Internet

Mobile World Congress 2018 (MWC) क्या है और कौनसे स्मार्टफोन्स होंगे लॉन्च

Mobile World Congress MWC 2018 (All About MWC 2018 In Hindi)

दुनियाभर में टेक्नोलॉजी, मोबाइल और अन्य गैजेट्स का महाकुंभ माने जाने वाले MWC की शुरुआत कल 26 फरवरी को 2018 को स्पेन के बार्सिलोना में हो चुकी है। कल शुरू हुए इस सम्मेलन पर पूरी दुनिया की नज़र है, खाश करके उनकी जो मोबाइल और टेक्नोलॉजी की दुनिया में कुछ नया देखना चाहते हैं। बता दें कि MWC मोबाइल इंडस्ट्रीज के सबसे बड़े इवेंट में से एक है। साल के सबसे बड़े मोबाइल इवेंट में इस बार भी कई बेहतरीन स्मार्टफोन्स लॉन्च हो सकते हैं। बता दें कि दुनिया भर की मोबाइल कंपनियां इसमें हिस्सा लेती हैं। जिस तरह क्रिकेट, हॉकी और फुटबॉल जैसे खेलों के लिए ‘वर्ल्डकप’ जितना बड़ा इवेंट होता है, वैसे ही स्मार्टफोन (मोबाइल फोन) के दिवानों के लिए ‘MWC’ एक बड़ा आयोजन होता है। 26 फरवरी से यह पूरी दुनिया मे एक most trending टॉपिक बन गया है और अगले कुछ दिनों तक आपको ये इवेंट न्यूज के हर हिस्से में पढ़ने को मिलेगा।

दोस्तों, आज की यह पोस्ट हम खाश MWC के बारे में ही लेकर आये हैं। आज हम आपको इस पोस्ट में MWC के बारे में पूरी तरह से बताएगें की MWC क्या है और इस साल इसके तहत क्या कुछ नया देखने को मिल सकता है। अगर आप इस इवेंट के बारे में नहीं जानते, तो हम आपको इस इवेंट और इससे जुड़ी हर बड़ी बात बताने जा रहे हैं, इसके अलावा हम आपको ये भी बताएंगे कि अलग अलग कम्पनियों के कोन कौनसे स्मार्टफोन ओर गैजेट्स इस सम्मेलन में लॉन्च हो सकते हैं।

तो चलिए दोस्तों, शुरू करते हैं और जानते हैं कि MWC क्या है और MWC में इस साल कौन कौनसे नए स्मार्टफोन्स लॉन्च होने वाले हैं

MWC क्या है

MWC का पूरा नाम Mobile World Congress (मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस) है। यह खाश करके मोबाइल और गैजेट्स को लेकर हर साल आयोजित किया जाने वाला एक इवेंट या सम्मेलन है। मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस मोबाइल इंडस्ट्री के बड़े इवेंट्स में से एक है। दुनिया भर की मोबाइल कंपनियां इसमें हिस्सा लेती हैं। इस साल स्पेन के बार्सेलोना में इसका आयोजन किया जा रहा है। मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में मोबाइल कंपनियां अपने नए-नए प्रोडक्ट्स को पेश करती हैं। इस साल मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 26 फरवरी से 1 मार्च तक आयोजित किया जा रहा है।

इस साल होने वाले मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस की थीम ‘क्रिएटिंग बेटर फ्यूचर’ है। हर साल की तरह इस साल भी एमडब्ल्यूसी इवेंट में कई कंपनिया नए डिवाइस को लॉन्च करेगी। उम्मीद की जा रही है कि इस साल इस कार्यक्रम में पांच कैमरे और 5जी कनेक्टिविटी से लैस स्मार्टफोन भी लॉन्च हो सकते हैं।

2005 तक यह मोबाइल इवेंट फ्रांस के कान शहर में आयोजित किया जाता था। उस वक्त इस इवेंट का नाम 3GSM World होता था। 2006 में पहली बार यह इवेंट स्पेन के बार्सेलोना में आयोजित किया गया। यह इवेंट 2023 तक स्पेन के बार्सेलोना में ही आयोजित किया जाएगा।

अतः संक्षेप में कहा जाए तो इस इवेंट में कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स को जनता के सामने पेश करती हैं। इस इवेंट में मोबाइल कंपनियां अपने सबसे अच्छे प्रोडक्ट और नई तकनीक को जनता के सामने ले कर आती हैं। उदाहरण के रूप में बताया जाए, तो पिछले साल सैमसंग ने गैलेक्सी एस8 को इसी इवेंट में लॉन्च किया था।

कौन कौनसे स्मार्टफोन्स हो सकते हैं लॉन्च

इस साल इस इवेंट मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) में बहुत सी बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के एक से बढ़कर एक बेहतरीन स्मार्टफोन लॉन्च किए जा सकते हैं। बहुत से स्मार्टफोन यूजर्स को इस सम्मेलन में कई अच्छे और नए व सस्ते स्मार्टफोन्स लॉन्च होने का इंतज़ार है। कल शुरू हुए इस सम्मेलन में Nokia, Samsung व Sony इत्यादि ने आपने कुछ अच्छे स्मार्टफोन लॉन्च भी कर दिए हैं, जिनमें Nokia 7 Plus, Samsung S9 व Nokia Sirocco इत्यादि प्रमुख हैं। इसके अलावा भी कई नए स्मार्टफोन्स अब तक सामने आ चुके हैं।

MWC 2018

Sony, Samsung, Blackberry, HTC, Lenovo, Moto व LG इत्यादि बड़ी कंपनियों के बहुत से स्मार्टफोन्स इस सम्मेलन में लॉन्च ही सकते हैं।

अगर बात करे Sony की तो Sony Xperia XZ2 व XZ2 Compect इन सम्मेलन में लॉन्च हो चुके हैं।

Samsung की बात करें तो Samsung ने अभी तक अपने बेहतरीन स्मार्टफोन Samsung Galaxy S9 व Galaxy S9 Plus लॉन्च किए हैं।

Nokia की बात करें तो nokia अभी तक Nokia 8 (Sirocco) Nokia, Nokia 7 Plus व Nokia 8110 को लॉन्च कर चुका है।

इसके अलावा अभी तक ZTE ने ZTE Blade V9, ZTE Blade V9 Bita व ZTE Tempo Go लॉन्च कर दिए हैं।

Vivo ने Apex कंसेप्ट, LG ने LG V30S Think, MOTO ने MOTO G6 Plus, Xiaomi ने MI Mix 2S व Asus ने Zenfone 5 Lite लॉन्च कर दिया है।

इन सब बेहतरीन स्मार्टफोन्स के अलावा लगभग सभी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी अपने अपने बेस्ट स्मार्टफोन मार्केट में उतारने वाली है। इस इवेंट में Google, Xiaomi व लेनोवो के भी कई उत्पाद/गैजेट्स लॉन्च हो सकते हैं।

2018 के इस MWC सम्मेलन में ना सिर्फ स्मार्टफोन्स, बल्कि Laptops, Smartphones, Smart TV’s व अन्य गैजेट्स भी लॉन्च किए जाएंगे। Lenovo ने कल इस सम्मेलन के तहत अपने Yoga सीरीज के दो नए लैपटॉप्स लॉन्च भी कर दिए हैं, जिनका नाम है Yoga 530 ओर Yoga 730 इनके अलावा भी अलग अलग कंपनियों के बहुत से नए उत्पाद देखने को मिल सकते हैं।

Technical Guruji MWC 2018 Barcelona

तो दोस्तों, यह थी Mobile World Congress (MWC) 2018 के बारे में जरूरी जानकारी। अब देखना ये होगा कि 1 मार्च तक चलने वाले इस MWC ईवेंट में कौनसी कम्पनी अपने कौनसे प्रोडक्ट्स लॉन्च करने वाली है। फिलहाल इस इवेंट में अभी तक लॉन्च हुए बेहतरीन स्मार्टफोन को देखते हुए कहा जा सकता है कि आने वाले कुछ दिन में बहुत से शानदार स्मार्टफोन्स ओर अन्य गैजेट्स लॉन्च हो सकते हैं, जिनका ग्राहकों को लंबे समय से इंतज़ार था। स्मार्टफोन्स को लेकर कहा जाए तो 2018 का यह मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) एक क्रांति की तरह साबित होगा और कंपनियों के बीच बेहतरीन होने की जद्दोजहद ओर ज्यादा बढ़ जाएगी।

फिलहाल आज की इस पोस्ट में बस इतना ही। ऐसी ही Technology, Smartphones व internet के बारे में अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए जुड़े रहिये Geeky Rohit के साथ।

Also Read – Laptop खरीदने से पहले ध्यान रखें इन खाश बातों के बारे में

नोकिया 3310 का 4G वेरिएंट लॉन्च, जानिए फ़ीचर्स ओर कीमत

Top 3gb smartphones under 7000 in India 2018

Hello Friends, I'am Rohit Maan, Admin and Founder of this website Geeky Rohit. I'm a professional blogger and Web developer from Rajasthan. If you want know more about me, Please follow me at Social media by Clicking Social Button Below. Thanks a Lot...!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *