in

Top 3 Best Free Blog Provider Blogging Platforms in Hindi

Best Blogging Platforms – ब्लॉग बनाना एक आसान काम होता है। मैंने पिछली पोस्ट में आपको ब्लॉगर से ब्लॉग बनाने के बारे में बताया था। उस पूरी पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा की ब्लॉग बनाना कितना आसान काम है।
मैंने अपनी पिछली पोस्ट में आपको ब्लॉगर (Blogger) प्लेटफॉर्म से ब्लॉग बनाने के बारे में बताया था।

ReadBlogspot par free blog kaise banaye

दोस्तों…।
अपने लिए एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाने से पहले आपको ब्लॉगिंग के प्लेटफॉर्म (Platforms) के बारे में जानना बहुत जरुरी होता है। ब्लॉग को अच्छे से सेटअप करने और प्रसिद्ध करने में ब्लॉग प्लेटफॉर्म का मुख्य स्थान होता है।

ब्लॉग बनाने से पहले आपको उचित ब्लॉग प्लेटफॉर्म चुनना बहुत जरुरी है, वरना आप कामयाब नही हो पाएगें। चाहे आप फ्री ब्लॉग बनाओ या पैसे में, उसके लिए ब्लॉग प्लेटफॉर्म तो जरुरी है ही।

ब्लॉग प्लेटफार्म का मतलब है की आप किस ब्लॉग प्रोवाइडर (Provider) से अपना ब्लॉग बना रहे हैं।
इंटरनेट पर बहुत से ब्लॉग प्रोवाइडर हैं, जिनसे आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं, जैसे :-

1 :- WordPress.com
and
WordPress.org
2 :- Blogger.com
3 :- Tumblr.com
4 :- Medium.com
5 :- Svbtle.com
6 :- Quora.com
7 :- weebly.com
8 :- Postech.io
9 :- Ghost.org
10 :- Typepad.com
11 :- Squarespace.com
12 :- Posthaven.com

लेकिन इन सब में से एक अच्छे ब्लॉग प्रोवाइडर प्लेटफॉर्म को चुनना भी जरुरी है, क्योंकि ज्यादातर ब्लॉग प्रोवाइडर प्लेटफॉर्म ज्यादा प्रसिद्ध नही होते हैं और अपने यूज़र्स ब्लॉगर को ज्यादा अच्छे फ़ीचर्स (Features) प्रोवाइड नही करवा पाते है।

इसलिए,
आज इस पोस्ट में हम यहि जानेंगे की हमारे लिये कौनसा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म सबसे अच्छा रहेगा। इस पोस्ट मे मैं आपको ब्लॉगिंग के 3 सबसे बेस्ट और प्रसिद्ध प्लेटफॉर्म या प्रोवाइडर्स के बारे में बताउगा, जो ब्लॉग्गिंग के लिए सर्वोपरि हैं।

तो चलिए जानते हैं ब्लॉगिंग के लिए 3 सबसे बेस्ट Blog Providers (Best Blogging Platforms)

WordPress.com & WordPress.org

Technical Guruji

बसे बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में सबसे पहला नाम वर्डप्रेस (wordpress) का आता है। wordpress एक बहुत ही ज्यादा प्रसिद्द ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है, जो अपने यूज़र्स को काफ़ी अच्छे फ़ीचर्स देता है। यह नए ब्लॉगर्स को इस्तेमाल करने में थोडा हार्ड लग सकता है। दुनियाभर में सभी ब्लॉगर्स में से सबसे ज्यादा वर्डप्रेस पर भरोसा करते है। वर्डप्रेस (wordpress) को सभी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म्स ( Blogging Platforms) का बाप कहा जा सकता है।

वर्डप्रेस 2 अलग अलग रूप में मिलता है, WordPress.com और WordPress.org एक फ्री ब्लॉग प्रोवाइडर है, जहाँ से आप फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं, लेकिन आपको फ्री ब्लॉग के साथ एक सबडोमैन (Subdomain) नाम मिलेगा, जैसे Bloggerbuzz.wordpress.com
जिसको आप अपने खुद के डोमेन नाम के साथ जोड़ सकते हैं, जैसे :- www.geekyrohit.com www.hindibloggerbuzz.com ओर mylifemyrule.com

WordPress.org पर आप अपने ब्लॉग पर अपने पसंद के डोमेन नाम (Domain Name) के साथ साथ होस्टिंग (Hosting) लेकर अपने ब्लॉग को अपनी पसंद से सेटअप कर सकते हैं, अपनी पसंद से रन करवा सकते है ,प्लगइन्स (plugins) जोड़ सकते हैं और कस्टमाइज (Customize) कर सकते हैं। इस पर आपका पूरा नियंत्रण (Control) होता है।

WordPress.com और wordpress.org दोनों लगभग एक जैसे ही है।
वर्डप्रेस एक बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है। यहाँ आपको अपने ब्लॉग को डिज़ाइन करने के लिए बहुत ज्यादा ऑप्शन्स मिलते हैं, इसलिए wordpress आपके लिए एक बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है।

Blogger.com

Technical Guruji

ब्लॉगर (Blogger.com) सबसे पुराना ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है और यह गूगल (Google) की एक फ्री सेवा (Free Service) है, इसलिए ब्लॉगर पर सबसे ज्यादा भरोसा किया जा सकता है। ब्लॉगर को ब्लॉ

गिंग प्लेटफॉर्म्स में दूसरे नंबर पर माना जा सकता है।
ब्लॉगर पर आप अपना ब्लॉग एकदम फ्री बना सकते हैं और इसके लिए आपको अपनी गूगल जीमेल (Gmail Id) की जरुरत पड़ेगी।
ब्लॉगर इस्तेमाल करने में एकदम आसान है और अपने यूज़र्स को बहुत ही अच्छे फ़ीचर्स देता है।

अगर आप ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बनाते हैं तो आपको यहाँ फ्री ब्लॉग के साथ सबडोमैन (Subdomain) मिलेगा, जैसे :- technicalguruji.blogspot.com
इसको आप बाद में अपने खुद के खरीदे हुए डोमेन नाम के साथ भी जोड़ सकते हैं, जैसे :- Geekyrohit.com
इसके अलावा अगर बात की जाये तो ब्लॉगर पर आप कोई भी अन्य प्लगइन्स (plugins) नही लगा सकते है, और यहाँ आप अपने ब्लॉग को होस्टिंग पर नही ले जा सकते।
यहाँ पर आप अपना खुद का डामेन नाम लगा सकते है। अपने ब्लॉग को डिज़ाइन करने के लिए आपको यहाँ पर बहुत से अच्छे ऑप्शन्स (options) और टेम्पलेट्स (templets) भी मिलते हैं, जिनसे आप अपने ब्लॉग को अच्छी तरह सेटअप कर सकते हैं।

इसलिये blogger.com फ्री ब्लॉग बनाने वालों के लिए सबसे बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है। गूगल की इस सर्विस पर आप पूरी तरह भरोसा कर सकते हैं ।

Tumblr.com

Technical Guruji
टम्बलर (Tumblr) भी एक अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है, जहा से आप फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं। यह इस्तेमाल करने में भी एकदम आसान है और अपने यूज़र्स को ब्लॉग सेटअप करने के लिए अच्छे ऑप्शन्स (options) और फ़ीचर्स (features) अवेलेबल (available) करवाता है।

जैसे ब्लॉगर गूगल (Google) की एक सर्विस है, वैसे ही टम्बलर याहू (Yahoo) की सर्विस है।
टम्बलर (tumblr) उन ब्लॉगर्स के लिए एक बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है, जो शॉर्ट फॉर्म कंटेंट्स (Short form contents) पब्लिश करते है, या जो Quotes, images, videos, animated Gifs जैसे कंटेंट्स पर ब्लॉगिंग करते हैं।

इसके अलावा यहाँ भी अन्य प्लेटफॉर्म्स की तरह आपको (सबडोमैन) subdomain मिलेगा, जैसे :- geekyrohit.tumblr.com
टम्बलर पर आप अपना खुद का डोमेन नाम लगा सकते हैं, और यहाँ आप अपने ब्लॉग को होस्टिंग पर भी ले सकते हैं। होस्टिंग टुम्बलर आपको फ्री देता है, जो लिमिटेड होती है।
वैसे tumblr , blogger और wordpress जितना प्रसिद्ध नही है, लेकिन फिर भी tumblr आपके लिए एक बेस्ट फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है, जहा से आप अपने ब्लॉग को अच्छे से सेटअप कर सकते हैं। इसको आप बेहतर और नए अनुभव के लिए इस्तेमाल करके देख सकते हैं।

:- तो ये तीनों ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म्स, वर्डप्रैस, ब्लॉगर और टम्बलर आपके लिए 3 बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है, जहा से आप अपना ब्लॉग फ्री में बना सकते हैं और पैसे में भी। सबसे ज्यादा प्रसिद्ध ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म्स ये तीन ही हैं, इसलिये आप अच्छे परिणाम के लिए इन प्लेटफॉर्म्स में से ही इस्तेमाल करने की कोशिस करें।

Also Read – Blog or Blogging kya hai or Blogging kaise kare Hindi Me

Written by Rohit Maan

Hello Friends, I'am Rohit Maan, Admin and Founder of this website Geeky Rohit. I'm a professional blogger and Web developer from Rajasthan. If you want know more about me, Please follow me at Social media by Clicking Social Button Below. Thanks a Lot...!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Blogger Me Custom Template Ka Mobile View or Desktop View Kaise Set Kare

Blog ya Website Ke Liye Custom Domain Name Kaha Se Register Kare 3 Best Domain Name Providers