Android,  Computer,  Tips and tricks

Computer, Laptop ओर Smartphone की Speed Boost कैसे करें या Speed कैसे बढ़ाये

डिवाइस की स्पीड स्लो हो जाना एक आम बात है। चाहे वो Windows, Mac ये मोबाइल डिवाइस कुछ भी हो, समय के साथ इनकी स्पीड स्लो हो जाती है।
जब हमें अपने डिवाइस को इस्तेमाल करते हुए ज्यादा समय हो जाता है तो उसमें बहुत ज्यादा डिजिटल जंक इकट्ठा हो जाता है। इसमें डुप्लिकेट्स, टेम्परेरी फाइल्स ओर गैरजरूरी प्रोग्राम्स शामिल होते है। यह जंक अपने आप create होता है और इससे हमारे डिवाइस का spece काम हो जाता है।Junk Files से हमारे Device की स्पीड भी Slow हो जाती है।
 
अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और आपके PC, Laptop, Tablet, Mac या Mobile Phone की स्पीड स्लो हो गयी है, तो आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Slow हुए Mobile Phone, Laptop, PC इत्यादि की स्पीड कैसे बढ़ाएं।
 
तो चलिए जानते हैं कि Computer, Laptop ओर Mobile Phone की Speed ओर Space कैसे बढ़ाएं ओर इनको फिर से नया जैसा कैसे करें।
  
 Speed Boost

Computer’s Ke Liye :-

 
कंप्यूटर्स कि समझ रखने वाले लोगों को पता है कि Operating System के बिल्ट इन फीचर्स जैसे – Defragment ओर Compression से स्पीड ओर स्पेस बढ़ाया जा सकता है, पर इन टूल्स की सीमाएं है। इनके अलावा कुछ है जो कम्प्यूटर की स्पीड ओर स्पेस बढ़ा सकते है। 
 
जानते है ऐसे ही कुछ Tools के बारे में –
 

 

विंडोज (Windows) के लिए टूल्स 

 
 
 
Glary Utilities 
 
Computer ki slow speed ko kaise badhaye
 
 
यह सबसे अच्छा फ्री System Management टूल है। इससे आप डुप्लीकेट्स ओर खाली फोल्डर्स हटा सकते है और खराब शार्टकट्स को फिक्स कर सकते हैं। यह डिस्क क्लीनअप के लिए One Ton Cleanup ओर अलग अलग तरह के Standalone Program ऑफर करता है। 
यह डिस्क एक्सप्लोरर, क्लीनर ओर डुप्लीकेट क्लीनर भी ऑफर करता है। अगर यह आपको Confusing लगता है तो आप System Mechanic का Free Version (www.iolo.com) इस्तेमाल कर सकते है।
 
www.glarysoft.com
 
 
CCleaner 
 
Computer ki slow speed ko kaise badhaye
 
 
यह एक छोटा और फ्री प्रोग्राम है जो आपके पूरे सिस्टम का विश्लेषण करता है। यह आपके सिस्टम में इंस्टॉल्ड एप्स, ओएस फाइल्स ओर ब्राउज़र पर भी नजर डालता है, ताकि स्पेस घेरने वाली चीजों का पता लगा सके। इसके परिणाम अलग अलग हेडर्स के अंतर्गत व्यवस्थित होते हैं। इससे आप महत्वपूर्ण फाइल्स को पहचान सकते हैं। आप Junk को सिंगल क्लिक पर हटा सकते हैं। यह Windowsओर Mac दोनों के लिए उपलब्ध है।
 
 
TreeSize Free
 
Computer ki slow speed ko kaise badhaye
 
 
अगर आपको Manual Search पसंद है तो आप ट्रीसाइज फ्री का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह हार्ड ड्राइव के कंटेंट को एक पेड़ के स्ट्रक्चर में दर्शाता है। इसमें हर फोल्डर ओर फाइल लोकेशन को फाइल साइज के साथ पेश किया जाता है। इससे आप एक नजर में पहचान जाते हैं कि कौनसी फाइल ओर फोल्डर ज्यादा Space ले रहे हैं। आप फाइल के नाम या आकार के आधार पर फाइल्स को व्यवस्थित कर सकते है ओर फ़ाइल टाइप के आधार पर भी फिल्टर कर सकते है।
 
www.jam-software.com
 
 

मैक (Mac) के लिए फ्री टूल्स 

 
 
 
DiskWave
 
MAC ki slow speed ko kaise badhaye
 
 
यह Drive का Column View दर्शाता है। इसके साथ ही पता लग जाता है कि कौनसा Folder ओर File कितना स्पेस ले रहा है। यह ड्राइव के कंटेंट को कलर कोड बाँट देता है। सबसे बड़ी फ़ाइल को लाल रंग, मध्यम आकार की फ़ाइल को बैंगनी रंग और छोटी फाइल्स को हरे रंग में दर्शाता है।
 
 
 
 
AppCleaner 
 
MAC ki slow speed ko kaise badhaye
 
 
बाई डिफॉल्ट ओएस एक्स में एप्पलीकेशन इंस्टॉलर नहीं होता और आपको एप को सिस्टम से हटाने के लिए एप्लीकेशन्स में से डिलीट करना पड़ता है। ऐसा करते समय कई Linked Files पीछे छूट जाती हैं। AppCleaner सभी संबंधित फाइल्स हटाने के बाद प्रोग्राम डिलीट करता है।
 
www.freemacsoft.Net
 
 
CleanMyMac 2 
 
MAC ki slow speed ko kaise badhaye
 
 
जो लोग डिस्क मैनेजमेंट के लिए All in One अप्प्रोच प्रिफर करते हैं, वे CleanMyMac इस्तेमाल कर सकते हैं। 39.95 डॉलर में एक single lycence से CleanMyMac फुल सिस्टम क्लीनअप करता है। यह पुरानी ओर बड़ी फाइल्स को खोजता ओर डिलीट करता है। यह iPhoto Library को साफ करता है और Automated Schedule पर काम करता है। इसमें विडजेट्स के लिए बिल्ट इन इंस्टॉलर ओर एक्सटेंशन मैनेजर होता है।
 
www.macpaw.com
 
 
 
 

मोबाइल (Mobile Devices) के लिए टूल्स 

 

 

 
अगर आप अपने मोबाइल डिवाइस को आराम से चलना चाहते हैं, तो आपको इसका space free रखना होगा। अगर आपके डिवाइस में Memory Card Slot है तो इसमें मेमोरी कार्ड डालें और Internal Memory से सारी चीजें इसमे मूव कर दें। 
 
इसके अलावा आप कुछ खाश Apps का इस्तेमाल करके Cash ओर Tap फाइल्स को क्लियर कर सकते है, फाइल्स व एप्स को मेमोरी कार्ड में मूव करा सकते हैं ओर RAM Clear कर सकते हैं। इससे आपके मोबाइल फोन की स्पीड फास्ट होगी।
 
जानते हैं मोबाइल फोन की स्पीड फास्ट करने के लिए उपयोगी कुछ खाश ऐप्स के बारे में –
 
 
Clean Master
 
Android Smartphones ki slow speed ko kaise badhaye
 
 
Clean master एंड्रॉयड के लिए एकदम फ्री है। इसमें कई Built-in extension हैं। आप जंक फाइल्स को हटा सकता है, रैम क्लीन करके मेमोरी बूस्ट कर सकते हैं। इसका Anti Virus System और एप्प्स को स्कैन करता है। इसका Privacy Manager फाइल्स को डिलीट होने से बचाता है और App Manager ऐप्स व बोल्टवेयर को इनस्टॉल करता है। CPU Boost Feature यह पता लगाता है कि कौनसे ऐप्स सी पी यू का सबसे ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं।
 
 
DiskUsage
 
Android Smartphones ki slow speed ko kaise badhaye
 
 
DiskUsage बताता है कि फोन और टैबलेट पर डाटा कहाँ खर्च हो रहा है। यह सभी Directory ओर Folders को स्कैन करता है और Interactive Diagram से फ़ाइल साइज बताता है। आप बड़ी फाइल्स डिलीट कर सकते हैं। आप Grafficle Disk Utility कंप्यूटर के लिए चाहते है तो विंडोज के लिए WinDirStat, लिंकस के लिए KDirStat ओर मैक के लिए Disk Inventory X का इस्तेमाल कर सकते हैं।
 
 
Search Duplicate File
 
Android Smartphones ki slow speed ko kaise badhaye
 
 
एक नाम की डुप्लीकेट फ़ाइल खोजना कठिन नही है। ऐसा कई अप्प्स कर सकते हैं। यदि थोड़े अलग नामों वाली बहुत सारी ऑडियो ओर वीडियो फाइल्स हो तो परेशानी खड़ी हो सकती है।  ऐसे में NidJawa का Search Duplicate File ऐप आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। यह एंड्राइड के लिए फ्री है। इससे आप खास तरह की फाइल्स सर्च कर सकते हैं। आप चाहें तो सर्च में कुछ फ़ोल्डर्स को बाहर भी रख सकते हैं।
 
 
Catche CLeaner Pro
 
Android Smartphones ki slow speed ko kaise badhaye
 
 
यह ऐप खाश तौर पर विंडोज फोन के लिए बनाया गया है। यह ऐप फ्री है। यह Cash Files ओर History डिलीट करता है, गैरजरूरी फाइल्स हटाता है और ऐप्स को इन्स्टॉल करता है। आप चाहें तो Automated Cleanup के लिए Schedule सेट कर सकते हैं। यह ऐप दूसरे ऐप्स पर निगाह रखता है कि कहीं वे गैरजरूरी फाइल्स तो पैदा नहीं कर रहे। इससे आपको कैश फाइल्स पहचानने में मदद मिलती है। यह ऐप विंडोज फोन को पूरी तरह से सुरक्षित बनाये रखता है।
 
 
Remo MORE
 
Android Smartphones ki slow speed ko kaise badhaye
 
 
Remo एक डिवाइस मैनेजमेंट टूल है। मेंटिनेंस टूल्स, फ़ाइल कम्प्रेशन, रिकवरी, कॉन्टैक्ट मैनेजमेंट और बैकअप जैसे फीचर्स हैं।
Remo MORE फ्री है और एंड्रॉयड, आई ओ एस, विंडोज ओर मैक सभी के लिए उपलब्ध है।
 
 
 
 
 
Final Words 
 
तो दोस्तों, आप इन ऐप्स की मदद से अपने Devices (कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट ओर स्मार्टफोन) की स्पीड को फ़ास्ट बनाये रख सकते हैं। यह ऐप्स आपके फ़ोन की स्लो हुई स्पीड को बढ़ाएगी ओर आपके फोन या अन्य डिवाइसों को नए जैसी स्पीड देंगी।
 
आपकी यह पोस्ट कैसी लगी हमें जरूर बताएं ओर अपना अन्य किसी भी तरह का सवाल या सहायता के लिए हमें comments box में अपना सवाल करें।
 
इस पोस्ट को अपने दोस्तों की मदद के लिए उनके साथ share करें…।
 
 

 

Also Read – Smartphone ki Battery life badhane ke kuch khash tips

– Android ओर iOS के बीच तुलना, कोनसा है सबसे बेस्ट

Hello Friends, I'am Rohit Maan, Admin and Founder of this website Geeky Rohit. I'm a professional blogger and Web developer from Rajasthan. If you want know more about me, Please follow me at Social media by Clicking Social Button Below. Thanks a Lot...!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *