सोमवार, अप्रैल 02, 2018

best motivational thoughts in hindi-जो खुद से लड़ा वो ही बना सबसे बड़ा

best motivational thoughts in hindi


best motivational thoughts - हमने अपने अभी तक के जीवन कल में बहुत सी सफल हस्तियों ,सफल लोग,सफलता के आयाम को छूने वाले हर इंसान के बारे में पढ़ा और बहुत से बुक्स ,वीडियोस और lectures में सफलता को प्राप्त करने वाले लोगो के जीवन के बारे में जानने की कोशिश की है और हमारे भी मन में हमेश यही ख्याल आता की मै भी करूँगा और और एक दिन एक सबसे सफल बनके दिखाऊंगा लेकिन कुछ ही दिनों के बाद वो होना शुरू हो जाता है जो हर एक आम इंसान के होता है ,अपने ही किये हुए वादों, इरादों और जुनून को खोना शुरू कर देते है और एक समय के बाद यही सोचना शुरू कर देते है! अपने आप को ही दोष देने लगते और सोचते है की आखिर उन सफल लोगो ने ऐसा क्या किया जो इतने महान बन गये !क्या है उनमे ऐसा जो हममे में नहीं है मैंने भी तो बताये हुए सब सब सफल लोगो के नियमो को फोलो किया है ,और यही आकर हम एक चीज़ को भूल जाते है की उन सफल लोगो की असली सफल होने की वजह क्या है !


motivation thought in hindi

आज मै आपको यही बताऊंगा की वो क्या खाश वजह है जो सफल लोगो को सबसे अलग बना देती है जो खुद ही से लड़ा वो ही बना सबसे बड़ा ! इसी लाइन में वो बात है जो उन सफल लोगो को हमसे अलग बनती है ! सफल होने का सबसे बड़ा जो राज है वो यही है की जो इंसान खुद ही से लड़ना सिख गया और जिसमे अपने आप से ही अपनी लड़ाई लड़ी और खुद को कल से और अच्छा बनाए रखने का प्रयाश किया वो सब लोग कभी असफल नहीं हुए क्योंकि उनके लक्षय किसी दुसरे इंसान से नहीं थे बल्कि वो खुद ही से अच्छा बनाने का प्रयाश कर रहे है इसी लिए वो कभी निराश नहीं होते क्यूंकि वो जानते है की जब हम दुसरो से अच्छा बनाए की दौड़ में आ गये तो हम खुद का ही रास्ता भूल जायेंगे और अपनी ही पहचान को खो देंगे जिसको पाने के लिए जाने कितना समय दिया है! और फिर वो सब होगा निराशा ,और demotivate ! एक सफल व्यक्ति के लिए सफल होने का मतलब ये नहीं है की उसने बहुत पैसा ,धन दौलत और ऐसो आराम कमाया है बल्कि उसके लिए तो वो सब चीज़े जो उसने वर्षो की मेहनत से अर्जित की है उन्हें बनाये रखना और खुद को और अच्छा बनाने का लक्षय ही उन्हें महान बना देता है !



जब तक किसी काम को किया नहीं जाता तब तक वह असंभव लगता है

भगवान् ने हर इसान को सबसे अलग अलग बनाया है और हर किसी को कुछ न कुछ खूबी जरुर दी है हमें सिर्फ अपनी उस खुभी को पहचानना है और उसी पर काम करना है फिर देखो उसके नतीजे जो आपको भी सबसे अलग बना देंगे !


आप क्या सोचते है जो इन्सान सफल हुए है क्या उनके जीवन में कभी कोई असफलता नहीं आई क्या वो काभी निराश नहीं हुए , नहीं ऐसा नहीं है इउसके साथ वो सब होता है वो भी निराश होते है उन्हें भी तखलीफ़ होती है वो भी दुखी होते है लेकिन वो कभी पीछे नहीं हटते क्यूंकि उन्हें पता है की ये कुछ दिनों का अँधेरा है जो सूरज निकले ही चला जायेगा ! वो उन सभी चीजों को पीछे छोड़ देते है और अपने लक्षय की तरफ हमेशा बढ़ते रहेने का प्रयाश करते रहते है वो कभी निराश होकर नहीं बैठते है वो जानते है की ये अपनी खुद ही की लड़ाई है और मुझे उसे हर हाल में जीतना है !




[caption id="attachment_6646" align="aligncenter" width="696"] motivation qoutes in hindi motivation qoutes in hindi[/caption]

उसी तरह आप लोग भी सबसे अलग है भेडचाल का हिस्सा न बने बल्कि खुद की खुभी को जानो और उसी पर काम करो ! औरो की बजाय खुद ही से लड़ो कल से और अच्छा बनाऔ मत सोचो की लोग आपके बारे में क्या कहेंगे क्योंकि वो तो तभी भी कहेंगे जब आप कुछ नहीं करोगे तो कहेंगे की कुछ नहीं करता है ! बड़े लक्ष्य पर काम करने वाले हर शख्स के पास शुरू में जोश,जज्बा तथा जुनून तो होता है!लेकिन लम्बेसमय तक टिक नहीं पाता....कुछ लोगों का जोश. सप्ताह भर में ठंडा पड़ने लगता है,तो कुछ लोग का महीने दो महीने में लेकिन मंज़िल तो वो दुर्लभ लोग ही हासिल कर पाते हैं,जो अंत तक जोश,जुनून तथा जज्बे के साथ डटें रहते हैं,लगे रहते है,जुटें रहतेहैं.तथा मंज़िल हासिल करके ही दम लेते हैं


हर आदमी कहता है की आप भी उनसे अच्छा करो लेकिन कोई नहीं चाहता की आप उनसे आगे बढ़ जाओ ये सचाई है ! आपकी सफलता आपके लिए बहुत मायने रखती है क्यूंकि आप ही वो इंसान है जिसमे ये सब सपने बनाये और आपको ही उनको अपनी मेहनत और जूनून से हासिल करना है ! क्या आप अपने उन सभी सपनो को ये जानकर छोड़ दोगे की लोग क्या कहेगे , आपको भी सबसे हटाकर करना होगा ! तभी आप जिन्दगी में सफल बनोगे ! मै आशा करता हु की आप मेरी बातो को जरुर समझ गये है और मुझे उम्मीद है की आप जरुर कामयाब होंगे !

एक टिप्पणी भेजें

Whatsapp Button works on Mobile Device only