Tips and tricks,  Whatsapp

Whatsapp Web Kya Hai or Mobile Phone Se Computer Par Whatsapp Kaise Chalaye

Whatsapp Web क्या है, कंप्यूटर पर Whatsapp कैसे चलायें व Web पर Whatsapp इस्तेमाल करने के फायदे (पूरी जानकारी हिन्दी में)

WhatsApp वेब WhatsApp का एक बहुत ही बढ़िया फीचर है। अगर आप WhatsApp Web के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं, तो आप इसका अच्छी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं और WhatsApp चलाने के अपने अनुभव को एक अलग तरह से देख सकते हैं। WhatsApp Web के फीचर्स WhatsApp से कुछ अलग होते हैं और इसके इस्तेमाल से आप व्हाट्सएप्प से संबंधित अपने बहुत से काम आसान बना सकते हैं। WhatsApp web एक बहुत ही काम का फीचर है।
लेकिन बहुत से लोग WhatsApp वेब के बारे में अच्छी तरह से नहीं जानते कि WhatsApp पर क्या है, इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं व WhatsApp web इस्तेमाल करने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। ज्यादातर लोग WhatsApp के इस फीचर को कभी इस्तेमाल में ही नहीं लेते और उनको इस फीचर के बारे में अच्छी तरह से पता भी नहीं होता। ऐसे में वह इस फीचर से बिल्कुल अंजान होते हैं। लेकिन मैं आपको बता दूं कि अगर आप भी अपने WhatsApp के अंदर मौजूद WhatsApp web के फीचर को कभी इस्तेमाल नहीं करते तो यह फीचर आपके लिए काम का हो सकता है। अगर जरूरत पड़े तो आपको WhatsApp को जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।
दोस्तों, अगर आपको भी WhatsApp web के बारे में अच्छी तरह से पता नहीं है कि यह क्या है और इसको कैसे काम में लिया जाता है, तो आज की इस पोस्ट में हम आपको WhatsApp के फ़ीचर WhatsApp Web के बारे में अच्छी तरह से बताएंगे कि WhatsApp वेब क्या है, इसको कैसे इस्तेमाल में लिया जाता है या WhatsApp को अपने कंप्यूटर पर कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।
तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं और जानते हैं कि WhatsApp Web क्या है और इसको कैसे इस्तेमाल में लिया जाता है –

Whatsapp Web क्या है

दोस्तों WhatsApp Web, WhatsApp का ही एक फीचर है जिसके तहत आप अपने WhatsApp अकाउंट को अपने किसी कंप्यूटर या फिर लैपटॉप के अंदर इस्तेमाल कर सकते हैं। साधारण शब्दों में कहा जाए तो WhatsApp को किसी कंप्यूटर या लैपटॉप इत्यादि पर चलाना ही WhatsApp web है।
फिलहाल WhatsApp के द्वारा कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए WhatsApp का कोई अलग वर्जन तैयार नहीं किया गया है जिससे आप WhatsApp को अपने pc या लैपटॉप में सीधा इंस्टॉल करके इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। ऐसे में WhatsApp में दिया गया WhatsApp वेब का फीचर आपको आपके पीसी पर WhatsApp इस्तेमाल करने में मदद करता है और इसके जरिए आप अपने पीसी पर आसानी से WhatsApp को जोड़कर इस्तेमाल कर सकते हैं।
Pc पर whatsapp चलाने की यह प्रक्रिया बहुत ही आसान है और आप बिना किसी अलग मैनुअल सेटिंग के WhatsApp को सीधा pc पर जोड़ सकते हैं। PC या लैपटॉप पर WhatsApp चलाना सिर्फ WhatsApp Web फीचर से ही संभव है। अन्यथा आप अपने कंप्यूटर PC पर whatsapp इस्तेमाल नहीं कर सकते।
व्हाट्सएप्प के whatsapp web फ़ीचर की वजह से अब WhatsApp आपके फ़ोन और कंप्यूटर दोनों में उपलब्ध है। WhatsApp Web आपके फ़ोन के WhatsApp खाते का कंप्यूटर पर एक्सटेंशन है। जो सन्देश आप भेजते और प्राप्त करते हैं वे पूरी तरह आपके फ़ोन और कंप्यूटर से सिंक हो जाता है, और आप दोनों उपकरणों पर वे सन्देश देख सकते हैं। आप अगर अपने फ़ोन पर कोई भी कार्य करते हैं तो वह WhatsApp Web पर भी लागु होगा। यानी कि इसका विपरीत (Whatsapp web) भी सही है। इस समय WhatsApp Web सिर्फ Android, iPhone 8.1+, Windows Phone 8.0 and 8.1, Nokia S60, Nokia S40 EVO, BlackBerry और BlackBerry 10 स्मार्टफोन्स पर उपलब्ध है।
WhatsApp Web अलग WhatsApp एकाउंट नहीं है। जब आप WhatsApp का उपयोग अपने कंप्यूटर और फ़ोन पर करते हैं, तो आपका केवल एक ही एकाउंट दो उपकरणों (Mobile ओर PC) दोनों में एक साथ उपयोग कर सकते हैं। तो अब आप समझ ही गए होंगे कि WhatsApp web क्या है और WhatsApp पर दिया गया WhatsApp web का फीचर क्या काम आता है। सीधे शब्दों में कहें तो इस फीचर की मदद से आप अपने WhatsApp अकाउंट को अपने कंप्यूटर या PC के साथ जोड़ सकते हैं और फिर अपने दोस्तों के साथ चैटिंग कर सकते हैं। यही WhatsApp web है।

Whatsapp को Web पर इस्तेमाल करने के फायदे

 

अगर आपके पास कंप्यूटर है और आप WhatsApp को कंप्यूटर पर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो WhatsApp पर मौजूद WhatsApp web के फ़ीचर के आपके लिए कुछ फायदे भी होते हैं। तो चलिए जाते हैं WhatsApp को web पर इस्तेमाल करने के कुछ फायदों के बारे में –
1) WhatsApp को वेब पर इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अब आपको चैटिंग के दौरान टाइपिंग के लिए एक बड़ा कीबोर्ड मिल जाता है जिसकी मदद से आप आसानी से टाइप कर सकते हैं। कुछ लोग कंप्यूटर कीबोर्ड का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और उनको मोबाइल पर कुछ भी टाइप करने में दुविधा होती है और वह तेजी से नहीं लिख पाते। ऐसे में यह फीचर उन लोगों के लिए काफी मददगार साबित होता है जो कंप्यूटर कीबोर्ड से टाइपिंग करना पसंद करते हैं। इससे आप अपने कंप्यूटर पर चैटिंग के लिए कीबोर्ड से आसानी से कुछ भी लिख सकते हैं।
2) WhatsApp वेब का अगला बड़ा फायदा यह है कि आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर WhatsApp चलाने के लिए किसी अलग सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन की जरूरत नहीं पड़ती। आप इस फीचर की मदद से सीधा WhatsApp को अपने कंप्यूटर पर जोड़ सकते हैं।
3) WhatsApp वेब का एक फायदा यह भी है कि इसमें किसी भी तरह की डाउनलोडिंग की प्रक्रिया जल्दी पूरी होती है क्योंकि कंप्यूटर मोबाइल के अपेक्षा किसी भी वीडियो या फाइल को जल्दी डाउनलोड करके देने में सक्षम है।
4) WhatsApp ग्रुप में सिक्योरिटी की कोई दिक्कत नहीं होती। आप इसको जब चाहे तब अपने मोबाइल से ही लोग आउट कर सकते हैं और कंप्यूटर पर मौजूद आपके WhatsApp अकाउंट का डाटा अपने इच्छा अनुसार हटा सकते हैं। यह पूर्ण रूप से सिक्योर है।
5) WhatsApp को web पर कनेक्ट करने के बाद में आप अपने मोबाइल को चार्जिंग मोड में लगा कर रख सकते हैं और WhatsApp को अपने कंप्यूटर पर आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आपको अपने मोबाइल की जरूरत WhatsApp से संबंधित किसी भी गतिविधि के लिए नहीं पड़ेगी। अब आप का मोबाइल एकदम फ्री है।

Whatsapp को Web पर जोड़ने के लिए क्या क्या चाहिए

 

Whatsapp web फीचर का पूरी तरह से आनन्द लेने के लिए आपको इन चीज़ों की आवश्यकता पड़ती है –
● आपके फ़ोन पर आपका चालू WhatsApp एकाउंट होना आवयशक है।
● आपके फ़ोन और कंप्यूटर दोनों पर एक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन होना आवयशक है।
● आपको अपने कंप्यूटर पर Chrome, Firefox, Opera, Safari या Edge वेब ब्राउज़र में से किसी भी एक का लेटेस्ट वर्ज़न उपयोग करना आवयशक है।
अगर आपके पास इतना सब है तो आप अपने कंप्यूटर पर whatsapp इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आपको अन्य किसी भी चीज़ की जरूरत नहीं पड़ती है।

Computer पर Whatsapp कैसे चलायें (Whatsapp को Web पर इस्तेमाल कैसे करें)

 

अपने कंप्यूटर को व्हाट्सएप्प के साथ जोड़ने या whatsapp को whatsapp web फीचर के माध्यम से कंप्यूटर या लैपटॉप पर चलाने के लिए आप हमारे द्वारा बताई गई इन स्टेप्स को फॉलो करें –
Step 1) सबसे पहले अपने pc या laptop में Chrome, Firefox या Safari इत्यादि वेब ब्राउज़र में web.whatsapp.com वेब पते पर जाएं।
Step 2) अब यह पता खुलते ही आपके सामने आपके PC या Laptop पर एक QR Code दिखाई देगा। अब आप इसको यहीं खुला रहने दें और अपने मोबाइल में व्हाट्सएप्प को Open करें।
Step 3) व्हाट्सएप्प खोलते ही ऊपर लिखे 3 Dots पर क्लिक करके menu खोलें। अब आपको यहाँ Whatsapp Web का फ़ीचर दिखाई देगा। इसपर क्लिक करें।
Step 4) अब Go It पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल पर आपको एक QR Code सकैनर दिखेगा।
Step 5) अब अपने मोबाइल को PC पर दिख रहे QR Code से स्कैन करवाएं। स्कैन करवाते ही आपका व्हाट्सएप्प ईडेंटी कन्फर्म हो जाएगी और आपका whatsapp आपके PC या लैपटॉप पर जुड़ जाएगा और आप इसको आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे।
– तो इस तरह आप सिर्फ QR Code को स्कैन करवाकर अपने मोबाइल के whatsapp को अपने PC पर जोड़ सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बिल्कुल वैसे ही होगा, जैसे whatsapp मोबाइल पर होता है।

Whatapp web को Logout कैसे करें

WhatsApp को कंप्यूटर या लैपटॉप से लॉगआउट करना बिल्कुल ही आसान है और आपको इसके लिए कोई भी ज्यादा लंबी प्रोसेस पूरी करने की जरूरत नहीं है। आप मोबाइल और PC दोनों से ही WhatsApp में को लोग-आउट कर सकते हैं।
Mobile से Logout करना :- अगर आप मोबाइल से ही WhatsApp Web को लॉग आउट करना चाहते हैं तो आपको WhatsApp Web के फीचर में Log out from all computers का ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आप व्हाट्सएप्प वेब से लॉग आउट हो जाएंगे और किसी भी PC या लैपटॉप से आपका जुड़ा हुआ WhatsApp पर हट जाएगा।
PC या Laptop से logout करना :- अगर आप PC या लैपटॉप से ही जुड़े हुए WhatsApp अकाउंट को लॉगआउट करना चाहते हैं, तो आपको सबसे ऊपर मैं Menu का आइकॉन दिखेगा जो तीन Dots का होगा। इस पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ ऑप्शन खुलेंगे। उन्ही में से आपको एक ऑप्शन Log out का दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका WhatsApp Web एकाउंट कंप्यूटर से लॉग आउट हो जाएगा।
तो दोस्तों, यह थी आज की हमारी जानकारी WhatsApp वेब के बारे में कि व्हाट्सएप्प वेब क्या है, इसके क्या फायदे हो सकते हैं और कंप्यूटर पर WhatsApp कैसे चलाएं या WhatsApp web को कंप्यूटर पर कैसे जोड़ते हैं। आपको WhatsApp वेब के बारे में हमारी यह जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं और WhatsApp वेब के बारे में किसी भी तरह के अन्य सवाल आपके मन में हो तो अपने सवाल हमसे अवश्य करें।
आज की जानकारी में बस इतना ही। ऐसीे ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहिए Geeky Rohit के साथ और सब्सक्राइब करिए हमारी वेबसाइट के न्यूज़लेटर को। धन्यवाद।

यह भी जरूर पढ़ें –

Hello Friends, I'am Rohit Maan, Admin and Founder of this website Geeky Rohit. I'm a professional blogger and Web developer from Rajasthan. If you want know more about me, Please follow me at Social media by Clicking Social Button Below. Thanks a Lot...!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *