Yoast SEO Orphaned Contents क्या है और इसको कैसे Fix करें (Hindi Jankari)

Yoast Seo plugin को लगभग सभी wordpress यूज़र्स अपनी वेबसाइट का Seo ओर Traffic बढ़ाने के लिए करते हैं। बहुत से लोग Yoast Seo Premium को भी इस्तेमाल करते हैं, जो Free Yoast Seo Plugin के मुकाबले Seo के लिए ज्यादा अच्छे और मददगार फ़ीचर्स उपलब्ध करवाती है। अभी Yoast Seo Premium के नए अपडेट 5.6.1 जो अक्टूबर, 2017 में हुआ, में एक नया फीचर जोड़ा गया है Orphaned Contents. यह फीचर वेबसाइट posts Seo के लिए एक अच्छा फ़ीचर है। Orphaned Contents Filter का यह फीचर आपको आपकी वेबसाइट पर Orphan contents (बिना internal ओर Inbound links वाली पोस्ट्स) को पहचानने में मदद करता है।

Orphaned Contents में आपकी वेबसाइट की सभी Posts ओर Pages शामिल होते हैं। अगर आपकी वेबसाइट पर कोई भी post या कोई भी page orphan हुई तो yoast seo premium plugin आपकी Notification दिखा देगी। उदाहरण के तौर पर आप नीचे दिया गया screenshot देख सकते हैं :-

Note :- Orphaned Contents का Feature सिर्फ Yoast Seo Premium plugin इस्तेमाल करने वालों के लिए उपलब्ध हुआ है। Free Yoast Seo Plugin Users के लिए यह Feature अभी तक उपलब्ध नहीं हुआ है।

हालांकि Yoast Seo Premium में यह फीचर नया नहीं है और इसको अपडेट हुए काफी समय हो चुका है लेकिन फिर भी बहुत से यूज़र्स इस Orphaned Contents के feature के बारे में अच्छी तरह नहीं जानते हैं। ज्यादातर wordpress Yoast Seo plugin यूजर इस फीचर को अच्छे से नहीं समझ पाए हैं कि ये क्या है, क्यों जरूरी है और Orphaned Contents को Fix कैसे करें। अगर आप भी इस नए फ़ीचर के बारे में सही से अच्छी तरह नहीं जानते हैं तो आज इस पोस्ट के माध्यम से में आपकी मदद करने वाला हूं। आज में आपको Orphaned Contents फीचर के बारे में ओर अगर आपकी वेबसाइट पर Yoast Seo plugin इससे सम्बंधित Orphaned Contents की Notification बताता है तो इसको कैसे fix कर सकते हैं के बारे में अच्छे से बताने वाला हूं।


तो चलिए दोस्तों, शुरू करते हैं और जानते हैं कि –

Yoast SEO Orphaned Contents क्या है, Posts Seo के लिए इसके नुकसान क्या-क्या हैं और आप Orphaned Contents को अपनी वेबसाइट पर कैसे Fix कर सकते हैं।

“Orphaned Content” Yoast Seo Premium का एक नया फीचर है, जो Yoast Seo के नए अपडेट में दिया गया है। इस फीचर के तहत Yoast Seo Premium plugin आपकी वेबसाइट के सभी Orphan contents को पहचानकर आपको सूचित करता है।

सीधे शब्दों में अगर Orphaned का मतलब समझा जाए तो इसको अर्थ होता है “अनाथ”। लेकिन यह Orphaned का हिन्दी अर्थ है। यहाँ हम Yoast Seo में Orphan या Orphaned Contents के बारे में बात कर रहे हैं, ओर Yoast Seo Premium Plugin में इसका मतलब अलग होता है।

Yoast Seo में अगर Orphaned Contents का मतलब समझा जाये तो इसका मतलब उन Contents से होता है, जिनका कोई Parent कंटेंट नही होता। ऐसे Contents या Articles (पोस्ट्स) जिनमें आपके ब्लॉग की parent posts की links नहीं हो, वो पोस्ट्स Orphaned Posts या Orphaned Contents कहलाते हैं।

अब आपके दिमाग में यह सवाल आ रहा होगा कि Parent posts कौनसी होती हैं, तो आपको में बता दूं कि parent posts या contents वो होते हैं जो आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर सबसे पहले publish किये गए हों, या सबसे पुराने हो। इन parent (Old) contents के साथ आपके ब्लॉग की सभी नई पब्लिश की जाने वाली पोस्ट्स linked होनी चाहिए, अन्यथा आपकी नई पोस्ट Orphaned Contents में मानी जाएगी।

Orphaned Contents आपके ब्लॉग के Posts ओर Pages दोनों गिने जाते हैं। जब आप एक नई ब्लॉग post या page लिखते हैं तो उसका आपके ब्लॉग की पुरानी पोस्ट्स के साथ जुड़ा हुआ होना जरूरी होता है। वरना आपका वह नया कंटेंट Orphan Content होगा। ऐसी posts को Google Search Engine अनदेखा करता है और उसको Google search में बहुत ही कम index करता है या अन्य के मुकाबले सर्च में नीचे दिखाता है। Orphaned Contents आपके Blog posts के SEO पर डायरेक्टली प्रभाव डालते हैं और ये content सर्च में टॉप पर नहीं आते। ऐसे में अगर आप Yoast Seo Premium Plugin इस्तेमाल करते हैं और Yoast आपके ब्लॉग पर Orphaned Contents (Posts व Pages) दिखाता है, तो आपको उसे सही करने की जरूरत है, वरना google उसको search में Top पर लाने से इगनोर कर सकता है।

Yoast Seo Orphaned Contents

  • Orphaned Contents – फायदे या नुकसान

अगर बात की जाए Orphan contents के फायदे या नुकसानों के बारे में तो इसके फायदे के बारे में तो नही कह सकते हैं क्योंकि इसके कोई फायदे नहीं होते, लेकिन अगर आप एक ब्लॉगर हैं और आपकी वेबसाइट है व अगर आपकी वेबसाइट पर Orphaned Contents हैं तो यह आपकी वेबसाइट के SEO पर प्रभाव डालते हैं और इसका बुरा असर Content SEO पर पड़ता है। अगर आपकी वेबसाइट पर Orphaned Contents हैं तो इसके आपको कुछ नुकसान होते हैं, जिनको आप निम्न बिंदुओं के आधार पर समझ सकते हैं –

– Orphaned Contents आपके ब्लॉग की पोस्ट्स के Seo के लिए important होते हैं। अगर आपके ब्लॉग पर कोई पोस्ट Orphaned (बिना Parent Content वाली) है, तो उसके Google search में आने और टॉप करने के आसार कम होते हैं।
Orphan post अन्य पोस्ट्स को एक दूसरे के साथ लिंक होने से रोकती है। ऐसी स्थिति में आपकी पोस्ट को Google Ignore कर सकता है।
Orphaned पोस्ट्स को google search engine गूगल सर्च में index कम और धीमा करता है। ऐसी पोस्ट्स को सर्च में आने में अधिक समय लग सकता है।
अगर आपकी पोस्ट Orphan है तो Robot.txt इसको खोजने ओर search console को बताने में भी समस्या उत्पन्न कर सकता है।

तो अगर कुल मिलाकर कहा जाए तो Orphaned Contents जिसमें आपके ब्लॉग की posts ओर pages दोनों शामिल होते हैं, आपकी ब्लॉग posts के seo के लिए ज्यादा अच्छे नहीं होते हैं और ये ऐसे कंटेंट्स आपको Google Search में पीछे कर सकते हैं।


  • Orphaned Contents को Fix कैसे करें

तो चलिए दोस्तों, Orphaned Contents के बारे में जानने के बाद अब बात करते हैं कि Orphaned Contents को आप Fix या Solve कर सकते हैं, ताकि आपकी posts को Yoast Seo प्लगइन Orphaned Contents की लिस्ट में शामिल ना करे और आपकी पोस्ट्स google में अच्छे से index हो सकें।

यहाँ में आपको Orphaned Contents को Fix करने के तीन तरीके बता रहा हूँ, जिनसे आप अपने ब्लॉग के Orphaned Contents (Orphan Posts ओर Pages) को fix कर सकें। तो चलिए जानते हैं –

  • अपने Contents को Trash या Remove करें –

अगर आपकी वेबसाइट पर Yoast Seo Plugin Orphaned Contents की Notification दे रहा आ आप इनको एक साथ Mark करके Remove या Trash कर दें। Trash करना ही सबसे अच्छा होगा। इसके बाद आप उन contents को अपने हिसाब से Edit करके Set कर सकते हैं और उनको Fix कर सकते हैं। आप उन Contents को हमेशा के लिए ना हटाएँ। इसके अलावा आप सभी Orphaned Contents को फिर से भी लिख सकते हैं। Trash करने के बाद वह content आपकी वेबसाइट में सेव रहता है, जो आपके रीडर्स को नहीं दिखता ओर trash करने के बाद वह आपकी वेबसाइट पर 410 रेडिरेक्ट create कर देता है।

  • Contents को Redirect करें –

Redirection भी इनको fix करने का अच्छा तरीका है। जो Contents आपकी वेबसाइट पर Orphaned हैं, उनको आप अपनी अन्य posts जो Orphan नहीं है, उन पर redirect कर सकते हैं। इससे आपकी posts के seo पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Contents को Redirect करने के लिए Yoast Seo Plugin ही आपको एक अच्छा फ़ीचर उपलब्ध करवाती है, जिससे आप अपनी सभी पोस्ट्स को किसी अन्य URL पर आसानी से Redirect कर सकते हो। Redirect करने के लिए पहले आप उस Content को Trash में Move करें और फिर उनको select करके redirect के ऑप्शन पर क्लिक कर आसानी से Redirect कर दें।

  • Contents को Revive करें –

Orphaned Contents को Fix करने का तीसरा ओर आपके लिए सबसे फायदेमंद तरीका है, उस Orphaned Contents को Revive करने का। इसका मतलब है कि आप अपने ब्लॉग की सभी Orphan पोस्ट्स को फिर से Update करें और उनमें अपने ब्लॉग की अन्य posts की Link जोड़े ओर अपने पोस्ट्स को एक दूसरे contents के साथ Link करें।

जैसा कि मैंने आपको बताया है कि orphaned contents बनने का सबसे बड़ा कारण अपनी posts में Links ऐड ना करना और पोस्ट को कोई Parent content उपलब्ध करवाना होता है। इसलिए ऐसी posts को Fix करने के लिए आप उनमें Internal Links जोड़े ओर बिना parent contents को अपनी ब्लॉग की पुरानी पोस्ट को Parent के रूप में बनाएं। ऐसा करने से आपकी पोस्ट को parent content मिल जाएगा और वह orphan post नहीं रहेगी। इसलिए अगर आपकी पोस्ट्स orphan हैं तो उनको Revive करें व सभी मे internal links ओर Inbound links जोड़कर अपडेट कर दें। ऐसा करने से Orphan Contents fix हो जाएगा और उसके Seo पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Note :- अगर सीधा Posts को Edit करके उनमें Internal Links जोड़कर अपडेट करने से Orphaned Content Fix नहीं होते हैं तो आपको अपने blog की सबसे पुरानी पोस्ट, जो Orphan नहीं है में अपने ब्लॉग की सभी नई Orphaned posts की link add करें ओर उसको अपडेट करें। ऐसे में आपकी सबसे पुरानी पोस्ट में आपकी orphan posts की link जुड़ जाएगी और वह पोस्ट सभी orphaned posts या pages की Parent posts बन जाएगी और आपकी यह समस्या हल हो जाएगी।

तो दोस्तों, इन तीन तरीकों से आप अपनी wordpress website पर Yoast Seo Premium द्वारा दिखाए जाने वाले Orphaned Contents को आसानी से Fix कर सकते हो और अपनी वेबसाइट के posts seo को ओर ज्यादा बेहतर बनाकर अपनी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक ला सकते हो। उम्मीद करता हूँ कि आपको Yoast SEO Premium के नए फीचर Orphaned Contents पर मेरी यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी और इस पोस्ट से आपकी थोड़ी बहुत मदद जरूर हुई होगी।

आज की इस पोस्ट में बस इतना ही। इस पोस्ट में आपको कुछ भी समझ में नही आया हो या आपका कोई भी सवाल हो तो आप अपना सवाल मुझसे नीचे दिए गए Comment Box के माध्यम से जरूर करें व पोस्ट के बारे में अपनी कीमती राय दें। ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहिये मेरी वेबसाइट Geeky Rohit के साथ।

Also Read This Posts :-

0 comments
0 likes
Prev post: Top 10 Best Free Responsive Blogger Templates 2018Next post: Backlinks क्या है और SEO में Backlinks के क्या फायदे हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

About Me

Hi Friends, My Name Is Rohit Maan And I'm Owner Of This Website. If You Have Any Queries or Any Questions About Tech, Plz Follow Me And Ask Me Your Questions At Social Media Below. Read More About Me

Latest Posts
Categories
Most Popular