Xiaomi का इंडियन स्मार्टफोन मार्केट में बढ़ता क्रेज़ और 2017 में सफलता ~ Hindi Review

दोस्तों, जैसे कि आप जानते हो कि पिछले 2 सालों में इण्डिया में शियाओमी के स्मार्टफोन्स बहुत ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं। शियाओमी एक चाइनीज़ स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है और जब से शियाओमी ने इंडिया में अपने स्मार्टफोन ओर अन्य प्रोडक्ट्स उतारे हैं, तब से इनको इंडिया में बहुत ज्यादा पसंद किया जा रहा है। लगातार एक से बढ़कर एक शानदार स्मार्टफोन्स ओर एक्सेसरी लॉन्च कर शियाओमी इंडिया में अपने कस्टमर्स बढ़ाते जा रहा है ओर इंडिया में अन्य मोबाइल कंपनियों को मात देती जा रही है।


इंडिया में शियाओमी के स्मार्टफोन्स के इतने ज्यादा प्रसिद्ध होने की एक मात्र वजह है इनका सस्ते ओर शानदार फ़ीचर्स का होना। एमआई (Mi) के सभी स्मार्टफोन्स में बहुत ही बेहतरीन फ़ीचर्स मिलते हैं, जो कस्टमर्स जो लुभाते हैं। यही वजह है कि आज इंडिया में बजट स्मार्टफोन खरीदने की सोचने वालों की पहली पसंद शियाओमी के स्मार्टफोन्स ही होते हैं।
एमआई (Mi) अपने द्वारा तैयार किये गए सभी स्मार्टफोन्स में अपना खुद का एंड्रॉइड वर्ज़न एमआईयूआई (MIUI) इस्तेमाल करता है। Mi के स्मार्टफोन्स में इस्तेमाल होने वाले वर्ज़न MIUI को शियाओमी ने अगस्त 2010 में तैयार किया था। अगस्त 2011 में पहला शियाओमी स्मार्टफोन Mi 1 बनाकर लॉन्च किया गया था। तभी से शियाओमी ने अपनी धाक जमानी शुरू कर दी थी। Mi 1 को बहुत ज्यादा पसंद किया गया था, जिसके चलते Mi ने अपने अन्य स्मार्टफोन्स को मार्केट में उतारना शुरू किया।
इंडिया में शियाओमी ने जुलाई 2014 को अपना स्मार्टफोन Mi 3 लॉन्च किया था और यह स्मार्टफोन बहुत ही ज्यादा पसंद किया गया था। उस समय यह फ्लिपकार्ट पर सबसे पहले बिक्री के लिए उपलब्ध हुआ था और इसकी कीमत ₹ 13999 रखी गयी थी। इसमें 2 GB रैम, 16 GB इंटरनल स्टोरज, 13 MP का रियर ओर 2 MP का फ्रंट कैमरा, 5 इंच की डिस्प्ले ओर 2.3 GHz क्वाडकोर स्नैपड्रैगन 800 प्रोसेसर दिया गया था।
Redmi 3
हालांकि अगर आज की तुलना में उसको देखा जाए तो उसकी कीमत बहुत ज्यादा थी, लेकिन फिर भी इसको बहुत ज्यादा पसंद किया गया था। यह 2014 में इंडिया का सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग स्मार्टफोन रहा था। उसके बाद शियाओमी ने लगातार इंडिया में अपने एक से बढ़कर एक अच्छे ओर सस्ते स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं।
आजकल मार्केट में शियाओमी के बहुत से स्मार्टफोन्स ओर एक्सेसरीज उपलब्ध हैं। अभी इंडिया में शियाओमी के कुछ बहुत ही शानदार स्मार्टफोन्स हैं, जैसे – Mi नोट सीरीज़ के स्मार्टफोन्स, Mi Max के स्मार्टफोन, Mi Mix 2, Mi 4 इत्यादि। इनमें से आजकल सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है Mi नोट सीरीज का Mi Note 4 को। Mi Note 4 अभी कुछ महीने पहले ही लांच हुआ था और इसको बहुत ही ज्यादा पसंद किया जा रहा है। इंडिया में हाल में mi note 4 ही है जिसको सबसे ज्यादा खरीदा जा रहा है। यह एक मिड रेंज स्मार्टफोन है, जिसमे बहुत ही अच्छे फ़ीचर्स दिए गए हैं।
Redmi Note 4
Mi का note 4 स्मार्टफोन 4 GB रैम, 64 GB इंटरनल स्टोरज, 13 MP रियर कैमरा, 5 MP फ्रंट कैमरा, 5.5 इंच एचडी डिस्प्ले, 4100 mAH बैटरी, फिंगरप्रिंट स्कैनर, स्नैपड्रैगन 625 ओकटाकॉर प्रोसेसर, रिमोट कंट्रोल सिस्टम, वोल्ट सपोर्ट जैसे शानदार फ़ीचर्स के साथ आता है, जो अन्य स्मार्टफोन्स के मुकाबले अपने आप को मजबूत साबित करने के लिए काफी हैं। इसकी कीमत ₹ 12999 है। कीमत के हिसाब से इसमें अन्य स्मार्टफोन्स के मुकाबले बहुत ही अच्छे फ़ीचर्स मिलते हैं और इसकी परफॉर्मेंस बहुत ही शानदार है। यही वजह है कि शियाओमी का ये स्मार्टफोन कस्टमर्स को बहुत ही ज्यादा पसंद आ रहा हैं और 2017 का इंडिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला और हाई रेटेड स्मार्टफोन है। इसको इंडिया में 5 में से 4.8 की रेटिंग्स मिली हैं, जो ये साबित करने की लिए काफी हैं कि यह स्मार्टफोन कैसा है और इंडिया में इसको कितना पसंद किया जा रहा है। यह शियाओमी का इंडिया में जलवा है।
Redmi Smartphones
इसी प्रकार शियाओमी के अन्य स्मार्टफोन्स, जैसे – Mi Note 3, Mi Redmi 3 ओर Redmi 4, Mi max 2, Mi Mix 2, Mi A1, Mi Y1 इंडिया में बहुत ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं, जो ये साबित करते हैं कि इंडिया में शियाओमी के स्मार्टफोन्स अपनी अलग पहचान रखते हैं, ओर कस्टमर्स को आकर्षित करते हैं।
Redmi Y1 Smartphone
हालही में शियाओमी ने इंडिया में अपना एक नया और बजट (सस्ता) कैमरा स्मार्टफोन लॉन्च किया है, जिसका नाम है Redmi Y1 यह एक बेहतरीन कैमरा स्मार्टफोन है, जिसकी 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत ₹ 10999 है, वहीं इसके 3 GB रैम ओर 32 GB स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत ₹ 8999 है। इसमें आपको 16 MP का फ्रंट ओर 13 MP का रियर कैमरा मिलता है। यह रेडमी के बेस्ट, सस्ते ओर बेहतरीन स्मार्टफोन का उदाहरण है।
रेडमी नोट 4 के लॉन्च होने के बाद से अब तक इंडिया में इसके लगभग 6 मिलियन स्मार्टफोन बिक चुके हैं, जो इस बात का प्रमाण है कि शियाओमी भारत मे कितनी प्रसिद्ध है।
वैसे तो अन्य साल की तरह इस साल भी भारत मे स्मार्टफोन बेचने के शिर्ष पर samsung हैं, जिसने इंडिया में कुल स्मार्टफोन्स का लगभग 26 % हिस्सा सेल किया है, लेकिन smasung के बाद दूसरा स्थान रेडमी का ही आता है ओर धीरे धीरे शियाओमी इंडियन स्मार्टफोन मार्केट पर कब्जा करता जा रहा है।

All Xiaomi products
शियाओमी के स्मार्टफोन्स के अलावा भी ऐसे बहुत से प्रोडक्ट हैं, जिनको इंडिया में बहुत ज्यादा पसंद किया जा रहा है, जैसे- MI power banks, Headphones, accessories etc.
लोगों में शियाओमी के लगातार बढ़ते क्रेज़ ओर अपने अन्य से बेहतरीन प्रोडक्ट्स के दाम पर शियाओमी इण्डिया में लगातार अपनी पहुँच बनाता जा रहा है। एक चाइनीज़ कंपनी होते हुए भी यह इंडिया में बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हो रही है और अपने बेहतरीन स्मार्टफोन उत्पादों को इंडिया में बेचकर एक नई उपलब्धि हासिल कर रही है।
तो दोस्तों। शियाओमी के बारे में आपको मुझे ओर ज्यादा कुछ बताने की जरूरत नही है, क्योंकि हर एक स्मार्टफोन यूजर इसके बारे में ओर इसके प्रोडक्ट के बारे में अच्छे से जानता होगा। इण्डिया में शियाओमी के स्मार्टफोन्स की कितनी माँग है और इसकी कितनी खरीद है, यह तो आप खुद ही जानते होंगे।
उम्मीद करता हूं कि आपको आज की मेरी यह पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने सुझाव कमेंट बॉक्स में जरूर दें और पोस्ट को शेयर जरूर करें।
टेक्नोलॉजी से जुड़ी ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहिये www.geekyrohit.com के साथ ओर सब्सक्राइब कीजिये हमारे Newsletter को।
आज की इस पोस्ट में बस इतना ही, मिलते हैं अगली पोस्ट में एक ओर टेक जानकारी के साथ। धन्यवाद।

Also Read – 7 Best Smartphones Under 15000 in India 2017

3 comments
0 likes
Prev post: मोबाइल फोन डिस्प्ले के प्रकार। Types Of Mobile Phone Display in HindiNext post: Virus Kya Hain or Kitne Types Ke Hote Hain ~ समझिए कंप्यूटर वायरस के गणित को

Related posts

Comments

  • Pawan Phayel

    May 19, 2018 at 10:51 pm
    Reply

    Good Phone

  • Meenia

    May 19, 2018 at 10:51 pm
    Reply

    I loved xiaomi phones...Www.bestreviewguru.com

  • Austin Evan

    May 19, 2018 at 10:51 pm
    Reply

    your website is awesome.hack wifi using android in just 4 Steps

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

About Me

Hi Friends, My Name Is Rohit Maan And I'm Owner Of This Website. If You Have Any Queries or Any Questions About Tech, Plz Follow Me And Ask Me Your Questions At Social Media Below. Read More About Me

Latest Posts
Categories
Most Popular