Momo Challenge Game क्या है और इससे कैसे बचें

जैसे जैसे इंटरनेट की दुनिया बढ़ती जा रही है, वैसे वैसे इंटरनेट से online crime या cyber crime भी बढ़ता जा रहा है जैसे – Hacking, Blackmailing, ओर Swindle (ठगी) इत्यादि। आजकल लोग इनटरनेट के मामले में इतने ज्यादा आगे पहुँच चुके हैं कि वो इंटरनेट से कुछ भी ऑनलाइन कर सकते हैं। यह बात भी सच है कि इंटरनेट ने ही दुनिया मे online cyber crime को जन्म दिया है। आजकल online crime का एक ओर तरीका सामने आया है जिसमे कुछ internet और technology expert लोग एक game (खेल) के माध्यम से crime फैलाने की कोशिस करते हैं और लोगों के सामने कुछ ऐसे task रखते हैं जिनको उन्हें अपनी जान की परवाह ना करते हुए या जान का जोखिम लेते हुए पूरा करना होता है। ऐसे games के शिकार सबसे ज्यादा बच्चे या मंद बुद्धि वाले लोग होते हैं। ऐसे ही games का एक नया उदाहरण सामने आया है Momo Challenge Game जो आजकल बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हो रहा है और इतना ज्यादा खतरनाक है कि बहुत सी countries में यह Ban (प्रतिबंधित) हो चुका है और इसने अब तक हजारों लोगों और बच्चों की जान लेली है। यह Momo Challenge के नाम से प्रसिद्ध हो रहा है और इसने अब भारत में भी कदम रख दिया है।

अभी कुछ महीनों पहले ऐसा ही एक Blue whale Game भी सामने आया था जो कुछ इसी तरह का था। वह भी अब दुनियाभर में प्रतिबंधित है और उसने पूरी दुनिया मे हजारों लोगों की जान ली थी। Bluewhale game भी भारत मे पहुंचा था और उसने भी काफी लोगों की जान ली थी व इसके सबसे ज्यादा शिकार बच्चे और युवा हुए थे। अब 2018 में यह Momo Challenge Game भी आ चुका है और Bluewhale की तरह काफी खतरनाक है। आजकल यह Social media पर बहुत ज्यादा viral हो रहा है।

आखिर क्या है यह Momo Challenge Game ओर क्यों है इतना खतरनाक, आज इस पोस्ट में मैं आपको इसी बारे में बताने वाला हूं। Momo Game Challenge के बारे में विस्तार से जानने के लिए मेरी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि Momo Challenge Game क्या है, यह इतना खतरनाक क्यों है और इस game से कैसे बच सकते हैं।

Momo Challenge Game क्या है और इससे कैसे बचें (पूरी जानकारी हिन्दी में)

Momo challenge game

Momo Challenge Game क्या है –

यह कोई मोबाइल गेम या सॉफ्टवेयर नहीं है जिसको आप अपने mobile या computer पर डाल कर खेल सकें। यह एक online activity है जिसको मुख्यतः social media के माध्यम से अंजाम दिया जाता है। ‘Momo’ एक सोशल मीडिया अकाउंट है जो फेसबुक, व्हाट्सएप, और यू-ट्यूब पर मौजूद है। जानकारी के मुताबिक इस अकाउंट के जरिए बच्चों को हिंसक तस्वीरें भेजी जा ही है। यह एक mind game है जिसमें बच्चों को निशाना बनाया जाता है और मेंटली टॉर्चर किया जाता है किसी फ़ोन कॉल से या सोशल मीडिया पर मैसेज से। इसको Momo Challenge का नाम दिया गया है और सामने वाला अपने आप को Momo बताता है व बच्चों को अपने झांसे में फंसाकर कुछ ऐसे tasks पूरे करने को कहता है जो बहुत ही खतरनाक होते हैं।

यह चैलेंज खतरों से भरा है। चैलेंज पूरा न करने पर मोमो (एक फिक्शनल कैरेक्टर) डांटती है और कड़ी सजा देने की धमकी भी देती है। इसके चलते यूजर डर जाता है और मोमो के निर्देश मानने के लिए मजूबर हो जाता है। मोमो की बात में आकर यूजर डिप्रेशन का भी शिकार हो जाता है। इसके अधिकतर यूजर्स नौजवान और बच्चे हैं।


Momo Challenge Game बच्चों को अपना शिकार कैसे बनाता है –

मोमो चैलेंज (Momo Challenege) में सबसे पहले यूजर्स को अनजान नंबर दिया जाता है जिसे सेव कर हैलो-हाय करने का चैलेंज दिया जाता है। फिर उस अनजान नंबर पर बात करने का चैलेंज दिया जाता है। इसके बाद जो नंबर सेव होता है, उससे यूजर को डरावनी तस्वीरें और वीडियो क्लिप्स मैसेज किए जाने लगते हैं। यूजर को इस दौरान कुछ काम भी दिए जाते हैं जिसको पूरा न करने स्थिति में उसे धमकी दी जाती है। धमकी से डरकर यूजर आत्महत्या कर लेता है। यही है Momo Challenge और इसी वजह से यह आज बहुत ज्यादा viral हो रहा है और इसके झांसे में बहुत से लोग आ रहे हैं।

Momo Challenge

इंटरनेट पर इस ‘Momo’ चैलेंज में एक विचित्र महिला की तस्वीर नजर आती है। इसकी आंखें बाहर निकली हुई है। दरअसल जो महिला इस तस्वीर में दिख रही है वो एक जापानी डॉल है, जिसे मिडोरी हयाशी ने बनाया है। मिडोरी हयाशी को डरावनी डॉल बनाने के लिए जाना जाता है। उन्होंने ही इस अजीब सी गुड़िया जिसके चेहरे पर मुस्कान नज़र आ रही है उसका नाम Momo दिया था। बहरहाल, इस Challenge game की शुरूआत कहाँ से हुई है ओर कौन इस game को अंजाम दे रहा है इसके बारे में अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। लेकिन इस game ने अमेरिका और यूरोपीय देशों के लोगों की नींद उड़ा दी है। यह सोशल मीडिया पर वायरल होकर खासकर युवाओं को शिकार बना रही है। भारत में अब किशोर इस गेम को खेल रहे हैं। अमेरिका, अर्जेंटीना, मैक्सिको, फ्रांस और जर्मनी जैसे देशों में यह गेम तेजी से फैल रही है।

हिमाचल प्रदेश पुलिस विभाग में साइबर क्राइम सेल के एसपी संदीप धवल कहते हैं- हमने एडवाइजरी जारी की है। अभी हिमाचल में तो ऐसा कोई मामला नहीं आया है। लेकिन सोशल मीडिया पर यह गेम काफी वायरल हो रही है। इसलिए एडवाइजरी डाली गई है। भारत मे अभी तक इस game के कुछ बच्चे शिकार हो चुके हैं जिसके चलते सबको सचेत किया जा रहा है। so, अब आपको समझ आ गया होगा कि Momo challenge क्या है और क्यों इतना खतरनाक है व क्यों इतना अधिक वायरल हो रहा है।

अभी लगभग एक साल पहले Blue Whale भी इसी तरह सामने आया था, लेकिन Blue whale इससे थोड़ा अलग था। उसमें आपको पहले game को अपने मोबाइल में डाऊनलोड करके install करना होता था और फिर level पूरे करने व आगे बढ़ने के लिए कुछ खरतनाक काम वास्तव में करके दिखाने पड़ते थे। सबूत देने पर ही आगे का level खुलता था और अंतिम level में आत्महत्या करने को कहा जाता था और बहुत से लोग ऐसा करते थे। यह Momo challenege thoda अलग है। यह ऑनलाइन ही Facebook, whatsapp इत्यादि से ही मैनेज किया जाता है और इसमें लोगों को game खेलने के लिए कहा जाता है। इसमें user को उकसाया जाता है और डराकर आगे के level पूरे करवाये जाते हैं। ज्यादातर बच्चे ही इसके शिकार हो रहे हैं जो ज्यादा समझदार नहीं होते और इसमें फंसकर अपनी निजी जानकारी शेयर कर देते हैं और फिर Blackmailing के शिकार हो जाते हैं। इसलिए जितना ज्यादा हो सके ऐसे Challenges या games से दूर रहना चाहिए, अपने बच्चों को भी इससे दूर रखना चाहिए और उनपर नजर रखनी चाहिए।

अब में आपको अच्छे से बताता हूँ कि Momo Challenge Game के कहर से आप कैसे बच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं –

Momo Challenge से कैसे बचें –

जैसा कि मैंने आपको बताया कि यह game challenge बहुत ही खतरनाक व जानलेवा है, ख़ास तौर पर बच्चों के लिए। इसलिए अगर आपके बच्चे सोशल मीडिया का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं व फोन ज्यादा रखते हैं तो आपको सचेत रहने की जरूरत है और अपने बच्चों को इससे बचाने की जरूरत है। अगर आपको भी लगता है कि आपके बच्चे इसके शिकार हो सकते हैं तो इससे बचने के लिए आपको कुछ खाश बातों का ध्यान रखना होगा। में आपको यहाँ Momo Challenge Game से बचने के लिए कुछ खाश tips बता रहा हूँ, जिन्हें आपको अपनाना चाहिए –

1 – जैसा कि मैंने आपको बताया कि बच्चे सबसे ज्यादा इसका शिकार सोशल मीडिया से होते हैं, जैसे facebook, whatsapp इत्यादि। इसलिए अगर आपका बच्चा इनका इस्तेमाल करता है तो आपको उसे इसके इस्तेमाल करने से रोकना चाहिए या अपने बच्चे पर नजर रखनी चाहिए कि वो सोशल मीडिया पर क्या क्या activity कर रहा है।

2 – बच्चो की हरकतों पर नज़र रखे और ध्यान दे की कही आपका बच्चा खोया-खोया या परेशान तो नहीं रह रहा है पिछले दिनों से, अगर ऐसा है तो उससे बात करे और उसके फ़ोन को चेक करे।

3 – अपने वाट्सएप या मोबाइल फोन पर किसी अज्ञात नंबर पर बात न करें। न ही ऐसे नंबर को सेव करें।

4 – आपको अपने फोन में कोई अच्छा सा Antivirus इस्तेमाल करना चाहिए। अपने family members को भी antivirus इस्तेमाल करने के बारे में कहें। अगर आपके फ़ोन पर कोई spam या malicious link आता है तो उसको open न करें व तुरंत delete कर दें। antivirus से अपने घर के सभी phones को protected रखें।

5 – अपने फ़ोन के या अपने बच्चे के फ़ोन की contact list को transparent रखें। अपने मोबाइल फ़ोन के parental control को enable कर लें। इससे आपके बच्चों की contact list पर आपका ध्यान रहेगा ओर आपको पता चल सकेगा कि वो किससे बात कर रहा है।

6 – यदि कोई आपको मोमो की फोटो भेजे या उससे संबंधित कोई काम करने को कहे तो नंबर को तुरंत ब्लॉक कर दें। कोई जवाब न दें। पुलिस को सूचित करें।

7 – वाट्सएप नंबर सिर्फ विश्वसनीय लोगों को ही दें ओर मोमो चैलेंज गेम खेलने वाले दोस्तों से दूर रहें।

इन उपायों को अपनाकर आप अपने बच्चों को Momo Challenge से दूर रख सकते हैं। अगर आपका बच्चा खोया खोया, उदास या चिड़चिड़े स्वभाव रखने लगा है और अकेले में मोबाइल में ज्यादा समय गुजारता है तो आपको सचेत होने की जरूरत है व अपने बच्चों की एक्टिविटी पर नजर रखनी चाहिए। हो सकता है आपका बच्चा भी Momo Challenge का शिकार हो गया हो।

अब आपको Momo Challenge Game के बारे में अच्छी तरह से पता चल गया होगा कि यह क्या है और इसके बच्चे और कम समझदार लोग कैसे शिकार हो रहे हैं व इससे कैसे बचा जा सकता है। इसलिए careful रहें और अपने परिवार व परिजनों को भी इसके बारे में सचेत करें।

इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों व परिजनों को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर करें, ताकि उनको भी इसके बारे में पता चल सके कि यह क्या है। Share करने के लिए पोस्ट के नीचे post को Share करने के लिए Social media share buttons दिए गए हैं। अभी शेयर करें और अपने परिचितों को इसके बारे में बताएं।

आज की इस Momo Challenge Game के बारे में मेरी इस पोस्ट में बस इतना ही। आपको यह पोस्ट कैसी लगी, मुझे नीचे Comment Box में comment के माध्यम से जरूर बताएं व ऐसी ही अन्य मददगार जानकारियों के लिए मेरी वेबसाइट Geeky Rohit के साथ जुड़े रहें। धन्यवाद…!

More important Posts –

0 comments
0 likes
Prev post: NoFollow Backlinks Kya Hai or SEO Ke Liye Kyu Important HaiNext post: DoFollow Backlinks Kya Hai Or SEO Ke Liye Kyu Important Hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

About Me

Hi Friends, My Name Is Rohit Maan And I'm Owner Of This Website. If You Have Any Queries or Any Questions About Tech, Plz Follow Me And Ask Me Your Questions At Social Media Below. Read More About Me

Latest Posts
Categories
Most Popular