NoFollow & DoFollow Backlinks Kya Hain or SEO Me Inke Fayde

दोस्तों पिछली पोस्ट में मैंने आपको Backlinks के बारे में विस्तार से समझाया था कि backlinks क्या होती हैं और Seo के लिए क्यों ज्यादा जरूरी होती हैं। उस पोस्ट को आप यहाँ से पढ़ सकते हैं – Backlinks क्या है और SEO में Backlinks के क्या फायदे हैं
उस पोस्ट में मैंने आपको backlinks के दो मुख्य प्रकार भी बताए थे, जो Nofollow & Dofollow Backlinks होते हैं। दोनों ही तरह की बैकलिंक्स Seo के लिए अपना अलग अलग स्थान व योगदान होता है। Nofollow & Dofollow Backlinks दोनों अलग अलग होती हैं और इनकी उपयोगिता भी seo में अलग अलग होती है।

Nofollow & Dofollow Backlinks

आज की मेरी यह पोस्ट Nofollow & Dofollow Backlinks पर है कि NoFollow & DoFollow backlinks क्या होती हैं, Seo में इनका क्या योगदान होता है और Website में Nofollow & Dofollow Backlinks के क्या क्या Advantages (फायदे) होते हैं। लेकिन Nofollow & Dofollow Backlinks को समझने से पहले आपको Backlinks के बारे में विस्तार से समझना होगा, जो आप मेरी इस पोस्ट को पढ़कर अच्छे से समझ सकते हैं।

तो चलिए अब Backlinks के बारे में समझने के बाद हम बकलिंक्स के दो मुख्य प्रकारो Nofollow & Dofollow Backlinks के बारे में जान लेते हैं कि ये क्या होती हैं और Seo में इनका क्या फायदा होता है।

NoFollow & Dofollow Backlinks क्या है और Seo में इनका क्या योगदान ओर फायदे हैं – जानिए हिन्दी में

Dofollow Back link

Dofollow Backlinks वो लिंक्स होती हैं जो दूसरी वेबसाइट व सर्च इंजन बोट्स को आपकी वेबसाइट को Follow करने की अनुमति देती हैं। ऐसी लिंक्स में nofollow tag नहीं होता है और आपकी वेबसाइट को कोई भी फॉलो कर सकता है। Dofollow links को आप High quality backlinks भी कह सकते हैं जिन्हें आपको किसी High PR वाली वेबसाइट से create करना पड़ता है। ये लिंक्स आपकी वेबसाइट के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती हैं। Dofollow Backlinks वो लिंक्स होती हैं जो हमारी वेबसाइट का Seo rank ओर Traffic rank बढ़ाता है। Dofollow Backlinks को गूगल ने 2005 में identify किया था। google ने इन लिंक्स को इसलिए जारी किया, ताकि सर्च इंजन को कोई Spam न मिले और उपयोगकर्ताओं को बेहतर परिणाम मिल सके।

मैंने आपको पिछली पोस्ट में Link juice के बारे में बताया था। यह लगभग एक जैसा ही है। यह वह Backlinks होती है जो कि दूसरे पेज को फॉलो करती है यानी कि इसमे Link Juice होता है। इसकी मदद से उस दूसरे पेज को भी रैंक मिलती है यानी कि अगर आपको किसी दूसरी वेबसाइट ने Dofollow Backlink दि तो फिर आपकी भी सर्च रैंक में इज़ाफ़ा ज़रूर होगा। हालांकि High PR वाली वेबसाइटों से dofollow backlinks को बनाना थोड़ा कठिन काम होता है, बनने पर यह आपकी वेबसाइट व वेबपेज को रैंक करने में काफी मदद करती हैं। 1 High PR Dofollow Link एक हजार Low Quality backlinks के बराबर होती है।

Dofollow Backlinks सभी सर्च इंजन को लिंक इंडेक्स करने में allow करता है ओर लिंक्ड pages के लिए लिंक जूस पास करने में मदद करता है। बेहतर seo रिजल्ट के लिए आप dofollw links में आप कीवर्ड्स इस्तेमाल कर सकते हैं जिसे आप anchor text भी समझ सकते हैं।

Nofollow लिंक में थोड़ा सा कोड (nofollow tag) होता है जो खोज इंजन से उन्हें क्रॉल नहीं करने या गुणवत्ता के वोट के रूप में गिनने के लिए कहता है। कभी-कभी आप अपनी वेबसाइट पर सभी लिंक के लिए प्रतिबद्ध नहीं हो सकते हैं, खासकर अगर वे उपयोगकर्ता सबमिट या विज्ञापन के लिंक हैं। लेकिन dofollw tag में जब तक कोई वेबसाइट सेटिंग आपके द्वारा जोड़े गए कोड को बदल नहीं देती है, तब तक आपको इसे एक dofollow लिंक बनाने के लिए कोई नया लिंक बनाने के दौरान कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है।

एक Dofollow Link कुछ इस तरह की होती है (Dofollow Backlinks Example) –

<a href=”https://www.geekyrohit.com/example1.html”>Example keyword</a>

या

<a href=”https://www.geekyrohit.com/” rel=”dofollow”>Example 1</a>

आप ऊपर देख सकते हैं कि हमने एक यूआरएल के साथ एक HTML <a> टैग का उपयोग किया है। हमने <a> टैग के किसी भी अन्य विशेषताओं का उपयोग नहीं किया। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि गूगल सर्च आपकी वेबसाइट लिंक को फॉलो ना करे तो आप HTML <a> टैग के साथ ‘rel = nofollow’ tag का इस्तेमाल कर सकते हैं। उस स्थित में वह एक nofollow link बन जाएगी।

– तो दोस्तों, अब आपको समझ में आ गया होगा कि Dofollow Backlinks क्या होती हैं। ये backlinks Seo के लिए बहुत ज्यादा महत्व वाली होती हैं और Google इनको बहुत ज्यादा महत्व देता है, यानि DoFollow Backlinks SEO के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं और आपकी वेबसाइट ओर उसकी posts को Rank करने में मदद करती हैं। आप इनको नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते और इनको आपको महत्व देना चाहिए। अब में आपकी Dofollow बैकलिंक्स के कुछ फायदे भी बता देता हूँ। तो चलिये जानते हैं –

  • DoFollow Backlinks के कुछ फायदे (Advantages) –

Dofollow Backlinks Promote Faster Crawling and Indexing –

इसका मतलब है कि अगर आपकी वेबसाइट पर ज्यादा व अच्छी Dofollow Backlinks हैं तो आपकी वेबसाइट व इसके pages (posts) को गूगल सर्च इंजन जल्दी Crawl ओर index करेगा। इससे आपकी साइट google search में जल्दी आनी शुरू हो जाती है और पोस्ट्स भी तुरंत सर्च में आने लगते हैं। high quality sites से dofollow backlinks होने की वजह से Search spiders आपके पेज तक जल्दी पहुँचते है। इसका सीधा मतलब है कि dofollow links से आपको डायरेक्ट गूगल से ट्रैफिक जल्दी व अच्छा मिलना शुरू हो जाता है।

Long Term SEO Benefits –

Long Term Seo के लिए Dofollow backlinks बहुत ज्यादा फायदेमंद होती हैं। अगर आपकी वेबसाइट पर dofollow links ज्यादा है तो गूगल algorithm अप्डेट्स का आपकी वेबसाइट के seo पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता ओर आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक बना रहता है। आपकी वेबसाइट को लंबे समय तक गूगल रैंकिंग में बनाये रखने में dofollow links महत्वपूर्ण है। ये लिंक्स आपको clear Seo Benefits देती है।

Get Lot of Comments –

अगर आपके पास ज्यादा व अच्छी क़्वालिटी की dofollow backlinks हैं तो आपके ब्लॉग पर ज्यादा कमेंट मिलेंगे और लोग आपके ब्लॉग से dofollow link लेंगे। इससे आपकी वेबसाइट की रैंकिंग व ट्रैफिक में इजाफा होगा। आपकी ओर ज्यादा backlinks अपने आप मिलने शुरू हो जाती हैं।

Increase Metrics –

Dofollow backlinks आपके वेबसाइट या डोमैन की DA, PA, Moz Rank इत्यादि को बढाने में मदद करती है। Google page rank को बढ़ाने के लोए nofollow links बहुत ज्यादा फायदेमंद होती हैं। Alexa rank को सुधारने में भी dofollo links काफी मदद करती हैं।

तो दोस्तों, ये थे dofollow backlinks के कुछ मुख्य फायदे। अब बात करते हैं कि आपको dofollow backlinks को कहाँ इस्तेमाल करना चाहिए या आपको dofollow backlinks को कैसी वेबसाइट पर इस्तेमाल करना चाहिए व dofollow backlinks generate करनी चाहिए।


  • Dofollow Links कहाँ इस्तेमाल करना चाहिए –

Dofollow links को आपको ऐसी वेबसाइटों पर ही इस्तेमाल करना चाहिए –

– जो उच्च गुणवत्ता वाली वेबसाइट्स हो या अच्छे DA, PA ओर अच्छी Moz Rank वाली वेबसाइट हो, उनपर आपको dofollow links का इस्तेमाल करना चाहिए।

– अगर आप एक high-quality website को link कर रहे हैं।

– अगर आपने किसी का original work copy करा हैं reference के तौर पर, तो ऐसी वेबसाइटों पर आपको dofollow links का इस्तेमाल करना चाहिए।

– अगर आप किसी वेबसाइट पर guest post कर रहे हैं तो वहाँ भी आपको dofollow link का इस्तेमाल करना चाहिए।

दोस्तों ये तो थी Dofollow backlinks के बारे में सारी जानकारी। चलिये अब जानते हैं Nofollow backlinks के बारे में –

Nofollow links

  • NoFollow Backlinks क्या है –

जब कोई website किसी दूसरी website को link करती है पर उस link के पास nofollow tag होता है, तो link juice pass नहीं करता। Page की ranking के लिए Nofollow links useful नहीं हैं क्योंकि वह कुछ भी contribute नहीं करते। आम तोर पर, एक webmaster nofollow tag तब use करता है, जब वह किसी unreliable site से link out करता है। Example: दुसरे blogs पर comments से links।

दोस्तों जिस तरीके से मैंने आपको बताया की dofollow backlinks से link juice आपके ब्लॉग में flow होता है लेकिन nofollow backlink में आपके ब्लॉग में कोई भी link juice फॉलो नहीं होता है और nofollow backlinks से आपके ब्लॉग की seo रैंकिंग इन्फ्लुएंस नहीं होती है।

मेरा कहने का मतलब है की nofollow backlinks से आपके ब्लॉग की गूगल रैंकिंग में कोई फर्क नहीं पड़ता है। तो क्या इसका मतलब है की आपको केवल dofollow backlinks बनाना चाहिए और nofollow backlinks नहीं ?
दोस्तों माना की dofollow backlinks seo के लिए बेस्ट होता है लेकिन आप nofollow backlinks को completely इग्नोर नही कर सकते हो और अगर आप nofollow backlinks को इग्नोर करोगे तो आपकी blog की seo ख़राब हो जाएगी।

Nofollow links simply search engine bots को link follow करने के लिए allow नहीं करते। सिर्फ इंसान ही links को follow कर पाएंगे। मान लीजिये की आप एक blogger हैं जिन्होंने अभी अभी एक blog बनाया हैं। अब Google, Bing को कैसे पता चलेगा की आपने blog बनाया हैं। इसके लिए आपको अपना ब्लॉग का sitemap Google Search Console में ऐड करना पड़ेगा। जब आप sitemap सबमिट कर देंगें तब google bots (इसे आप spider भी कह सकते हैं। इनका काम होता हैं की यह किसी वेबसाइट पर जाये और वहाँ पर जो भी data हैं उसे scan करे) आपके ब्लॉग को crawl करेंगे और आपक़ी site को index करेंगें ताकि कोई reader आपको search engine में ढूढ़ सके।

अब यह आप पर निर्भर करता हैं की आप कोन से पेज search engine में index करवाना चाहते हैं और कोन से नहीं। इसे हम index और no index के ज़रिये कर सकते हैं। अगर आप इसको google bots से छुपाना चाहते हैं तो आप Nofollow या Noindex टैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी तरह आप किसी दूसरी वेबसाइट का भी Nofollow टैग का इस्तेमाल करके फॉलो करने से रोक सकते हैं। यही Nofollow या Nofollow Backlinks का मतलब ओर इनका जरिया होता है। इसी तरह आप Nofollow backlinks प्राप्त कर सकते हैं, किसी दूसरी वेबसाइट को Backlinks दे सकते हैं या दूसरी वेबसाइटों को Backlink प्राप्त करने से रोक सकते हैं।

एक No Follow link कुछ इस तरह होती है –

<a href=”http://www.example.com/”rel=”No Follow”>Link Text</a>

No-follow के Types

Robots Meta Tag: <meta name=”robots” content=”nofollow”>

यह bots/crawlers/spiders को बताता है की वह full page के links को follow न करे।

Link Attribute: <a href=”http://www.google.com” rel=”nofollow”>

यह search engine को बताता है कि pages की rankings की terms में link को count न करे।

– तो दोस्तों, अब आपको समझ में आ गया होगा कि Nofollow Backlinks क्या होती हैं। हालांकि ये backlinks इतनी ज्यादा महत्व वाली नहीं होती हैं और Google इनको इतना ज्यादा महत्व नही देता है, लेकिन फिर भी NoFollow Backlinks SEO के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं और आपकी वेबसाइट ओर उसकी posts को Rank करने में मदद करती हैं। आप इनको नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते और इनको आपको महत्व देना चाहिए। अब में आपकी Nofollow बैकलिंक्स के कुछ फायदे भी बता देता हूँ। तो चलिये जानते हैं –

  • NoFollow Backlinks के कुछ फायदे (Advantages) –

Boost Traffic –

Nofollow Backlinks आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने में मददगार होती हैं। Seo के लिए Nofollow बैकलिंक्स बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होती हैं, इसलिए अगर आपका Seo मजबूत होगा तो आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी बढेगाबोर आपकी साइट भी रैंक होगी। इसलिए Nofollow बैकलिंक्स इसमें अहम भूमिका निभाती हैं। बिना nofollow links के आपको ज्यादा traffic नहीं मिल पाएगा।

Make Your Site Balanced and Look Natural –

Nofollow का Dofollow backlinks का combination किसी भी साइट के पूरी तरह से संतुलित दिखने व उसको नैचरल लुक देने के लिए जरूरी होता है। सिर्फ dofollow links ही काफी नहीं होती है। ज्यादा मायने Nofollow links ही रखती हैं और ये आपकी वेबसाइट को Balanced रखने और Seo ready रखने में काफी मददगार होती हैं।

Increase DA, PA and Other Metrics –

DA (Domain authority) ओर PA (Page authority) इत्यादि आपकी साइट की popularity को दर्शाती है। जिस वेबसाइट की DA, PA व Moz Rank इत्यादि ज्यादा अच्छी होती है, वो वेबसाइट गूगल सर्च में भी Top पर आती है और उसको ज्यादा famous माना जाता है। ऐसे में Nofollow links आपकी वेबसाइट का DA व PA इत्यादि बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है। nofollow backlinks से आपकी वेबसाइट का DA व PA अच्छा हो सकता है। यह nofollow बैकलिंक्स के मुख्य फायदों में से एक माना जाता है।

Build Authority

Nofollow लिंक्स आपकी साइट की ऑथिरिटी बढ़ाती हैं। इनसे आपकी वेबसाइट पर referral traffic बढ़ता है, आपकी वेबसाइट के subscribers बढ़ते हैं और इनसे आपको बड़ी वेबसाइटों से ट्रैफिक मिलना शुरू होता है। ऐसे में इन लिंक्स से आपकी वेबसाइट की authority में इज़ाफ़ा होता है और फिर google आपकी वेबसाइट को सर्च में ज्यादा महत्व देता है।

Nofollow Links is Safe

इसके बाद Nofollow links का सबसे बड़ा फायदा है कि ये लिंक्स एकदम safe यानी सुरक्षित होती हैं और इनसे आपकी वेबसाइट की सिक्योरिटी का कोई खतरा नहीं होता। nofollow tag से आपकी वेबसाइट की security बनी रहती है और आपकी साइट Spam Attempts से सुरक्षित रहती है।


तो दोस्तों, ये थे nofollow backlinks के कुछ मुख्य फायदे। अब बात करते हैं कि आपको nofollow backlinks को कहाँ इस्तेमाल करना चाहिए या आपको nofollow backlinks को कैसी वेबसाइट पर इस्तेमाल करना चाहिए व nofollow backlinks generate करनी चाहिए।

Nofollow Links कहाँ इस्तेमाल करना चाहिए –

Nofollow links को आपकी ऐसी वेबसाइटों पर ही इस्तेमाल करना चाहिए, जो

– Low Quality की हो और जो Safe ना हो, जैसे – Porn, Casino वेबसाइट etc.

– Affiliate links में आपको nofollow tag इस्तेमाल करना चाहिए।

– अगर आप Comment कर रहे हैं या comment accept कर रहे हैं तो आपको हमेशा nofollow tag ही इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि commenting में spaming का सबसे ज्यादा खतरा रहता है।

– अगर कोई वेबसाइट आपकी वेबसाइट के टॉपिक से अलग हो तो उस वेबसाइट के लिए भी आपको nofollow attribute tag का इस्तेमाल करना चाहिए।

तो दोस्तों, ये थी मेरी आज की पोस्ट Nofollow & Dofollow Backlinks पर। मेरे हिसाब से nofollow & dofollow backlinks दोनों ही seo के लिए important होती हैं और आप इनको नजरअंदाज नहीं कर सकते। आपको dofollow links के साथ साथ nofollow links पर भी अधिक ध्यान देना चाहिए क्योंकि ये seo ओर आपकी वेबसाइट को improve करने के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी हैं। कुछ लोग nofollow tag को इतना ज्यादा महत्व नहीं देते और इनको seo व वेबसाइट रैंकिंग के लिए अच्छा नहीं समझते, लेकिन ऐसा नहीं है। में nofollow backlinks को dofollw links से ज्यादा महत्वपूर्ण और वेबसाइट व seo के लिए फायदेमंद समझता हूं। आपको भी इनपर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी और आप nofollow & dofollow backlinks के बारे में क्या समझते हैं, मुझे जरूर बताएं। साथ ही आपका इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो अपनो प्रतिक्रिया व अपने सवाल मुझसे नीचे comment box में comment के माध्यम से जरूर करें व इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य share करें।

आज की इस पोस्ट में बस इतना ही। ऐसी ही अन्य wordpress, blogger, seo, internet और smartphones से सम्बंधित जानकारियों के लिए जुड़े रहिये मेरी वेबसाइट geeky rohit के साथ ओर subscribe करिये मेरी वेबसाइट के newsletter को, ताकि आपको मेरी वेबसाइट की सभी नई posts की जानकारी email के माध्यम से मिल सके। धन्यवाद..!

  • Other Posts –
2 comments
2 likes
Prev post: Blockchain Technology Kya Hai or Iske Fayde in HindiNext post: Virtual Aadhaar Card Kya Hai Or Isko Kaise Generate Kare

Related posts

Comments

  • the event planner

    November 14, 2018 at 12:46 am
    Reply

    for the very first time i saw a blog of seo in Hindi. and i just love it

    • Rohit Maan
      to the event planner

      November 14, 2018 at 8:36 am
      Reply

      मेरे ब्लॉग को प्यार देने के लिए आपका धन्यवाद। मेरे साथ ऐसे ही बने रहें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

About Me

Hi Friends, My Name Is Rohit Maan And I'm Owner Of This Website. If You Have Any Queries or Any Questions About Tech, Plz Follow Me And Ask Me Your Questions At Social Media Below. Read More About Me

Latest Posts
Categories
Most Popular