Internet

Top 7 Best Power Banks In India 2017 in Hindi

स्मार्टफोन की बैटरी कम चलना एक आम बात है। लगभग सभी स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कम ही होती है। ऐसे में जल्दी बैटरी खत्म हो जाना स्मार्टफोन यूजर्स को परेशान करता है और सबसे ज्यादा परेशान उनको करता है जो स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं या जब आप सफर पर होते है तो आपके फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है और आपके पास फ़ोन को चार्ज में लगाने का कोई विकल्प नहीं होता। ऐसे में बहुत ज्यादा परेशान होती है।

ऐसी दिक्कत से बचने के लिए आपके पास सबसे अच्छा विकल्प है कि आप पावरबैंक अपनाएं ओर उसको अपने साथ रखें। बहुत सी स्मार्टफोन कंपनियों, जैसे – Mi, Lenovo, Intex, Samsung इत्यादि ने स्मार्टफोन के लिए अपने खुद के पावरबैंक लॉन्च किए हैं, जिससे आप अपने फोन को कहीं भी कभी चार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा भी मार्केट में बहुत सी कंपनियों के पावर बैंक्स आते है, लेकिन सवाल ये है कि कौनसा पावरबैंक आपके फोन के लिए सबसे अच्छे रहेंगे, या मार्केट में सबसे अच्छे पावरबैंक को कौनसे हैं, जिनको आप इस्तेमाल में ले सकते हैं।

अगर आप भी अपने फोन के लिए कोई अच्छा पावरबैंक खोज रहे हैं तो आज में इसके बारे में बताऊँगा। आज में आपके लिए कुछ अच्छे पावरबैंक की सूची तैयार करके लाया हूं, जो आपके स्मार्टफोन को एमरजेंसी में चार्ज करने के लिए बहुत ज्यादा मददगार साबित हो सकते हैं।

तो चलिए दोस्तों, जानते हैं मार्केट में 2017 के कुछ अच्छे और शानदार पावरबैंक्स के बारे में –

Top Best Power banks in India 2017

Mi Power Bank (20000 mAh)

Mi 20000 mAH Power Bank

Mi एक चाइनीज कंपनी है। Mi ख़ास तौर पर स्मार्टफोन्स के लिए जानी जाती है। Mi ने पावरबैंक ख़ास तौर से अपने स्मार्टफोन्स यूज़र्स के लिए लॉन्च किए हैं। इसलिए अगर आप Mi का स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं और कोई हाई पॉवर पावरबैंक चाहते हैं तो Mi का यह पावरबैंक आपके लिए सबसे बेस्ट विकल्प है।

Mi का 20000 MAH की क्षमता वाला यह पावरबैंक इंडिया में ₹ 2150 का आता है। फ्लिपकार्ट ओर ऐमज़ॉन पर यह पावरबैंक बिक्री के लिए उपलब्ध है। Mi के पावरबैंक की खाश क्षमता ये है कि आप इसको एक बार फुल चार्ज करने के बाद अपने किसी भी फ़ोन को 5 से ज्यादा बार चार्ज कर सकते हैं।

इसमे 2 चार्जिंग स्लॉट्स आते हैं, मतलब इसमें आप एक साथ अपने दो फोन्स को चार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें चार्जिंग नोटिफिकेशन दिखाने के लिए LED Lights भी आती हैं।

Corseca DMB2056 (20,000 mAh)

Corsica DMB2056 20000 mAH Power Bank
Corseca के बहुत अच्छे पावरबैंक आते हैं। अच्छे बैटर बैकअप, बढ़िया डिज़ाइन ओर कम वजन के वजह से Corseca के पॉवर बैंक्स ज्यादा पसंद किए जाते हैं। Corseca के पॉवर बैंक्स आपके लिए कई mAh के उपलब्ध हैं, जिसमे से इसके 10500 mAh ओर 20000 mAh के पावर बैंक्स ही सबसे ज्यादा पसंद किए जाते हैं।

Corseca DMB2056 का यह पावरबैंक 20000 nAh की क्षमता के साथ आता है और सबसे अच्छे पावर बैंक्स में से एक है। Corseca DHB2056 पावर बैंक सबसे हल्के पावर बैंक्स में से एक है। यह पावरबैंक प्राइज के मामले में अन्य पावर बैंक्स से थोड़ा ज्यादा है, लेकिन पैसे के हिसाब से यह पावरबैंक ज्यादा अच्छा भी है।

इसमें 2 USB पोर्ट आते हैं और चार्ज नोटिफिकेशन के लिए LED Light आती है। इसके अलावा यह पावर बैंक 1 साल की मैन्यूफैक्चरिंग वारन्टी के साथ आता है। ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर फ्लिपकार्ट ओर अमेज़न पर यह बिक्री के लिए उपलब्ध है आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं। यह 2899 rs का आता है।

Ambrane P-2080 NA (20000 mAh)

Ambrane P-2080 NA 20000 mAH Power Bank
पावर बैंक्स की इस लिस्ट में अगला नंबर आता है Ambrane P-2080 NA का। यह पावरबैंक 16000 mAh की क्षमता के साथ आता है। अन्य पावरबैंक्स की तरह यह भी एक अच्छा पावरबैंक है। इसकी कीमत ₹ 1150 है। अन्य पावरबैंक्स की तरह इसमें भी चार्जिंग के लिए 2 USB पोर्ट्स हैं और इसको चार्ज करने के लिए 1 मिनि USB चार्जिंग पोर्ट है। इसके अलावा इसमें चार्ज का पता लगाने के लिए LED Lights भी दी गयी है। Ambrane का यह पावरबैंक 1 साल की वारण्टी के साथ आता है।

अगर आप ज्यादा सफर में रहते है और आपके लिए फोन को चार्ज करने की दिक्कत रहती है, तो आप इस पावरबैंक को ले सकते हैं। ये अच्छा है। इसमें सिर्फ एक दिक्कत है कि यह आकार में थोड़ा बड़ा और वजन में अन्य पावरबैंक्स से थोड़ा भारी है। इसको अपनी पॉकेट में रखकर चल पाना मुश्किल है। इस पावरबैंक को आप एक बार फुल चार्ज करके आने किसी भी फोन को 3-5 बार फुल चार्ज कर सकते हैं।

Intex IT-PB15K (11000 mAh)

Intex IT-PB15K 11000 mAH Power Bank

Intex के पावरबैंक भी बहुत अच्छे आते हैं। अपने अच्छे उत्पादों की बदौलत Intex इंडिया की सबसे अच्छी स्मार्टफोन कंपनियों में से एक है। पावरबैंक की बात की जाए तो Intex का IT-PB15K अच्छा पावरबैंक है। यह पावरबैंक 15000 mAh की पावर क्षमता के साथ आता है और अच्छी बैटरी बैकअप देता है। एक बार फुल चार्ज करने पर यह आपके फोन को 4 बार से ज्यादा बार फुल चार्ज करवाने की क्षमता रखता है।

फ़ीचर्स की बात की जाए तो इसमें भी अन्य पावरबैंक्स के जैसे ही ऑप्शन्स हैं। इसमें 3 चार्जिंग USB पोर्ट्स हैं और 4 LED Lights हैं। यह पावर बैंक वजन में हल्का भी है और आकार में भी ज्यादा बड़ा नही होने के कारण बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है। इसका डिज़ाइन अन्य के मुकाबले थोड़ा अलग है। अगर आप 1000-1200 rs के आसपास कोई पावरबैंक खोज रहे हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। इसकी कीमत ₹ 1499 है। यह फ्लिपकार्ट ओर अमेज़न पर उपलब्ध है।

Lenovo PA 13000 (13000 mAh)

Lenovo Power Bank

Lenovo का ये पावरबैंक इस लिस्ट में 5 वें स्थान पर आता है। Lenovo का यह मिड रेंज पावरबैंक 13000 mAh की पावर क्षमता के साथ आता है और एक बहुत ही अच्छा पावरबैंक है। लेनोवो के स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों के लिए यह सबसे बेस्ट ऑप्शन है। इसके अलावा आप इसको किसी भी अन्य फोन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह 2 चार्जिंग पोर्ट्स, LED लाइट्स ओर फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है। इसके साथ आपको 1 साल की मैन्यूफैक्चरिंग वारण्टी भी दी जाती है। 13000 mAh की क्षमता वाला यह पावरबैंक ₹ 1425 में मिलता है, इसलिए यह एक मिड रेंज बेस्ट पावरबैंक है।

Mi Power Bank 2 – (10000 mAH)

Mi power bank 2 10000 mAH

Mi के पावरबैंक बहुत अच्छे आते हैं। पावरबैंक की इस लिस्ट में Mi का 20000 mAH वाला पावरबैंक पहले नंबर पर रखा था, लेकिन वह थोड़ा कॉस्टली था। इसलिए अगर आप 1000 रुपये के आसपास कोई अच्छा पावरबैंक लेना चाहते हैं तो Mi का 10000 mAH क्षमता वाला यह पावरबैंक आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प रहेगा। अच्छी पॉवर क्षमता और कम प्राइस में यह बढ़िया पावरबैंक है।

इसमें भी आपको अन्य पावरबैंक्स के जैसे ही फ़ीचर्स मिलते हैं, आपको किसी भी चीज़ की कमी महसूस नही होगी। साथ ही इसके साथ आपको ऑनलाइन खरीदने पर 1 साल की वारण्टी भी मिलेगी। Mi का 10000 mAH का यह पावरबैंक आपको 1199 ₹ का मिलेगा।

Syska Power Pro (20000 mAH)

Syska Power Pro 20000 mAH Power Bank

सबसे अच्छे पावरबैंक्स की इस सूची में सबसे अंतिम नाम आता है Syska के Power Pro का। यह 20000 mAH की पावर क्षमता के साथ आता है। यह पावरबैंक भी एक बहुत ही अच्छा, स्टाइलिश ओर कॉम्पेक्ट डिज़ाइन है।

यह बहुत स्टाइलिश और कॉम्पैक्ट दिखता है। कॉम्पैक्ट डिज़ाइन के कारण आप अपनी पाकेट में आसानी से इस पावर बैंक को ले जा सकते हैं। यह 20000 एमएएच क्षमता और दो आउटपुट पोर्ट 1 ए और 2.1 ए के साथ आता है। आपको पूरी क्षमता से 17000 mAH कैपेसिटी मिलती है, जो वास्तव में अन्य पावर बैंक की तुलना में इस कीमत रेंज में काफी अच्छा है। इसकी कीमत 2749 ₹ है और यह अमेज़न पर ऑनलाइन बिक्री के लिए उपलब्ध है।

तो दोस्तों.. यह है भारत मे उपलब्ध कुछ सबसे अच्छे पावरबैंक्स की एक सूची, जिनको आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी क्षमता बढ़ाने के लिए काम में ले सकते हैं। आपको इनमें से कोनसा पावरबैंक पसंद आया और आप कोनसा खरीदने वाले हैं, हमें जरूर बताएं ओर इसके बारे में अपने सुझाव दें।
इस जानकारी को अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर करने भूलें ओर ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए टेक्निकल गुरुजी को फॉलो करें और न्यूज़लेटर सब्सक्राइब करें।

Also Read – Top 5 Best Mid Range Smartphones in India 2018

Hello Friends, I'am Rohit Maan, Admin and Founder of this website Geeky Rohit. I'm a professional blogger and Web developer from Rajasthan. If you want know more about me, Please follow me at Social media by Clicking Social Button Below. Thanks a Lot...!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *