in , ,

Child Care Service Business: A Best Home Based Business

आज के दौर में सीमित investment में घर बैठे ही कमाई करने का अच्छा माध्यम बन गई है- चाइल्ड केयर सर्विस (Child Care Service)

Child care service business

आज बच्चों के मम्मी पापा दोनों के working हो जाने से घर की आर्थिक स्थिति में सुधार आया ही है साथ ही इससे जुड़े एक खास बिजनेस को भी बढ़ावा मिला है यह बिजनेस है – Child Care Service का। इस service को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा investment भी नहीं लगाना पड़ता और business घर बैठे भी किया जा सकता है। इस business को आज ज्यादातर महिलाएं चला रही है। इस सर्विस में आपको बच्चों को संभालना होता है। जब घर में पति और पत्नी दोनों जॉब करते हो तो उनके ड्यूटी पर जाने के बाद पीछे से उनके बच्चों को संभालना एक मुश्किल काम होता है। ऐसे में वो Child care service का सहारा लेते हैं। इस काम के लिए वह अच्छे पैसे चुकाने के लिए तैयार भी रहते हैं।

ऐसे में अगर आप चाइल्ड केयर सर्विस का बिजनेस करते हैं तो आप इस से अच्छे पैसे कमा सकते हैं, वह भी घर बैठे। लेकिन आपको इसके बारे में अच्छी जानकारी होना और आपके पास इसके लिए अच्छे सोर्स उपलब्ध होना जरूरी है, अन्यथा आप इसमें कामयाब नहीं हो पाएंगे।

तो चलिए जानते हैं कि Child care service के business में आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

Entertainment का खयाल

बच्चों को किसी एक जगह पर रोककर रखना बहुत बहुत मुश्किल होता है क्योंकि वह अक्सर घर जाने की जिद करने देते हैं या परेशान होकर रोने लगते हैं। ऐसे में उन्हें खुश रखने के लिए उनके Entertainment की व्यवस्था करनी होगी। इसके लिए विभिन्न झूले, खिलौने आदि की व्यवस्था करें।

Health ओर सफाई

इस business में बच्चे आपके पास सुबह से लेकर दोपहर शाम तक रहते हैं। इस service में parents की सबसे ज्यादा मांग बच्चों के खान-पान और साफ-सफाई को लेकर आती है। अधिकतर पेरेंट्स बच्चों का खाना देख कर ही जाते हैं, इसलिए आपको खाना बनाने का काम भी नहीं करना पड़ता आपको बस उन्हें समय से खिलाना है।

Staff की जरूरत

बच्चों की देखभाल के लिए आपको Helper Staff तो रखना ही पड़ेगा। अब Staff (स्टाफ) की संख्या Child Care (चाइल्ड केअर) में आने वाले बच्चों की संख्या पर निर्भर करता है। हर 4 बच्चों पर कम से कम एक हेल्पर (helper) तो होना ही चाहिए, जो उनके खानपान और साफ सफाई का ख्याल रख सके।

तो अगर आपको चाइल्ड केयर सर्विस के बारे में अच्छी जानकारी है और आप इसको करना चाहते हैं तो यह आपके लिए घर बैठे अच्छे पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया है। आप इस Business को सुन सकते हैं।

Written by Rohit Maan

Hello Friends, I'am Rohit Maan, Admin and Founder of this website Geeky Rohit. I'm a professional blogger and Web developer from Rajasthan. If you want know more about me, Please follow me at Social media by Clicking Social Button Below. Thanks a Lot...!

What do you think?

0 points
Upvote Downvote

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

Comments

0 comments

Business Me Success Kaise Ho: Kuch Khash Tips

Business में Success के पांच मन्त्र, जिनको अपनाकर आप अपने Business को नई ऊंचाइयों तक लेकर जा सकते हैं