Android,  Internet,  Tips and tricks

Phone Ke Sabhi Contacts Ka Backup Kaise Lein or Delete Hue Contacts Ko Phir Se Recover Kaise Kare

फ़ोन के कॉन्टेक्ट गायब होने या डिलीट हो जाना सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक आम समस्या है। ऐसे बहुत से मौके आते है जब हमारे फोन से अनजाने में फिन के जरूरी कॉन्टैक्ट्स कट जाते हैं और हमें उन कॉन्टैक्ट्स को फिर से लाने में बहुत ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा कई बार ऐसा भी होता है कि हमें अपने फोन में मौजूद सभी कॉन्टैक्ट्स का backup लेना पड़ता है या ओर अपने सभी contacts को एक साथ दूसरे फोन में transfer करना पड़ता है। ऐसे में हमे कोई रास्ता नही सूझता की हम ऐसा कैसे करें।
अगर आपको भी ऐसी ही समस्या का सामना करना पड़ता है तो ऐसी समस्या से बचने के लिए आप अपने फोन का Automated Backup सेटअप कर सकते हैं। ऐसा करके आप अपने contacts को कहीं से भी Excess या Transfer कर सकते हैं।
अगर आप भी अपने फोन के contacts का backup लेने के लिए रास्ता खोज रहे हैं तो आज हम इस पोस्ट में आपकी मदद करेंगे। इस पोस्ट में हम आपको ऐसी कुछ ख़ास apps के बारे में बताएंगे, जिनसे आप अपने फोन के सभी कॉन्टैक्ट्स का बैकअप लेकर उनको अपने पास सेव रख सकते हैं ओर फिर जब चाहे टैब अपने कॉन्टैक्ट्स को अपने फोन में फिर से ला सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं –

Phone Ke Contacts Ka Backup Lene Ke Liye Kuch Khash Apps ( Phone ke sabhi Contacts ka ek saath Backup Kaise Lein )

एक फोन से दूसरे फोन में Contacts Transfer के कई कारण हो सकते हैं। जैसे कि आपने कोई नया फोन लिए हो या सभी contacts के लिए कोई दूसरा फोन चाहते हों। HTC, Samsung, Lenovo ओर LG जैसी कंपनियों ने एक फोन या एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस पर contacts transfer करने के लिए अपने खुद के apps तैयार किये हैं, जिनकी मदद से आप इनमें अपने कॉन्टेक्ट्स को आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।
अगर आप किसी दूसरी कंपनी का फोन इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए contacts को transfer करने के लिए कुछ खाश Apps ये है जिनसे आप कॉन्टेक्ट्स को आसानी से एक फोन से दूसरे फोन पर ट्रांसफर कर सकते हैं।

INTOUCHAPP

यह एप Android, Blackberry ओर iOS के लिए मुफ्त है। यह एप सभी contacts का बैकअप तैयार कर देती है। ट्रान्सफर के लिए इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको इसका plan खरीदना पड़ेगा। Wi-Fi या Data Connection से इस ऐप से अलग-अलग Devices पर अपनी Phonebook को Sync कर सकते हैं।

PHONECOPY

यह ऐप Android, Blackberry, iOS ओर windows फोन पर काम करती है। यहाँ आपको फ्री account बनाना पड़ता है। इसके बाद contacts का Phonecopy पर Backup ले सकते हैं और अलग अलग डिवाइस पर sync कर सकते हैं। इसका Premium Version 25 डॉलर सालाना में मिलता है।

DESKTOP SOFTWARE

आप Desctop manager या phone software स्यूट का इस्तेमाल करके अपने स्मार्टफोन के Contacts को Microsoft Outlook के साथ sync कर सकते हैं। एक बार आउटलुक के साथ कॉन्टैक्ट्स सिंक हो जाने के बाद इन्हें एक सिंगल फ़ाइल के रूप में export किया जा सकता है और Email Contacts के साथ sync कर सकते हैं।
  • अगर आपका फोन चोरी हो जाता है या कहीं खो जाता है तो आप अपने कॉन्टेक्ट्स का बैकअप लेकर इनको एकदम सुरक्षित रख सकते हैं। इस काम मे आपकी ये ऐप्स मदद करेगीं –
iOS के लिए – My Contacts Backup Pro.

iOS users के लिए यह ऐप बहुत उपयोगी है। यह ऐप प्रीमियम है और 122 रुपये में मिलती है। यहाँ बैकअप को हमेशा आपके ईमेल पर भेजा जाता है। आप इनको ड्रॉपबॉक्स में भी सेव कर सकते हैं। आप इससे एक ब्राउज़र से Wi-Fi पर भी कॉन्टैक्ट्स मैनेज कर सकते हैं। इस ऐप में आप कॉन्टैक्ट्स के बैकअप के लिए एक रिमाइंडर भी सेट कर सकते हैं।

Android के लिए – Super Backup
इस ऐप को इस्तेमाल करना आसान है। यह कॉन्टैक्ट्स के साथ-साथ sms का भी backup लेता है। By default Contacts का बैकअप फोन के Internal Storage में रहता है ओर आप इन्हें अपने आप google drive पर अपलोड करने के लिए सेट कर सकते है।
अगर नियमित कॉन्टैक्ट्स जोड़ते हैं तो नियमित automatic backup schedule करें। यह ऐप Advertisement Supported है। अगर आप इसमें ads नही देखना चाहते हैं तो इसका Premium Version खरीद सकते हैं।
Windows Phones के लिए – Contacts Backup
विंडोज फोन में Built in Backup Contacts के बैकअप को सपोर्ट नहीं करता। फ्री Contacts Backup ऐप की मदद से आप अपने synced account से कॉन्टैक्ट्स का फोटोज के साथ बैकअप ले सकते हैं। आपको ऐप को Onedrive storege तक एक्सेस करने की इजाजत देनी होगी, ताकि क्लाउड का बैकअप सीधे ही सेव हो जाए। इसके बाद आपका काम आसान हो जाएगा और कहीं से भी कॉन्टेक्ट्स देख पाएंगे।
Blackberry के लिए – Free Contacts Backup
ब्लैकबेरी 10 के यूज़र्स इस फ्री ऐप की मदद से एक सिंगल टैप से अपने सभी कॉन्टेक्ट्स का बैकअप ले सकते हैं। आप सभी कॉन्टैक्ट्स के अलावा चुनिंदा कॉन्टैक्ट्स का भी बैकअप ले सकते हैं। इसमें Duplicate Contacts को मर्ज करने और बैकअप को mail से भेजने का भी विकल्प है।

Contacts Ko Automatically Update Kaise Kare –

Contact ka Backup Kaise Lein
कॉन्टैक्ट को ऑटोमेटिकली अपडेट करने के लिए कुछ खाश apps

Addappt –

यह ऐप iOS ओर Android Devices के लिए काम करता है। यह एक Contacts replacement app है और invitation पर निर्भर करता है। यह यूज़र्स को पहचानने के लिए email ids का इस्तेमाल करता है। App download करने के बाद लोगों को invite कर सकते हैं।एक बार कॉन्टैक्ट होने के बाद अगर आपकी जानकारियों में बदलाव होता है तो दूसरों की लिस्ट में अपने आप बदलाव हो जाएगा।

6degrees –

यह App iOS ओर Android दोनों के लिए काम करती है। यह कॉन्टैक्ट्स का अपने आप बैकअप तैयार करती है। अगर आओ किसी ओर को जोड़ लेते हैं तो उनके कॉन्टैक्ट्स भी अपने आप अपडेट हो जाते हैं। यह डुप्लीकेट कॉन्टैक्ट्स को खोजकर डिलीट कर देता है। यह कॉन्टैक्ट्स को दूसरे डिवाइस पर रिस्टोर कर सकती है। यह ऐप आपकी लोगों को खोजने में भी मदद करती है।

Final Words –

तो दोस्तों, यह कुछ खाश Apps थी, जिनकी मदद से आप अपने कॉन्टैक्ट्स का बैकअप आसानी से तैयार कर सकते हैं और अपने पास सेव कर सकते हैं। अब चाहे कोई भी परिस्थिति हो, जैसे फोन चोरी हो जाना, गुम हो जाना या कॉन्टैक्ट्स का गलती से डिलीट ही जाना। इन परिस्थितियों में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। ये apps आपके सभी contacts का backup तैयार कर देंगी, जिसके बाद आप जब चाहे तब अपने कॉन्टैक्ट्स को फिर से restore कर सकते हैं और वापिस ला सकते हैं।
यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं ओर इससे संबंधित किसी भी सवाल के लिए हमें कमेंट करें।

Hello Friends, I'am Rohit Maan, Admin and Founder of this website Geeky Rohit. I'm a professional blogger and Web developer from Rajasthan. If you want know more about me, Please follow me at Social media by Clicking Social Button Below. Thanks a Lot...!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *