Motivation

कुछ नया करने की सोच कैसे बढ़ाये और imagination करने की क्षमता बढ़ने के 7 बेस्ट tips

ज़िन्दगी में किसी भी चीज़ की शुरुआत हमारे सोचने के साथ शुरू हो जाती है। हर चीज़ मनुष्य के सोचने और कल्पना पर निर्भर करती है। हम अपनी आँखों से भी इतना ही देख पाते है जितना हमारा दिमाग सोच पाता है।इसलिए ज़िन्दगी में सफल होने के लिए हर इंसान की सोचने और कल्पना करने की क्षमता बड़ी होनी चाहिए। बड़ी सोच और कल्पनाओ से ही बड़े बड़े काम किये जाते है। हर इंसान के सोचने और समझने की क्षमता अलग अलग होती है। लेकिन कुछ उपाय है जिनके द्वारा हम अपने सोचने और कल्पना करने की क्षमता बढ़ा सकते है।

आज मैं आपको उन्ही कुछ टिप्स के बारे में बता रहा हूँ।

1.एक माहौल की बजाय अलग अलग माहौल में काम करने की कोशिश करे:-

अगर कोई इंसान एक ही माहौल में काम करता है तो वह केवल उसी माहौल के बारे में चीज़ों को करने क्षमता रखता है। अगर हम अलग अलग माहौल में कम करेंगे तो हमें हर माहौल से कुछ नया सिखने को मिलेगा। और हमारा दिमाग भी अलग अलग विचार लाएगा। और हमें बहुत कुछ नए आईडिया मीलेंगे। अलग अलग माहौल में काम करने से सोचने और काम करने क्षमता बढ़ती है । आप उस इंसान से ज्यादा सोच पाते है जो की एक ही माहौल में जाम करता है।

2.अलग अलग किस्म के लोगो से बाते करें और अपने विचार साझा करे:-

अलग अलग किस्म के लोगों से बाते करने और अपने विचार साझा करने से पता चलता है कि वह इंसान इस कार्य के बारे में क्या विचार रखता है ,वह कोई अलग सोचता है या अपने जैसे ही सोचता है। इससे नए आइडियाज मिलते है। और हमारे सोचने की क्षमता भी बढाती है। अलग अलग लोगों से अलग अलग बाते सिखने को मिलती है। जो हम अलग अलग जगह पर काम में ले सकते है।

3.दिमाग में जब भी कोई नया विचार आये ,उसे लिख ले:-

यही भी एक बहुत अहम् बात है। क्योकि हमारे दिमाग में दिनभर नए नए विचार आते रहते है और चले जाते है। इनमे से कुछ विचार हमारे लिए बहुत उपयोगी हो सकते है। इसलिए हमें उन विचारो को उसी टाइम लिख लेना चाहिए।
वो विचार हमें बहुत कुछ सिखा सकता है। उस की तरह फिर हमारे दिमाग में और भी आईडिया आने शुरू हो जाते है।
तो हमें अपने अच्छे विचारों को नोट कर लेना चाहिए।

4.एक रूटीन सेट करे और उस पर कायम रहे:-

अगर एक रूटीन सेट कर लेते है तो हमें बेकार की चीज़ों में समय बर्बाद करने की जरुरत नहीं पड़ती है। हम उस टाइम को अच्छे कार्य करने और कोई नया अनुभव लेने में लगा सकते है। इससे हमारा दिमाग भी लगेगा और हमारे सोचने की क्षमता भी बढ़ेगी।

5.योग मेडिटेशन और एक्सरसाइज करे:-

योग ,मैडिटेशन करने से हमारा दिमाग शांत होता है। हमें पता है की शांत दिमाग में ही नए विचार और आईडिया आते है। यही वजह है की हमें सोते हुए बहुत सपने और नए विचार आते है। हम तभी बहुत अच्छा सोच पाते है हमारा दिमाग शांत होता है। इसलिए अच्छे विचार और नयी कल्पनाओ के लिए डेली योग,मैडिटेशन और एक्सरसाइज करे।

6. मल्टी tasking बने:-

अगर आप जिंदगी में बहुत कुछ नया सीखने चाहते है तो आपको मल्टी टास्किंग बनना पड़ेगा।। क्योंकि अगर आप एक ही चीज़ में बार बार लग रहे है तो अच्छि बात है लेकिन कुछ नए विचार और कुछ नया सोचने के लिए आपको और भी बहुत काम साथ में करने चाहिए ताकि आप उन चीज़ों को समझ सके और कुछ नया करने की सोचे।।

7.हमेशा motivate रहे:-

ये आपके लिए बहुत ही जरुरी चीज़ है कि आप कभी भी हिम्मत नहीं हारे। आपको जिंदगी में बहुत सी कठिन समस्या आयेगी।। लेकिन आपको टूटकर भी अटूट बनना होगा।। आपको कुछ हासिल करने के लिए कुछ खोने भी पड़ता है। तो घबराये नहीं लगे रहे किसी भी काम में हो चाहे।। आपका विस्वास ही आपको मजबूत बनाता है और आपको एक नयी दिशा देता है।।
तो कभी भी demotivate नहीं होये।।।

Hello Friends, I'am Rohit Maan, Admin and Founder of this website Geeky Rohit. I'm a professional blogger and Web developer from Rajasthan. If you want know more about me, Please follow me at Social media by Clicking Social Button Below. Thanks a Lot...!

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *