YouTube

YouTube Channel ka Watch Time Or Views Kaise Check Kare

दोस्तो अगर आप एक youtuber हैं और youtube पर नए हैं तो अब यूट्यूब ने monetization की policy को ओर ज्यादा कठिन कर दिया है, यानी अब youtube से पैसे कमाना बिल्कुल भी आसान नही रह गया है। इस नई पॉलिसी के तहत अब किसी भी नए या पुराने youtube channel को monetization के लिए कम से कम 4000 घंटे का watch time, 1000 subscribers जरूरी हैं। अगर आपके पास इतना वॉच टाइम ओर सब्सक्राइबर्स नही है तो आपको आपके चैनल पर monetization नही मिलेगा और अगर पहले से है तो हटा दिया जाएगा। इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारी यह पोस्ट पढें –
अब इस पॉलिसी के बाद सभी नए यूटूबर्स मे, जिन्होंने नया चैनल शुरू किया या अपने चैनल को शुरू किए थोड़ा ही समय हुआ है एक खलबली सी मच गई है और सभी के लिए 4000 घंटे के वॉच टाइम की दिक्कत आ रही है क्योंकि यह बहुत ज्यादा होता है। इसलिए सभी अपने चैनल का watch time देख रहे हैं कि कितना है ओर उनका चैनल इस नई पॉलिसी से बच रहा है या नही। अब बहुत से लोगों को अपने चैनल का वाच टाइम चैक करने में दिक्कत आ रही होगी, या पता नही है कि apne youtube channel ka watch time kaise check kare. तो हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपने चैनल और उसके वीडियो का Lifetime watch time कैसे चैक कर सकते हैं। वैसे यह कोई मुश्किल काम नहीं है ओर ज्यादातर यूटूबर्स इसके बारे में जानते हैं, लेकिन जो नए यूटूबर्स हैं उनको इसके बारे में पूरी तरह से नही पता ओर वॉच टाइम चैक करने में दिक्कत आ रही होगी। तो अगर आप भी अपने चैनल का Lifetime Watch Time ओर उसके कुल views चैक करना चाहते हैं तो हमारी यह पोस्ट पढ़े और जानें कि अपने यूट्यूब चैनल का कुल वॉच टाइम ओर व्यूज कैसे पता किया जाता है।
तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं और जानते हैं

How To Check Watch Time and views of Youtube Channel

(Step-to-Step Full Guide)

अपने Youtube चैनल ओर उसके किसी भी तरह के status को देखने के लिए आपके पास सबसे अच्छा तरीका है अपने चैनल का एनालिटिक्स। इसके माध्यम से आपको आपके चैनल के सारे स्टेटस मिलते हैं। यह सभी यूट्यूब एकाउंट्स में मिलता है और यूट्यूब का एनालिटिक्स अलग होता है। अगर आपको अपने चैनल के बारे में कोई भी स्टेटस देखना है तो आप youtube analytics की मदद ले।
अब अगर आपको अपने चैनल का Lifetime watch time देखना है तो आप analytics की मदद लें। अगर आपको इसके बारे में नही पता है तो अपने चैनल का watch time चैक करने के लिए आप हमारे द्वारा दी गयी इन steps को follow करें ओर ज्यादा जानकारी के लिए साथ मे दिए गए Screenshots की मदद लें।
● सबसे पहले Youtube Dashboard पर जाएं और अपने account से login करें।
● Login करते ही आपके Youtube channel वाले account का डैशबोर्ड ऑपन हो जाएगा। अब आप यहाँ Left sidebar में VIDEO MANAGER पर क्लिक करें।
Screenshot number 1 Technical Guruji
● Video Manager पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके वीडियो की लिस्ट आ जाएगी। अब आप Left Sidebar में ANALYTICS पर क्लिक करें।
Screenshot number 2 Technical Guruji
● अब आपके सामने आपके चैनल की पूरी एनालिटिक्स ओर स्टेटस आ जाएगा। अब Sidebar में ही आपको Analytics में इसके बारे में ही कुछ और नई Menu दिखाई देगी। इन Menu में से अगर आपको watch time देखना है तो आप “Watch time” पर click करें।
Screenshot number 3 Technical Guruji
watch time पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके चैनल और उसके सभी वीडियो की वाच टाइम हिस्ट्री आ जाएगी, लेकिन यह सिर्फ 1 month की होगी। इसको आपको आपको बदलकर Life Time करना होगा।
● Lifetime करने के लिए ऊपर दिए गए बॉक्स पर टैप करिये, जिसपर Last 28 days लिखा हुआ है।
Technical Guruji screenshot number 4
● अब आपके सामने जो लिस्ट आएगी उसमें से सबसे ऊपर दिए गए Lifetime पर क्लिक कर दीजिए।
Technical Guruji post about checking Watch Time of Youtube Channel screenshot number 5
बस अब Lifetime पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके channel का all time watch time ओर कुल views दिखा दिया जाएगा, जैसे कि आप दिए गए स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।
Full guide in hindi screenshot number 6 by Technical Guruji post
इसी प्रकार आप यहाँ एनालिटिक्स में दिए गए अन्य ऑप्शन को चुन कर आपके चैनल के बारे में अन्य जानकारी भी देख सकते हैं, जैसे – subscribers, comments etc.

तो दोस्तों अब आपको अच्छे से पता चल गया होगा कि अपने यूट्यूब चैनल का watch time कैसे check किया जाता है। तो अब आप भी जल्दी से चैक करो कि आपके चैनल पर life time कितना watch time है और आपका चैनल यूट्यूब की नई monetization पॉलिसी से बच रहा है या नही। किसी भी तरह की अन्य सहायता के लिए हमारी यूट्यूब से सम्बंधित अन्य पोस्ट्स पढ़े या अपना सवाल हमसे comment box में करें। धन्यवाद।

ये पोस्ट्स भी पढें –

Youtube ने monetization policy बदली। अब ऐसे मिलेगा approval

YouTube partner program kya hai or fayde or nuksaan

YouTube video monetization kya hai or youtube video monetize kaise kare

Hello Friends, I'am Rohit Maan, Admin and Founder of this website Geeky Rohit. I'm a professional blogger and Web developer from Rajasthan. If you want know more about me, Please follow me at Social media by Clicking Social Button Below. Thanks a Lot...!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *