in ,

Adsense Account Ko Jaldi Approve Kaise Karwaye Kuch Khash Tips

अपने Adsense Account को जल्दी Approve कैसे करवाएँ: Adsense account को जल्दी approve कराने के लिए कुछ खाश टिप्स

Blogging ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। अगर आप Blogging के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं और आपका ब्लॉग प्रसिद्ध हो गया है व आपको अच्छा traffic मिलने लगा है तो आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। लेकिन Blog या Blogging से पैसे कमाने के लिए आपके पास Adsense Account होना जरूरी है। बिना एडसेंस एकाउंट Blogging से पैसे कमाना ज्यादा सम्भव नहीं है ओर आज के समय मे Blogging के क्षेत्र में Competition इतना ज्यादा बढ़ गया है कि अपने ब्लॉग को प्रसिद्ध करना और फिर Google Adsense से Approval लेना बिल्कुल भी आसान नहीं है।
Adsense एक ऐसा जरिया है जिसकी मदद से आप अपने blog से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। सिर्फ ब्लॉग ही नही Youtube से भी आप adsense की मदद से पैसे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन Blogging से कमाने के लिए आपको पहले adsense से approval लेना पड़ता है ओर अब adsense से approval मिलना बहुत ही कठिन काम है। ज्यादातर नए ब्लोग्गेर्स को एडसेंस से अप्रूवल नही मिलता है और उनकी एडसेंस एप्पलीकेशन disapprove हो जाती है। adsense application disapprove होने के पीछे बहुत से कारण होते हैं। ऐसी बहुत से गलतियां नए ब्लॉगर्स करते हैं, जिसकी वजह से उनको adsense की तरफ से approval नहीं मिल पाता है।
अगर आप भी ऐसे bloggers में शामिल हैं और आपको भी काफी लंबे समय से एडसेंस का approval नही मिल पा रहा है तो आज इस पोस्ट में हमारे द्वारा बताई गई कुछ tips हैं जो आपको adsense approval लेने में मदद कर सकती हैं। इस पोस्ट में हमारी बताई इन टिप्स को अपनाकर आप बहुत ही जल्द अपना adsense account approve करवा सकते हैं या आपकी adsense application disapprove नही होगी। जानकारी के लिए इस पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़े और अपने ब्लॉग को adsense से approval लेने के लायक बनाएं।
तो चलिए दोस्तों, शुरू करते हैं और जानते हैं कि Adsense Account Ko Jaldi Approve Kaise Karwaye.

ब्लॉग/वेबसाइट को अच्छे से सेटअप करें

Adsense के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है blog को अच्छी तरह से Setup करना। अगर आपको जल्दी Adsense approval चाहिए तो आपको अपनी website या blog के design पर सबसे ज्यादा ध्यान देना होगा। सबसे पहले आपको अपने blog के लिए कोई अच्छी सी template चुननी चाहिए, जो SEO Friendly, Adsense Friendly, Mobile Friendly ओर पूरी तरह से responsive हो। इसके लिए बहुत सी free टेम्पलेट्स उपलब्ध हैं। आप चाहो तो कोई अच्छी सी premium template भी खरीद सकते हैं। उसके बाद उस template को अच्छी तरह सेटअप या डिज़ाइन करें। आपको सबसे ज्यादा Blog के Home page के डिज़ाइन पर ध्यान देना होगा। home page जितना ज्यादा अच्छा दिखेगा, adsense approval मिलने के उतने ही ज्यादा chance होंगे। इसके लिए आप Menu Bar, Social follow Button, Blog Header (Logo) categories, stylish footer इत्यादि पर खाश ध्यान देना होगा और इनको अच्छे से सेटअप करना होगा।
Home page को जितना हो सके simple व fast loaded रखें। इसके अलावा पोस्ट में social share buttons ओर Author Box भी जरूर लगाएं। यह तो बात हुई layout की। आपको template coding में footer credits, attribution इत्यादि को भी हटा देना चाहिए व वेबसाइट में popup लगाने से बचना चाहिए। इन खाश बातों का ध्यान रखकर आप अपनी वेबसाइट को अच्छे से सेटअप कर सकते हैं, जिसको adsense अच्छी तरह से सपोर्ट करेगा ओर आपको approval मिलने के chances बढ़ जाएंगे।

अलग Blog टॉपिक चुनें

ब्लॉग टॉपिक या विषय ब्लॉग के कामयाब होने व adsense से जल्दी approval मिलने के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण कहा जा सकता है। शायद आपको इस बात पर यकीन नहीं होगा, लेकिन ज्यादातर adsense application सिर्फ ब्लॉग के topic की वजह से ही disapprove कर दिए जाते हैं। ज्यादातर नए bloggers अपने ब्लॉग की शुरुआत Technology या Blogging से सम्बंधित Topics से ही करते हैं। ऐसे 10-15% लोग ही होंगे तो technlogy से हटकर अपने ब्लॉग की शुरुआत करते हैं।
आज के समय में टेक्नोलॉजी से सम्बंधित बहुत ज्यादा ब्लॉग हो गए हैं, इसलिए adsense अब technology से सम्बंधित ज्यादा blogs को approval नहीं देता, या सिर्फ उन्हीं को देता है जो बहुत ही कम समय में ज्यादा प्रसिद्ध हो गए हैं। एसलिए अगर आपका blog भी Technology या Blogging से सम्बंधित जानकारियों के लिए है तो आपको adsense approval मिलना बहुत ही मुश्किल काम है। इसलिए आपको जल्दी adsense approval लेने के लिए इन topics से हटकर कोई दूसरे topic को चुनना चाहिए। आपको Business, Study, Motivation या E-commerce से सम्बंधित topic पर अपने ब्लॉग की शुरुआत करनी चाहिए और इन्ही topics पर अपनी शुरुआती पोस्ट्स लिखनी चाहिए। अगर आपका ब्लॉग Technology या Blogging के topic से हटकर है, तो आपको 99% chance एडसेंस अप्रूवल मिलने के होते हैं। इसलिए आप शुरुआत में इन topics पर ही blog की शुरुआत करें और blogging करें। जब आपको adsense का approval मिल जाये तब आप अपने topic को बदलकर अपनी पसंद के टॉपिक पर posts लिखना शुरू कर दें।

अच्छी और मददगार पोस्ट्स लिखें

ब्लॉगिंग में कामयाब होने के लिए posts सबसे महत्वपूर्ण होती हैं। बिना पोस्ट्स के किसी भी तरह से ब्लॉगिंग में कामयाबी हासिल नही की जा सकती। अगर आप जल्दी एडसेंस approve चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉग पर कम से कम 20 पोस्ट्स ऐसी लिखनी होंगी, जो रीडर्स को पसंद आये ओर उनपर अच्छा traffic मिले। आपको पोस्ट्स लिखते वक्त Post SEO पर भी ध्यान देना होगा। पोस्ट में internal links, photos, Categories व description इत्यादि जरूर जोड़े व पोस्ट्स में जितने ज्यादा हो सके, अच्छे अच्छे keywords इस्तेमाल करें। इससे आपके ब्लॉग की पोस्ट प्रोफेशनल बनेगी ओर यूज़र्स को आकर्षित करेगी व search engine में भी रैंक करेगी।
आपको अगर एडसेंस जल्दी approve चाहिए तो कम से कम 20 पोस्ट्स जरूर लिखे जो हर पोस्ट 1000 वर्ड्स से ज्यादा की हो। इससे वह पोस्ट ओर आपका ब्लॉग adsense ready बनेगा और adsense approval मिलने के chance बढ़ जाएंगे।

Custom Domain Name को ब्लॉग पर लगाएं

ज्यादातर नए ब्लॉगर्स blogging की शुरुआत में फ्री domain name से ही अपने blog की शुरुआत करते हैं और फिर उसी डोमेन नेम से ब्लॉगिंग करते रहते हैं। यह बात गलत होती है। free domain name से आपका ब्लॉग प्रोफेशनल नही लगता है और यह google adsense के साथ साथ users को भी पसंद नही आता है। ऐसे में आपके ब्लॉग की कीमत भी कम हो जाती है और adsense के लिए आवेदन लगाने के बाद approval के समय google adsense इसको इग्नोर कर देता है और ऐसे ब्लोग्स को approval नही देता।
इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि आपको ब्लॉगिंग की शुरुआत में ही कोई अच्छा सा ओर users को पसंद आने वाला domain name ख़रीदे ओर उसको ब्लॉग की शुरुआत में ही ब्लॉग के साथ लगा दें। domain name ऐसा खरीदें जो किसी प्रसिद्ध ब्लॉग या वेबसाइट के जैसा हो। आप चाहें तो अपने नाम का domain name भी रजिस्टर कर सकते हैं। आप domain name लेने के लिए Godaddy या Bigrock इत्यादि domain name providers को चुन सकते हैं ओर यहाँ से अपने पसंद का डोमेन नेम लेकर व अपने ब्लॉबके साथ जोड़कर अपने ब्लॉग को प्रोफेशनल ब्लॉग बना सकते हैं। ध्यान रखें कि एक बार ब्लॉग पर डोमेन नेम लगाने के बाद उसको बार बार बदलें नही। पहली बार लगाए डोमेन नाम को ही हमेशा रखें।

अपने ब्लॉग के लिए Pages बनाएं

Pages बनाना किसी भी ब्लॉग के लिए सबसे जरूरी काम होता है और यह adsense approval में भी आपके बहुत ज्यादा काम आता है। इसलिए अपने ब्लॉग के लोए अपने अलग और अच्छे व जरूरी pages बनाएं। जरूरी pages में आप About Us का page, Contact Us, Privacy Policy, Terms and Conditions इत्यादि सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं जिनको किसी भी ब्लॉग में लगाना या बनाना सबसे ज्यादा जरूरी कामों में से एक कहा जा सकता है।
आप इन pages को अपने ब्लॉग में header या footer में जरूर जोड़ें ताकि रीडर्स को आपके बारे में ओर आपकी वेबसाइट की terms इत्यादि के बारे में पता चल सके। ये pages googel adsense का approval लेने में भी काम आते हैं। जिन blogs के ऐसे pages नहीं होते हैं या blog के साथ जोड़े हुए नही होते हैं, उनको adsense approval मिलने की सम्भावना बहुत कम होती है। इसलिए इस बात पर भी ध्यान दें और अपने ब्लॉग के लिए जरूरी pages भी जरूर बनाएं।

6 Months Policy

सामान्यतः google की adsense account बनाने के लिए भारत में एक पालिसी भी है कि आपका ब्लॉग या डोमैन नाम कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए। 6 महीने से पहले आप adsense के लिए apply नहीं कर सकते और अगर आप इसके लिए करते हैं तो आपको approval नहीं मिलता। इसलिए google की इस policy का भी ध्यान रखें और ब्लॉग के 6 महीने पूरे होने के बाद ही adsense के लिए apply करें। फिर आपको एडसेंस से approval मिलने के chances बहुत ज्यादा होते हैं। google की यह policy सबसे ज्यादा उनके लिए लागू होती है, जिनका ब्लॉग Blogger या Blogspot होता है। wordpress पर यह नियम नही है ओर wordpress पर आप 6 महीने होने से पहले भी एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
वैसे यह पॉलिसी ज्यादा मायने नहीं रखती है। अगर आपने अपने ब्लॉग को अच्छी तरह से सेटअप किया हुआ है, आप ब्लॉग पर रोजाना 1 या 2 पोस्ट्स लिखतें हैं और आपको रोजाना अच्छा traffic (500+ visitors) मिलते हैं तो आप 6 महीने से पहले भी एडसेंस के लिए apply कर सकते हो या Google आपको 6 महीने से पहले भी एडसेंस के लिए आवेदन करने के लिए eligible कर देता है। इसमें यह समय पॉलिसी ज्यादा मायने नहीं रखती। मेरा ब्लॉग सिर्फ 1 महीने में ही adsense के लिए apply करने के लिए eligible हो गया था और मुझे एडसेंस के लिए apply करने के बाद मात्र 10 दिन में ही adsense approval मिल गया था। इसलिए यह policy ज्यादा मायने नही रखती, आपकी मेहनत ज्यादा मायने रखती हैं।

Search Console और Analytics से ब्लॉग को जोड़े

अब सबसे अन्तिम जरूरी काम आता है अपने ब्लॉग के लिए अलग Search console ओर Analytics एकाउंट बनाना और उसको ब्लॉग के साथ जोड़ना। यह काम भी बहुत जरूरी कहा जा सकता है। इससे आपके ब्लॉग को जल्दी Rank होने में भी मदद मिलती है व आपका ब्लॉग एक प्रोफेशनल ब्लॉग भी बनता है और यह आपकी adsense approval दिलवाने में भी बहुत ज्यादा मदद करता है। अगर आपका ब्लॉग search console के साथ जुड़ा हुआ नही होगा तो आपको अपने ब्लॉग पर traffic नही मिल पाएगा ओर आपका ब्लॉग google सर्च में नहीं आएगा। इसलिए उसको search console से साथ जरूर जोड़े व उसपर sitemap भी जरूर अपलोड करें। इसके अलावा अपने ब्लॉग को आप एक नया analytics account बनाकर उसको उसको analytics के साथ भी जरूर जोड़े, ताकि आप अपने ब्लॉग पर आपने वाले traffic पर नज़र रख सकें।
Search Console ओर Analytics दोनों ही Google की ही सर्विस हैं, ओर Adsense भी google की ही सर्विस है। इसलिए अगर आपका ब्लॉग इनसे जुड़ा हुआ होगा, तो इसका असर adsense से approval लेते समय जरूर पड़ेगा ओर यह आपकी approval में मदद करेगा। इसलिए आप अपने ब्लॉग की शुरुआत करते ही उसको Google analytics ओर Google search console के साथ जोड़ लें, ताकि आपको adsense approval मिलने में आसानी हो सके।

कुछ अन्य टिप्स –

1) आपको अपने ब्लॉग में Meta description, Robot.txt फ़ाइल इत्यादि जरूर add करनी चाहिए। इसके अलावा डिज़ाइन के लिए Layout में जरूरी widgets भी जरूर जोड़े, जैसे Popular posts, Contact Form, Social Follow Widgets इत्यादि।
2) आपको अपने ब्लॉग पर copy-paste पोस्ट्स से बचना चाहिए। यानि आपको किसी अन्य ब्लॉग से पोस्ट्स कॉपी करके अपने ब्लॉग पर नहीं डालनी चाहिए।
3) आपको किसी अन्य ad platform को अपने ब्लॉग पर नही लगाना चाहिए। अगर आपके ब्लॉग पर किसी अन्य ad platform के ऎड लगे हैं तो आपको approval नही मिलेगा। एडसेंस से पहले आप कोई भी अन्य ad network के लिए apply न करें।
4) आपको अपने ब्लॉग पर adult या religion violence वाले पोस्ट्स नहीं डालने चाहिए।
5) आपको अपने ब्लॉग में जरूरत से ज्यादा images नही डालनी चाहिए। ज्यादा images डालने से आपका ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट्स adsense friendly नहीं होगा।
तो दोस्तों, इन खाश बातों का ध्यान रखकर ओर हमारे द्वारा बताई इन टिप्स को अपनाकर आप apne adsense account ko jaldi approve करवा सकते हैं। अगर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग हमारी बताई इन टिप्स को फॉलो करता है, तो 90% chance हैं कि आपको पहली बार में ही adsense की तरफ से approval मिल जाएगा और फिर आप अपने ब्लॉग पर adsense के ads दिखाकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हो।
उम्मीद करता हूँ कि आपको मेरी यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी और यह आपके लिए जरूर मददगार होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो इसको नीचे दिये गए social share buttons पर क्लिक करके इसको अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें। ऐसी ही blogging ओर technology से सम्बंधित अन्य मददगार जानकारियों के लिए जुड़े रहिये Geeky Rohit Hindi Website के साथ, क्योंकि हम आपके लिए यहाँ टेक्नोलॉजी, youtube ओर blogging से सम्बंधित नई जानकारियां लाते रहते हैं। धन्यवाद। जय हिन्द।

Written by Rohit Maan

Hello Friends, I'am Rohit Maan, Admin and Founder of this website Geeky Rohit. I'm a professional blogger and Web developer from Rajasthan. If you want know more about me, Please follow me at Social media by Clicking Social Button Below. Thanks a Lot...!

What do you think?

0 points
Upvote Downvote

Comments

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

Comments

0 comments

Blogging Kya Hai or Blogging Me Success Kaise Ho: Blogging Guide In HIndi

Top 5 Smartphone

Top 5 Smartphone under Rs 20,000 in March 2018