Udyog Aadhar क्या है और Udyog Aadhar से लोन कैसे ले?

अगर आप अपने बिज़नेस के लिए लोन प्राप्त करना चाहते है तो Udyog Aadhar रजिस्ट्रेशन जरूर करवाए क्योंकि उसे प्राप्त करने के बाद आपको कम ब्याज दर पर लोन मिल सकेगा और आप बाकि सरकारी स्कीम्स का भी फायदा उठा सकेंगे। ये आर्टिकल Udyog Aadhaar व् उद्योग आधार से लोन कैसे प्राप्त करे, के बारे में बात करता है तो इसे पढ़ने के बाद आप इसके बारे में जान सकेंगे।

Udyog Aadhar

Udyog Aadhar क्या है

Udyog Aadhar –
अगर आप उद्योग आधार से लोन प्राप्त करना चाहते है तो सबसे पहले उसके बारे में जान ले। उद्योग आधार की शुरआत 2015 में हुई थी, जो MSME registration की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए की गयी। अब Udyog Aadhar के माध्यम से MSME रजिस्ट्रेशन बहुत सरल हो चूका है। उद्योग आधार एक अद्वितीय डिजिटल नंबर है जिसे सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा आवंटित किया जाता है और यह एक मान्यता प्रमाण पत्र होता है जो ये साबित करता है की आपका बिज़नेस MSME में रजिस्टर्ड है। उद्योग आधार नंबर प्राप्त करने के बाद सरकारी स्कीम का फायदा उठा सकते है जैसे की मुद्रा लोन। उद्योग आधार प्राप्त करने के बाद आपको कम ब्याज दर पर ऋण, कर दर में कटौती, कई सरकारी योजनाओं के तहत सब्सिडी जैसे कई लाभ मिलेंगे। अगर आप बैंक से कम ब्याज दर पर ऋण प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके पास उद्योग आधार संख्या होनी चाहिए।

Udyog Aadhar क्या है

उद्योग आधार नंबर (Udyog Aadhar Number) कैसे प्राप्त करें?

उद्योग आधार के द्वारा लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बड़ी सरल व् आसान है, आप ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा इसे प्राप्त कर सकते है। उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के लिए आपको सबसे पहले उद्योग आधार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट खुलने के बाद, आपको अपना आधार नंबर और अपना नाम दर्ज करना होगा, उसके बाद आपको अपने फ़ोन पर एक OTP मिलेगा, आपको उसे verify करना होगा।

उसके बाद एक नया वेब पेज खुलेगा जिसमे आपको अपने बिज़नेस की सारी जानकारी लिखनी होगी और वो सारी आवश्यक जानकारी उसमे लिखनी होंगी जो उस फॉर्म में मांगी गयी है जैसे की व्यवसाय का नाम, व्यवसाय की श्रेणी, व्यवसाय का स्थान और अन्य। उसके बाद आपको अपने बैंक अकाउंट की डिटेल लिखनी होगी जैसे की अकाउंट नंबर व् IFSC कोड। आप बिना बैंक अकाउंट के उद्योग आधार के लिए अप्लाई नहीं कर सकते। सभी जानकारी लिखने के बाद आप फॉर्म जमा कर सकते है और कुछ दिनों बाद आपको अपनी उद्योग आधार संख्या मिल जाएगी।

Udyog Aadhar से लोन कैसे ले?

उद्योग आधार से लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको एक उद्योग आधार नंबर प्राप्त करने होंगे, उसके बाद लोन के लिए आवेदन कर सकते है। भारत सरकार ने ऐसी बहुत सारी योजनाए चला रही है जिसके तहत आपको कम ब्याज दर पर लोन मिल सकता है। लोन के लिए आवेदन देने से पहले आपको अपने सारे दस्तावेज तैयार करने होंगे जैसे की पहचान पत्र,बिज़नेस रजिस्ट्रेशन नंम्बर, GST registration number, व्यवसाय पहचान प्रमाण, बैंक विवरण, फोटोग्राफ व् अन्य। इन सारे दस्तावेजों को बैंक में लोन के लिए आवेदन पत्र भरते समय उसके साथ सलंग्न करने होंगे। ये सारे दस्तावेज तैयार होने के बाद आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते है। आपको लोन के लिए एक आवेदन पत्र भरना होगा और बैंक में जमा करवाना होगा, बैंक आपके दस्तावेजों की जांच करेगा और फिर उसके बाद वो आपको लोन की राशि दे देंगे।

भारत सरकार द्वारा अभी एक MUDRA योजना चलायी जा रही है जिसके तहत आप 10 लाख रूपये तक की राशि प्राप्त कर सकते है वो भी कम ब्याज दर पर। आप MUDRA Loan के लिए भी आवेदन कर सकते हैं, यह एक सरकारी योजना है जो छोटे व्यवसायों को कम-ब्याज दर पर या बिना किसी ब्याज के ऋण प्रदान करती है। आप MUDRA योजनाओं के तहत 10 लाख रुपये तक के loan के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप एक लघु व् माध्यम व्यवसायी है तो आप इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते है।

मुद्रा योजना के तहत आप तीन प्रकार के लोन प्राप्त कर सकते है, शिशु, किशोर, और तरुण। शिशु मुद्रा योजना उनके लिए है जिनको 50,000 रूपये तक लोन चाहिए और किशोर योजना में आप 5 लाख रूपये तक की राशि प्राप्त कर सकते है। तरुण योजना में आप 10 रूपये तक का लोन उठा सकते है। इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा और वहा आवेदन पत्र देना होगा।

Conclusion –

जैसा की आप ऊपर लिखे गए आर्टिकल में देख सकते है की उद्योग आधार प्राप्त करने के बाद आपको आराम से लोन मिल सकेगा और उद्योग आधार मिलने के बाद आप MUDRA लोन के लिए भी अप्लाई कर सकेंगे। जैसे की आप देख सकते है, उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन करवाना बड़ा सरल व् आसान है, आप इसे ऑनलाइन भी करवा सकते है।

This Is A Guest PostAuthor Info
Name Anil Kumar
Website www.myonlineca.in

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here