना होता है। हर मनुष्य चाहता है कि वह अपने आप को एक बेहतर और अच्छा इंसान बनाकर पेश करे। लेकिन ऐसा सोचने से कुछ नहीं होता है। इसके लिए उसको कुछ चीज़े छोड़नी पड़ती और कुछ नयी चीज़े अपनानी पड़ती है। एक परफेक्ट आदमी तो कोई नहीं बन सकता है लेकिन हम अपने आप को एक सर्वश्रेष्ठ इंसान जरूर बना सकते है।
इसके लिए उससे कुछ आदतो को अपनाना पड़ता है।
तो आज मै आपको उन 8 आदतों के बारे में बताने जा रहा हूँ जो कि एक अच्छे इंसान बनने के हमें छोड़ देनी चाहियें।


                                             खुद पे संदेह करना एक बहुत बुरी आदत है। जिसके कारण इंसान खुद हीन भावना से ग्रषित हो जाता है।बार बार खुद पे ही डाउट करने से हम कमज़ोर बन जाते है और अपने अनुसार निर्णय भी नहीं ले पाते है। ये हमें अंदर अंदर डराता रहता है। और इंसान जिंदगी भर उस डर का गुलाम बन जाता है।
इसलिए एक बेहतर इंसान बनने के लिए खुद पे संदेह करने की आदत को छोड़ देना चाहिए।


#2.✍ नकारात्मक सोच :-

                                 पैर की मोच और नकारात्मक सोच इंसान को जिंदगी में आगे नहीं बढ़ने देती। एक नकारात्मक सोच वाला इंसान कभी भी सफल नहीं हो सकता क्योकि उसकी सोचने की क्षमता और निर्णय दोनों ही गलत होते है। वह हर चीज़ में नेगेटिविटी देखता है। और उसी तरह के उसके काम हो जाते है। एक बेहतर इंसान बनाने के लिए हमें एक positive thinking अपनानी चाहिए। और नकारात्मक सोच को त्याग देना चाहिए।


#3.✍ टालमटोल करने की आदत:-

                                             बहुत से इंसान होते है की वो हर काम में ना नुकर करते रहते है और उस काम को अंत तक भी नहीं कर पाते और फिर वो दुखी हो जाते है। ये टालमटोल करने की आदत बहुत अच्छे आदमी को भी बर्बाद कर सकती है।हमें इस आदत से हमेशा दूर ही रहना चाहिए। जो काम करना है उसे अभी ही कर ले। कल कभी नहीं आता है। सफलता का सबसे बड़ा राज़ यही है की जो करना है वो करना ही है चाहे कुछ भी हो जाये।


#4.✍ असफल होने का डर:-

                                      एक अच्छे इंसान बनने में ये भी एक बहुत बड़ी बाधा है। हर इंसान चाहता है की वह सफल हो लेकिन उसके मन में डर रहता है। यही डर उसे आगे नहीं बढ़ने देता है।इसलिए सफल होने के लिए हमें असफलता से नहीं डरना चाहिए। उससे डटकर मुकबला करना  चाहिए। जरुरी नहीं होती कि हमें पहली ही बार में सफलता मिल जाये। इसलिए उस कम को करते रहना चाहिए। कहते है ना कि गुच्छे की आख़री चाबी भी ताला खोल सकती है।


#5.✍ लोगो की बुराई करना :-

अगर कोई इंसान किसी दूसरे की बुराई करता है तो वह अपने समय को ख़राब कर रहा है। दुसरो की बुराई करने से बेहतर है कि खुद की आदतो में सुधार करे। हमें पता होना चाहिए की बुराई करना भी एक बुरी आदत है। दुसरो की बुराई करते रहने से आप खुद को उस योग्य नहीं बना सकते कि लोग हमें एक अच्छा इंसान समझे। एक बेहतर इंसान वही है जो दुसरो से प्रेम करता है ना की बुराई|



#6.✍ लोगों की चापलूसी करना:- 

                                          लोगो की चापलूसी वही करता है जिसके पास कुछ ना हो। जो दुसरो पे निर्भर हो। और उनके काम से दबा हुआ हो। चापलूसी करना बहुत गन्दी आदत है। ये आदमी के स्वभिमान को भी चोट पहुँचाती है। अगर चापलूसी करते रहे तो खुद के लिए कुछ नहीं कर सकते है। उस हालात में ना तो, हम खुद का निर्णय ले पाते है और ना ही सफल हो पाते है। इससे तो आदमी हीनभावना में दब जाता है । इसलिए एक बेहतर इंसान के लिए चापलूसी को त्याग देना चाहिए।


#7.✍ खुद से नकारात्मक बाते करना :-

                                                  हर इंसान खुद से बातचीत जरूर करता है। उस समय कुछ लोग खुद को सांत्वना  देते और अच्छा सोचते और एक सफल इंसान बनने की कोशिश करते है। खुद से बातचीत करना सफलता पाने का बहुत अच्छा रास्ता है। लेकिन कुछ इंसान अकेलेपन से घबरा जाते और खुद से नेगेटिव बातें ही करते है। नेगेटिव थिंकिंग उस पे भारी हो जाती है। और वो जिंदगी भर उसके दबाव में रहता है । इसलिए बेहतर इंसान को हमेशा खुद से सकारात्मक बात ही करनी चाहिए और नेगेटिव बातों से बचना चाहिए।


#8.✍ सफलता का डर :-

                                सफलता का डर भी हमें असफल बना सकता है। कई बार होता है कि हम किसी एक सफलता पाकर रुक जाते है और फिर और बड़ी सफलता से डर  जाते है की कही फ़ैल ना हो जाये। हमें इस डर को दूर करना चाहिए और एक बहुत बड़ी सफलता की तरफ बढ़ना चाहिए।




👉👉⤵
☑आपको ये जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट के द्वारा बताये। और आपके पास अच्छी जानकारी हो तो हमारे साथ शेयर करे। धन्यवाद।
0 comments
0 likes
Prev post: PTC Sites se jyada Paise kamane ke kuch TipsNext post: Padhne Ki Speed Aise Badhao

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

About Me

Hi Friends, My Name Is Rohit Maan And I'm Owner Of This Website. If You Have Any Queries or Any Questions About Tech, Plz Follow Me And Ask Me Your Questions At Social Media Below. Read More About Me

Latest Posts
Categories
Most Popular