YouTube

Top 7 Best Youtube Video Editing Software Of 2018 In Hindi

Youtube video editing एक बहुत ही मुश्किल काम होता है और इसके लिए हमें किसी अच्छे से Video editing software की जरूरत पड़ती है। जो लोग मोबाइल फोन से Youtube वीडियो बनाते हैं और एडिट करते हैं, वो किसी अच्छी और प्रीमियम app का सहारा लेते हैं और जो PC इस्तेमाल करते हैं वो editing के लिए किसी अच्छे editing software की मदद लेते हैं, लेकिन Youtube वीडियो एडिटिंग के लिए कौनसा Software ज्यादा बेहतर रहेगा, यह सवाल सभी के मन में आता होगा और शुरू में सभी को इसमें दिक्कत होती होगी कि वो editing के लिए कौनसा software काम में लें। ऐसे बहुत से वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं जो एक से बढ़कर एक शानदार फीचर्स वाले हैं, लेकिन उनमें से कौनसा सॉफ्टवेयर ज्यादा अच्छा होगा और youtube के लायक कौनसा ज्यादा बेहतर होगा, ये पता कर पाना थोड़ा मुश्किल काम है।
अगर आप भी एक youtuber हैं और PC से video edit करते हैं या करना चाहते हैं तो आपको भी किसी अच्छे video editing software की जरूरत जरूर पड़ी होगी और आपने इसको जरूर सर्च किया होगा। आप यह पोस्ट पढ़ रहे हैं, इसका मतलब है कि आप अभी अपने Youtube video editing के लिए कोई अच्छा सा video editing software खोज रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने youtube videos को अपनी पसंद के हिसाब से edit ओर manage कर सकें। तो दोस्तों, आज की इस पोस्ट में मैं आपको इसी के बारे में बताने वाला हूँ।

आज की इस पोस्ट में मैं आपको Youtube video editing के लिए कुछ खाश ओर सबसे अच्छे Video Editing Software के बारे में बताने वाला हूं, जिनको आप अपने youtube video edit करने के लिए काम मे ले सकते हैं ओर अपने बनाये videos को अपनी पसंद के हिसाब से edit ओर manage कर सकते हैं। तो चलिए दोस्तो, शुरू करते हैं और जानते हैं –

Top 7 Best Youtube Video Editing Softwares के बारे में हिन्दी में विस्तार से –

iMovie video editing software

iMovie

iMovie वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर ख़ास तौर पर Apple के लिए बनाया गया है। यह Apple सॉफ्टवेयर सभी नए Macs के लिए फ्री में उपलब्ध है, लेकिन अन्य के लिए यह premium है और इसके लिए आपको 14.99 $ राशि देनी पड़ती है। iMovie एक बहुत ही शानदार वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है जिसको बहुत से youtubers इस्तेमाल करते हैं। इसमे ऐसे बहुत से अच्छे फीचर्स उपलब्ध हैं, जिसकी मदद से आप अपने video को बेहतरीन तरीके से edit कर सकते हैं। यह Software इस्तेमाल करने में बहुत ही आसान है, जिसकी वजह से यह नए youtubers के लिए, जिनको video editing की खाश अच्छी जानकारी नहीं है उनके लिए एक बेस्ट Video Editing Software है।
इसको आप यहाँ से Download कर सकते हैं – Download Here
Camtasiya video editing software

Camtasia

Camtasia भी एक बेस्ट Video editing software है। यह Windows ओर Macs दोनों के लिए उपलब्ध है। Camtasia आपको अपने वीडियो edit करने के अलावा कंप्यूटर स्क्रीन रिकॉर्ड जैसे फीचर्स भी देता है, जिससे आप Camtasia से रिकॉर्ड किये गए videos को आसानी से एडिट कर सकते हैं। Camtasia में आपको आपकी जरूरत के हिसाब से सारे फ़ीचर मिलते हैं, जिनकी मदद से आप अपने videos को अच्छा लुक दे सकते हो और अपनी जरूरत के हिसाब से Edit कर सकते हो। Camtasia वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करने में आसान है और इससे नए व कम जानकारी वाले लोग भी अच्छी तरह से वीडियो एडिट कर सकते हैं। यह साथ मे वीडियो एडिट करने के गाइड्स भी देता है, जिसकी मदद से आप वीडियो एडिट करना सीख सकते हैं।
इसको आप यहाँ से Download कर सकते हैं – Download Here
Adobe premier pro video editing software

Adobe Premiere Pro

Adobe Premiere Pro प्रोफ़ेशनल लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छा सॉफ्टवेयर है। यह सॉफ्टवेयर premium है और मासिक शुक्ल के आधार पर आता है। ज्यादातर प्रोफेशनल youtubers इसी का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि यह इस्तेमाल करने में बहुत ही कठिन है और नए या कम जानकारी वाले लोगों के लिए इसको इस्तेमाल कर पाना मुश्किल है, लेकिन जिन लोगों को video editing की अच्छी जानकारी है, वो इसका इस्तेमाल बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। इसमे बहुत से शानदार फीचर्स उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से आप videos को अपनी पसंद के हिसाब से बना या edit कर सकते हो। Adobe Premiere Pro एक cloud storage बेस्ड सॉफ्टवेयर है, यानि आपको इसमें अपने videos को store करने के लिए क्लाउड स्टोरज की सुविधा भी मिलती है। अगर आप एक प्रोफेशनल video editor, youtuber या studio worker हैं, तो Adobe Premiere Pro आपके लिए एक बेस्ट video editing software है।
इसको आप यहाँ से Download कर सकते हैं – Download Here
Sony Vegas pro video editing software

Sony Vegas Pro

Sony Vegas Pro भी जाने माने video editing softwares में से एक है। यह भी Adobe Premiere Pro की तरह एक प्रोफशनल वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है, ओर उन लोगों के लिए एक बेस्ट सॉफ्टवेयर है जो हाई प्रोफाइल video editing का काम करते हैं। यह मुख्यतः एक filmmaker software है। इसको वीडियो एडिटिंग की अच्छी जानकारी और प्रोफेशनल youtubers लोग ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।
Sony vegas pro भी एक प्रीमियम वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है, जो एक ऑफर के तहत लगभग 499 $ (डॉलर) का आता है। हालांकि यह कीमत बहुत ज्यादा है, लेकिन यह इसके features ओर इसकी popularity को देखते हुए ज्यादा नहीं कही जा सकती। आप इस सॉफ्टवेयर की मदद से अपने videos को मनचाहा लुक दे सकते हो और अपनी पसंद के हिसाब से video edit कर सकते हो। हालांकि यह सॉफ्टवेयर भी इस्तेमाल करने में बहुत कठिन है और कम जानकारी वाले लोगों के लिए इसको आसानी से इस्तेमाल कर पाना मुश्किल है, लेकिन प्रोफेशनल video editor लोग इसको आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। Sony vegas pro को अच्छी तरह से सीखने के लिए अलग से ट्रेनिंग लेने की जरूरत होती है, तभी आप इसको अच्छी तरह से समझ पाएंगे और इसके सभी फीचर्स को इस्तेमाल कर पाएंगे। Sony vegas pro यूटूबर्स, movie makers या कोई अन्य video content makers के लिए एक बेस्ट software है।
इसको आप यहाँ से Download कर सकते हैं – Download Here
Pinnacle video editing software

Pinnacle Studio

अब इसके बाद नंबर आता है Pinnacle Studio सॉफ्टवेयर का। Pinnacle Studio software सिर्फ windows यूज़र्स के लिए ही उपलब्ध है। Pinnacle Studio एक entry level वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है ओर यह youtubers के लिए एक बहुत ही अच्छा video editing software है। यह सॉफ्टवेयर भी प्रीमियम है, लेकिन यह इसके जैसे ही अन्य फीचर्स वाले सॉफ्टवेयर्स के मुकाबले कम कीमत में आता है।
यह सॉफ्टवेयर तीन अलग अलग वर्ज़न में उपलब्ध है – PINNACLE STUDIO 21, PINNACLE STUDIO 21 PLUS ओर PINNACLE STUDIO 21 ULTIMATE । तीनों वेरिएंट्स अलग अलग कीमत में आते हैं। PINNACLE STUDIO 21 की कीमत लगभग 55 डॉलर है, PINNACLE STUDIO 21 PLUS की कीमत लगभग 90 डॉलर है और PINNACLE STUDIO 21 ULTIMATE की कीमत लगभग 110 डॉलर है। यह कीमत आपको सिर्फ एक बार ही चुकानी पड़ती है। इसमें आपको बहुत ही अच्छे व ज्यादा Effects, Titles ओर Templates मिलती हैं। अगर आप एक youtuber हैं तो Pinnacle Studio आपके लिए एक अच्छा video editing software है।
इसको आप यहाँ से Download कर सकते हैं – Download Here
Filmora video editing software

Filmora Video Editor

Pinnacle Studio के बाद Filmora भी एक बेहतरीन video editing software कहा जा सकता है, जिसको बहुत से youtubers इस्तेमाल करते हैं। Filmora सॉफ्टवेयर Mac ओर Windows दोनों के लिए उपलब्ध है। इस सॉफ्टवेयर में वीडियो को personalise करने के लिए बहुत से अच्छे effects ओर features उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से आप अपने videos को अपनी पसंद से एक नया लुक दे सकते हैं।
Filmora भी एक प्रीमियम सॉफ्टवेयर है, जिसके लिए आपको एक बार की कीमत लगभग 50 $ चुकानी पड़ेगी। इसके बाद आपको इसका lifetime licence मिल जाएगा। इस कीमत में आप इसको सिर्फ एक ही PC में इस्तेमाल कर पाएंगे। family licence के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। फिल्मोरा से आप अपने youtube videos को edit कर सकते हो, उनमें effects डाल सकते हो, youtube intro ओर outro बना सकते हो और videos को direct store या share भी कर सकते हो। Youtubers के लिए Filmora एक बेस्ट वीडियो editing software है।
इसको आप यहाँ से Download कर सकते हैं – Download Here
Youtube video editing software

Youtube Video Editor

अब सबसे अन्त में सातवें नम्बर पर नाम आता है Youtube Video Editor सॉफ्टवेयर का। यह सॉफ्टवेयर भी वीडियो एडिटिंग के लिए बहुत ही अच्छा कहा जा सकता है और इसमें भी आपकी जरूरत के हिसाब से अच्छे फीचर्स मिल जाएंगे। हालांकि यह अन्य सभी के मुकाबले कमजोर सॉफ्टवेयर है, लेकिन फिर भी आप इसको इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह Youtube का ऑफिसियल सॉफ्टवेयर है, इसलिए यह youtube के video editing के हिसाब से अच्छा है और आपके videos को youtube के लिए अच्छी तरह से edit कर सकता है।
Youtube video editor सॉफ्टवेयर एक फ्री editing सॉफ्टवेयर है, जिसके लिए आपको कोई कीमत चुकाने की जरूरत नहीं है। फ्री होने की वजह से इसमें फीचर्स की limit है, मतलब आपको इसमें अन्य के जैसे फीचर्स नही मिलेंगे। आप इससे सामान्य वीडियो editing, video cut, normal effects, audio एंड video insert इत्यादि आसानी से कर सकते हैं। इस्तेमाल में आसान होने की वजह से इसको editing की कम जानकारी रखने वाले youtubers भी अच्छी तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ऑनलाइन भी उपलब्ध है और आप youtube पर वीडियो डालते समय भी youtube पर सीधा इससे वीडियो edit कर सकते हैं। यह लगभग same है।
इसको आप यहाँ से Download कर सकते हैं – Download Here
तो दोस्तों, ये थे कुछ खाश ओर सबसे अच्छे Youtube Video Editing Software, जिनकी मदद से आप अपने youtube videos को अपनी पसंद के हिसाब से अच्छी तरह Edit कर सकते हैं। हालांकि ये software प्रीमियम हैं और आपको इनको इस्तेमाल करने के लिए पैसे चुकाने पड़ते हैं, लेकिन आपको इनके इंटरनेट पर Cracked version भी मिल जाएंगे। इंटरनेट पर ऐसी बहुत से वेबसाइट मिल जाएगी, जो Premium Video Editing Softwares का Crack वर्ज़न फ्री में उपलब्ध करवाती हैं। इसका मतलब है कि इन वेबसाइटों से सॉफ्टवेयर डाऊनलोड करके आप प्रीमियम सॉफ्टवेयर को फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। Internet पर उपलब्ध Cracked वर्जन आपको इन सॉफ्टवेयर्स के पूरे फीचर्स उपलब्ध करवाएंगे।
आज की इस पोस्ट में बस इतना ही। आपको यह पोस्ट कैसी लगी, हमें इसके बारे में नीचे दिए गए Comment box में Comment करके जरूर बताएं ओर इस पोस्ट को नीचे दिए गए share के buttons पर click करके अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
ऐसी ही अन्य Youtube से सम्बंधित जरूरी ओर Helpful जानकारियों के लिए जुड़े रहिये Geeky Rohit के साथ ओर Subscribe करिए हमारी Website के Newsletter को, ताकि हमारी नई पोस्ट्स की जानकारी आपको सबसे पहले मिल सके। अगर आप कोई Free Youtube video editor software इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप इसको इस्तेमाल कर सकते हैं।

Hello Friends, I'am Rohit Maan, Admin and Founder of this website Geeky Rohit. I'm a professional blogger and Web developer from Rajasthan. If you want know more about me, Please follow me at Social media by Clicking Social Button Below. Thanks a Lot...!

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *