Top 5 Blogging Mistakes By Every New Indian Bloggers

Hello friends। मेरे इस ब्लॉग पर आप सभी का स्वागत है। आज मै इस ब्लॉग में उस 5 Blogging Mistakes को बताऊंगा जो हर कोई New blogger इंडिया में करता हैं

आजकल हर कोई blogging दुनिया में घुसना चाहता है।लेकिन छोटी छोटी गलतियों की वजह से हर कोई सफल नहीं हो पाता है।

ब्लॉग्गिंग की शुरुआत प्रायः internet के बाद ही होती है।क्योकि हम social मीडिया से कनेक्ट रहते है।और दिन रात उनको यूज़ करते है।,तो कभी कभी ब्लॉग्गिंग का भी जिक्र हो जाता है किसी न किसी पोस्ट में और फिर कोई भी हो वो blogging की जानकारी जुटाना शुरू करता है।।

लेकिन अपने india में हम blogging करने से पहले कुछ गलतिया कर देते है।

आज में आपको उन्ही 5 mistake के बारे में बता रहा हूँ।

Top 5 Blogging Mistakes By Every indian blogger in hindi

Top 5 blogging mistakes

तो चलिए शुरुआत करते है।

1 सही डोमेन का चुनाव नहीं करना:-

ऐसा अक्सर हर किसी के साथ होता है, की हम जल्दबाज़ी और जोश के कारण सही डोमेन नाम का चुनाव नहीं कर पाते है।अपने इंडिया में नॉर्मली 5 या 6 डोमेन के पीछे ही ब्लॉगिंग होती है।जैसे कुछ example india,money,hindi,blog,tech blog,hindi help,
Guruji,baba, अक्सर यही डोमेन नाम लोग चुनते है।

ये सबसे पहली मिस्टेक है।

क्यों इस वजह से एक जैसे नाम के बहुत से ब्लॉग हो जाते है और visitor फिर उन ब्लॉग को बार बार विजिट नहीं करना चाहता। और न्यू ब्लॉगर के लिये ये बहुत बड़ा नुकसान है।

2.सही भाषा का चुनाव नहीं करना:

ये भी एक बहुत बड़ी समस्या होती है। एक नए ब्लॉगर के लिए की कौनसी language में ब्लॉग्गिंग की जाये।

इस mistake के कारण कुछ ब्लॉगर उन लैंग्वेज का चुनाव कर लेते है, जो उनके लिए मुश्किल होती है और उनका उसमे कोई रूचि भी नहीं होती। इस कारण से वो सही post नहीं कर पाते है।
इसलिए हमेशा इससे बात का ध्यान रखे ही आप कोनसी भाषा में अच्छा कर सकते है,क्योंकि हो सकता है कि आप कुछ पोस्ट तो उस भाषा में लिख लेंगे लेकिन बाद में आपको भी महसूस होगा की ये भाषा सही नहीं है तो हमेशा अपनी समझ की language को ही blogging के लिए चुने।।

3.cut ,copy,paste karke post डालना:

ये एक बहुत ही बड़ी गलती होती है।new blogger के लिए।क्योकि उनको पूरा नॉलेज नहीं होता और वो दुसरो के ब्लॉग के पोस्ट डाल देते है,तो ऐसा कभी नहीं करना चाहिए क्योकि इससे गूगल आपके ब्लॉग को सर्च इंजन से बहार कर देगा।
वैसे कॉपी पेस्ट करके कब तक आप अपने visitors को अपने ब्लॉग पर ला पाओगे।क्योंकि बिना originility के ब्लॉग का सक्सेस होना संभव नहीं है।।

4. अच्छे post का अभाव:-

कुछ भी हो लेकिन अगर आप चाहते है।की आपका ब्लॉग सही से चले तो आपको अपने ब्लॉग पर अच्छे से अच्छे पोस्ट डालनी चाहिए।
क्योंकि blogging की जड़ है अच्छी पोस्ट लिखना और ग्रेट कंटेंट का use करना।।

तो न्यू ब्लॉगर के लिए ये भी एक समस्या होती। तो अपने पोस्ट का सही चुनाव करें।

5.ब्लॉग्गिंग का knowledge:-

अगर आप अपना कोई ब्लॉग बनाना चाहते तो आपको ब्लॉग्गिंग के बारे में थोडा knowledge होना जरूरी । ब्लॉग शुरू करने से पहले थोडा research करना चाहिए और एक अच्छे डोमेन के साथ अपना ब्लॉग बनाना चाहिए।

Thanks|

अगर ये post आपको अच्छी लगे तो जरूर comment करे और शेयर भी करे।

0 comments
0 likes
Prev post: Blog Kya Hai or Blogging Kaise Kare Poori jaankari hindi meNext post: Top 10 Best Free Responsive Blogger Templates 2018

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

About Me

Hi Friends, My Name Is Rohit Maan And I'm Owner Of This Website. If You Have Any Queries or Any Questions About Tech, Plz Follow Me And Ask Me Your Questions At Social Media Below. Read More About Me

Latest Posts
Categories
Most Popular