Android,  Overheating,  Smartphones,  Tips and tricks

Android Smartphone Overheating: Problems and Solutions in Hindi

Smartphone Overheating क्या है और Smartphone को Heat या गर्म होने से कैसे बचाएं

Smartphone का गर्म होना लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर्स की दिक्कत होती है। ख़ास करके उनके लिए, जिनके पास कम बजट स्मार्टफोन होता है। कम बजट स्मार्टफोन में Hang होने और Heat होने जैसी दिक्कत थोड़े दिन बाद ही शुरू हो जाती है। थोड़ा सा पुराना होते ही आपका स्मार्टफोन गर्म होने शुरू हो जाता है ओर फोन को इस्तेमाल करना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे बहुत से कारण होते हैं, जिनकी मदद से फोन गर्म हो जाता है।

खाश करके ज्यादातर स्मार्टफोन्स गर्मियों में ही गर्म होते हैं, क्योंकि गर्मियों में फोन के अंदर ओर बाहर का तापमान लगभग बराबर हो जाता हैं। ऐसे में फ़ोन को बाहर से ठंडक नही मिलती है और फोन गर्म हो जाता है। ज्यादातर वही स्मार्टफोन ज्यादा Hang या Overheat होते हैं, जो 10 हजार रुपये से कम की कीमत में आते हैं, क्योंकि ऐसे स्मार्टफोन का Hardware, Processor, Internal Storage ओर RAM इत्यादि कमजोर होते हैं, जिसकी वजह फोन पर थोड़ा सा भी दबाव पड़ने पर वह गर्म होने शुरू हो जाता है। कई बार तो ऐसा होता है कि स्मार्टफोन्स इतना ज्यादा गर्म हो जाता है कि फटने को हो आता है या कई बार ज्यादा गर्म होने से फोन की बैटरी फट भी जाती है। ऐसे में Smartphone overheating हर किसी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक चिंता का विषय है।

अभी गर्मियां शुरू हो चुकी हैं और स्मार्टफोन गर्म होने की दिक्कत का सामना लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर्स को करना पड़ेगा। हो सकता है कि आप भी इस सूची में शामिल हों। अगर आप भी इस परेशानी का सामना कर रहे हैं और आपका स्मार्टफोन भी Overheat होता है तो आज की इस पोस्ट में हम आपकी मदद करने वाले हैं। आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं Smartphone Overheating के कुछ खाश कारणों ओर Smartphone को Heat या गर्म होने से बचाने के कुछ उपायों के बारे में, जिनको पढ़कर आपको आपके स्मार्टफोन को गर्म होने से बचाने में जरूर मदद मिलेगी। जानने के लिए हमारी आज की इस पोस्ट “Smartphone Overheating के कुछ खाश कारण ओर उसके उपाय” को ध्यान से पढ़े।

Smartphone Overheating Problems and Solutions Technical Guruji

तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं और जानते हैं कि

Smartphone के Heat होने के क्या क्या कारण होते हैं और आप अपने smartphone को OverHeat होने से कैसे बचा सकते हैं।

Reasons Of Smartphone Overheating

Overheating reasons

फोन के गर्म होने के पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। कहीं स्मार्टफोन का CPU जिम्मेदार होता है तो नहीं Over Temperature. चलिए जानते हैं स्मार्टफोन्स का ज्यादा गर्म हो जाने के कुछ कारण –

इन वजहों से हीट होता है स्मार्टफोन

1. फोन को कई घंटे तक चार्ज करना
2. चार्जिंग के दौरान कॉल करना
3. ऑनलाइन गेम खेलना
4. हॉट-स्पॉट को कई घंटे ऑन रखना
5. हमेशा ब्लूटूथ, वाई-फाई ऑन रखना

जानिए विस्तार से –

1) Smartphone Software या Processor Problem

स्मार्टफोन को सॉफ्टवेयर हर स्मार्टफोन के लिए एक सबसे जरूरी हिस्सा माना जाता है। अच्छे या बुरे स्मार्टफोन की पहचान के लिए सबसे पहले उसका प्रोसेसर ओर हार्डवेयर ही देखा जाता है। स्मार्टफोन का प्रोसेसर जितना ज्यादा अच्छा होगा, स्मार्टफोन उतना ही ज्यादा अच्छी प्रोसेसिंग वाला माना जाएगा। स्मार्टफोन का heat या गर्म होना भी उसके प्रोसेसर पर ही निर्भर करता है। अगर आपके स्मार्टफोन का प्रोसेसर कमजोर है तो आपका स्मार्टफोन जरूर Heat ओर Hang होगा, क्योंकि overusing को कमजोर सॉफ्टवेयर प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन सपोर्ट नहीं करते।
ऐसे में सॉफ्टवेयर पर थोड़ा सा भी ज्यादा दबाव पड़ने पर आपका फोन गर्म होना शुरू हो जाएगा और आप इससे अपना काम अच्छे से नहीं कर पाएंगे व आपको इसे Cool Down करना ही पड़ेगा।

2) SmartPhone Overusing

स्मार्टफोन को जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करना भी आपके फ़ोन के गर्म होने का कारण है। आप जितना ज्यादा फ़ोन इस्तेमाल करेंगे, फोन ज्यादा गर्म होगा। ज्यादा लंबे समय तक एक साथ फोन को इस्तेमाल करते जाना आपके स्मार्टफोन के गर्म होने का एक कारण है। ज्यादा समय तक फोन को इस्तेमाल करते जाने से फोन के प्रोसेसर पर दबाव पड़ता है और फ़ोन Heat होना शुरू हो जाता है।

3) Using Phone While Charging

बहुत से लोग फोन को चार्जिंग में लगाकर इस्तेमाल करते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है कि आपके स्मार्टफोन की बैटरी कम चलती होगी, या आपके यहाँ बिजली की दिक्कत होगी। ऐसे में आप अपने स्मार्टफोन से ऑनलाइन काम करते समय, इंटरनेट इस्तेमाल करते समय या Game या Movie देखते समय इसको चार्जिंग में लगाकर रखते हैं। लेकिन यह स्मार्टफोन्स को Heat करने के सबसे बड़े कारणों में से एक है। चार्जिंग के दौरान फोन को इस्तेमाल करने से फोन सबसे जल्दी गर्म होता है।

4) Malware And Viruses

फोन में वायरस आना एक आम बात है। ज्यादा इस्तेमाल करने या ज्यादा देर तक फोन को ऑनलाइन रखने से फोन में वायरस आ सकते हैं ओर फोन में वायरस आना स्मार्टफोन में कई तरह की अलग अलग समस्याओं का कारण है। स्मार्टफोन के heat या गर्म होने का कारण भी फोन में वायरस आ जाना हो सकता है। वायरस आते ही आपका स्मार्टफोन Hang होना शुरू हो जाता है और उसके प्रोसेसर पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ने शुरू हो जाता है। ऐसे में आपका स्मार्टफोन hang होने के साथ साथ heat या गर्म भी होगा।

5) Long Time Calling

बहुत से लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल ज्यादा फोन कॉल करने के लिए ही करते हैं। बहुत से लोगों का फोन ज्यादा समय तक कॉलिंग में व्यस्त रहता है। ऐसे में ज्यादा देर तक फ़ोन से लगातार कॉल करना फोन को heat या गर्म करेगा। ज्यादा समय तक कॉल करते रहने से फोनबके हार्डवेयर पर दबाव पड़ेगा और फ़ोन गर्म होना शुरू हो जाएगा।

Other Reasons

– ऑनलाइन game खेलना फोन को गर्म करने के सबसे बड़े कारणों में से एक है। अगर आप ज्यादा लम्बे समय तक लगातार online game खेलेंगे, तो आपका फोन जरूर Heat या गर्म होगा।

– फ़ोन में नेटवर्क की दिक्कत होने से भी आपका फोन गर्म हो सकता है। फ़ोन में नेटवर्क आते जाते रहने से फोन पर ज्यादा दबाव पड़ेगा और फोन गर्म होगा।

– फोन में ज्यादा समय तक इंटरनेट चालू रखने से भी आपका फोन गर्म होता है। ज्यादा समय तक ऑनलाइन रहना इसका मुख्य कारण है।

– Background apps या फोन में मौजूद apps का background में चलते रहना फ़ोन को गर्म करने के मुख्य कारणों में से एक माना जा सकता है।

– फोन में Case या Protect Cover इस्तेमाल करना भी फोन के गर्म होने का एक कारण हो सकता है, क्योंकि इनकी वजह से फोन को उचित हवा नही मिल पाती और फोन के अंदर की गर्मी बाहर नहीं निकल पाती।

इसके अलावा, फोन के हीट होने की कुछ वजह ऐसी भी होती हैं जिन्हें यूजर्स नहीं जानते।

1. सॉफ्टवेयर का अपडेट नहीं होना
2. फोन की मेमोरी फुल हो जाना
3. लगातार रन करने वाले ऐप्स
4. लाइव स्ट्रीमिंग या ऑनलाइन म्यूजिक
5. बैटरी का पुराना हो जाना

तो ये थे कुछ खाश कारण या Reasons जिसकी वजह से आपका स्मार्टफोन overheat होता है। अगर आपका smartphone भी Heat या गर्म होता है तो आपको इन कारणों के बारे में एक बार जरूर सोचना चाहिए। चलिए अब जानते हैं कि smartphone overheating को कैसे रोकें या अगर स्मार्टफोन गर्म हो जाता है तो इसका क्या उपाय करें और Overheating को कैसे रोकें।

Smartphone को Heat (गर्म) होने से कैसे बचाएं

Overheating solutions

अगर आपका स्मार्टफोन भी इस्तेमाल के वक़्त जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाता है तो इसको रोकने के लिए हम यहाँ आपको कुछ खाश Tips या उपाय बता रहे हैं, जिनको अपनाकर आप Smartphone Overheating को रोक या कम कर सकते हैं –

1) Over temperature में फ़ोन को इस्तेमाल ना करें

जैसा कि आप जानते हैं कि फोन को over temperature या गर्मी में ज्यादा इस्तेमाल करने से इसका CPU heat या गर्म हो जाता है। ऐसा ज्यादा सिर्फ गर्मियों में ही होता है। इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए और अपने फोन को ज्यादा गर्मी वाली जगह पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए या कम इस्तेमाल करना चाहिये।

2) Charging के दौरान फोन इस्तेमाल न करें

Charging के दौरान फोन इस्तेमाल करना भी इसके गर्म होने के सबसे बड़े कारण में से एक है। ज्यादातर लोग फोन को चार्जिंग में लगाकर इस्तेमाल करते हैं।अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए और फोन को चार्ज में लगाकर ज्यादा समय तक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। फोन को चार्जिंग में लगाकर सिर्फ तभी इस्तेमाल करें जब आपको इसकी ज्यादा जरूरत हो। Charging के दौरान फ़ोन को इस्तेमाल करने से आपके फ़ोन के CPC Temperature बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है

3) फोन को Switch Off करें

अगर आपका फोन ज्यादा गर्म हो जाता है तो आपको अपने फोन को एक बार थोड़े समय तक switch off कर देना चाहिए। इससे इसके टेम्परेचर में गिरावट आएगी। सामान्यतः फोन का तापमान 35° से 45° तक सही होता है और ज्यादा नुकसानदेह नहीं होता, लेकिन अगर आपके फोन का तापमान 45° से ज्यादा हो जाता है तो आपको इसे cool करना चाहिए। आप फोन को cool करने के लिए इसको थोड़ी देर स्विच ऑफ कर सकते हैं।

4) RAM ओर Internal Storage को फ्री रखें

RAM ओर Internal Storage ज्यादा भर जाने से फोन के सॉफ्टवेयर या प्रोसेसर पर ज्यादा दबाव पड़ता है। ऐसा ज्यादातर कम RAM ओर Storage वाले स्मार्टफोन्स या सस्ते स्मार्टफोन्स में होता है। प्रोसेसर पर दबाव पड़ते ही स्मार्टफोन heat या गर्म होना शुरू हो जाता है। इसलिए अगर अगर आपके स्मार्टफोन में रैम ओर इंटरनल स्टोरज कम है तो आपको इसको ज्यादा नहीं भरना चाहिए। जितना सम्भव ही सके आपको इसको 50% या 60% तक ही इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपका फोन गर्म भी कम होगा और Hang भी नहीं होगा।

5) Smartphone Cooling Apps को इस्तेमाल करें

अगर आपका स्मार्टफोन ज्यादा गर्म होता है तो आपको अपने स्मार्टफोन में कुछ Cooling Apps, जैसे – Clean Master ओर Cooling Master इत्यादि को रखना चाहिए। ये apps फोन के heat होने पर आपको सूचित करती है और फ़ोन को ठंडा करने और CPU पर दबाव डालने व बैकग्राउंड में चलने वाली apps को close करती हैं। इसलिए आपको इन apps को अपने फोन में install रखना चाहिए और फोन के गर्म होने पर इनकी मदद से समय समय पर फोन को Cool down करते रहना चाहिए। इनसे आपको फोन को ज्यादा गर्म होने से रोकने में मदद मिलेगी।

Other Solutions

– आपको wi-fi व hotspot इत्यादि को ज्यादा समय तक चालू नहीं रखना चाहिए।

– अगर आप ऑनलाइन गेम खेलते हैं तो आपको ज्यादा समय तक ऑनलाइन गेम नहीं खेलना चाहिए। इससे फोन गर्म होना शुरू ही जाता है।

– अगर आपका फोन ज्यादा गर्म हो गया है और आप फोन पर Phone Cover इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसको हटा देना चाहिए, क्योंकि कवर फोन की गर्मी को बाहर नहीं निकलने देता है।

– फ़ोन में ज्यादा इस्तेमाल करने से बैकग्राउंड ऍप्स ज्यादा हो जाते हैं, जिससे फोन हैंग होने के साथ साथ गर्म भी होने लग जाता है क्योंकि इनसे फ़ोन के प्रोसेसर पर असर पड़ता है। इसलिए आपको समय समय पर फोन के बैकग्राउण्ड में चलते रहने वाली ऍप्स को close करते रहना चाहिए।

– ज्यादातर लोग फोन के brightness को Full रखते हैं या Auto brightness को चालू रखते हैं। लेकिन यह भी फोन में हीटिंग उत्पन्न करता है। इसलिए आपको इससे बचना चाहिए और फोन का ब्राइटनेस कम रखना चाहिए।

तो दोस्तों, ये थे Smartphone Overheating के कुछ कारण ओर उसके उपाय। आपके स्मार्टफोन में भी हीटिंग प्रॉब्लम है तो आप इन उपायों या Tips को अपनाकर अपने स्मार्टफोन की Heating problem को दूर या कम कर सकते हैं।
इस जानकारी में बस इतना ही। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें जरूर बताएं ओर नीचे दिए गए Share buttons पर क्लिक करके इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, ताकि उनकी भी मदद हो सके।

ऐसी ही अन्य जरूरी ओर मददगार Tech जानकारियों के लिए जुड़े रहिये Geeky Rohit वेबसाइट के साथ ओर किसी भी तरह की Tech help या जानकारी के लिए हमें अपना सवाल नीचे दिए गए Comment Box के माध्यम से जरूर करें।

Also Read – Laptop ya PC ko direct shutdown kyu nhi karna chahiye..?

Android app kaise banaye

Screen pinning kya hai, janiye poori tarha se

Hello Friends, I'am Rohit Maan, Admin and Founder of this website Geeky Rohit. I'm a professional blogger and Web developer from Rajasthan. If you want know more about me, Please follow me at Social media by Clicking Social Button Below. Thanks a Lot...!

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *