शुक्रवार, अप्रैल 13, 2018

7 Business Tips for Success in Hindi: Business में सफलता कैसे पाए ~ Geeky Rohit


दोस्तों हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं 7 Business Tips for Success in Hindi | Business में सफलता कैसे पाए ”

इस असमय India में रोज़ हज़ारो नए Businessशुरू होते हैं उनमे से कुछ Business ideas सफल हो जाते हैं और कुछ fail. चलिए जानते हैं Business Plan के success और fail होने के क्या कारण है।


business tips


अपने interest का Business करे -



दोस्तों हम उन बिज़नस में सफलता जल्दी पा सकते हैं जिसे पुरे मन से करे। और पुरे मन से हम वही काम कर सकते हैं जो हमारे interest का हो। पुरे मन से काम करने के कई फायदे हैं जैसे की हमें ज़्यादा काम करने पर भी थकान नहीं लगती हम बिना रुके १२ घंटे या इससे भी ज़्यादा काम कर सकते हैं। क्या हमने कभी सोचा है की एक बच्चा खेलने में क्यों नही थकता क्योकि उसे खेलने में मज़ा आता है ऐसे ही जब हमें काम करने में मज़ा आने लगे तो समझ ले की हमने सही राह चुनी है। हमारा पूरा मन अपने काम पर ही लगता है इधर उधर नहीं भटकता।


इसलिए दोस्तों आपकी business में सफलता का पहला और सबसे important नियम है वही करे जिसे आप पुरे मन से कर सके।


अपने व्यवसाय के प्रति समर्पित रहिये -



आपको अपने business में किसी भी और व्यक्ति से ज्यादा यकीन होना चाहिए। यदि इंसान में अपने काम के प्रति passion है तो वो अपने अन्दर की सारी खामियों से पार पा लेगा। मुझे नहीं पता कि आदमी passion के साथ पैदा होता है या वो इसे develop कर सकता है, पर मैं इतना जानता हूँ कि आपको इसकी ज़रुरत पड़ती है। यदि आप अपने काम से प्रेम करते हैं तो, तो आप हर रोज़ उसे best possible way में करना चाहेंगे,और जल्द ही आपके साथ काम करने वाले भी किसी बुखार की तरह इसे आपसे catch कर लेंगे।


Profit को सभी काम करने वालों में बाटिये और उन्हें partner की तरह treat करिए -



बदले में employees भी आपको as a partner treat करेंगे और तब आप जितना सोच नहीं सकते उससे भी अच्छा कर पायेंगे। आप चाहें तो company पर अपना control बनाये रखिये मगर एक सेवक के रूप में lead करिए। अपने साथियों को company के stocks खरीदने के लिए encourage करिए और retirement के समय उन्हें discounted stocks दीजिये। शायद हमने आज तक जो कुछ भी किया उनमे से ये सबसे महत्त्वपूर्ण चीज थी।


अपने partners को हर संभव चीज communicate कीजिये -



ऐसा करने से वो business को बेहतर समझ पायेंगे , और जितना अधिक वो समझेंगे उतनी ज्यादा care करेंगे। और जब वो care करने लगेंगे तब उन्हें कोई रोक नहीं सकता। यदि आप अपने associates से बातें छुपायेंगे तो वो देर -सबेर समझ जायेंगे कि आप उनको partner नहीं consider करते हैं। सूचना शक्ति है , अपने asoocites को empower करके आपको जो फायदा होता है वो competitor को बात का पता चलने से होने वाले नुकसान से कहीं अधिक है।


अपनी सफलता को celebrate करिए -



यदि आप असफल हों तो उसमे कुछ humour खोजिये। अपने आप को बहुत seriously मत लीजिये। जब आप tension free होंगे तो आपके साथ के लोग भी हल्का महसूस करेंगे। उत्साह दिखाइए – हमेशा। जब सब fail हो जाए तो रंग बिरंगे कपडे पहन कर कोई silly गाना गिये। और फिर सभी को अपने साथ गाने को कहिये। अपनी कामयाबी का जश्न मानाने के लिए Wall Street पर मत नाचिये। ये किया जा चुका है। कुछ नया सोचिये, ये सब जितना हम सोचते हैं उससे कहीं अधिक ज़रूरी है और मस्ती से भरा हुआ भी, और इससे competitor भी मूर्ख बन जाते हैं।


अपने customers को उम्मीद से ज्यादा दीजिये -



यदि आप ऐसा करेंगे तो वो बार – बार वापस आयेंगे। उन्हें वो दीजिये जो वो चाहते हैं —और फिर उससे थोडा ज्यादा। उन्हें पता चलना चाहिए की आप उनको appreciate करते हैं। अपनी सभी गलतियों को स्वीकारिये और excuse मत दीजिये — माफ़ी मांगिये। आप जो कुछ भी करते हैं उसके पीछे खड़े रहिये। आज तक दो सबसे ज़रूरी शब्द जो मैंने पहले Wal-Mart sign के नीचे लिखे थे : “Satisfaction Guaranteed”। वो आज भी ऐसे ही लिखे हुए हैं और उनकी वजह से इतना सब कुछ हो पाया।


अपने marketing strategy में सुधार लाए -



कुछ businessman marketing तो करते है लेकिन बिना किसी target group को पहचाने। जैसे की आपका एक computer का shop है और आप उसे एक govt colony में promote कर रहे है। अगर आप उसी shop का marketing/promotion किसी IT sector area में करेंगे तो वो perfect target group रहेगा।

क्युकि एक govt colony में आपके जितने computers sell होंगे उस से ज्यादा एक IT sector area में sell हो जाएगा। और दूसरी बात ये की इस marketing campaign में आपका पैसा भी काम खर्च होगा। सीधी सी बात है की एक IT sector में computers की जानकारी ज्यादा है इसलिए हर एक products के लिए अलग से promotional materials की जरुरत नहीं पड़ेगी; और sells भी ज्यादा होंगे।


एक बिज़नेस में marketing/promotion के लिए target market को पहचानना बहुत जरुरी है।


मैं उम्मीद करती हूं की आज के business tips in hindi आपके लिए मददगार रहेंगे और आप अपने बिज़नेस को उचाई तक पहुंचाने में भी सक्षम रहेंगे। ऐसे ओर भी बिज़नेस आर्टिकल्स के लिए हमारे ब्लॉग में आते रहे - www.GeekyRohit.com
धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

Whatsapp Button works on Mobile Device only