in ,

Top 11 Best Low Investment Business In India 2018

क्या आप कम लागत ज्यादा मुनाफा वाले लघु उद्योग ढूंढ रहे हैं? Here are 11 Small Business Ideas with Low Investment High Profit in Hindi . क्या आप कुछ ऐसे बिज़नस ढूंढ रहें हैं जिनमे आप कम निवेश करके ज्यादा पैसे कमा सकते हैं?

अगर हाँ ! तो आप चिंता छोड़ दीजिये क्योंकि आज हम आपके लिए इस पोस्ट में 11 ऐसे छोटे या कम लागत के बिज़नस के विषय में बताने जा रहे हैं जिसमे आप अपने Talent और Idea के अनुसार खूब पैसे कमा सकते हैं।

सबसे पहली बात किसी भी व्यापार को चुनने से पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि क्या आपके पास उस व्यापार से जुड़ा सही और पूर्ण ज्ञान है या नहीं? बिना सोचे समझे और बिना Knowledge के Failure के बिना कुछ नहीं मिलता है।

अगर आपने पहले से ही किसी व्यापार को नए वर्ष में शुरू करने का सोचा है तो यह बहुत ही अच्छी बात है पर शुरू करने से पहले उस बिज़नस की Complete जानकारी प्राप्त करलें या हो सके तो कहीं से आप Training भी ले सकते हैं।

एक बात तो हम सभी जानते हैं कि किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले कई प्रकार की मुश्किलें पैदा होती हैं या कभी-कभी Failure भी मिलता है परFailure या असफलता से हम लोगों को हमेशा सीखना चाहिए और दोबारा वो गलतियां नहीं करना चाहिए। कम लागत और छोटा व्यापार का सबसे बड़ा फायेदा यह होता है कि इसमें आप पैसे बहुत कमा सकते हैं पर अगर यह व्यापार सफल नहीं हो पता है तो आपको Loss भी बहुत कम होता है।

हमने Internet पर Research किया और कम लागत के कुछ ऐसे Small Business Ideas आपके ढूंढ निकाला जिनमें आपका Investment भी Low है और Profit बहुत ज्यादा। तो क्या हैं वो व्यापार के ज़बरदस्त विचार?

Top 11 Best Low Investment Business
Low investment Businesses

रिक्रूटमेंट फ़र्म(Recruitment Firm):

रिक्रूटमेंट फ़र्म मतलब ऐसी कंपनी से है, जो युवाओ को उनकी रिलेटेड फील्ड मे जॉब दिलवाती है। अगर आप इस तरह के बिज़नेस के बारे मे सोचते है, तो आपको इसके लिए जरूरत होगी अपना नेटवर्क बनाने की । आज कल तो कई कंपनीया खुद इस तरह की फ़र्म को अपने लिए सही व्यक्ति हायर करने के कुछ रूपय कैंडिडैट की सैलरी मे से % के रूप मे देती है ।

रियल स्टेट कंसल्टेंसी (Real Estate Consulting):

व्यक्ति जितना अधिक कमाता है, उतना ही वह इन्वेस्ट करताहै और प्रोपर्टी मे इन्वेस्ट तो सबसे अधिक फायदे का सौदा है, और यदि कोई व्यक्ति अपनी प्रोपर्टी किसी रियल स्टेट फ़र्म की सहायता से खरीदता है, तो वह उसके लिए रियलस्टेट फ़र्म को प्रोपर्टी की कीमत का 1% या 2% अदा करता है| जो कि एक काफी अच्छी राशी होती है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि किसी भी रियल स्टेट फ़र्म को स्टार्ट करने के लिए इनवेस्टमेंट राशी बहुत ही कम होती है।

ऑनलाइन मार्केटिंग (Online Shopping Portals):

यहा ऑनलाइन मार्केटिंग से मेरा मतलब किसी भी तरह की वस्तु जैसे महिलाओ के उपयोग की वस्तुए, किराने का सामान, कपड़े या अन्य कोई भी वस्तु आप ऑनलाइन सेल कर सकते है। इसमे फायदा यह होता है, कि आपको किसी तरह का स्टॉक नहीं रखना होता| आप ऑर्डर मिलने पर वस्तु लेकर पुनः सेल कर सकते है। इस तरह आप बड़े भारी इनवेस्टमेंट से बच जाते है।

ऑनलाइन ब्लॉगिंग और खुद की वैबसाइट बनाना(Blogging and Website) :

आज कल के समय मे यह सबसे अच्छा बिज़नेस है जिसे आप घर बैठे और अपने समय के अनुरूप काम करके पैसाकमा सकते है । इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आवश्यक राशी बहुत कम जो कि वेबसाइट का नाम लेने के लिए आवश्यकता होती है। अगर आप अपनी होस्टिंग नहीं चाहते तो,आप गूगल ब्लोगेर का इस्तेमाल कर अपनी साईट सुरु कर सकतेहैं| जिसमे बहुत सारी डिजाईन ब्लॉग के लिए उपलब्ध होती है| जिनका उपयोग कर आप लिखना सुरु कर सकते हैं| जैसे जैसे आपका ब्लॉग पोपुलर होगा आपकी कमी होने लगेगी| वेबसाइट कैसे बनाये ये जानने के लिएवेबसाइट बनाने का तरीकापड़े.

इवैंट मेनेजमेंट फ़र्म (Event Management):

आज कल केसमय मे हर कोई बहुत व्यस्त है और किसी के पास इतना समय नहीं है, कि वह अपने घर का हर कार्यक्रम खुद प्लान कर पाये। आज कल घर का कोई भी कार्यक्रम हो चाहे छोटा या बड़ाव्यक्ति चाहता है कि कोई और इसे प्लान कर दे । तो इवैंट मेनेजमेंट फ़र्म वो फ़र्म होती है जो कि किसी और के लिए उसका कार्यक्रम आयोजित करती है । और इसके बदले मे वह कुछ पैसे लेती है। यह भी एक तरह का बिज़नेस है, जिसमे इनवेस्टमेंट राशी बहुत ही कम होती है।

ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (Training Institute):

आज कल के समय मे यह बिलकुल भी जरूरी नहीं है, कि किसी भी प्रकार का ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट स्टार्ट करने के लिए आप उस काम मे सक्षम हो। आप इसके लिए ट्रेनर बाहर से भी हायर करसकते है और कम पैसे मे अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।

ज्वेलरी बनाना (Jewel Making):

अगर आपको ज्वेलरी डिज़ाइन करने का थोड़ा भी आइडिया है, तो आप बहुत थोड़ा सा इन्वेस्ट करके इस बिज़नेस को बहुत अच्छे से सेट कर सकते है।

महिलाओ के लिए जिम :

आज कल के समय मे हर दूसरी महिला का वजन बड़ा हुआ है, तो महिलाओ के लिए जिम एक बहुत ही अच्छा आइडिया है। क्यूकि महिलाओ के लिए कम मशीनों के साथ भी जिम शुरू कर सकते है इसमे केवल कुछ जरूरी मशीनों की ही आवश्यकता होती है। इसलिए जिम मे इनवेस्टमेंट भी पुरुषोके जिम की अपेक्छा कम होता है।

मोबाइल फूड कोर्ट (Mobile Food Vendor):

आज कल के समय मे किसी के पास भी ज्यादा समय नहीं होता। इसलिए लोग होटल या रेस्टौरंट जाकर खाना खाने की अपेक्षा कई बार चाहते है, कि वे अपना खाना अपनी जगह पर ही ऑर्डर कर दे । इसलिए यह आज कल के टाइम मे यह बिज़नस का सबसे अच्छा आइडिया है।

वैडिंग प्लानर (Wedding Planner):

वैडिंग प्लानर मतलब किसी शादी का सारा इंतजाम अपने हाथो मे लेना| इसके बदले मे आपको अपने द्वारा किए गए इंतजाम के लिए पैसे मिलते है। क्यूकि आज कल के व्यस्त समय मे सब कुछ मैनेज करना कठिन होता है, जिसके कारण लोग इसे आउटसोर्सकर देते हैं| तो यह बिज़नेस का बहुत ही अच्छा आइडिया है।

कोचिंग इंस्टीट्यूट (Coaching):

अगर आपका किसी सब्जेक्ट मे नॉलेज बहुत अच्छा है, तो यह आपके लिए बेस्ट आइडिया है क्यूकी इस बिज़नेस मे किसी प्रकार के शुरुवाती इनवेस्टमेंट की आवश्यकता नहीं होती।

हम आपको यहाँ कुछ और आइडियास दे रहे है जिसमे कुछ इनवेस्टमेंट की जरूरत होती है।

  • इन्शुरेंस ऐजेन्सी
  • फेस्टिवल गिफ्ट बिज़नेस
  • मेन पावर रिसोर्सिंग
  • किराना स्टोर
  • आइसक्रीम पार्लर
  • इनवेस्टमेंट फ़ौरम
  • फ़ाइनेंष्यल प्लानिंग सर्विस
  • ब्युटि और स्पा
  • गेम स्टोर
  • कार ड्राइविंग स्कूल
  • सेकंड कार डीलरशीप
  • होम पेंटर
  • ऑनलाइन बूक स्टोर
  • अपसाइकल फर्नीचर बिज़नेस

Written by Rohit Maan

Hello Friends, I'am Rohit Maan, Admin and Founder of this website Geeky Rohit. I'm a professional blogger and Web developer from Rajasthan. If you want know more about me, Please follow me at Social media by Clicking Social Button Below. Thanks a Lot...!

What do you think?

0 points
Upvote Downvote

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

Comments

0 comments

Arbitrage

What is Arbitrage? And How to Earn With It? Know All About Arbitrage In Hindi: Geeky Rohit

Digital Marketing Kya Hai Or Digital Marketing Ke Kya Kya Fayde Hain