in

अगर राह मुश्किल तो अपना करियर कैसे चुने। hindi tips how choose career

नमस्कार दोस्तों।

12th तक पढाई करना बहुत आसान है।12th करने के बाद अक्सर कई स्टूडेंट कुछ ऐसे कोर्स करना चाहते है, जिनके बारे में उन्हें कुछ ज्यादा पता नहीं होता है।न ही उनके माँ बाप को पता होता है, और ना आस पड़ोस के लोगो को भी पता नहीं होता है।ऐसे अलग टाइप का कोर्स चुनने पर उन्हें विरोध का सामना करना पड़ता है।क्योंकि लोग इस फील्ड में भविष्य की सुनिश्चितता को नहीं समझ पाते है। अगर आप भी कुछ ऐसा करने जा रहे है तो अपने घर वालों को मनायें।और खुद को भरोसा देने के लिए थोडा आशावादी बने।

ये जरुरी नहीं है की आप जिस फील्ड में जा रहे है ,वहा आपका कोई जानकर,रिश्तेदार,आपका कोई family मेंबर नही गया है, तो आप भी नहीं जा सकते और आप सफल नहीं होंगे।यह गलत सोच है,।
बस आपको उस फिल्ड में जाने से पहले जरुरी जानकारी जुटानी  जरुरी है। फिर आप काफी भी असफल नहीं हो सकते।


☺☺

#ऐसा करने से पहले से कुछ टिप्स अपनाएँ:-


Step-1 :-आप जिस फील्ड में जा रहे है, उस में अपना स्कोप देखे।

खुद को और नए बड़े फील्ड में कन्विंस करने का यह पहला कदम है की आप उस फील्ड की सारी जानकारी जुटाए और उस फील्ड में क्या अवसर हैं, उनका पता करें।इसके लिए आपको इंटरनेट के माध्यम से उन सभी संस्थानों की वेबसाइट पे जाके जानकारी लेनी चाहिए।
उस फील्ड में काम करने वाले लोगो से संपर्क करें और उनसे उनका अनुभव व काम के बारे में जाने।

Step-2:-अपने पसंद के जॉब की लिस्ट बनाये।

अगर आप एक अच्छे भविष्य की जॉब लेना चाहते है, तो अपने हर उस काम की लिस्ट बनाए।और उस्सी अनुसार अपने कैरियर को चुने।क्योंकि अगर आप अपनी पसंद की जॉब करेंगे तभी आप खुश रह सकते है।

Step-3:-उस फील्ड के प्रोफेशनल तलाशे।

नए फील्ड में घुसने और उसके बारे में जानकारी लेने के लिए प्रोफेशनल लोगों को खोजे।ये लोग कोई भी हो सकते है, आपके जानकार हो,रिश्तेदार हों या कोई दोस्त हो सकता है।ये लोग आपको गाइड प्रदान करेंगे।

Step-4:-प्लान B हमेशा तैयार रखे:।

अगर आप किसी फील्ड में जाना चाहते है, तो एक प्लान दूसरा भी तैयार रखे क्योंकि क्या पता आपको वो फील्ड पसंद आये या ना आये।
इसके लिए आप कोई भी अपनी पसंद का पार्टटाइम जॉब कर सकते है। और डिग्री भी हासिल कर सकते है।
इससे आपको और आपके घर वालों को ये दुःख नहीं रहेगा की साल भी बर्बाद हो गए और ना कोई डिग्री मिली।

🔜🔜ये भी पढ़े:-8 habits जो एक अच्छे इंसान को छोड़ देनी चाहिए-personality tips.

Step-5:- उस फील्ड की योग्यता क्या है और कितने पैसे लगेंगे:-

कई बार ऐसा होता है की हम किसी भी फील्ड में चले जाते और हमें पता भी नहीं होता है की वहा कितना पैसा लगेंगे और क्या योग्यता है।और फिर हम बीच में आकर घबरा जाते है।तो किसी फी फील्ड में जाने से पहले हमें ये ध्यान जरूर रखे की हम इसके योग्य है और अपने घर की स्थितति को भी देख ले।

Step-6:-भविष्य में इसके क्या फायदे है।


किसी भी फील्ड में घुसने से पहले हमें ये भी देखना चाहिए की भविष्य में हमें इसका कितना फायदा मिलेगा। ये नहीं होना चाहिए की हम अपनी ही पसंद के अनुसार फील्ड चुन ले और बाद में पता चले की इसका तो कोई फायदा भी नहीं है। इसलिए सोच समझकर ही प्रवेश लेना चाहिए।किसी की देखा देखी में आप भी वाही फील्ड चुने ।


👉अंत में यही कहूँगा की हो सकता है की शुरू में इस फील्ड में आपका इंटरेस्ट हो ,लेकिन बाद में ना रहे तो इसलिए उस फील्ड के अलावा अपनी पसंद का कोई पार्टटाइम काम जरूर करते रहे।जो भविष्य में आपकी मुश्किल घडी में बहुत उपयोगी साबित होगा।

Written by Rohit Maan

Hello Friends, I'am Rohit Maan, Admin and Founder of this website Geeky Rohit. I'm a professional blogger and Web developer from Rajasthan. If you want know more about me, Please follow me at Social media by Clicking Social Button Below. Thanks a Lot...!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Web Par Whatsapp Ke Sabhi Features Ki Jankari

3G Phone Me Reliance Jio 4G Sim Kaise Use Kare