Computer,  Tips and tricks

Windows 10 Me Auto Update Ko Band Kaise Kare (PC And Laptop)

Computer Ya Laptop Par Windows 10 Ke Auto Update Ko Disable Kaise Karte Hain (poori jankari hindi me)

Windows 10 विंडोज का सबसे लेटेस्ट अपडेट है और आज कल सभी laptops ओर pc में windows 10 ही आती है। फीचर्स ओर परफॉर्मेंस के हिसाब से windows 10 अन्य अप्डेट्स के मुकाबले बहुत ही शानदार भी है। हालांकि windows 7 ओर windows 8 इस्तेमाल करने वालों के लिए यह थोड़ी कठिन है और शुरुआत में यह समझ नहीं आती है व इसको अच्छे से समझने में थोड़ा समय लग सकता है। अगर आप windows 10 को इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता होगा कि इसमें Auto update एक बहुत ही बड़ी समस्या है। इंटरनेट से जुड़ने पर इसमें window अपने आप update होना शुरू हो जाती है और ना चाहते हुए भी आपका Data खराब होता रहता है और window update होती रहती है।
हालाँकि सभी windows में, चाहे वो windows 7 हो, windows 8 हो या windows 10 हो, auto update की दिक्कत तो सभी में है अपडेट उपलब्ध होने पर ये internet से कनेक्ट होते ही अपने आप ही अपडेट होनी शुरू हो जाती है। तो ऐसे में साधारण सी बात है कि आप भी इससे परेशान होते होंगे क्योंकि बिना मतलब के आपका Data खत्म होता रहता है और आप इसको चाह कर भी बंद नहीं कर सकते, क्योंकि ज्यादातर यूज़र्स को इसके बारे में पता नहीं होता है कि windows 10 का automatic update कैसे बंद किया जाता है। अगर आपके लिए भी यह समस्या आ रही है और आप भी windows 10 के auto update को बंद करना चाहते हैं और आपको पता नहीं है कि ऐसा कैसे करते हैं, तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपकी इसके लिए मदद करना चाहते हैं। आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Windows 10 Me Auto Update Ke Feature Ko Kaise Band करें। जानने के लिए इस पूरी पोस्ट को अंत तक पढें।
तो चलिए दोस्तों, शुरू करते हैं और जानते हैं कि PC या Laptop पर Windows 10 में auto update को कैसे बंद करें।

Windows 10 Auto Update

यहाँ हम आपको आपके Windows 10 में Auto Update को बंद करने के लिए 2 अलग अलग तरीके बता रहे हैं। दोनों ही तरीके काम करते हैं और आप दोनों तरीकों से windows 10 में auto update को बंद कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं

पहला तरीका :- Windows 10 Auto Update Ko Disable Karna

 

– सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या laptop को Start करें और नीचे दिए गए सर्च बॉक्स में Service सर्च करें।
– अब आपके सामने Services सेटिंग आ जाएगी, इसपर Click करें।
– उसके बाद आपके सामने एक लिस्ट आ जाएगी जिसमे बहुत सी फाइल्स होंगी। उनमे से आप Windows Update के ऑप्शन को सर्च करें और उस पर डबल click करे।
– उसके बाद वहां एक पॉपअप स्क्रीन होगी जो की properties menu होता है।
– उसमे आपको General के ऑप्शन में Startup type में Disable को सेलेक्ट करे ओर उसके बाद OK अथवा Apply पर क्लिक कर दीजिये।
– बस अव आपके कंप्यूटर या लैपटॉप की सेटिंग्स save हो जाएगी और windows auto update बन्द हो जाएगा।

दूसरा तरीका :- Windows 10 Me Auto Update Ko Disable Karna

 

– सबसे पहले अपने Laptop या PC को open करें और Windows key + R को एक साथ press करके Run Command को Open करें
– अब आपके सामने Run Command खुल गया है। अब यहाँ search box में gpedit.msc टाइप करें और OK दबाएं।
– अब आप सबसे पहले Computer Configuration पर क्लिक करें, उसके बाद Administrative Templates पर क्लिक करें , फिर Windows Components पर ओर उसके बाद खुलने वाली menu में से Windows Update को सर्च करके उसपर डबल क्लिक करें।
– अब आपके सामने एक नई menu खुलेगी। इसमें से आपको Configure Automatic Updates को सर्च करना है और उसपर डबल क्लिक करना है।
– अब आपके सामने एक ओर popup window खुल जाएगी। इसमें आपको Enable radio button को select करना है।
Auto Update settings
– अब जब आप Enable पर क्लिक कर देंगे या सेलेक्ट कर लेंगे, तो आप Options में बदलाव कर सकते हैं। अतः अब आप Options में Allow local admin to choose setting को सेलेक्ट करें और फिर सबसे नीचे दिए गए OK या Apply बटन पर क्लिक करके settings को सेव कर दें।
बस अब save करते ही आपके कंप्यूटर या लैपटॉप पर auto update होना बंद हो जाएगा ओर इंटरनेट से कनेक्ट होने पर भी आपके कंप्यूटर की window अपने आप अपडेट नही होगी ओर आपका इंटरनेट न चाहते हुए भी बर्बाद नहीं होगा। अब window अपडेट तभी होगी, जब आप इसको अपडेट करने चाहेंगे। यहाँ बताये दोनों ही तरीके काम करते हैं। आपको इनमें से जो भी आसान लगे, इस्तेमाल कर सकते हैं ओर जब चाहे तब फिर से इसमें बदलाव कर सकते हैं।
अगर आपको इस जानकारी को लेकर कुछ भी समझ नहीं आया है, तो आप अपना सवाल हमसे comment box में comment के माध्यम से कर सकते हैं।
ये पोस्ट्स भी जरूर पढ़ें – Software Ki Madad Se Computer PC Par Wifi Hotspot Connect Kaise Kare – TechnicalGuruji

Hello Friends, I'am Rohit Maan, Admin and Founder of this website Geeky Rohit. I'm a professional blogger and Web developer from Rajasthan. If you want know more about me, Please follow me at Social media by Clicking Social Button Below. Thanks a Lot...!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *