Laptop /Computer ko Direct Shut Down/ Off kyu nahi karna chahiye – Computers Tips and Tricks in Hindi

Laptop और computer आजकल सभी के पास होते है और ये टेक्नोलॉजी जमाना है इसलिए ये जानना बहुत जरुरी है की Laptop और computer को प्रॉपर तरीके से shut downकरना क्यों जरुरी है और Laptop और computer लैपटॉप को डायरेक्ट ऑफ या shut down क्यों नहीं करना चाहिए ! डायरेक्ट shut down से क्या नुक्सान है और आपके Laptop या computer में क्या क्या दिक्कत हो सकती है ! और डायरेक्ट ऑफ करने से प्रॉब्लम क्यों आ सकती है !

आज मै आपको इसी बारे में बताने वाला हूँ की direct shut down या power off क्यों नहीं करना चाहिए और इसके क्या क्या नुक्सान है

TECHNICAL GURUJI
TG LAPTOP IMAGE
सामान्यत कोई लैपटॉप या कंप्यूटर को आप बंद करते है तो उसको प्रॉपर तरीके से shut down के आप्शन पर जा करके करते है ! सही तरीके से shut down करने का सबसे बड़ा फायदा ये है की जब भी आप लैपटॉप या कंप्यूटर को ऑफ करोगे तो सबसे पहले वो आपको आपके कंप्यूटर पर चल रही सभी डॉक्यूमेंट को save करने के लिए कहेगा क्यूंकि हो सकता है की आप किसी document को सेव करना भूल जाये तो ये आपको एक और मोका देता है ताकि आपका डॉक्यूमेंट कही ख़राब ना हो जाये और डिलीट न हो जाये ! तो डायरेक्ट शूट डाउन का ये सबसे बड़ा फायदा है

Laptop या Computer को Direct Shut Down या Off करने के नुक्सान

Laptop /Computer ko Direct Shut Down/ Off kyu nahi karna chahiye – Computers Tips and Tricks in Hindi 1
जब भी कोई user लैपटॉप या कंप्यूटर को चलाता है तो उसको रन करने के लिए आपके laptop या computer के background में बहुत से प्रोग्राम चलते रहते है चाहे आप कोई एक ही गेम , ऑफिस या कोई video देख रहे हो लेकिन उस चीज़ को सही तरिके से चलाने के लिए आपके कंप्यूटर के बैकग्राउंड में बहुत ज्यादा प्रोग्राम चलते रहते है आप चाहे तो उन्हें आप अपने टास्क बार में जाकर डिटेल्स पर क्लिक करके देख सकते है !आप देखेंगे की आपको वहा बहुत से एप्लीकेशन चलते मिलेगे और इसी वजह से आपका लैपटॉप सही तरीके से चल रहा है और आप इस computer पर काम कर रहे है !
लैपटॉप या कंप्यूटर में उसका ऑपरेटिंग सिस्टम हमेशा उसके हार्ड डिस्क में install होता है और आप जिस भी एप्लीकेशन को चलाना चाहते है वह RAM के माँध्यम से से चलता है और आपके स्क्रीन पर दिखाई देता है ! बहुत सारे एप्लीकेशन RAM के द्वारा हार्ड डिस्क से डाटा लाते है और आपके स्क्रीन पर दखाई देता है , इसी लिए बैकग्राउंड में बहुत से application हार्ड डिस्क से RAM के द्वारा चलते रहते है
जब आप अपने लैपटॉप को ऑफ करते है तो कंप्यूटर RAM के द्वरा उन चलने वाले सभी एप्लीकेशन को सुचना भेजता है की अब आपका सिस्टम बंद होने वाला है आप अपनी अपीन जगह पर चले जाये और उसके बाद जितने भी एप्लीकेशन चल रहे होते है वो एक एक करके बंद होते चले जाते है और आपका कंप्यूटर सही तरीके से कुछ टाइम के बाद बंद हो जाता है
लेकिन अगर आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को सीधे ही बंद कर देते है या power को ऑफ कर देते है तो जो डाटा RAM के माध्यम से आपके कंप्यूटर पर चल रहा था उसको समय नहीं मिल पायेगा और सीधे ऑफ करने के कारण डाटा अपनी सही जगह नहीं पहुच पायेगा और वो बिच में ही रह जायेगा ! और RAM में जो डाटा रह जाता है वो डाटा लाइट चले जाने के बाद डिलीट हो जाता है ! क्यूंकि RAM एक रैंडम एक्सेस ममोरी है और उसकी खाश बात यही है की उसके power को बंद करते ही उसमे जो डाटा होता है वो डिलीट हो जाता है !
उसके बाद जबी कभी भी आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को ओन करोगे तो उसका वो डाटा उसकी जगह नहीं मिलेगा क्यूंकि जो डाटा RAM में रह गया अब वो ख़तम हो चूका है वो डाटा अब डिलीट हो चूका है तो उसके बाद कई बार आपके कंप्यूटर की window corrupt हो जाता है और कभी कभी window रिपेयर दिखना शुरू कर देता है ! और कई केश में तो कंप्यूटर या लैपटॉप ऑन ही नहीं होता है और कंप्यूटर का window उड़ जाता है !
हालांकि microsoft ने डाटा के बैकअप के लिए कई और भी आप्शन दिए है लेकिन वो चीज़े हर वक़्त काम नहीं करती है आपके साथ समस्या हो सकती है !

Laptop ya Computer me Direct Power Off करने से और क्या क्या दिक्कत हो सकती है –

  1. अगर आप किसी मेमोरी कार्ड या पेंनड्राइव से डाटा को ट्रान्सफर कर रहे और अपने कंप्यूटर को सीधे ही बंद कर दिया तो हो सकता है वो आपका डाटा उड़ जाये और आपके कंप्यूटर की RAM भी ख़राब हो सकती है और cpu में भी गड़बड़ हो सकती है !
  2. window update के समय अगर आप सीधे कंप्यूटर को बंद कर दोगे तो हो सकता है आपकी window corrupt हो जाये ज्यादातर समय window corrupt हो जाती है !
तो फ्रेंड्स आप जब भी कंप्यूटर को चला रहे है तो उसको कभी भी सीधे ऑफ न करे और प्रॉपर तरीके से ही शट डाउन करे वरना आपके साथ भी ऊपर बताई हुई समस्या हो सकती है !
मुझे उम्मीद है की आपको ये जानकारी समझ में आ गयी होगी अगर आपका कोई और सवाल या सुझाव हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स में जरुर बताये मै उसका जरुर जवाव दूंगा !

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here