Bitcoin इस्तेमाल करने के कुछ फायदे ओर नुकसान हिन्दी में ~ Geeky Rohit

आजकल ज्यादातर लोग Bitcoin डिजिटल करेंसी का इस्तेमाल करते हैं और इसमें इन्वेस्ट किया हुआ है। bitcoin समय में साथ बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हो रहा है और लोग इसके इस्तेमाल को बढ़ावा दे रहे हैं। Bitcoin आज लगभग पूरी दुनिय में इस्तेमाल होने वाली ओर लोगों द्वारा खरीदी जाने वाली डिजिटल करेंसी है। इसको Crypto currency के नाम से भी जाना जाता है।

पिछली पोस्ट में मैंने आपको Bitcoin के बारे में अच्छी तरह से बताया था कि Bitcoin क्या है, इसका कैसे इस्तेमाल किया जाता है और Bitcoin कैसे खरीदा ओर बेचा जाता है। उस पोस्ट को आप Yaha Click Karke पढ़ सकते हैं और बिटकॉइन के बारे में अच्छी तरह से जान सकते हैं।

आज की इस पोस्ट में मैं आपको Bitcoin को इस्तेमाल करने के कुछ फायदे ओर नुकसान के बारे में बताने वाली हूँ, ताकि आपको इसके बारे में ओर अच्छी तरह से पता चल सके और आपकी बिटकॉइन खरीदने से पहले इसके बारे में जरूरी मदद हो सके। अगर आप एक Bitcoin यूजर हैं या Bitcoin यूजर बनना चाहते हैं और Bitcoin खरीदना चाहते हैं तो आपको पहले यह पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि Bitcoin इस्तेमाल करने के क्या क्या फायदे हैं और इसको इस्तेमाल करने के क्या क्या नुकसान हैं या हो सकते हैं।

Bitcoin Advantages and Disadvantages bitcoin hindi

Bitcoin इस्तेमाल करने के फायदे –

अगर आप बिटकॉइन इस्तेमाल करते हैं या इसको इस्तेमाल करने के बारे में सोच रहे हैं और अपने लिए बिटकॉइन खरीदना चाहते हैं तो में आपको बता दूं कि Bitcoin इस्तेमाल करने के आपको बहुत से फायदे हो सकते हैं। जानते हैं Bitcoin इस्तेमाल करने के कुछ मुख्य फायदों के बारे में –

– यह सबसे ज्यादा इसलिए ही popular है कि अगर आप लम्बे समय (जैसे 6 महीने या 1 साल ) के लिए Bitcoin में Invest करते है तो काफी फायदा हो सकता है। क्योकि अभी तक के रिकॉर्ड के अनुसार Bitcoin की value लगातार बढ़ रहा रहा है।

लेकिन इसकी value कम भी हो सकता है। उस स्थिति में आपको loss का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अगर आप इसमें इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो यह आपको काफी फायदा या मुनाफा दे सकता है और आप इसको कम में खरीदकर ज्यादा पैसे में बेच सकते हैं।

– Bitcoin की transaction process में कोई सरकार या authority जो है वो आपके ऊपर नज़र नहीं रखती है तो बहुत से लोग हैं जो इसका इस्तेमाल गलत काम करने के लिए भी करते हैं तो ये उनके लिए फायेदमंद होता है।

– यहाँ पर आपका transaction fee credit card और debit card से payment करने के मुकाबले बहुत ही कम होता है। इसलिये आप किसी इंटरनेशनल ट्रांसेक्शन के लिए बिटकॉइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको transaction fee कम लगेगा।

– यहाँ पर bitcoin का account block नहीं होता जैसे कभी कभी किसी कारण से bank हमारे credit या debit card को block कर देता है, तो वो समस्या यहाँ नहीं होती।

– Bitcoin आज पूरे world में इस्तेमाल किया जाता है। यही इसका एक मुख्य फायदा भी है। यह पूरी दुनिया में चलता है और आप इसको पूरे वर्ल्ड में इस्तेमाल कर सकते हैं। Bitcoin का इस्तेमाल आप All over world में कभी भी कर सकते हैं।

– अगर आप long term के लिए bitcoin में invest करना चाहते हैं तो आपको इससे काफी फायेदा हो सकता है क्यूंकि ऐसा record में देखा गया है की bitcoin की कीमत जो है वो बढ़ रहा है तो आगे चल कर हो सकता है आपको इससे बहुत फायेदा मिले।

– यहाँ पर bitcoin का account block नहीं होता जैसे कभी कभी किसी कारण से bank हमारे credit या debit card को block कर देता है, तो वो समस्या यहाँ नहीं होती।

– Bitcoin पर गवर्नमेंट की भी कोई नजर नही होती है और यह tax free भी होता है। सरकार इसपर tax नहीं लगा सकती है।

– Bitcoin इस्तेमाल करने में आसान और एकदम secure होता है। इसपर आपकी security ओर personal informations का पूरा ध्यान रखा जाता है।

तो ये थे Bitcoin के कुछ मुख्य फायदे। इसके अलावा भी इसके बहुत से अच्छे फायदे हैं। इसलिए अगर आप बिटकॉइन इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए काफी हद तक फायदेमंद होता है और इसमें किसी भी तरह का रिश्क बहुत कम रहता है।

Bitcoin के नुकसान –

ऐसा नहीं है कि Bitcoin इस्तेमाल करने के सिर्फ फायदे ही होते हैं। इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। जानते हैं बिटकॉइन इस्तेमाल करने के कुछ नुकसान के बारे में –

– इसको कण्ट्रोल करने के लिए कोई गवर्निंग अथॉरिटी, ( बैंक या government ) नही है। इसकी rate काफी Fluctuate (कम -ज्यादा ) करता रहता है। इसलिए कभी कभी ये रिस्की भी हो सकता है।

– अगर आपका account कभी hack हो जाता है तो आप अपने सारे bitcoins खो देंगे और इसे वापस भी नहीं लाया जा सकता इसमें आपकी मदद कोई नहीं कर पायेगा।

– जब आप ऑनलाइन कोई सामन Bitcoin का use करके खरीदते है और सेलर आपको ख़राब सामान send कर देता है तो आप उसे Return करके Bitcoin रिफंड नही पा सकते है।

– बहुत से ऑनलाइन merchant (seller), payment के लिए Bitcoin को Accept नही करते। लेकिन आपको कई online popular Companies, Stores और Shops मिल जायेंगे जहाँ से आप Bitcoin का use करके products या services खरीद सकते है।

– भारत मे बिटकॉइन का भविष्य कोई ज्यादा अच्छा दिखाई नहीं पड़ता। सरकार समय समय पर इसको लेकर चेतावनी देती रही है। इसलिए हो सकता है कि Bitcoin भारत आगे चलकर बैन हो जाये ओर इसकी खरीदा बेची भारत में बंद हो जाये।

– Bitcoin की कीमत समय समय पर लगातार कम और ज्यादा होती रहती है। इसलिए इसमें loss होने का खतरा ज्यादा रहता है। हो सकता है कि आप ज्यादा पैसे में Bitcoin खरीदें ओर फिर इसकी कीमत कम हो जाये। इसलिए इसमें आपको घाटा होने की Risk बनी रहती है।

तो ये थे Bitcoin के कुछ फायदे ओर नुकसान, जिनके बारे में आपको बिटकॉइन इस्तेमाल करने और खरीदने से पहले पता होना चाहिए। उम्मीद करती हूं कि आपको यह पोस्ट/जानकारी अवश्य पसंद आई होगी। ऐसी ही अन्य Tech ओर Business से सम्बंधित जानकारियों के लिए जुड़े रहिये हमारे ब्लॉग Geeky Rohit के साथ। धन्यवाद।

0 comments
0 likes
Prev post: Bitcoin Kya Hai Or Bitcoin Ka Istemal Kaise KareNext post: Top 7 Best Smartphones Of 2018 ~ Review And Price Details in Hindi

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

About Me

Hi Friends, My Name Is Rohit Maan And I'm Owner Of This Website. If You Have Any Queries or Any Questions About Tech, Plz Follow Me And Ask Me Your Questions At Social Media Below. Read More About Me

Latest Posts
Categories
Most Popular