Whatsapp Payment Kya Hai or Whatsapp Payment Se Paise Kaise Transfer Kare

Whatsapp Payment क्या है और Whatsapp Payment के Feature से पैसे कैसे Transfer करें (Whatsapp Payment के बारे में पूरी जानकारी हिन्दी में)

दोस्तों पिछले काफी दिनों से WhatsApp को लेकर एक चर्चा काफी जोरों पर है कि WhatsApp में बहुत ही जल्द पेमेंट का ऑप्शन भी आने वाला है। आपने भी इसके बारे में सुना होगा और यह जानकारी एकदम सही भी है। WhatsApp बहुत ही जल्द अपने फीचर्स में अपडेट करके एक बहुत ही शानदार फीचर Whatsapp Payment लेकर आने वाला है, जिससे आप सीधे WhatsApp से अपने दोस्तों को पैसे ट्रांसफर और रिसीव कर सकेंगे। यह फीचर बहुत ही जल्द WhatsApp में अपडेट होने वाला है और आप सभी लोगों के लिए इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध होने वाला है। उम्मीद जताई जा रही है कि WhatsApp पर आने वाले कुछ अपडेट में यह फीचर डाल दिया जाएगा और आप लोग अपने दोस्तों या अपने परिवार के सदस्यों को सीधा WhatsApp के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे। यह WhatsApp का अपडेट कब तक आता है इस बारे में कोई खास जानकारी नहीं है, लेकिन यह फ़ीचर जब भी आता है, यह यूज़र्स के लिए बहुत ही शानदार साबित होने वाला है और इससे पैसे ट्रांसफर करने का काम बहुत ही आसान हो जाएगा।
आज की पोस्ट में हम इसी विषय पर बात करेंगे कि WhatsApp Payment क्या है, यह कब तक आने वाला है और WhatsApp payment के जरिए अपने दोस्तों को पैसे ट्रांसफर कैसे कर सकते हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि WhatsApp के जरिए आप अपने दोस्तों को पैसे कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, तो आज की इस पोस्ट में आपको इस विषय पर पूरी जानकारी मिलेगी।
तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं और जानते हैं कि WhatsApp पेमेंट क्या है और WhatsApp पेमेंट से आप अपने दोस्तों को पैसे कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

WhatsApp Payment WhatsApp WhatsApp में ही एक नया आने वाला फीचर है, जिसके माध्यम से आप WhatsApp के जरिए अपने किसी भी दोस्त को पैसे भेज और उनसे पैसे प्राप्त कर सकेंगे। WhatsApp पेमेंट कोई अलग एप्लीकेशन नहीं होगी। यह आपके मौजूदा WhatsApp में ही आने वाला एक अलग फीचर होगा, जिसके माध्यम से आप सीधे WhatsApp के जरिए ही payment कर सकेंगे। WhatsApp पर आने वाला पेमेंट का यह फीचर बिल्कुल अन्य मनी ट्रांसफर और पेमेंट एप्स की तेरा ही होगा, जैसे PhonePay, Google Tez इत्यादि। WhatsApp का यह फीचर यूजर्स के लिए एकदम से फ्री होगा और भुगतान के लिए आपको इसके लिए कोई भी अलग से चार्ज देने की जरूरत नहीं होगी। WhatsApp पर आने वाला यह फीचर पूर्ण रुप से UPI पर आधारित होगा, यानी कि आपको पेमेंट करने के लिए अपने WhatsApp अकाउंट को UPI ID के साथ जोड़ना होगा, तभी आप इससे भुगतान कर पाएंगे।
WhatsApp पर पेमेंट का यह फीचर अभी भारत में यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है, लेकिन उम्मीद लगाई जा रही है कि यह फीचर बहुत ही जल्द यूजर्स के लिए WhatsApp के आने वाले अपडेट में मिल सकता है और यूजर इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं व डायरेक्ट Friends to Friends पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।
अभी कुछ दिनों पहले ही WhatsApp ने इसके बारे में ऑफिशियल अनाउंसमेंट किया था कि WhatsApp पर जल्द ही एक नया फीचर WhatsApp payment लेकर आने वाला है। अब यह फीचर बहुत ही जल्द WhatsApp में देखने को भी मिल सकता है। पेमेंट्स का ऑप्शन आपको चैटिंग के दौरान अपने दोस्त को फोटो, वीडियो या कोई डॉक्यूमेंट भेजने के ऑप्शन वालों के साथ में ही दिखाई देगा, जैसे कि फिलहाल आपको WhatsApp पर अपने दोस्त को भेजने के लिए फोटो, वीडियो या डॉक्यूमेंट इत्यादि का ऑप्शन मिलता है, लेकिन WhatsApp पर payment का ऑप्शन आने के बाद आपको यहां पर इन सब के साथ में एक payment का ऑप्शन भी दिखाई देगा, जिसके जरिए आप अपने फ्रेंड को यहां से सीधा उसके बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे। बता दें कि WhatsApp से किसी भी दोस्त को पैसे ट्रांसफर करने से पहले आपको अपने WhatsApp को अपने Bank Account के साथ में जोड़ना होगा।उसके बाद ही आप अपने फ्रेंड के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे और अपने अकाउंट में पैसे मंगवा सकेंगे। पैसे ट्रांसफर करने और रिसीव करने कि यह प्रक्रिया एकदम आसान और पूरी तरह से सुरक्षित होगी।

  • Whatsapp में Payment के लिए Bank Account कैसे जोड़ें

जैसा कि मैंने आपको बताया कि whatsapp payment फ़ीचर से payment करने से पहले आपको whatsapp में अपना बैंक एकाउंट जोड़ना होगा। उसके बाद ही आप पेमेंट को किसी भी दोस्त को भेज ओर प्राप्त कर पाएंगे। whatsapp payment के लिए बैंक एकाउंट डिटेल्स को व्हाट्सएप्प में जोड़ने के लिए आप ये steps फ़ॉलो करें –
Step 1) सबसे पहले अपने व्हाट्सएप्प की Settings में जाएं और फिर Payments पर क्लिक करें।
Step 2) इसके बाद आपको अगले पेज में Bank accounts का ऑप्शन दिखेगा, उसपर जाएं और Add New Account पर क्लिक करें।
Step 3) अब आपके सामने व्हाट्सएप्प पेमेंट की कुछ कुछ Terms and Conditions मिलेंगी। उनको Accept and Continue पर क्लिक करके accept करें और अगली स्टेप पर आगे बढ़े।
Step 4) अब अगली स्टेप में आपको अपने बैंक एकाउंट नंबर को वेरीफाई करवाना होगा। इसके लिए आप Verify via SMS पर क्लिक करें और आगे की प्रोसेस पूरी करें।
Step 5) वेरीफाई करने के बाद अगली स्टेप में अपने उस बैंक एकाउंट को चुनें, जिसको आप यहाँ जोड़ना चाहते हैं।
Step 6) यहाँ पर सारी जानकारी देने के बाद आगे बढ़े और जब आपकी सारी जानकारी सही तरह हो जाएगी तो आपको UPI Setup Complete करना होगा और फिर आपका बैंक एकाउंट यहाँ whatsapp payment के लिए जुड़ जाएगा।
Note :- अगर आपको whatsapp payment के लिए एक से ज्यादा multiple बैंक एकाउंट जोड़ने है तो आपकी यही स्टेप्स फिर से करनी होगी और आपका दूसरा बैंक एकाउंट भी whatsapp payments के लिए जुड़ जाएगा।
बस इतना करने के बाद आपका whatsapp एकाउंट अपने दोस्तों को payments (पैसे) भेजने ओर प्राप्त करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। तो चलिए अब जानते हैं कि Whatsapp payments से अपने दोस्तों को कैसे पैसे भेज या प्राप्त कर सकते हैं।

  • Whatsapp payment से पैसे कैसे Transfer करें

व्हाट्सएप्प से पैसे ट्रांसफर करने पेमेंट करना कोई मुश्किल काम नही है। यह बिल्कुल वैसे ही होगा जैसे अब आप अपने दोस्तों को कोई फ़ोटो, वीडियो या डॉक्यूमेंट भेजते हैं। इसी तरह आप पैसे भी भेज सकेगें। whatsapp में payment का फ़ीचर आने के बाद आपको जो अभी फ़ोटो या वीडियो इत्यादि भेजने का विकल्प मिलता है, उसी तरह आपको यह पर एक ओर विकल्प मिलना शुरू हो जाएगा, जिसका नाम होगा Payment. आप इस ऑप्शन पर क्लिक करके पैसे भेज सकेंगे। whatsapp से पैसे भेजने या payments करने के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारी बताई इन steps को देखें –
Step 1) सबसे पहले अपनी व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट लिस्ट में से उस दोस्त को चुनिए, जिसके पास आपको पैसे ट्रांसफर करने हैं।
Step 2) अब आपके सामने उस दोस्त के साथ आपका चैट-बॉक्स खुल जाएगा। अब अगर आप android फ़ोन में व्हाट्सएप्प इस्तेमाल करते हैं तो Attachment के आइकॉन पर क्लिक करें, ओर अगर आप iPhone में व्हाट्सएप्प इस्तेमाल करते हैं तो आप प्लस के बटन या आइकॉन पर क्लिक करें।
Step 3) अब आपके सामने आपके दोस्त को कुछ भी भेजने के विकल्प आ जाएंगे, जैसे – फ़ोटो, वीडियो, या डॉक्यूमेंट इत्यादि। अब अगर आपको पैसे भेजने है तो आप Payment के बटन पर क्लिक करें।
Step 4) अब अगली स्क्रीन में आप जितना पैसा भेजना चाहते हैं उसको भरें। आप यहाँ पर नीचे ऑप्शन में कोई नोट भी लिख सकते हैं। यह ऑप्शनल होगा। अब अमाउंट भरने के बाद Send Money पर क्लिकबकर दें।
Step 5) अब आपको अंत मे अपना UPI PIN भरना होगा। पेमेंट के लिए यह जरूरी है। अब अगली स्क्रीन में अपना UPI PIN भरें और पैसे भेज दें। बस अब आपका काम हो जाएगा और पैसा आपके दोस्त के पास पहुँच जाएगा। आपके एकाउंट से आपका पैसा कटते ही आपके पास बैंक का एक मैसेज आ जाएगा कन्फर्मेशन के लिए।
Note :- अपने किसी भी दोस्त को पैसे भेजने के लिए आपके उस दोस्त का भी whatsapp payment के लिए whatsapp पर एकाउंट होना चाहिए या उसके व्हाट्सएप्प एकाउंट पर बैंक डिटेल्स भरी होनी चाहिए, अन्यथा आप उसके पास पैसा नहीं भेज पाएंगे।
Whatsapp payment के फीचर से पैसे भेजना या पैसे भेजने की प्रोसेस बिल्कुल वैसे ही होगी, जैसे PhonePay, Google Tez या BHIM app में होती है। यह एकदम आसान होगी और पूरी तरह से सेक्योर होगी। आपको इससे आपकी सेक्युरिटी पर कोई नुकसान नहीं होगा। व्हाट्सएप्प पेमेंट के लिए व्हाट्सएप्प का भारत के सभी बड़े बैंकों के साथ पार्टनरशिप होगी, जिससे आप व्हाट्सएप्प से किसी भी बैंक एकाउंट को जोड़कर पैसे भेज सकेंगे। यह एकदम निःषुल्क होगा।

दुनिया में WhatsApp सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क बन चुका है। ऐसे में WhatsApp में पेमेंट जैसा फीचर आ जाना वाकई में एक फायदेमंद फीचर हो सकता है और यह फीचर WhatsApp को भी बहुत ज्यादा फायदा देने वाला है, क्योंकि दुनिया में लोग WhatsApp बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर सभी WhatsApp इस्तेमाल करने वाले लोग पेमेंट के लिए WhatsApp पेमेंट का इस्तेमाल करेंगे तो लोगों को भी पेमेंट के लिए सुविधा होगी और WhatsApp भी इससे और ज्यादा प्रोफेशनल बनेगा। WhatsApp में पेमेंट का फीचर आने के बाद में अन्य मोबाइल वॉलेट ऍप्स, जैसे – Paytm, Tez या PhonePe इत्यादि पर इसका गहरा असर पड़ेगा और उनकी पॉपुलैरिटी बहुत ही कम होगी। संभवत लोग Paytm इत्यादि को छोड़कर WhatsApp को हो ऑनलाइन पेमेंट का एक जरिया बना सकते हैं। सीधे शब्दों में यह कहा जा सकता है कि WhatsApp पर आने वाला पेमेंट का यह फीचर बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध होने वाला है और लोग इसका बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल करने वाले हैं। WhatsApp पर यह फीचर आने के बाद में लोगों को ऑनलाइन पेमेंट के लिए किसी अन्य ऐप का सहारा लेने की जरूरत नहीं होगी, और वह सिर्फ WhatsApp के जरिए सीधे एक क्लिक पर ही अपने दोस्तों को पैसा ट्रांसफर कर सकेंगे। वाकई में यह फीचर बहुत ही मददगार साबित होने वाला है। अब देखने की बात यह है कि यूज़र्स भारत में इसका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं। फिलहाल इसके बारे में सबसे लेटेस्ट अपडेट यही है कि व्हाट्सएप्प के आने वाले कुछ अप्डेट्स में यह फीचर देखने को मिल सकता है।

 

Also Read –

Rohit Maan

Hello Friends, I'am Rohit Maan, Admin and Founder of this website Geeky Rohit. I'm a professional blogger and Web developer from Rajasthan. If you want know more about me, Please follow me at Social media by Clicking Social Button Below. Thanks a Lot...!

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *