in

Redmi 5 Smartphone Launched: Full Features And Specifications In Hindi

Xiaomi Redmi 5 Smartphone Launched In India Today: Know Full Features and Specifications in Hindi

यह साल स्मार्टफोन्स के मामले में पूरी तरह से Xiaomi के नाम रहने वाली है। अभी तक Xiaomi भारत में इस साल बहुत से अच्छे प्रोडक्ट्स लॉन्च कर चुका है। शियाओमी भारत में Radmi Note 5 ओर Redmi Note 5 Pro को लॉन्च करने के बाद अब एक ओर स्मार्टफोन आज 14 मार्च को भारत में लॉन्च कर दिया है और इसकी बिक्री भी शुरू हो चुकी है। हालांकि लॉन्च होने से पहले तक यह बात पूरी तरह से कन्फर्म नहीं थी कि यह Smartphone कौनसा है, क्योंकि इसके बारे में पूरी तरह से कोई जानकारी नहीं डाली गई थी कि यह स्मार्टफोन कौनसा होगा, लेकिन अब इसके बारे में पूरी तरह से पता लग चुका है कि Xiaomi का यह स्मार्टफोन Xiaomi Redmi 5 है, जिसके लॉन्च होने के बारे में काफी दिनों से चर्चाएं जोरों पर थी। ऐसे बहुत से Xiaomi प्रसंशक हैं जिनको Redmi 5 के लॉन्च होने के इंतज़ार था।
तो अगर आप भी Xiaomi Redmi 5 के भारत मे लॉन्च होने का इंतज़ार कर रहे थे तो आपको बता दें कि यह स्मार्टफोन आज 14 मार्च को लॉन्च हो चुका है। Xiaomi का यह लॉन्च हुआ वाला स्मार्टफोन Redmi 5 स्मार्टफोन कॉम्पेक्ट पावरहाउस है। कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर इसके काउंटडाउन के साथ इसमें कॉम्पैक्ट पावरहाउस नाम के हैशटैग का ज़िक्र भी किया गया था, जिससे स्पष्ट होता है कि यह स्मार्टफोन Compact Power House है, जिसका मतलब है कि यह स्मार्टफोन बैटरी पॉवर के हिसाब से अन्य स्मार्टफोन्स से बिल्कुल अलग है। यही नहीं इसके बैटरी के अलावा भी बहुत से बेहतरीन फीचर्स मिलने वाले हैं।
redmi 5 technical guruji
आज की इस पोस्ट में हम आपको आज लांच हुए Redmi 5 के बारे में ही बताने वाले हैं कि इस स्मार्टफोन में आपको क्या क्या खाश Features ओर Specifications हैं, इसकी Price क्या है और आज यह स्मार्टफोन कौन कौनसी वेबसाइटों पर बिक्री के लिए उपलब्ध हुआ है। जानने के लिए इस पूरी पोस्ट को अंत तक पढें।
तो चलिए तो शुरू करते हैं और जानते हैं आज दोपहर लांच हुए Xiaomi Redmi 5 Smartphone के बारे में
जैसा कि हमने आपको बताया था कि आज 14 मार्च को लॉन्च हुआ Redmi 5 स्मार्टफोन Compact PowerHouse है। यह स्मार्टफोन आकार और बैटरी क्षमता, दोनों के मामले में ही बड़ा है। Redmi 5 स्मार्टफोन Redmi note की सिरीज़ से सस्ता है और यह कंपनी के बजट स्मार्टफोन्स में से एक है, यानी इस स्मार्टफोन की कीमत भी ज्यादा नही रखी गई है और इसमें आपको फीचर्स ओर स्पेसिफिकेशन्स भी अच्छे मिलने वाले हैं।
redmi 5 compact powerhouse
अगर बात करें इस स्मार्टफोन के फीचर्स की तो यह डुअल सिम स्मार्टफोन है, जो एंड्रॉयड नूगा आउट ऑफ द बॉक्स पर चलता है। इसके टॉप पर मीयूआई 9 है। हैंडसेट 5.7 इंच के एचडी प्लस डिस्प्ले से लैस है। 18:9 आस्पेक्ट रेशियो वाली स्क्रीन है। साथ ही फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 450 पर काम करता है। इसके 2 व 3 जीबी वैरिएंट उपलब्ध हैं। फोन में 16 व 32 जीबी का वैकल्पिक स्टोरेज है।
रेडमी 5 में 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है, जो एफ/2.2 अपर्चर, पीडीएएफ और एलईडी फ्लैश से लैस है। साथ ही फ्रंट में है 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा, जिसमें सॉफ्ट लाइट फ्लैश मॉड्यूल जोड़कर दिया गया है। फ्रंट कैमरे में है ब्यूटीफाई 3.0 फीचर भी। इसके अतिरिक्त फोन में काम करती है 3300 एमएएच की बैटरी। फोन का वज़न 157 ग्राम है। कंपनी का दावा है कि यह स्मार्टफोन कॉम्पैक्ट पावरहाउस होगा, मतलब इसकी बैटरी लाइफ काफी अच्छी होगी। शायद इसी वजह से कंपनी ने #Compact Powerhouse नाम दिया है। इस हैशटैग के अलावा और किसी भी तरह की जानकारी कंपनी ने अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर इसके बारे में नही डाली है। यह सिर्फ कयास ही लगाए जा रहे हैं कि यह स्मार्टफोन Redmi 5 ही हो सकता है।
  • Redmi 5 के Features
  • Screen Size 5.7 Inch
  • RAM 2GB/3GB
  • Storage 16GB/32GB
  • Processor Octa-Core Snapdragon 450
  • Rear Camera 12 MP
  • Front Camera 5 MP
  • Operating system Android 7.1.2
  • Battery 3300 mAh
यह स्मार्टफोन दो अलग अलग वेरिएंट्स में उपलब्ध है। इसका एक वेरिएंट 2GB रैम व 16GB इंटरनल स्टोरेज, दूसरा वेरिएंट 3GB रैम व 32 GB इंटरनल स्टोरेज में उपलब्ध है। अगर इस स्मार्टफोन की कीमत की बात करें तो चीनी मार्केट में शाओमी रेडमी 5 के 2 जीबी रैम/16 जीबी स्टोरेज की कीमत 799 चीनी युआन (करीब 7,999 रुपये), जबकि 3 जीबी रैम/32 जीबी स्टोरेज की कीमत 899 चीनी युआन (करीब 8,999 रुपये) है। देखा जाए तो यह भारतीय मार्केट में शाओमी रेडमी 4 का अपग्रेड वेरिएंट है।
अगर रंगों की बात करें तो यह आपको 4 अलग अलग रंगों में उपलब्ध है। यह Black, Gold, Lake Blue ओर Rose Gold चार अलग अलग रंगों में उपलब्ध है। आप अपनी पसंद का वेरिएंट चुन सकते हैं।
redmi 5 colours
जैसा कि हमने आपको बताया था कि यह स्मार्टफोन भारत मे आज, यानी 14 मार्च को बिक्री के लिए उपलब्ध हो गया है। यह स्मार्टफोन आज दोपहर 3 बजे से उपलब्ध हो गया है। आज यह स्मार्टफोन आपको Mi की Official Website ओर Amazon पर बिक्री के लिए उपलब्ध हुआ था। सबसे पहले यह सिर्फ इन्ही दो ही वेबसाइट पर उपलब्ध हुआ है। हालांकि इसको खरीदने की सोचने वाले ग्राहकों के लिए इसके लिए अब कुछ दिन ओर इंतज़ार करना पड़ेगा, क्योंकि आज 3 बजे शुरुआती बिक्री के साथ ही यह कुछ ही मिनटों बाद यह सोल्ड आउट हो गया था और इसकी सैल बन्द हो गयी थी। जो लोग इसके लिए पहले से तैयार थे, उनको यह खरीदने का मौका मिला था और बहुत से लोगों ने इसकी प्री बुकिंग कर ली है, लेकिन जो लग थोड़ा लेट हो गए थे उनको अब 20 मार्च तक ओर इंतज़ार करना पड़ेगा, क्योंकि इसकी अगली सैल 20 मार्च को ही लगेगी। इसकी नोटिफिकेशन आप mi की ऑफिशियल वेबसाइट ओर अमेज़न पर देख सकते हैं। अगर आप भी इसको लेना चाहते हैं तो आप आने वाली 20 मार्च को इसे फिर से खरीदने के लिए ऑनलाइन लाइन में लग सकते हैं।
फिलहाल आपको एक बार फिर से बता दें कि आज यह स्मार्टफोन 3 बजे लॉन्च हुआ था और लांच हिने के कीच ही मिनट बात इसकी प्री बुकिंग बन्द हो गयी थी, क्योंकि यह बहुत ही जल्द शोल्ड आउट हो गया था। अब आजबके बाद इसकी अगली सैल 20 मार्च को MI की वेबसाइट ओर Amazon पर ही लगेगी। इन दो वेबसाइटों के अलावा यह स्मार्टफोन किसी अन्य E-commerce वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है।
इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए जुड़े रहिये Geeky Rohit वेबसाइट के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Windows 10 Me Auto Update Ko Band Kaise Kare (PC And Laptop)

Top 7 Best Xiaomi Redmi (Mi) Smartphones Of 2018 In Hindi