Cloud Storage Kya Hai Or Iska Istemal Kaise Kare: Geeky Rohit

आजकल Cloud Storage का इस्तेमाल डाटा स्टोरेज के लिए बहुत ज्यादा किया जाने लगा है। हर कोई अपने डाटा को store करने व सुरक्षित रखने के लिए Cloud storage की मदद ले रहा है। अक्सर ऐसा होता है कि हमारे smartphone, computer या Pan Drive इत्यादि में हमारा स्टोर किया गया डाटा, जैसे – जरूरी Images, Videos या Importent Files व Documents इत्यादि किसी वजह से delete हो जाते हैं और हम उनको चाहकर भी वापिस restore नही कर पाते। ऐसे में हमें बहुत ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

आजकल ऐसी दिक्कत से बचने के लिए लोग Cloud storage का इस्तेमाल करने लगे हैं और अपना सारा जरूरी data इंटरनेट सर्वर पर store करने लगे हैं। इससे आपका सारा data सुरक्षित रहता है और आप जब चाहें तब इसको restore कर सकते हैं। लेकिन आखिर यह cloud storage है क्या ओर इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है, ताकि हमारा सारा data सुरक्षित रह सके।

अगर आप भी cloud storage के बारे में जानकारी खोज रहें हैं और इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आज की मेरी यह पोस्ट आपकी Cloud storage को अच्छी तरह से समझने में मदद करेगी कि क्या होता है क्लाउड स्टोरज ओर इसका इस्तेमाल data store करने के लिए कैसे किया जाता है। जानने के लिए मेरी यह पोस्ट पूरी पढें ताकि आपको cloud storage के बारे में सारी जानकारी सही से मिल सके। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं क्लाउड स्टोरज के बारे में –

Cloud Storage क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें

Cloud Storage

Cloud Storage आपका Data स्टोरेज करने का एक ऑनलाइन तरीका है, जिसके माध्यम से आप अपना कोई भी पर्सनल डाटा, जैसे – Documents, Images, PDF, Videos या अन्य जरूरी चीजें आप इंटरनेट के सर्वर पर Access करके स्टोर कर सकते हैं।यह Data Storage का एक नया तरीका है जो एकदम से सुरक्षित है। Online डाटा स्टोर करने के लिए जो सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है, उसी को ही Cloud Storage नाम दिया गया है। यह service hosting companies दुयारा दी जाती है। इस डाटा को हम कहीं भी और कभी भी use कर सकते है। यह सुविधा प्रीमियम होती है, यानि आपको इसके लिए पैसे देने पड़ते हैं। कोई भी व्यक्ति या संस्था क्लाउड स्टोरेज प्रोवाइडर कंपनी से अपने डेटा को स्टोर करने के लिए स्पेस खरीद सकती है या किराए पर ले सकता है। क्लाउड स्टोरेज प्रोवाइडर की यह जिम्मेदारी होती है कि वह User को मांगे जाने पर उनका डाटा उपलब्ध कराएं एवं उसके द्वारा प्रदान किया गया फिजिकल एनवायरनमेंट अच्छी तरह से Run हो एवं सुरक्षित रहे, जिससे यूजर को कोई परेशानी ना हो। इसी सुविधा को क्लाउड स्टोरज (Cloud Storage) नाम दिया गया है।

दूसरे शब्दों में समझें तो जिस तरह आप अपने स्मार्टफोन, कंप्यूटर, पैन ड्राइव या किसी मैमोरी कार्ड में अपना सारा जरूरी डाटा image, video, files इत्यादि save या store करते हैं, उसी तरह यही सारा डाटा ऑनलाइन इंटरनेट पर किसी क्लाउड या होस्टिंग कंपनी के यहाँ store करना ही Cloud Storage कहलाता है। मोबाइल, कंप्यूटर और पेन ड्राइव इत्यादि में हम जो डाटा स्टोर करते हैं वह डाटा स्टोरेज का डिजिटल माध्यम है। वहीं Cloud Storage डाटा स्टोर करने का एक वर्चुअल माध्यम है। इसमें डाटा आपके फोन या कंप्यूटर के लोकल ड्राइव में नहीं होता। आपके फोन या कंप्यूटर का डिजिटल डाटा किसी दूसरे कंपनी के सर्वर पर स्टोर होता है और इस डाटा को आप कई माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। इस डाटा का मैनेजमेंट होस्टिंग कंपनी के पास होता है। इसमें डाटा स्टोरेज के लिए एप्लिकेशन का सहारा लिया जाता है। Cloud Storage में डाटा स्टोर करने के लिए स्पेस अलग-अगल कंपनियों द्वारा प्रदान किया जाता है।

तो अब आपको अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा, कि Cloud Storage क्या होता है। चलिये जानते हैं कि Cloud Storage पर अपना डाटा कैसे स्टोर करें या इससे अपना डाटा कैसे वापिस Restore या अपने कंप्यूटर पर save करें।

  • Cloud Storage के प्रकार

Cloud storage सर्विसेज मुख्य रूप से चार प्रकार की होती हैं –

  • – Personal Cloud Storage (पर्सनल क्लाउड स्टोरेज)
  • – Public Cloud Storage (पब्लिक क्लाउड स्टोरेज)
  • – Private Cloud Storage (प्राइवेट क्लाउड स्टोरेज)
  • – Hybrid Cloud storage (हाइब्रिड क्लाउड स्टोरेज)


  • Cloud Storage पर अपना डाटा कैसे स्टोर करें or इसका इस्तेमाल कैसे करें

Cloud Storage की सर्विस अलग अलग कम्पनियों द्वारा उपलब्ध करवाई जाती है। सभी में data store या restore करने के लिए उस कंपनी के द्वारा दी गयी किसी खास एप्पलीकेशन या Software का इस्तेमाल करना पड़ता है। उसी के माध्यम से डाटा उसके सर्वर पर डाला जाता है और उसी एप्पलीकेशन या सॉफ्टवेयर के माध्यम से उस डाटा को जरूरत पड़ने पर वापिस अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन पर restore किया जाता है। आप जिस Cloud storage प्रोवाइडर को चुनते हैं, आपको उसे इस्तेमाल करने के लिए उसी प्रोवाइडर की Application या software का इस्तेमाल करना पड़ता है। आप किसी अन्य को दूसरी क्लाउड प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल नहीं कर सकते। आप उस क्लाउड स्टोरज प्रोवाइडर, जिसको आप इस्तेमाल कर रहे हैं, कि Official website से भी ऐसा कर सकते हैं। क्लाउड स्टोरेज का उपयोग आप मोबाइल और कंप्यूटर दोनों जगह से कर सकते हैं और दोनों जगहों पर आपको उस एप्लिकेशन की जरूरत पड़ेगी। जिस तरह से ईमेल के लिए आपको आईडी और पासवर्ड की जरूरत होती है उसी तरह क्लाउड सेवा के उपयोग के लिए भी आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता होती है। क्लाउड स्टोरेज सर्विस का उपयोग करने के लिए जरूरी है कि आपके फोन, लैपटॉप, टैबलेट या अन्य डिवाइस में इंटरनेट सेवा एक्टिव हो।

अपना डाटा store या restore करने के लिए आपको पहले अपने क्लाउड स्टोरज प्रोवाइडर प्लेटफार्म या वेबसाइट पर अपना खाता (account) बनाना होता है। इसके लिए आपको भुगतान भी करना पड़ सकता है या कुछ ये सुविधा फ्री में भी उपलब्ध करवाते हैं। account बनाने के बाद आप उसके servor पर अपना डाटा स्टोर कर सकते हैं। अपने डाटा को फिर सब restore करने के लिए आपको अपने क्लाउड एकाउंट पर login करना होता है। उसके बाद आप अपने स्टोर किये गए डाटा को चुनकर जब चाहे तब फिर से अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर वापिस restore कर सकते हैं। यह प्रक्रिया ज्यादा कठिन नहीं होती ओर यहां save या store किया हुआ डाटा कभी delete नहीं होता। आप जब चाहें तब उसको फिर से access कर सकते हैं।

  • क्या Cloud Storage फ्री होता है

Cloud Storage service फ्री नहीं होती है। इसके लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं। हां, कुछ cloud storage कम्पनियां यह सुविधा फ्री में भी उपलब्ध करवाती हैं, लेकिन वो limited होता है। उसमें आपको स्टोरेज कम मिलता है। ज्यादातर कंपनियाँ 10 GB storage ही free में देती हैं। इतना स्टोरेज जल्दी ही पूरा हो जाता है और फिर आप उसमें अपना कोई भी डाटा store नहीं कर पाते। यह बिल्कुल मेमोरी card स्टोरज जैसा ही होता है। फ्री वाले एकाउंट पर लिमिट पूरी होने के बाद आपको ओर ज्यादा स्टोरेज प्राप्त करने के लिए पैसे देने पड़ते हैं व ओर अधिक स्टोरेज खरीदना पड़ता है। इसके लिए ज्यादातर कंपनियां माशिक शुल्क लेती हैं और आपको महीने के हिसाब से पैसे देने पड़ते हैं।

Free cloud storage भी उपलब्ध हैं, जिसका सबसे अच्छा उदाहरण Google Cloud हैं, लेकिन इनमें आपको स्टोरेज कम मिलता है और आपका काम नहीं चल पाता। अगर आपको ज्यादा files store करनी है तो आपको पैसे देने ही पड़ते हैं। ज्यादातर cloud storage कंपनियों की कीमत लगभग 10 डॉलर प्रतिमाह होती है। सभी प्रोवाइडर कंपनियों की cloud storage कीमत व ऑफर अलग अलग होते हैं।


  • Best Cloud Storage Providers

ऐसी बहुत सी वेबसाइट या कंपनियां हैं जो आपकी Cloud Storage की सुविधा देती हैं। कुछ Free में यह सुविधा देती हैं और कुछ पैसे लेती हैं। सभी की कीमतें व Offers अलग अलग होते हैं। यहाँ में आपको कुछ नाम बता रहा हूं जो सबसे Best Cloud Storage Providers हैं –

  1. Google Cloud
  2. Google Cloud
  3. Jio Cloud
  4. Apple Cloud
  5. Dropbox
  6. Amazon Cloud Drive
  7. OneDrive

ये सभी सबसे बेस्ट क्लाउड स्टोरज प्रोवाइडर हैं जिनपर आप भरोशा कर सकते हैं और अपने लिए Cloud सर्विस ले सकते हैं। इनमें से कुछ, जैसे Google Drive, Onedrive इत्यादि थोड़ा क्लाउड स्टोरज फ्री में भी उपलब्ध करवाते हैं जो 10 GB तक होता है। इससे ज्यादा की जरूरत हो तो आपको इनके माशिक या सालाना plans को buy करना पड़ेगा और फिर इनकी cloud सर्विसेज का फायदा उठाना होगा। यह data को जिंदगीभर के लिए store करने के लिए काफी फायदेमंद है।

तो दोस्तों, अब आपको Cloud Storage के बारे में अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा कि यह क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है। अगली पोस्ट में मैं आपको cloud storage इस्तेमाल करने के कुछ फायदे (Advantage) ओर नुकसानों (Disadvantage) के बारे में बताऊंगा। उसके लिए आप मेरी वेबसाइट के साथ जुड़े रहें और वेबसाइट के Newsletter को जरूर subscribe करें।

उम्मीद करता हूँ आपको cloud Storage की Basic जानकारी पर मेरी यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी। अभी इस पोस्ट में बस इतना ही। पोस्ट पसंद आई हो तो इसको share जरूर करें व इसके बारे में अपने कीमती सुझाव या सवाल निचे दिए गए Comment box में जरूर करें। धन्यवाद..!

Must Read :-

0 comments
0 likes
Prev post: DoFollow Backlinks Kya Hai Or SEO Ke Liye Kyu Important HaiNext post: Android Mobile Se Free YouTube Intro Video Kaise Banaye

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

About Me

Hi Friends, My Name Is Rohit Maan And I'm Owner Of This Website. If You Have Any Queries or Any Questions About Tech, Plz Follow Me And Ask Me Your Questions At Social Media Below. Read More About Me

Latest Posts
Categories
Most Popular