Android,  Tips and tricks

Slow Android Phone Ki Speed Kaise Badhaye

आजकल ज्यादातर लोगों के पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है लेकिन समय के साथ आपका स्मार्टफोन धीमा हो जाता है। चाहे कोई भी फोन हो, थोड़े दिन इस्तेमाल करने के बाद उसकी स्पीड पहले जैसी नही रहती और उसमें हैंग होने, गर्म होने जैसी समस्याएं होने लग जाती है।

अगर आपका स्मार्टफोन भी धीमा हो गया है या उसके हैंग होने से परेशान हैं तो आज इस पोस्ट में मैं आपको अपने धीमे हुए फोन को फिर से फ़ास्ट करने ओर हैंग होने की समस्या को दूर करने के बारे में कुछ टिप्स बताऊँगा, जिनसे आप अपने स्मार्टफोन की ऐसी समस्या को दूर कर सकते हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं –

Slow Android Phone Ki Speed Kaise Badhaye (How to boost slow android phone’s speed, Hindi tips)

स्लो एंड्रॉइड फोन की स्पीड बढ़ाने और हैंग होने से बचाने के लिए टेक्निकल गुरुजी के कुछ खास टिप्स

Backup लें –

ऐसा बहुत से स्मार्टफोन में होता है कि उसमें sms या contacts बहुत ज्यादा हो जाते हैं। यह आपके फोन के internal storage को भर देते है और कम स्टोरज की वजह से फोन की स्पीड धीमी हो जाती है या फोन Hang होना शुरू हो जाता है।
ऐसे में आपको अपने सभी sms ओर contacts का बैकअप लेकर उनको External storage (SD Card) में सेव कर लेना चाहिये। इस काम के लिए “Sms Backup and Restore” ऐप आपकी मदद करेगी। इस ऐप से आप अपने फोन के सभी sms ओर contacts का full backup लेकर उनको अपने SD Card में सेव कर सकते हैं और फिर जब चाहे तब जरूरत पड़ने पर इनको फिर से रिस्टोर कर सकते हैं। इसके अलावा Super Backup ऐप भी इस काम मे आपकी मदद करेगी।
बैकअप लेने के बाद आप अपने गैरजरूरी sms ओर contacts को हटा सकते है। इससे फोन का स्टोरेज खाली होगा और फोन की स्पीड बढ़ सकती है।

Ram खाली करें –

फोन की RAM full हो जाना भी फोन के धीमे होने या hang होने का एक कारण है। 1 GB से या इससे कम RAM वाले फोन्स ज्यादा ऐप्स इनस्टॉल करने से RAM बहुत जल्दी फुल हो जाती है ओर फिर फोन की स्पीड धीमी हो जाती है।
फोन को सही तरह से चलने के लिए फोन सिस्टम ऐप्स की ही जरूरत होती है। इसके अलावा आप ऐप्स को अनइंस्टॉल कर सकते हैं। सिर्फ वही ऐप्स रखें जिनकी आपको ज्यादा जरूरत पड़ती है। जितनी हो सके फोन की ram को खाली रखने की कोशिश करें। ram full होते ही फोन धीमा हो जाएगा। ram खाली करने से फोन की स्पीड जरूर बढ़ेगी।

गैरजरूरी चीजें Remove करें –

आप अपने फोन से सभी गैरजरूरी चीजों को हटा दें और फोन को जितना हो सके खाली रखने की कोशिश करें। अपने फोन से बिना जरूरत वाली ऐप्स को हटा दें। सिर्फ वही ऐप्स फोन में रखें, जिनकी आपको सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है।
इसके अलावा आप फोन की एक्सट्रा विजेट्स ओर सभी फैंसी मेनू एनिमेशन इफेक्ट्स को भी रोक सकते सकते हैं। ज्यादा फैंसी इफ़ेक्ट आपके फोन को हैंग करते हैं।

