बुधवार, सितंबर 26, 2018

Wordpress में Maximum Upload File Size को कैसे Increase करें (3 बेस्ट तरीके)

अगर आपने नया wordpress blog बनाया है और अपने ब्लॉग पर कोई ज्यादा MB की बड़ी फ़ाइल (Media, Theme, Video, Backup Etc.) डालना चाहते हैं तो हो सकता है कि आपने एक दिक्कत का सामना किया हो, जिसमें आप 2 MB से ज्यादा की फ़ाइल अपलोड नही कर पाते और आपको error bta देता है व अपलोडिंग fail हो जाती है। यह दिक्कत ज्यादातर सभी नए वर्डप्रेस ब्लॉग्स में होती है और जब आप ब्लॉग बनाते हैं तो उसमें Maximum Upload Filesize लगभग 2 MB तक ही होती है। इसको आप media > Add New में देख सकते हैं। वहां आपको Maximum upload file size: 2MB. दिखाएगा। इसका मतलब है कि आप सिर्फ 2 MB तक कि फ़ाइल ही अपलोड कर सकते हैं।

[caption id="" width="910"]Examle wordpress maximum upload file size Example Screenshot[/caption]

तो अगर आप भी wordpress में maximum upload file size की दिक्कत का सामना कर रहे हैं और कोई भी media file upload करने पर error बता रहा है तो आपको इसे increase करने की जरूरत है, क्योंकि ज्यादातर नए wordpress blogs में यह दिक्कत होती ही है और इसे एक बार बढ़ाना पड़ता ही है। maximum upload file size की limit को एक बार बढ़ाने के बाद आप 2 MB से ज्यादा जितनी भी आप लिमिट बढ़ाते हैं उतनी तक कि फ़ाइल अपलोड कर सकते हैं।

Wordpress में Maximum upload file size को increase करना या बढ़ाना एकदम आसान है। लेकिन अगर आप वर्डप्रैस पर नए हैं तो शायद आपको इसके बारे में कोई खाश जानकारी नहीं हो और पता नही हो कि इसको कैसे increase कर सकते हैं या बढ़ा सकते हैं। इसलिए अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं और इसको बढ़ाना चाहते हैं तो इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपकी मदद करूँगा ओर आपको बताऊँगा की आप कैसे wordpress ब्लॉग की maximum upload file size को बढ़ा सकते हैं। इस पोस्ट में मैं आपको इसको बढ़ाने के 3 सबसे आसान तरीके बताने वाला हूं जिनको अपनाकर आप एकदम आसानी से maximum upload file size को अपनी मर्ज़ी जितना बढ़ा सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं -

Wordpress पर Maximum Upload File Size को कैसे Increase करें या कैसे बढ़ाएं (3 सबसे आसान तरीके)


Increase maximum upload file size


  • पहला तरीका - Edit And Add Code In ".htaccess" File


Wordpress में Maximum Upload Size Increase करने का सबसे पहला तरीका है - .htaccess फ़ाइल को एडिट करके उसमें एक code डालकर फ़ाइल को save करना।

- इसके लिए आप सबसे पहले अपने Cpanel में login करें। login करने के बाद आप डैशबोर्ड में Files सेक्शन में File Manager पर क्लिक करें।

- अब आपको public_html सेक्शन में .htaccess फ़ाइल को सर्च करना है और सर्च करने के बाद उसको Right Click करके Edit करना है।

- Edit पर क्लिक करने के बाद आपके सामने .htaccess फ़ाइल का editor खुल जाएगा।

- अब आपको नीचे दिया गया पूरा code कॉपी करके file editor में सबसे नीचे paste करके फ़ाइल को सेव कर देना है -

php_value upload_max_filesize 128M php_value post_max_size 128M php_value max_execution_time 300 php_value max_input_time 300

फ़ाइल को save करते ही आपका काम पूरा हो गया है, आपको ओर कुछ भी नहीं करना है। अब आप wordpress dashboard में जाकर देख सकते हैं, आपकी Maximum Upload Size Increase हो गयी है।
Note - Cpanel में आपको .htaccess फ़ाइल दो या दो से ज्यादा जगह भी मिल सकती है, इसलिए आपको सिर्फ public_html फोल्डर में मौजूद .htaccess फ़ाइल को ही edit करना है अन्य को नहीं
















  • दूसरा तरीका - Increase Maximum Upload Size Via Cpanel


Cpanel के माध्यम से डायरेक्ट Maximum Upload Size Increase करना एकदम आसान, कारगर और सुरक्षित है। हालांकि पहले वाला तरीका भी Cpanel के माध्यम से ही था, लेकिन वह थोड़ा सा कठिन था। Cpanel के माध्यम से increase करना बहुत ही आसान और 100% working है। तो चलिए जानते हैं कि Cpanel के माध्यम से Maximum Upload Size Increase कैसे करें -

- इसके लिए आप सबसे पहले अपने Cpanel में login करें। login करने के बाद आप डैशबोर्ड में SOFTWARE सेक्शन में Select PHP Version पर Click करें।

- अब अगले page में आप Switch to PHP Version पर क्लिक करें।

- अब आपके सामने एक नया page खुलकर सामने आएगा। इसमें सामने कुछ अलग अलग विकल्प दिखाई देंगे। इसमें से आपको post_max_size ओर upload_max_filesize दोनों ऑप्शन्स के सामने दिख रहे Limit को बदलकर अपने हिसाब से बदल देना है। जैसे अगर वहाँ पहले से 2M है तो आपको उसको बदलकर 64M कर देना है।

Screenshot 2 geet rohit

- दोनों को अपने हिसाब से बदलने के बाद उसको नीचे दिए save बटन पर click करके उसको save कर देना है।

बस अब आपका काम हो गया है। आपकी maximum upload file size 2M से बढ़कर 64M हो गयी है। इसको आप wp dashboard में जाकर check कर सकते हैं। यह एकदम आसान तरीका है।


  • तीसरा तरीका - Increase Maximum Upload Size Via Wordpress Plugin


अगर आप ऊपर दिए हुए दोनों तरीकों से Maximum Upload Size Increase नहीं करना चाहते हैं तो ऐसा करने के लिए आपके लिए एक ओर आसान तरीका है कि आप किसी wordpress plugin के सहारे Maximum Upload Size Increase करें। लेकिन इसके लिए आपको किसी अच्छी और 100% working plugin की आवश्यकता होगी, जो आपका काम आसान कर सके। तो ऐसा करने के लिए Increase Max Upload Filesize प्लगइन सबसे अच्छी है जो आपका काम आसान कर देगी। तो चलिए जानते हैं कि इस plugin के माध्यम से आप Wordpress में Maximum Upload Size को कैसे Increase कर सकते हैं -

- सबसे पहले अपने wp-dashboard में जाएं ओर plugins पर जाएं ओर Add New पर क्लिक करें।

- अब plugin search box में Increase Max Upload Filesize नाम लगाएं ओर प्लगइन सर्च करें।

Increase maximum filesize plugin

- अब आपके सामने सबसे पहले जो प्लगइन आये, उसको इनस्टॉल करें और इनस्टॉल होने के बाद activate करें।

- जब आप प्लगइन को एक्टिवेट कर दें तो प्लगइन setting में जाकर Enter Value In Numbers के सामने वाले बॉक्स में आप जितनी अपलोड साइज करना चाहते हैं उतनी लगाएं। जैसे अगर आप 2 MB से 25 MB करना चाहते हैं तो बॉक्स में केवल 25 लगाएं और फिर नीचे दिए गए बटन save changes पर क्लिक करके सेटिंग सेव कर दें।

Example of plugin















That's All Done...! अब आपकी Wordpress Maximum Upload Filesize Increase हो गयी है। अब आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पर 25 MB तक कि फ़ाइल, theme, plugin या मीडिया अपलोड कर सकते हैं। इसको आप अपनी पसन्द के हिसाब से ओर ज्यादा बढ़ा सकते हैं।

तो दोस्तो, ये थे Wordpress पर Maximum Upload Filesize Increase करने के लिए सबसे आसान और 100% वर्किंग तीन तरीके, जिनके माध्यम से आप वर्डप्रैस पर अपलोड फ़ाइल साइज की लिमिट को बढ़ा सकते हैं। आपको यह पोस्ट कैसी लगी मुझे comment के माध्यम से जरूर बताएं ओर इसमें आपको कोई दिक्कत आ रही है तो अपना सवाल मुझसे जरूर करें। wordpress ओर blogging से सम्बंधित ऐसी ही अन्य मददगार जानकारियों के लिए मेरी नई वेबसाइट Geeky Rohit के साथ जुड़ें। धन्यवाद..!

एक टिप्पणी भेजें

Whatsapp Button works on Mobile Device only