in , , , ,

NoFollow Backlinks Kya Hai or SEO Ke Liye Kyu Important Hai

Nofollow Backlinks Guide

दोस्तों पिछली पोस्ट में मैंने आपको Backlinks के बारे में विस्तार से समझाया था कि backlinks क्या होती हैं और Seo के लिए क्यों ज्यादा जरूरी होती हैं। उस पोस्ट को आप यहाँ से पढ़ सकते हैं – Backlinks क्या है और SEO में Backlinks के क्या फायदे हैं
पिछली पोस्ट में मैंने आपको backlinks के दो मुख्य प्रकार भी बताए थे, जो Nofollow Backlinks और Dofollow Backlinks होते हैं। दोनों ही तरह की बैकलिंक्स Seo के लिए अपना अलग अलग स्थान व योगदान होता है। Dofollow Backlinks व Nofollow Backlinks दोनों अलग अलग होती हैं और इनकी उपयोगिता भी seo में अलग अलग होती है।

आज की मेरी यह पोस्ट Nofollow Backlinks पर है कि No Follow backlinks क्या होती हैं, Seo में इनका क्या योगदान होता है और Website में Nofollow Backlinks के क्या क्या Advantages (फायदे) होते हैं। लेकिन Nofollow Backlinks को समझने से पहले आपको Backlinks के बारे में विस्तार से समझना होगा, जो आप मेरी इस पोस्ट को पढ़कर अच्छे से समझ सकते हैं –

तो चलिए अब Backlinks के बारे में समझने के बाद हम Nofollow Backlinks के बारे में भी जान लेते हैं कि ये क्या होती हैं और Seo में इनका क्या फायदा होता है।

NoFollow Backlinks क्या है और Seo में इनका क्या योगदान ओर फायदे हैं – जानिए हिन्दी में

  • NoFollow Backlinks क्या है –

जब कोई website किसी दूसरी website को link करती है पर उस link के पास nofollow tag होता है, तो link juice pass नहीं करता। Page की ranking के लिए Nofollow links useful नहीं हैं क्योंकि वह कुछ भी contribute नहीं करते। आम तोर पर, एक webmaster nofollow tag तब use करता है, जब वह किसी unreliable site से link out करता है। Example: दुसरे blogs पर comments से links।

दोस्तों जिस तरीके से मैंने आपको बताया की dofollow backlinks से link juice आपके ब्लॉग में flow होता है लेकिन nofollow backlink में आपके ब्लॉग में कोई भी link juice फॉलो नहीं होता है और nofollow backlinks से आपके ब्लॉग की seo रैंकिंग इन्फ्लुएंस नहीं होती है।

मेरा कहने का मतलब है की nofollow backlinks से आपके ब्लॉग की गूगल रैंकिंग में कोई फर्क नहीं पड़ता है। तो क्या इसका मतलब है की आपको केवल dofollow backlinks बनाना चाहिए और nofollow backlinks नहीं ?
दोस्तों माना की dofollow backlinks seo के लिए बेस्ट होता है लेकिन आप nofollow backlinks को completely इग्नोर नही कर सकते हो और अगर आप nofollow backlinks को इग्नोर करोगे तो आपकी blog की seo ख़राब हो जाएगी।

Nofollow links simply search engine bots को link follow करने के लिए allow नहीं करते। सिर्फ इंसान ही links को follow कर पाएंगे। मान लीजिये की आप एक blogger हैं जिन्होंने अभी अभी एक blog बनाया हैं। अब Google, Bing को कैसे पता चलेगा की आपने blog बनाया हैं। इसके लिए आपको अपना ब्लॉग का sitemap Google Search Console में ऐड करना पड़ेगा। जब आप sitemap सबमिट कर देंगें तब google bots (इसे आप spider भी कह सकते हैं। इनका काम होता हैं की यह किसी वेबसाइट पर जाये और वहाँ पर जो भी data हैं उसे scan करे) आपके ब्लॉग को crawl करेंगे और आपक़ी site को index करेंगें ताकि कोई reader आपको search engine में ढूढ़ सके।


अब यह आप पर निर्भर करता हैं की आप कोन से पेज search engine में index करवाना चाहते हैं और कोन से नहीं। इसे हम index और no index के ज़रिये कर सकते हैं। अगर आप इसको google bots से छुपाना चाहते हैं तो आप Nofollow या Noindex टैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी तरह आप किसी दूसरी वेबसाइट का भी Nofollow टैग का इस्तेमाल करके फॉलो करने से रोक सकते हैं। यही Nofollow या Nofollow Backlinks का मतलब ओर इनका जरिया होता है। इसी तरह आप Nofollow backlinks प्राप्त कर सकते हैं, किसी दूसरी वेबसाइट को Backlinks दे सकते हैं या दूसरी वेबसाइटों को Backlink प्राप्त करने से रोक सकते हैं।

एक No Follow link कुछ इस तरह होती है –

<a href=”http://www.example.com/”rel=”No Follow”>Link Text</a>

  • No-follow के Types

Robots Meta Tag: <meta name=”robots” content=”nofollow”>

यह bots/crawlers/spiders को बताता है की वह full page के links को follow न करे।

Link Attribute: <a href=”http://www.google.com” rel=”nofollow”>

यह search engine को बताता है कि pages की rankings की terms में link को count न करे।

– तो दोस्तों, अब आपको समझ में आ गया होगा कि Nofollow Backlinks क्या होती हैं। हालांकि ये backlinks इतनी ज्यादा महत्व वाली नहीं होती हैं और Google इनको इतना ज्यादा महत्व नही देता है, लेकिन फिर भी NoFollow Backlinks SEO के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं और आपकी वेबसाइट ओर उसकी posts को Rank करने में मदद करती हैं। आप इनको नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते और इनको आपको महत्व देना चाहिए। अब में आपकी Nofollow बैकलिंक्स के कुछ फायदे भी बता देता हूँ। तो चलिये जानते हैं –

  • NoFollow Backlinks के कुछ फायदे (Advantages) –

Boost Traffic –

Nofollow Backlinks आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने में मददगार होती हैं। Seo के लिए Nofollow बैकलिंक्स बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होती हैं, इसलिए अगर आपका Seo मजबूत होगा तो आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी बढेगाबोर आपकी साइट भी रैंक होगी। इसलिए Nofollow बैकलिंक्स इसमें अहम भूमिका निभाती हैं। बिना nofollow links के आपको ज्यादा traffic नहीं मिल पाएगा।

Make Your Site Balanced and Look Natural –

Nofollow का Dofollow backlinks का combination किसी भी साइट के पूरी तरह से संतुलित दिखने व उसको नैचरल लुक देने के लिए जरूरी होता है। सिर्फ dofollow links ही काफी नहीं होती है। ज्यादा मायने Nofollow links ही रखती हैं और ये आपकी वेबसाइट को Balanced रखने और Seo ready रखने में काफी मददगार होती हैं।

Increase DA, PA and Other Metrics –

DA (Domain authority) ओर PA (Page authority) इत्यादि आपकी साइट की popularity को दर्शाती है। जिस वेबसाइट की DA, PA व Moz Rank इत्यादि ज्यादा अच्छी होती है, वो वेबसाइट गूगल सर्च में भी Top पर आती है और उसको ज्यादा famous माना जाता है। ऐसे में Nofollow links आपकी वेबसाइट का DA व PA इत्यादि बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है। nofollow backlinks से आपकी वेबसाइट का DA व PA अच्छा हो सकता है। यह nofollow बैकलिंक्स के मुख्य फायदों में से एक माना जाता है।

Build Authority

Nofollow लिंक्स आपकी साइट की ऑथिरिटी बढ़ाती हैं। इनसे आपकी वेबसाइट पर referral traffic बढ़ता है, आपकी वेबसाइट के subscribers बढ़ते हैं और इनसे आपको बड़ी वेबसाइटों से ट्रैफिक मिलना शुरू होता है। ऐसे में इन लिंक्स से आपकी वेबसाइट की authority में इज़ाफ़ा होता है और फिर google आपकी वेबसाइट को सर्च में ज्यादा महत्व देता है।

Nofollow Links is Safe

इसके बाद Nofollow links का सबसे बड़ा फायदा है कि ये लिंक्स एकदम safe यानी सुरक्षित होती हैं और इनसे आपकी वेबसाइट की सिक्योरिटी का कोई खतरा नहीं होता। nofollow tag से आपकी वेबसाइट की security बनी रहती है और आपकी साइट Spam Attempts से सुरक्षित रहती है।

तो दोस्तों, ये थे nofollow backlinks के कुछ मुख्य फायदे। अब बात करते हैं कि आपको nofollow backlinks को कहाँ इस्तेमाल करना चाहिए या आपको nofollow backlinks को कैसी वेबसाइट पर इस्तेमाल करना चाहिए व nofollow backlinks generate करनी चाहिए।

  • Nofollow Links कहाँ इस्तेमाल करना चाहिए –

Nofollow links को आपकी ऐसी वेबसाइटों पर ही इस्तेमाल करना चाहिए, जो

  • Low Quality की हो और जो Safe ना हो, जैसे – Porn, Casino वेबसाइट etc.
  • Affiliate links में आपको nofollow tag इस्तेमाल करना चाहिए।
  • अगर आप Comment कर रहे हैं या comment accept कर रहे हैं तो आपको हमेशा nofollow tag ही इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि commenting में spaming का सबसे ज्यादा खतरा रहता है।
  • अगर कोई वेबसाइट आपकी वेबसाइट के टॉपिक से अलग हो तो उस वेबसाइट के लिए भी आपको nofollow attribute tag का इस्तेमाल करना चाहिए।

तो दोस्तों, ये थी मेरी आज की पोस्ट Nofollow Backlinks पर। मेरे हिसाब से nofollow backlinks भी dofollow backlinks जितनी ही important होती हैं और आप इनको नजरअंदाज नहीं कर सकते। आपको dofollow links के साथ साथ nofollow links पर भी अधिक ध्यान देना चाहिए क्योंकि ये seo ओर आपकी वेबसाइट को improve करने के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी हैं। कुछ लोग nofollow tag को इतना ज्यादा महत्व नहीं देते और इनको seo व वेबसाइट रैंकिंग के लिए अच्छा नहीं समझते, लेकिन ऐसा नहीं है। में nofollow backlinks को dofollw links से ज्यादा महत्वपूर्ण और वेबसाइट व seo के लिए फायदेमंद समझता हूं। आपको भी इनपर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी और आप nofollow links के बारे में क्या समझते हैं, मुझे जरूर बताएं। साथ ही आपका इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो अपनो प्रतिक्रिया व अपने सवाल मुझसे नीचे comment box में comment के माध्यम से जरूर करें व इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य share करें।

आज की इस पोस्ट में बस इतना ही। ऐसी ही अन्य wordpress, blogger, seo, internet और smartphones से सम्बंधित जानकारियों के लिए जुड़े रहिये मेरी वेबसाइट geeky rohit के साथ ओर subscribe करिये मेरी वेबसाइट के newsletter को, ताकि आपको मेरी वेबसाइट की सभी नई posts की जानकारी email के माध्यम से मिल सके। धन्यवाद।

हमारी अन्य मददगार पोस्ट्स जरूर पढ़ें –

Written by Rohit Maan

Hello Friends, I'am Rohit Maan, Admin and Founder of this website Geeky Rohit. I'm a professional blogger and Web developer from Rajasthan. If you want know more about me, Please follow me at Social media by Clicking Social Button Below. Thanks a Lot...!

What do you think?

0 points
Upvote Downvote

Comments

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

Comments

0 comments

Backlinks

Backlinks क्या है और SEO में Backlinks के क्या फायदे हैं

Momo Challenge Game क्या है और इससे कैसे बचें