Phone ओर Apps को Update करें –

फोन का सॉफ्टवेयर ओर ऐप्स का वर्जन ज्यादा पुराना होने पर इनकी स्पीड धीमी हो जाती है। अच्छे नतीजे के लिए आपको फोन सॉफ्टवेयर को नया वर्जन आते ही अपडेट कर लेना चाहिए।
ऐप्स का वर्जन पुराना होने पर ये धीरे काम करना स्टार्ट कर देती हैं और जंक ज्यादा बनाती हैं। इसलिए आपको समय समय पर इनको रेगुलर अपडेट करना चाहिए। इनको अपडेट करने से आपके फोन की स्पीड बढ़ सकती हैं और हैंग होने की दिक्कत कम हो सकती है।

Factory Reset करें –

अगर फोन की स्पीड बूस्ट करने का कोई भी तरीका काम न करे तो आपके सामने फोन की Factory Reset सबसे अच्छा तरीका है। ऐसा करने से आपका फोन एकदम नए जैसा हो जाता है। फैक्ट्री रिसेट करना आपके फोन के लिए अच्छा होता है। आपको अपने फोन को 43-4 महीनों में एक बार रिसेट जरूर करना चाहिये।
फोन में factory reset का ऑप्शन आपको फोन सेटिंग्स में मिलता है। फैक्ट्री रिसेट करने से पहले आपको अपने फोन के डाटा का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि रिसेट करते ही आपके फोन में सेव आपका सारा पर्सनल डाटा डिलीट हो जाता है। इसलिए फोन को रिसेट करने से पहले अपने सारे डेटा का बैकअप ले लेना चाहिए। रिसेट करने के बाद आपका फोन फास्ट हो जाता है।
Note :- इन बातों का खास ध्यान रखें –
– अगर आपके मैमोरी कार्ड में कोई दिक्कत नहीं है तो फोन को रिसेट करने से पहले उससे मैमोरी कार्ड निकाल लेना चाहिए। इससे आप मैमोरी कार्ड के डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं। वरना कई बार रिसेट में मेमोरी कार्ड भी फॉरमेट हो जाता है।
– आपको फोन की फैक्ट्री रिसेट करने से पहले उसकी बैटरी को पूरी चार्ज कर लेनी चाहिए। आपको रिसेट की प्रक्रिया को बीच में नही रोकना चाहिए और न ही बीच मे बैटरी निकालनी चाहिये, वरना आपका फोन हमेशा के लिए खराब हो सकता है।

Some other tips for boost slow android phone’s speed –

  • आपको अपने फोन के जंक फाइल्स को चेक करके उनको हटाना चाहिए। फोन की सभी ऐप्स अपने आप गैरजरूरी जंक फाइल्स बनाती है और फोन मैमोरी को फुल करती है। इससे आपका फोन धीमा हो सकता है। जंक फाइल्स क्लियर करने के लिए आप Clean Master ऐप की मदद ले सकते हैं।
  • अगर आप इंटरनेट के लिए Chrome browser इस्तेमाल करते हैं, तो आपको समय समय पर इसकी मैमोरी को खाली करना चाहिए। क्रोम ब्राउज़र ज्यादा समय होने पर आपके फोन की बहुत ज्यादा मैमोरी इस्तेमाल कर लेता है।
  • फोन की कनेक्टिविटी सर्विसेज, जैसे – wifi, bluetooth, gps इत्यादि को चालू न रखें। ज्यादा समय इनको चालू रखने से फोन में वायरस आ सकते हैं ओर यह बैकग्राउंड में चलते रहते हैं इसलिए फोन की बैटरी भी ज्यादा खराब होगी और फोन की स्पीड भी धीमी होगी।
  • आपको अपने फोन को समय समय पर स्कैन करना चाहिए ताकि समस्या का पता लग सके। इसके बाद उस समस्या को दूर करें। इसके लिए आप ऐप्स की मदद ले सकते हैं।
बस, इन तरीकों से आप अपने स्लो हुए एंड्रॉइड स्मार्टफोन की स्पीड को फिर से बूस्ट कर सकते हैं और उसको हैंग होने से बचा सकते हैं।

Hello Friends, I'am Rohit Maan, Admin and Founder of this website Geeky Rohit. I'm a professional blogger and Web developer from Rajasthan. If you want know more about me, Please follow me at Social media by Clicking Social Button Below. Thanks a Lot...!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *