Ek Accha Laptop Kaise Kharide ~ लैपटॉप खरीदने से पहले ध्यान देने योग्य कुछ ख़ास बातें

How To Buy A Best Laptop (अपने लिए एक अच्छा लैपटॉप खरीदने के लिए ध्यान रखने योग्य कुछ बातें ~ Tips in Hindi)

अपने लिए एक अच्छा लैपटॉप खरीद पाना एक मुश्किल काम होता है। बाजार में कई तरह के लैपटॉप्स उपलब्ध होते हैं जिनमें अलग अलग तरीके के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन देखने को मिलते हैं। बाजार में बहुत सी अलग अलग कंपनियां है और सभी कंपनियां अपने हिसाब से अलग-अलग लैपटॉप बनाती हैं। अब अपनी जरूरत के हिसाब से एक अच्छा लैपटॉप चुन पाना बहुत ही मुश्किल काम हो जाता है। लैपटॉप एक ऐसी चीज होती है जो आपके बहुत से कामों को आसान बना देती है और लैपटॉप को आप हर बार नया भी नहीं खरीद पाते। इसलिए आपको पहली बार में ही अपने लिए एक बेहतरीन लैपटॉप चुनना होता है, जो आपकी हर एक जरूरत को आसानी के साथ पूरा कर सके और इसमें कभी कोई दिक्कत भी ना हो। इसलिए लेपटॉप खरीदते समय इसके प्रोसेसर, RAM, स्टोरेज व स्पेस इत्यादि के बारे में ख्याल रखना होता है।
दोस्तों अगर आप भी अपने लिए एक शानदार लैपटॉप खरीदना चाहते हैं जो आपके हर काम को पूरा करें और हमेशा इसकी performance भी अच्छी बनी रहे और इसमें कोई दिक्कत ना हो, तो आज हम आपके लिए इस पोस्ट में एक अच्छा लैपटॉप खरीदने के बारे में कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं, जिनको पढ़कर आप अपने लिए वाकई में एक बेहतर और अच्छा व लॉन्ग लास्टिंग लैपटॉप खरीद सकते हैं, जो आपकी जरूरतों के अनुकूल आपके सारे कामों को आसान बनाएगा। आज इस पोस्ट में हम आपको ऐसी कुछ खास टिप्स बताने वाले हैं, जिन्हें आपको अपने लिए एक लैपटॉप खरीदने से पहले जरूर सोचना या पढ़ना चाहिए ताकि आपके लैपटॉप में किसी तरह की कोई कमी ना हो।
तो चलिए दोस्तों, शुरू करते हैं और जानते हैं ऐसी खास बातों के बारे में जिनको आपको अपने लिए एक लैपटॉप खरीदने से पहले जरूर जानना चाहिए

Ek Accha Laptop Kaise Kharide ~ लैपटॉप खरीदने से पहले ध्यान देने योग्य कुछ ख़ास बातें 1

Processor

प्रोसेसर की दुनिया में दो नाम काफी मशहूर है – इंटेल और एएमडी। दोनों के ही कई वेरियंट बाजार में उपलब्ध हैं, ऐसे में सही प्रोसेसर चुनने में परेशानी हो सकती है। आपको ऐसा लैपटॉप खरीदना चाहिए जिसमें कम से कम इंटेल का कोर आई 3 प्रोसेसर (चौथी पीढ़ी) हो। अगर आपका बजट सीमित है या बेसिक जरूरतें हैं तो आप एमडीएम एपीयू प्रोसेसर वाला लैपटॉप खरीदें।

RAM

मौजूदा दौर के लैपटॉप्स के लिए कम से कम 4 GB रैम होनी चाहिए। अगर आप बड़े Games या Graphics पर काम नही करते हैं तो 4 GB रैम में बेहतर तरीक़े से काम कर सकते हैं। लैपटॉप में जितनी ज्यादा रैम होती है, उसकी परफॉर्मेंस भी उतनी ही बेहतर होती है। अगर आपको अतिरिक्त 2-4 हजार रुपये चुकाने पर 8 GB रैम वाला लैपटॉप मिल जाये तो आपके लिए बेस्ट है।

Graphics Card

अगर आप Heavy duty वीडियो Editing और Gaming नहीं करते हैं तो Dedicated GPU की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऑन बोर्ड Intel ओर AMD बेसिक Photoshop और लाइट रूम यूजेज के लिए काफी है। अगर आप लैपटॉप पर डेडिकेटेड जीपीयू चाहते हैं तो यह तय करें कि उसकी बेहतर परफॉर्मेंस के लिए 2 GB डेडिकेटेड मेमोरी उपलब्ध हो।

Storage Space

आजकल लैपटॉप्स में 500 GB से 1 GTB तक की हार्ड ड्राइव आती है। ये 5400 RPM हार्ड ड्राइव्स है, जो रोजमर्रा के कार्य के लिए उपयोगी है। अगर आपको तेज परफॉर्मेंस चाहिए, तो एसएसडी वाला लैपटॉप खरीदें या यह देखें कि उसमें हाइब्रिड फ्लैश स्टोरेज और 5400 RPM हार्ड ड्राइव दोनों मौजूद हो।

Display Size

लैपटॉप की स्क्रीन 11.6 इंच से लेकर 17 इंच तक होती है। ज्यादातर लैपटॉप्स में 15.6 इंच की स्क्रीन साइज होती है। आम यूज़र्स के लिए यह सही रहती है। 13.3 या 14 इंच के डिवाइसेज का सुझाव इसलिए दिया जाता है, क्योंकि उनमें परफॉर्मेंस ओर पोर्टेबिलिटी का बेहतरीन बैलेंस होता है।

USB Ports

अगर लैपटॉप खरीदने जा रहे हैं तो इस बात पर जरूर गौर करें कि लैपटॉप में दो यूएसबी 3.0 पोर्ट्स जरूर हो। लैपटॉप में कम से कम कुल 3 यूएसबी पोर्ट तो होनी ही चाहिए। HDMI, ईथरनेट ओर SD कार्ड रीडर जैसी चीजें लैपटॉप में जरूर होनी चाहिए। अगर आप अपने लैपटॉप का इस्तेमाल प्रोजेक्टर से कनेक्ट कर प्रेजेंटेशन देने के लिए करना चाहते हैं, तो उसमें डी-सब/वीजीए पोर्ट भी होना जरूरी है।

Operating System

लैपटॉप खरीदते समय देख लें कि आपके लैपटॉप में Windows प्रीलोडेड हो। बिना ऑपरेटिंग सिस्टम वाले लैपटॉप खरीदते वक्त तो सस्ते लगते हैं, लेकिन उनमें बाद में Windows इंस्टॉल करना काफी महंगा पड़ सकता है। विंडोज 10 लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम है और यह Windows 8 से काफी बेहतर है। इसलिए ऐसा लैपटॉप चुनें, जिसमें विंडोज 10 प्रीलोडेड हो।

Battery Life

कंपनियां बैटरी बैकअप के बारे में कई तरह के दावे करती हैं, पर किसी भी गैजेट की बैटरी लाइफ इस पर निर्भर है कि आप उसे किस तरह से इस्तेमाल करते हैं। हर यूज़र गैजेट/लैपटॉप को अपनी सुविधा के अनुरूप इस्तेमाल करता है। ऐसे में बैटरी लाइफ के बारे में दावा नहीं किया जा सकता है। अक्सर जितना दावा किया जाता है, बैटरी उससे 1 घंटे तक चलती है।

Brand

आजकल लगभग हर ब्रांड का लैपटॉप ₹20000 में आ जाता है। सबसे ज्यादा नामी कंपनियों में HP, Dell ओर Lenovo शामिल है। इसका अर्थ यह नहीं है कि दूसरे ब्रांड्स खराब है। Asus, Accer और Toshiba जैसी कम्पनियाँ भी अच्छा लैपटॉप उपलब्ध करवाती हैं। कई बार इन ब्रांड्स में कम कीमत पर बेहतर स्पेसिफिकेशन वाले लैपटॉप मिल जाते हैं।
तो दोस्तों, ये थे एक अच्छा लैपटॉप खरीदने के लिए ध्यान में रखने योग्य कुछ खाश बातें या टिप्स। इन टिप्स को ध्यान में रखकर आप अपने लिए एक अच्छा ओर Long Lasting लैपटॉप खरीद सकते हैं, जो आपके हर जरूरी काम को आसानी से पूरा करे। अगर आप भी कोई लैपटॉप खरीदने वाले हैं तो सबसे पहले ऊपर बताई इन बातों को जरूर पढ़ लें ओर इनपर विचार करने के बाद ही अपने लिए कोई लैपटॉप खरीदें।
उम्मीद करता हू कि आपको मेरी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको इस पूरी जानकारी से सम्बंधित कोई सवाल या सहायता की जरूरत हो, तो आप अपना सवाल हमसे नीचे दिए गए Comment Box में Comment के माध्यम से जरूर करें। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो इसको नीचे दिए गए share के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें व ऐसी ही अन्य टेक्निकल जानकारियों के लिए Technical Guruji के साथ ओर subscribe करें हमारी वेबसाइट के Newsletter को, ताकि हमारी सभी लैटेस्ट पोस्ट्स आपको email के माध्यम से सबसे पहले मिलती रहें।
धन्यवाद।
जय हिंद।

ये posts भी जरूर पढें :-

1 –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here