in ,

Internet Se Online Paise Kaise Kamaye (3 सबसे बेस्ट तरीके) Technical Guruji

Geeky Rohit की एक ओर खाश पोस्ट में आप सभी रीडर्स का स्वागत है। आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं, Internet से Online पैसे कमाने के 3 सबसे Best तरीकों के बारे में कि आप 2018 में Internet से घर बैठे online paise कैसे कमा सकते हैं।
दोस्तों आपने इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में बहुत सी जानकारियां पढ़ी होगी, लेकिन इनमें से ज्यादातर सही नही होती हैं। इंटरनेट पर पैसे कमाने के आपको बहुत से रास्ते मिल जाएंगे लेकिन इनमे से ज्यादातर ऐसे होते हैं जिनपर विस्वास कर पाना मुश्किल होता है ओर हमारे मन मे हमेशा ये सवाल बना रहता है कि क्या ये हमें वास्तव में पैसे देंगे..? इंटरनेट पर ऐसे बहुत से तरीके या वेबसाइट्स हैं जो आपसे ऑनलाइन काम करवा लेते हैं लेकिन आपको उसका पेमेंट नही करते। ऐसे में अपने लिए ऑनलाइन काम करना और घर बैठे पैसे कमाने का कोई अच्छा प्लेटफार्म ढूंढ पाना मुश्किल होता है।
ऐसा नही है कि इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाने के नाम पर सभी तरीके फर्जी होते हैं। ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनपर आप आँख बंद करके विश्वास कर सकते हैं और जिनके माध्यम से आप घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन ऐसे प्लेटफॉर्म्स को चुनना ओर आधार बनाना थोड़ा कठिन होता है।
इसलिए आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपकी इस काम मे मदद करने वाले हैं और आपको बताने वाले हैं 3 ऐसे सबसे बेस्ट ओर विश्वाशमंद तरीकों के बारे में, जिनकी मदद से आप अपने लिए वास्तव में अच्छे पैसे कमा सकते हो और इंटरनेट से अपने आप को कामयाब बना सकते हो। इसलिए अगर आप भी इंटरनेट से कमाई के लिए कोई अच्छा और भरोसेमंद रास्ता खोज रहे हैं तो आज की इस पोस्ट में मैं आपको Internet se paise kamane ke 3 sabse best tariko ke baare me bta raha hu, जो वास्तव में अच्छे पैसे देते हैं और पूरे विश्वाशमंद भी हैं।

तो चलिए दोस्तो शुरू करते हैं और जानते हैं Internet se online paise kamane ke 3 sabse best tariko ke baare me

Internet Se Online Paise Kaise Kamaye (3 Sabse Best Tarike)

दोस्तों वैसे तो इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत से रास्ते हैं, लेकिन जो 3 सबसे ज्यादा प्रसिद्ध ओर विश्वाशमंद रास्ते हैं वो हैं

1) Youtube से Paise कामना

2) Blogging से Paise कामना ओर

3) Affiliate Marketing से Paise कमाना।

इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए ये तीन तरीके बहुत ही अच्छे और सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हैं। तो चलिए जानते हैं इन तीनों तरीको के बारे में विस्तार से की आप इनसे ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं।

YouTube Se Online Paise Kaise Kamaye

YouTube se online paise kaise Kamaye Technical Guruji
Youtube ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बेस्ट तरीका है आप इससे अच्छे पैसे कमा सकते हैं। YouTube से पैसे कमाने के लिए पहले ये जानना जरूरी है की आखिर उससे पैसा Generate कैसे होता है। तो जब हम YouTube में कोई वीडियो डालते है तो हमें उसमे AdSense के द्वारा विज्ञापन (advertisement) डालने के सुविधा मिलती है जो की वीडियो दिखाने से पहले कुछ सेकंड लगभग 30 सेकंड तक चलता है। या फिर वीडियो चलते वक्त साइड में छोटा सा विज्ञापन चलता रहता है। तो इस प्रकार जब हमारे वीडियो में हजार views आते है तो हमें YouTube उसके पैसे देता है। जो की कम से काम 1 या 1.5 dollar और उससे अधिक भी हो सकता है। इसे (CPM) cost per thousand click बोला जाता है।
यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब पर अपना खुद का एक चैनल बनाना होता है और फिर आपको उसपर अपने खुद के बनाये कुछ अच्छे और लोगों के लिए मददगार वीडियो डालने होते हैं। उसके बाद आपको अपने channel पर monetization enable करवाना होता है ओर चैनल को Google Adsense के साथ जोड़ना पड़ता है। monetization किये बिना आपके वीडियो में ads नही दिखेगें ओर आप यूट्यूब से पैसे नही कमा पाएंगे।
Youtube channel पर monetization active करवाने के लिए यूट्यूब की कुछ पॉलिसी होती हैं, जिनको आपके चैनल और उसके वीडियो को पूरा करना होता है।
इन पॉलिसी को हमने इन पोस्ट्स में समझाया है।
जब आपका चैनल youtube की इन सभी policy को पूरा करता है तो आप अपने चैनल पर monetization active करवा सकते हैं अपने चैनल पर adsense के ads दिखा सकते हैं।
अपने चैनल पर monetization start कैसे करवाते हैं ये जानने के लिए आप हमारी ये पोस्ट पढें – Youtube Video Monetization Kya Hai or Youtube Videos Ko Monetize Kaise Kare (Youtube Monetization Criteria in Hindi)
जब आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है तो उससे या उसके वीडियो से आपको earning होनी शुरू हो जाती है। अब जब आपका वीडियो यूट्यूब पर कोई देखेगा तो उसको साथ मे ads भी दिखाई देंगे और उनकी आपको कमाई होगी। इसलिए आपके चैनल पर जितने अधिक वीडियो होंगे और उनको लोग जितना ज्यादा देखेंगे, आपको उतनी ही ज्यादा कमाई होगी। यह कमाई हज़ारो से शुरू होकर लाखों में हो सकती है। यह आपके वीडियो और उसको देखे जाने पर निर्भर करता है। अगर आपके वीडियो कम देखे जाते हैं तो आपको कम कमाई होगी और अगर ज्यादा देखा जाता है तो आपको ज्यादा कमाई होगी।
Youtube से आपको जितनी भी कमाई होती है उसको youtube या Google adsense मासिक या साप्ताहिक हिसाब से सीधे आपके बैंक एकाउंट में भेज देता है।
अगर आपको youtube से अच्छी earning करनी है तो आपको लगातार अच्छे और लोगों के लिए मददगार video contents डालते रहना होगा और चैनल व उसके वीडियो seo पर ध्यान देना होगा। आपको बस यहाँ सबसे ज्यादा सिर्फ एक बात का ध्यान रखना होता है कि आप youtube पर किसी भी तरह का कोई Copyright वीडियो नहीं डाल सकते। अगर आपने ऐसा किया तो आप youtube से बिल्कुल भी कमाई नही कर पाओगे। आप यहाँ पर लगातार अच्छी मेहनत करके ओर अच्छे वीडियो डालकर इससे अच्छे पैसे कमा सकते हैं। यह सबसे ज्यादा भरोसेमंद प्लेटफार्म है online paise कमाने के लिए।

Blogging Se Online Paise Kaise Kamaye

Blogging Se Online Paise Kaise Kamaye Technical Guruji
इंटरनेट से ऑनलाईन पैसे कमाने का दूसरा सबसे बेस्ट ओर आसान तरीका है Blogging करके पैसे कमाना। आप इंटरनेट पर अपना खुद का एक ब्लॉग शुरू करके ओर उस पर अच्छी अच्छी और लोगों की मदद वाली जानकारियां लोंगो के लिए उपलब्ध करवा सकते हैं। इसकी आपको कमाई होगी। यह लगभग youtube से पैसे कमाने जैसा ही है। youtube पर आप लोगों के लिए वीडियो उपलब्ध करवाकर पैसे कमा सकते हैं और Bloggin से आप वही जानकारी लोगों को किसी आर्टिकल या पोस्ट के माध्यम से उपलब्ध करवाकर पैसे कमा सकते हैं। यह काफी आसान काम है।
Blogging से पैसे कमाने के लिए आपके पास Blogging के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। आपको blog बनाने, उसको setup करने व seo से लेकर Post writing तक अच्छी जानकारी होनी चाहिए कि ये सब कैसे किया जाता है। बिना अच्छी जानकारी के आप ब्लॉगिंग से पैसे नही कमा पाएंगे। इसलिए अपना खुद का एक ब्लॉग शुरू करने से पहले आप Blogging के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें और अपनी पोस्ट writing skills को अच्छी बना लें।
अगर आपको ब्लॉगिंग के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप थोड़ा सा investment करके अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। आपको इसके लिए पहले कोई अच्छा सा domain name ओर web hosting लेनी पड़ेगी। उसके बाद आप wordpress से अपना खुद का ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। वर्डप्रेस पर होस्टिंग की जरूरत पड़ती है। अगर आपको होस्टिंग नही लेनी ओर आप सिर्फ एक डोमेन नाम से ही ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं या कम इन्वेस्टमेंट करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके लिए Blogger.com सबसे अच्छा है। यहाँ से आप free में भी अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। इसलिए अगर आप ब्लॉगिंग में नए हैं और आपको ज्यादा जानकारी नही है तो आप पहले blogger.com से ही अपना ब्लॉग बनाये। वर्डप्रेस को maintain थोड़ा कठिन है।
ब्लॉगिंग के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारी ये पोस्ट पढ़ सकते हैं – Blogspot Par Free Blog Kaise Banaye (Blogging Ki Poori Jankari Hindi Me)
अब अगर आपने अपना ब्लॉग शुरू कर लिया है और आपको आपके blog पर अच्छा traffic मिलना शुरू हो गया है तो आप अपने ब्लॉग से अब पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। Blogging से पैसे कमाना Youtube से पैसे कमाने जैसा ही है। आपको यहाँ ब्लॉग के थोड़ा प्रसिद्ध होने के बाद Google Adsense के लिए apply करना होगा। जब आपको approval मिल जाता है तो आप अपने blog ओर उसकी पोस्ट्स3में google adsense के ads दिखा सकते हैं ओर फिर आपको google adsense प्रति click के पैसे देता है। कमाई की निर्धारित सीमा पूरी होने पर आपको एडसेंस आपके पैसे आपके बैंक खाते में भेज देता है। withdrawal की सीमा कम से कम 100$ होती है।
Blog से आप एडसेंस के अलावा Affiliate Marketing, Direct ads ओर promotion इत्यादि से भी पैसे कमा सकते हैं लेकिन Blogging से किसी भी तरह की ज्यादा कमाई के लिए आपके पास आपके blog पर अच्छा traffic होना जरूरी है। बिना अच्छे traffic या ब्लॉग के फेमस हुए blogging से पैसे कमा पाना मुश्किल काम है। आपको यहाँ ज्यादा online hard word की जरूरत पड़ती है और अपने ब्लॉग को regular update करते रहना पड़ता है।

Affiliate Marketing Se Online Paise Kaise Kamaye

Affiliate Marketing se online paise kaise Kamaye Technical Guruji
Internet से online पैसे कमाने का तीसरा सबसे अच्छा तरीका है Affiliate Marketing अगर आपको इसके बारे में अच्छी जानकारी है तो आप इससे अच्छे पैसे कमा सकते हैं और यह भरोसेमंद भी है। Affiliate marketing से पैसे कमाने के लिए आपको Blog, वेबसाइट या Youtube channel की भी जरूरत नही पड़ती है। आप इनके बिना Facebook, instagram, twitter या gmail इत्यादि से भी पैसे कमा सकते हैं, लेकिन इन सोशल मीडिया प्लेटफार्म से पैसे कमाने के लिए आपको सोशल नेटवर्क बहुत बड़ा या ज्यादा होना चाहिए। अगर सोशल मीडिया पर आपकी अच्छी fan following है तो आप इनके माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।
लेकिन affilite marketing से पैसे कमाने से पहले आपको इसके बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए कि यह क्या है और कैसे काम करता है। दोस्तों Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका है, जिसमे आप अपने किसी भी Online Source जैसे Blog, YouTube Channel, Facebook, WhatsApp के द्वारा किसी कंपनी के Product को recommend करते है. अगर आपके द्वारा Recommend किये गए Product को कोई खरीदता है, तो कंपनी आपको कुछ Commission देता है. यह Commission Product के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है। ज्यादातर आपको 5% से लेकर 10 या 12% तक Commission मिलता है। मान लो आपको कोई कंपनी 10% कमीशन दे रही है तो अगर आप उस कंपनी का कोई 10000 का प्रोडक्ट सैल करवाते हैं तो आपको उसकी कमीशन 1000 रुपये मिलेगी। इसी हिसाब से कंपनी आपको पैसे देती है। आपको कंपनी के प्रोडक्ट्स अपने through sell करवाने हैं और आपको उसका कमीशन मिलता जाएगा और आपकी ऑनलाइन कमाई होती जाएगी। इसकी कोई शीमा नही होती। आप जितने प्रोडक्ट सैल करवाएंगे आपको उतनी ही ज्यादा कमाई होगी। आपको प्रोडक्ट ऑनलाइन सैल करवाने के अलावा और कुछ नही करना होता है। यही Affiliate Marketing है।
आपके पास affiliate marketing के लिए बहुत से ऑप्शन है, जिनको आप join कर सकते हैं, जैसे
● Flipkart Affiliate Program
● Amazon Affiliate Program
● Bluehost Affiliate Program
● Bigrock Affiliate Program
आप इन affiliate programs को बिना किसी लागत के free में join कर सकते हैं। join करने के बाद आप इनके products की link बना कर इनको अपनी वेबसाइट, ब्लॉग या youtube चैनल के साथ जोड़ सकते हैं। अगर आपका सोशल नेटवर्क बड़ा है तो आप इनके प्रोडक्ट्स का direct promotion भी कर सकते हैं और इनको सैल करवा सकते हैं। affiliate मार्केटिंग में उत्पादों (products) में काफी विकल्प होते है आप अपने ब्लॉग के अनुसार अपना product चुन सकते है। प्रोडक्ट चुनने के बाद आप उस प्रोडक्ट का प्रचार अपनी वेबसाइट/ब्लॉग पर करेंगे। जब कोई आपकी वेबसाइट से उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको आपकी कमीशन मिल जायेगी।
एफिलिएट मार्केटिंग Google Adsense से बिल्कुल अलग होता है। Adsense आपको per Click के हिसाब पैसे देता है लेकिन affiliates आपको ads पर click करने के कोई पैसे नही देते हैं। ये सिर्फ product sell होने पर ही आपको पैसे देंगे। लेकिन Affiliate marketing program का एक फायदा भी है कि आप अपने blog, website या youtube channel पर Adsense ओर Affiliate marketing को एक साथ जोड़ सकते हो और पैसे कमा सकते हो। इससे Google adsense की policy पर कोई फर्क नही पड़ता है। तो आप इस बात का फायदा उठा सकते हैं और अपने ब्लॉग से Adsense ओर Affiliate program दोनों से एक साथ पैसे कमा सकते हो और इनके ads अपनी वेबसाइट पर एक साथ लगा सकते हो।
तो ये थी affiliate marketing ओर उससे पैसे कमाने के बारे में जानकारी। आप ऊपर के दोनों तरीकों के अलावा इसको भी join कर सकते हैं और अच्छे online paise kama सकते हैं।
तो दोस्तों, अब आप समझ ही गए होंगे Affiliate marketing ओर Blogging व Youtube से पैसे कमाने के बारे में। 2018 में Internet से online पैसे कमाने के लिए ये तीन सबसे प्रसिद्ध ओर विश्वाशमंद तरीके हैं। इन तरीकों के माध्यम से आप घर बैठे काम करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।
अगर आपको इन तीनों तरीकों के बारे में कोई सवाल है या या कुछ समझ मे नही आया है तो आप अपना सवाल हमसे नीचे दिए गए comment box में कर सकते हैं। हम इसके बारे में आपकी पूरी पूरी मदद ओर आपको Guide करेंगे।
दोस्तों आपको Technical गुरुजी की यह पोस्ट Internet se online paise kaise Kamaye (2018 में इंटरनेट से घर बैठे पैसे पैसे कमाने के 3 सबसे बेस्ट तरीके) अच्छी लगी तो इसको नीचे दिए गए Social Media Share बटन पर क्लिक करके इसको अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहिये geeky rohit के साथ।
धन्यवाद।

जय हिन्द।

वन्दे मातरम।

हमारी ये पोस्ट्स भी जरूर पढ़ें – How To Create and Customize A Brand New Free YouTube Channel (Full Guide in Hindi)

Internet Se Online Paise Kaise Kamaye: Internet Se Paise Kamane Ke 7 Sabse Best 100% Working Tarike

Facebook Se Paise Kamane Ke Kuch Khash Tips in Hindi: Facebook Se Paise Kaise Kamaye, Kuch Tarike

Written by Rohit Maan

Hello Friends, I'am Rohit Maan, Admin and Founder of this website Geeky Rohit. I'm a professional blogger and Web developer from Rajasthan. If you want know more about me, Please follow me at Social media by Clicking Social Button Below. Thanks a Lot...!

What do you think?

0 points
Upvote Downvote

Comments

Leave a Reply
    • Aap freelancing se bhi acche paise kama sakte hain. Iske liye aap freelancer app download karke aap jiss bhi topic par jyada jankari rakhte hain, uss par doosro ke liye aacha kaam kar sakte hain or uske badle uss se acche paise le sakte hain

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

Comments

0 comments

YouTube Channel ka Watch Time Or Views Kaise Check Kare

Technology से जुड़े कुछ रोचक तथ्य (interesting Facts) जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे