in ,

Company के नाम और Logo को Copyright कैसे करें

Trademark Or Brand Registration Karke Company Name Or Logo Ko Copyright Kaise Kare, Poori Jankari Hindi Me

brand name registration

Trademark और Brand registration कैसे करवाए

आज कल trademark registrationऔर brand name registration काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर आप ये पंजीकरण नहीं करवाएंगे तो कोई भी आपके ब्रांड की नक़ल कर सकता है या आपके अधिकारों का उल्लंघन कर सकता है, आपके ब्रांड का पंजीकरण आपको Trademark कानून के तहत संरक्षण देगा और आपके अधिकारों के उल्लंघन के मामले में आपको न्याय मिलेगा। अगर आप एक कंपनी शुरू करने जा रहे है तो आप अपने कंपनी के लोगो का trademark registration (brand name registration) जरूर करवाए ताकि आप के कंपनी का Logo कोई कॉपी ना कर पाए। Trademark Registration और Brand Name Registration करवाना बहुत सरल व आसान है। इस आर्टिकल को पढ़ने का बाद आपको पता चल जायेगा की ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन करवाना बड़ा ही आसान है।


Trademark क्या होता है?

Trademark एक प्रतीक, शब्द या शब्द है जिसे कंपनी या कंपनी के उत्पादों के प्रतिनिधित्व के रूप में कानूनी रूप से पंजीकृत या उपयोग किया जाता है। आप Trademark Registration के माध्यम से आप अपने company का नाम और logo पंजीकृत कर सकते हैं यह आपके ब्रांड नाम और आपके व्यवसाय के LOGO को सुरक्षित करेगा। ट्रेडमार्क के साथ अपने ब्रांड नाम को सुरक्षित करना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि कोई भी इसका उपयोग न कर सके।

Trademark रजिस्ट्रेशन व ब्रांड रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

आप अपने कंपनी का ट्रेडमार्क और brand name registration ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से करवा सकते है उसके लिए आपको पहले ट्रेडमार्क की official website पर जाना होगा और उसके बाद वहा आपको trademark registration form को भरना होगा, फॉर्म भरते टाइम ध्यान रखे की आपने सारी जरुरी सूचनाएं इसमें जरूर भरी हो जैसे की आपका नाम, कंपनी का नाम, कंपनी का विवरण, और आप किस प्रकार का trademark register करवाना चाहते है उसकी जानकारी भी देनी होगी। एक बात का ध्यान रहे की आप किसी और का brand name copy न करे नहीं तो आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जायेगा।

जैसा की ऊपर लिखा गया है की आपको फॉर्म में लिखना होगा की आप कोनसे प्रकार का ट्रेडमार्क रजिस्टर करवाना चाहते है तो कुल 48 वर्ग बने हुए है उसमे से आपको एक वर्ग के अंदर आपको अपना ट्रेडमार्क रजिस्टर कारवां होगा। फिर आपको अपना फॉर्म जमा करवाना होगा। फॉर्म सफलतापूर्वक जमा होने के बाद प्राधिकरण द्वारा जाँच किया जायेगा। सब कुछ सही पाए जाने के बाद ही आपका ट्रेडमार्क रजिस्टर किया जायेगा। तो जैसा की आप देख सकते है की प्रक्रिया बड़ी आसान व् सरल है यह पूरी तरह से ऑनलाइन है इसलिए आप घर से अपना आवेदन दर्ज कर सकते हैं और आपको अपने ब्रांड को ट्रेडमार्क के तहत पंजीकृत करना चाहिए इससे आपको लाभ होगा और ट्रेडमार्क के महत्व का उल्लेख नीचे किया गया है।

Trademark Registration व Brand Registration क्यों महत्वपूर्ण है?

• Brand Name Registration उपभोक्ताओं को आपकी सेवाओं और उत्पादों को पहचानने में उनकी मदद करता है और फरक समझाता है अन्य प्रतियोगी के प्रोडक्ट्स से तथा अन्य प्रतियोगी से अलग करने में मदद कर सकता है। आजकल प्रतियोगिता बहुत कठिन है और ग्राहक ढूंढना भी आसान काम नहीं है, इसलिए ब्रांड पंजीकरण से उपभोक्ताओं को आपकी सेवाओं और उत्पादों को अन्य प्रतियोगियों से अलग करने में मदद मिल सकती है।

ब्रांड पंजीकरण आपको एक विशिष्ट पहचान देगा, आपको उस ब्रांड पर अनन्य अधिकार मिलेंगे ताकि कोई आपके ब्रांड नाम की नकल कर सके और यदि कोई आपके ब्रांड नाम की नकल करता है तो आप उन पर मुकदमा कर सकते हैं और उपचार का लाभ उठा सकते हैं।

• जब आप किसी ब्रांड की शुरुआत करते हैं तो उसका 0 ब्रांड मूल्य होता है लेकिन कुछ समय बाद यह अच्छा कमाएगा, इसलिए ब्रांड पंजीकरण आपके ब्रांड मूल्य को सुरक्षित करेगा । ब्रांड नाम एक व्यवसाय की संपत्ति है इसलिए ब्रांड पंजीकरण आपके ब्रांड नाम को सुरक्षित करेगा।

• Brand Registration से आपकी बिक्री बढ़ जाएगी क्योंकि पंजीकरण के बाद आप अपने ब्रांड नाम का उपयोग कर सकते हैं और कोई भी इसे कॉपी नहीं कर सकता है इसलिए उपभोक्ता आसानी से आपके ब्रांड को पहचान सकते हैं इसलिए यह आपकी बिक्री में वृद्धि करेगा।

• आप इसे अपने व्यवसाय के कानूनी प्रमाण के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं, एकमात्र स्वामित्व फर्म या साझेदारी फर्म के मामले में, आप अपने ब्रांड पंजीकरण का उपयोग अपने व्यवसाय के कानूनी प्रमाण के रूप में कर सकते हैं, इसलिए ब्रांड पंजीकरण आपको यह दिखाने में मदद करेगा कि आप ब्रांड के मालिक हैं ।

निष्कर्ष

जैसा की आप ऊपर लिखे गए लेख में देख सकते है की ब्रांड रजिस्ट्रेशन व् ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन करवाना आसान है और इसके कई फायदे भी है और आप इसे ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम के भी करवा सकते है जो बड़ी आसान व् सरल है तो अगर आप एक नयी कंपनी शुरू करने जा रहे है या कोई कंपनी अभी चला रहे है तो अपनी का ट्रेडमार्क रजिस्टर जरूर करवाए ।


Note – This Is A Guest Post
Post Author – Anil Kumar ( A SEO Analyst And Digital Marketing Expert )
Website – www.myonlineca.in/
  • Recommended Posts

Common Website Errors Ke Baare Me Poori Jaankari Hindi Me

Virtual Reality Vs Augmented Reality Kya Hai Or Dono Me Difference

Backlinks क्या है और SEO में Backlinks के क्या फायदे हैं

Written by Rohit Maan

Hello Friends, I'am Rohit Maan, Admin and Founder of this website Geeky Rohit. I'm a professional blogger and Web developer from Rajasthan. If you want know more about me, Please follow me at Social media by Clicking Social Button Below. Thanks a Lot...!

What do you think?

2 points
Upvote Downvote

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

Comments

0 comments

oppo f11 pro geeky rohit

Oppo F11 Pro Smartphone Launch Date, Price And Specifications In Hindi

Game Khelkar Paise Kaise Kamaye

Online Game Khel Kar Paise Kaise Kamaye, Janiye Hindi Me