Digital Marketing Kya Hai Or Digital Marketing Ke Kya Kya Fayde Hain

दोस्तों आप लोग marketing का नाम तो सुना ही होगा और इसके बारे में जानते भी होंगे, लेकिन क्या आप सब Digital aur Online Internet Marketing क्या होता हैं जानते है। आज कल आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे मे बाजार में बहुत ज्यादा सुन रहे है।

आज का दौर आर्थिक दौर है और इन्टरनेट का भी दौर है। हर व्यक्ति अपने व्यवसाय में ऊँचाईया छूना चाहता है, और व्यावसायिक सफलता का मुख्या आधार है व्यवसाय का विज्ञापन। पिछले दस वर्षों में विज्ञापन ने अपना स्वरुप कई बदल लिया हैं। पहले लोग अपने विज्ञापनों को ऐसी जगह चलाते थे जहाँ ज़्यादातर लोगों की निगाह पड़े। टीवी विज्ञापनों , रेडियो और तमाम तरीकों को अमल में लाया जाता था। आज के दौर में आपको सबसे ज्यादा भीड़ कहीं मिलेगी तो वो जगह है सोशल मीडिया या इन्टरनेट। ऐसे में अगर आप को एक साथ सैकड़ो लोगो तक अपने विज्ञापन को पहुचाना है तो आपको परंपरागत मार्केटिंग के फंडो को छोड़ कर डिजिटल मार्केटिंग की ओर रुख करना पड़ेगा।

आजकल के दौर में डिजिटल मार्केटिंग बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हो रही है, लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं तो नही जानते हैं कि Digital Marketing क्या है और इसके क्या क्या फायदे हैं। यदि आप इसके बारे में जानते है तो ठीक है, यदि नहीं जानते है तो आज में आपको इसी के बारे में बताने वाली हूं। आज की मेरी इस पोस्ट को आप एक तरह से digital marketing और Online Internet marketing का complete tutorial कह सकते हैं। तो चलिए विस्तार से समझते हैं की डिजिटल मार्केटिंग क्या है ओर इसके क्या फायदे हैं।

Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) क्या है

डिजिटल का अभिप्राय इन्टरनेट से है, मार्केटिंग का अर्थ है विपणन। अपने व्यवसाय एवं सेवओं को इन्टरनेट (ऑनलाइन) के माध्यम से अपने ग्राहकों के समक्ष प्रस्तुत करने की प्रक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं।

सीधे शब्दों में समझें तो अपने product को online internet के माध्यम से global market में लोगो तक पहुंचना का ही एक तरीका है जिसमे आप mobile और computer जैसे digital equipment के द्वारा अपने product या brand को globally promote कर सकते है. इसी को हम digital marketing या online internet marketing के नाम से जानते है.

जिस प्रकार से हम यदि offline advertising को leaflet, paplets,Poster, banner के द्वारा promote करते है, ठीक उसी प्रकार से online internet marketing या digital marketing भी किया जाता है. दोनों का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचना होता है. लेकिन digital marketing के द्वारा आप कम लागत में global market तक पहुंच सकते है।

Digital Marketing के अंदर बहुत सारे फंक्शन है जैसे की सोशल मीडिया, सर्च इंजन, ईमेल मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग, मोबाइल मार्केटिंग और यह लिस्ट बढती जाती है।

डिजिटल मार्केटिंग के अंदर और भी फंक्शन आते है जिससे आप अपने कस्टमर्स को प्राप्त कर सको जैसे की न्यूज़पेपर, टीवी, रेडियो और मैगज़ीन एड्स (इसी वजह से जितने भी डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट होते है उनकी मार्किट में बहुत ज्यादा डिमांड होती है)

Digital Marketing क्यों जरूरी है

Digital marketing एक ऐसा tool है जिसके जरिये कोई भी नया business कुछ ही समय में famous हो सकता है इसके बहुत से फायदे हैं जो इसे Internet marketing का एक अहम् हिस्सा बनती है। धीरे धीरे सारे काम इंटरनेट से हो रहे हैं और लोग इंटरनेट पर ज्यादा निर्भर रहने लगे हैं। अब लोग ज्यादातर काम ऑनलाइन करना ही पसंद करते हैं। इन्टरनेट संभावित उपभोक्ताओं का भंडार है। इन्टरनेट मार्केटिंग के माध्यम से आपका विज्ञापन जितने अधिक से अधिक लोगों तक पहुचता है आपकी सफलता की प्रायिकता उतनी ही बढ़ती जाती है।

डिजिटल मार्केटिंग इसके लिए एक अहम आधार कहा जा सकता है। इसकी वजह से ऑनलाइन अपनी पहुंच को लोगों तक आसानी से पहुँचाया जा सकता है। यही वजह है कि आज के दौर में डिजिटल मार्केटिंग को ज्यादा बढ़ावा मिल रहा है और यह अब जरूरी बन गया है। यह इंडिया को डिजिटल बनाने का एक सबसे अहम आधार है।

Digital Marketing के फायदे

जैसा की हम सभी जानते है की डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत ही तेजी से बड़ने वाली फील्ड है, तो आइये अब हम जानते हैं की कैसे हम इस ट्रेंड का इस्तेमाल कर सकते है और इससे हमको क्या बेनिफिट मिलेगा।

1- Digital Marketing आपकी पर्सनल ब्राण्डिंग को इम्प्रूव करने में मदद करती है, यह आपको जॉब दिलाने में काफ़ी मदद करती है और इतना ही नही ये आपको entrepreneur भी बनाती हैं।

2 – अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में एक्सपर्ट हो तो आप किसी अन्य कंपनी की मदद कर सकते है, कंसलटेंट और employe के रूप में।

3 – अगर आपको डिजिटल-मार्केटिंग की जानकारी है तो आप अपने बिज़नस को आसानी से ग्रो कर सकते हो।

Digital Marketing के कुछ अन्य महत्वपूर्ण फायदे इस प्रकार हैं –

  • – किफायती होता है
  • – इसका विश्लेषण किया जा सकता है
  • – नियंत्रण उपभोक्ताओं के हाथ में रहता है
  • – अधिक सुविधाजनक है
  • – अधिक संतुष्टि प्रदान करता है
  • – ब्रांड की निष्ठा को बढ़ाता है
  • – बिक्री की प्रक्रिया को तेज़ करता है
  • – बिक्री के समस्त खर्चो को कम करता है
  • – ब्रांड के शशक्तिकरण में सहायक होता है
  • – लक्षित परिणाम मिलते है

डिजिटल मार्केटिंग को सीख कर आप किस तरह के फायदे उठा सकते हैं।

इस प्रशन का उत्तर बहुत बड़ा है लेकिन मै आसान शब्दों में बताना चाहूँगा की डिजिटल मार्किट को सिख कर आप कई तरह के फायदे उठा सकते हैं, जैसे की-

मार्किट में आपका नाम बनेगा। आपकी अलग पहचान होगी। आप काफी बड़ी मात्रा में पैसे कमा सकते हैं। आपको हर चीज़ की नॉलेज होगी।

और आपको क्या चाहिए? हर इंसान पढाई पैसे कमाने के लिए ही करता है, यह तो बिना ज्यादा डिग्री के भी आप बहुत पैसा कमा सकते हैं.

भारत सरकार द्वारा चलाये गये इस योजना का लाभ उठाये, उठे जागे और कुछ बन के दिखाए।

– तो दोस्तों ये थी जानकारी कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है ओर इसके क्या क्या फायदे हो सकते हैं – Digital Marketing Kya hai – what is Digital Marketing in Hindi. उम्मीद करती हूं कि आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। ऐसी ही अन्य जरूरी जानकारियों के लिए व बिज़नेस से जुड़ी सहायताओं के लिए जुड़े रहिये हमारी वेबसाइट Geeky Rohit के साथ। धन्यवाद।
0 comments
0 likes
Prev post: Top 11 Best Low Investment Business In India 2018Next post: Bitcoin Kya Hai Or Bitcoin Ka Istemal Kaise Kare

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

About Me

Hi Friends, My Name Is Rohit Maan And I'm Owner Of This Website. If You Have Any Queries or Any Questions About Tech, Plz Follow Me And Ask Me Your Questions At Social Media Below. Read More About Me

Latest Posts
Categories
Most Popular