blogging,  Tips and tricks

Blogging Kya Hai or Blogging Me Success Kaise Ho: Blogging Guide In HIndi

Blogging Kya HAi or Blogging Me Success Kaise Ho (Kuch Khash Tips Hindi Me)

आपने Blog या Blogging का नाम तो सुना ही होगा। हर एक युवा, जो internet के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी रखता है, वो Blogging के बारे में तो जानता ही होगा। आज के समय मे blogging एक passion बन गया है। आज हर कोई blogging को अपना एक महत्वपूर्ण काम बनाना चाहता है। कोई blogging को सिर्फ अपने नॉलेज को बढ़ाने और लोगों की ऑनलाइन मदद करने के लिए करता है तो कोई पैसे कमाने के लिए blogging करता है। जो लोग ब्लॉगिंग के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं और मेहनत करते हैं, उनके लिए ब्लॉगिंग पैसे कमाने ओर कामयाब होने का एक रास्ता भी बन गया है व आज के समय मे ऐसे बहुत से bloggers हैं जो blogging का part time या full time work के रूप में करते हैं और ब्लॉगिंग से अच्छे पैसे और शोहरत बटौर रहे हैं।

लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जो आज भी Blogging के बारे में अच्छी तरह से नही जानते हैं या ऐसे बहुत से bloggers हैं जो blogging करते तो हैं, लेकिन इसके बारे में कम जानकारी की वजह से कामयाब नहीं हो पाए हैं। अगर आप भी blogging शुरू कर रहे हैं लेकिन आपको इसके बारे में जरूरी जानकारी नहीं है या कम जानकारी की वजह से आप इसमें कामयाब नहीं हो पा रहे हैं तो आज की हमारी यह पोस्ट आपकी मदद कर सकती है, क्योंकि आज की इस पोस्ट में मैं आपको blogging के बारे में कुछ जरुरी जानकारियाँ आपको देने वाला हूं, जिनको पढ़कर आप ब्लागिंग शुरू कर सकते हैं, ब्लॉगिंग के बारे में अच्छे से समझ सकते हैं और दिए गए tips को अपनाकर आप भी ब्लॉगिंग में कामयाबी हासिल कर सकते हैं व इससे पैसे कमा सकते हैं।

सबसे पहले यह पोस्ट पढ़े – Blog Kya Hai or Blogging Kaise Kare – Technical Guruji
सबसे पहले विचार करें कि आप Blog क्यों शुरू करना चाहते हैं.? क्या आपके पास फ्री टाइम है या पैसा कमाने के लिए ऐसा करना चाहते हैं। सबसे पहले Blogging शुरू करने के अपने कामों को दुरुस्त करना चाहिए। आपको Knowledge शेयर करने के लिए blog शुरू करना चाहिए। आप खुद को लेखन के क्षेत्र में मजबूत करने के लिए भी blog की शुरुआत कर सकते हैं। Blogging का पहला मकसद Readers को आकर्षित करने का होना चाहिए। इसके लिए आपको उस विषय के बारे में लेखन करना चाहिए जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी हो। आपके Blog का नाम (Title) ऐसा होना चाहिए जो आसानी से याद हो सके। आप जिस विषय के बारे में लिख रहे हैं, नाम उससे संबंधित होना चाहिए। आपके blog का नाम लंबा नहीं होना चाहिए। शब्दों के combination या किसी मशहूर शब्द की नकल करने से भी आपको बचना चाहिए। आपको उसी चीज के बारे में Blogging करनी चाहिए जिसके बारे में आप passionate हो। एक बात का हमेशा ख्याल रखें कि अगर आप Blogging की शुरुआत करेंगे, तो आपका पहला मकसद सिर्फ लोगों को जरूरी जानकारियां उपलब्ध करवाना ही होना चाहिए। अगर आप सिर्फ पैसे कमाने के लिए Blogging शुरू कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आप इसमें कामयाब ना हो सकें, क्योंकि Blogging की शुरुआत में किसी भी तरह से अच्छे पैसे कमा पाना एक तरह से नामुमकिन ही कहा जा सकता है। पैसे कमाना धीरे-धीरे शुरू होता है। इसलिए अगर आप सिर्फ पैसे के बारे में सोच रहे हैं, तो हो सकता है कि पैसे ना बनने पर आप अपने रास्ते से भटक जाए। इसलिए अगर आप कोई blog शुरू कर रहे हैं तो सिर्फ जरूरी जानकारियां शेयर करने और अपना नॉलेज बढ़ाने के लिए ही करें। पैसे के बारे में बाद में सोचें।

Domain Name, Hosting, Design ओर Maintains

अगर आप अपना कोई profesional blog शुरू करना चाहते हैं, तो इसमें Hosting, Domain Name, Design और Maintains भी बहुत ज्यादा मायने रखता है। अगर आप किसी Free blogging platform से अपने ब्लॉग की शुरुआत करेंगे तो आपको hosting के पैसे लगाने की जरूरत नहीं होती है। लेकिन अगर आप WordPress से अपने ब्लॉग की शुरुआत कर रहे हैं तो आपको एक अच्छी premium hosting की जरूरत पड़ती है व hosting के माध्यम से अपने Blog को design और maintain करना होता है।
अपने खुद के blog और hosted Space के साथ शुरुआत करने के लिए आप BlueHost की मदद ले सकते हैं। यहाँ आप खुद का नया domain और hosting खरीद सकते हैं और online payment कर सकते हैं। इसमें unlimited space के साथ-साथ अनलिमिटेड email accounts की सुविधा भी शामिल है। अगर आपके पास पहले से ही Domain Name और Hosting है, तो BlueHost आपको बताएगा कि इन्हें किस तरह से इस्तेमाल करना है। Bluehost आपको support, domain manager और automated backup की सुविधा भी देता है। यह आपके लिए एक अच्छी Deal साबित होगी। यह आपको अपने ब्लॉग पर wordpress इंस्टॉलिंग के लिए गाइड भी करता है। अगर आप Bluehost से hosting और domain name नहीं लेना चाहते तो आपके लिए Godaddy और Big Rock जैसे होस्टिंग प्रोवाइडर प्लेटफार्म भी अच्छे हैं। आप इनसे भी Hosting और Domain Name ले सकते हैं। Bluehost की तरह है ये domain name provider भी आपको अच्छी सुविधाएं देते हैं।

SEO पर ध्यान दें

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए SEO सबसे ज्यादा जरूरी होता है। बिना SEO आपका ब्लॉग search engine में किसी भी तरह से टॉप पर आने में सक्षम नहीं हो सकता। SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) किसी भी ब्लॉग को कामयाब बनाने के लिए और विजिटर्स को आपके ब्लॉग तक लाने में सबसे ज्यादा अहम होता है। अगर आपका ब्लॉग व आपके ब्लॉग की सभी पोस्ट SEO Ready नहीं है, तो आपका ब्लॉग व आपके ब्लॉग की पोस्ट Google सर्च में अन्य ब्लॉक के मुकाबले बिछड़ जाएंगे और आपको अच्छा ट्रैफिक है या विजिटर नहीं मिल पाएंगे।

SEO वह सब तरीके है जिनका इस्तेमाल कर के हम अपने वेबसाइट को Search engines के top पर ला सकते है ताकी ज्यादा से ज्यादा लोग उसे देखे। SEO एक ऐसा तरीका है जिससे आप बिना पैसा खर्च किये अपने blog पर अच्छा traffic ला सकते हैं। इसलिए आपको SEO पर भी बहुत ज्यादा ध्यान देना होगा। अगर आपको SEO के बारे में कोई खाश जानकारी नही है तो आप किसी SEO एक्सपर्ट से जानकारी या मदद ले सकते हैं या इंटरनेट से SEO के बारे में जानकारी इकट्ठा करके seo सीख सकते हैं।

पाठकों को आकर्षित करें

पाठकों को ब्लॉक के लिए आकर्षित करना एक कठिन काम है। visitors को ब्लॉग का नियमित पाठक बनने में समय लगेगा। Blogging की शुरुआत में आपको कम page views और visitors मिलते हैं। विजिटर्स को आकर्षित करने के लिए नियमित रूप से पोस्ट लिखें। आपकी पोस्ट्स समसामयिक होनी चाहिए जो लोगों के काम की हो और लोग इन पोस्टों को अच्छी तरह से व पूरी पढ़ सकें। आपको search engine optimization के बारे में जानकारी जुटानी चाहिए। टेक्स्ट में समसामयिक keywords, tags और links जोड़कर इस बात की संभावना बढ़ा सकते हैं कि पाठक सर्च इंजन से आपका ब्लॉग खोज सकें। आप जितनी अच्छी, मददगार और SEO Ready पोस्ट लिखेंगे, आपको उतना ही ज्यादा फायदा मिलेगा और लोगों तक आपक जल्दी पहुंच सकेगा। Blog पर ऐसी पोस्ट लिखें जिनको पढ़कर पाठक पहली बार में ही आपके ब्लॉग के प्रति आकर्षित हो जाए और अगली बार आपके ब्लॉग पर बिना किसी शंका के वापिस किसी जानकारी को पढ़ने के लिए आए। आप अपनी पोस्टों का title ऐसा लिखे, जो पाठकों को पोस्ट पढ़ने के लिए व आपके ब्लॉग पर आने के लिए पूरी तरह से आकर्षित करता हो, क्योंकि पोस्ट का Title ही सर्च इंजन में पाठकों को सबसे पहले दिखाई देता है जिसको देखकर पाठक किसी भी ब्लॉक के ऊपर जानकारियां पढ़ने के लिए जाते हैं। इसलिए आपको ऐसी ही कुछ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देना चाहिए, और पाठकों की जरूरतों को ध्यान में रखकर पोस्ट लिख कर उनको अपने ब्लॉक के साथ जोड़े रखना चाहिए।

ब्लॉग से कमाएं पैसा

ब्लॉग से पैसे कमाना आसान नहीं है। लगातार प्रयास करने और रोजाना पोस्ट डालने पर भी आपको किसी तरह की आय प्राप्त करने में महीनों लग जाते हैं। अपने ब्लॉग से किसी भी तरह की आय प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है कि आप Google adsense की मदद लें। इसके लिए पहले www.google.com/adsense पर जाना पड़ेगा और अपने गूगल अकाउंट से Sign in करना होगा। इसके बाद आपको कई दिशा निर्देश मिलेंगे, ओर आपको गूगल एडसेंस पर एक नया खाता बनाने के लिए कहा जाएगा। नया खाता बनाने के लिए आप अपनी जरूरी जानकारियां Adsense द्वारा खाते के लिए उपलब्ध करवाये एक forum में भरकर एक नए एडसेंस खाते के लिए अप्लाई कर सकते हैं। एडसेंस खाते के लिए अप्लाई करते वक्त आपको आपके ब्लॉग का यूआरएल और एडसेंस का एक Code अपने ब्लॉग में लगाना होता है। यह code आपके अपने एडसेंस खाते को approve कराने के लिए अपने ब्लॉग में लगाना जरूरी होता है। जब आपका एडसेंस अकाउंट पूरी तरह से approve हो जाता है तो आपको अपने ब्लॉग पर गूगल एडसेंस की तरफ से दिए जाने वाले कुछ ads अपने ब्लॉग में लगाने होते हैं। अब जब आपके ब्लॉग का visitor किसी एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक करता है, तो आपको पैसा मिलता है। Google आपको मासिक आधार पर भुगतान करता है। इसमें आपका अमाउंट एक निश्चित सीमा से ज्यादा होना चाहिए। गूगल एडसेंस की निश्चित सीमा कम से कम 100 डॉलर है।

मोबाइल फ़ोन से ब्लॉगिंग ?

बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके पास Laptop या Computer नहीं है। ऐसे में उनके लिए एक सवाल होता है कि क्या बिना लैपटॉप या PC के भी blogging की जा सकती है। तो में आपको बता दूं कि आप लैपटॉप या पीसी के बिना अपने smartphone से भी blogging कर सकते हैं। हालांकि एक प्रोफ़ेशनल ब्लॉगर बनने और अच्छी तरह से ब्लॉगिंग करने व अपने ब्लॉग को मैंटेन करने के लिए आपको Laptop या PC की तो जरूरत होती ही है, लेकिन अगर आपके पास उचित सॉर्स नहीं है तो आप अपने स्मार्टफोन से भी अच्छी तरह काम चला सकते हैं।
अगर आप अपने स्मार्टफोन या टेबलेट से ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आप सही एप से ऐसा कर सकते हैं। अपने ब्लॉग को मेंटेन करने के लिए आप अपने ब्लॉगिंग प्लेटफार्म जैसे :- ब्लॉगर, वर्डप्रेस और टम्बलर के डिफ़ॉल्ट ऍप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमे सानदार फीचर्स और यूज़ में इजी हैं। आपको प्रॉपर ब्लॉग पोस्ट फ़ाइल करने के लिए दूसरे ऍप की भी जरुरत पड़ेगी। लंबे पोस्ट्स लिखने के लिए आप फ्री ऍप किंगसॉफ्ट ( Kingsoft )या डब्ल्यूपीएस ऑफिस ऍप इस्तेमाल कर सकते हैं। दोनों में पावरफुल राइटर हैं।
अगर आप अपनी पोस्ट में इमेज ( image ) भी लगाना चाहते हैं तो आपको इमेज एडिटर ( image editor ) की भी जरुरत पड़ेगी। इसके लिए आप पिक्सलर ( Pixler ) और स्नैप्सीड ( SnapSeed ) जैसे ऍप की मदद ली सकते हैं और बेसिक एडिटिंग और इफ़ेक्ट डाल सकते हैं।
तो दोस्तों, यह थी आज की हमारी जानकारी Blogging के बारे में। उम्मीद करता हु आपको blogging के बारे में बहुत कुछ इस पोस्ट के माध्यम से समझ मे आ गया होगा और इस पोस्ट से आपकी ब्लॉगिंग के क्षेत्र में काफी हद तक मदद हुई होगी। अगर अभी आपके मन मे blogging को लेकर कोई सवाल है या आपको कुछ समझ मे नही आया है तो आप अपने सवाल हमसे नीचे दिए गए Comment Box में कर सकते हैं।

Blogging ओर Technology के बारे में अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहिये Geeky Rohit वेबसाइट के साथ, क्योंकि हम यहाँ आपके लिए हर रोज Technology, Internet ओर Blogging इत्यादि के बारे में नई नई जानकारियां लेकर आते रहते हैं। आज की इस पोस्ट में बस इतना ही। धन्यवाद। जय हिंद।

Hello Friends, I'am Rohit Maan, Admin and Founder of this website Geeky Rohit. I'm a professional blogger and Web developer from Rajasthan. If you want know more about me, Please follow me at Social media by Clicking Social Button Below. Thanks a Lot...!

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *