Advantages Of Blogging | Blogging करने के 7 फायदे

0

Top 7 Best Advantages Of Blogging – नमस्कार दोस्तों। Geeky Rohit पर आप सभी का स्वागत है। ब्लॉग्गिंग के बारे में आजकल सभी को पता है। आजकल ब्लॉग लिखने का बहुत प्रचलन चल पड़ा है। इसके बारे बेसिक जानकारी लगभग हर visitors जानता है।

ब्लॉग्गिंग एक पेड़ की तरह है। इससे जितना ज्यादा सींचेंगे। उतना ही फायदा मिलता है।जिस प्रकार पेड़ की जड़ ही उसका मूल होती है, उसी प्रकार content ही ब्लॉग्गिंग का मूल होता है। blogging करना बहुत आसान भी है और मुश्किल भी। क्योंकि पेड़ हर कोई लगा सकता है, लेकिन उसकी देखभाल हर कोई नहीं कर सकता। उस्सी तरह ब्लॉग बनाना आसान है, लेकिन उससे अच्छे मुकाम तक पहुचना थोडा मेहनत का काम है। अगर आप दृढ़ निश्चय के साथ blogging करोगे तो जरूर सफल होंगे।

आज मैं आपको ब्लॉग्गिंग के कुछ अनजान फायदों के बारे में बता रहा हूँ जिसको पढ़ कर आपको ब्लॉग्गिंग करने में मोटिवेशन मिलेगा।

Advantages Of Blogging | Blogging करने के 7 फायदे

7 advantages of blogging in hindi 2020

Knowledge

अगर कोई भी इंसान जो ब्लॉग्गिंग करता है, उसका अपना कोई टॉपिक होता है। उसके बारे में वो लिखता है। वह उस्सी टॉपिक के बारे में हर research करता, जानकारी जुटाता है। और अपना बेस्ट लिखने की कोशीश करता है। उस्सी से उससे उस टॉपिक पे अच्छी पकड़ बन जाती है और उसको और ज्यादा knowledge मिलता है। और धीरे धीरे उसके knowledge मै इजाफा होता जाता है। तो ब्लागींग का सबसे बड़ा यही फायदा है की इससे हमारा ज्ञान बढ़ता है।

Blogging की असलियत का पता चलना

हर कोई नया बंदा जो ब्लॉग्गिंग शुरू करता है तो वो ब्लॉग्गिंग से थोडा अनजान होता है। वो अनजाने में blogging की असलियत नहीं जान पाता है। ब्लॉग्गिंग करने से हमें धीरे धीरे उसकी असलियत पता चल जाती है। क्योकि शुरुआत में हम नेट से पढ़ पढ़ कर बहुत खवाब सजा लेते जो की वास्तविक में नहीं होता। ब्लॉग्गिंग के बहुत अलग पोस्ट मिलती है।वो करो, पैसा कमाओ, नाम कमाओ, 2 दिन में करोड़पति बनो। इन सबकी असलियत जान जाते है।

लिखने की कला सिख जाना

ये भी ब्लॉग्गिंग का बहुत बड़ा फायदा है, की हम ब्लॉग्गिंग करते करते इतना तो सिख ही लेते की लिखा कैसे जाता है। ब्लॉग्गिंग से लिखने और सोचने की दोनों क्षमता बढ़ती है। क्योकि रोज़ रोज़ नयी पोस्ट लिखना और नए विचार लाना ब्लॉग्गिंग से ही सिख पाते है।

थोड़ी बहुत Coding का ज्ञान हो जाना

ब्लॉग्गिंग से हमें codding का भी knowledge मिलता है। क्योकि जब कोई भी ब्लॉग शुरू करता है तो उससे ब्लॉग डिज़ाइन करना पड़ता है। जिसके लिए हमें थोड़ी बहुत coding सीखनी पड़ती है। और शौक शौक में coding भी सिख लेते है। जाने अनजाने में हमें ये भी फायदा होता है, blogging करने से।

Time Management

ब्लॉग्गिंग से टाइम मैनेजमेंट का भी फायदा मिलता है। जो भी कोई टाइम फेसबुक या नेट पे ख़राब कर देते थे ,वो अब ब्लॉग में लग जाता है। इससे हमें फायदा भी मिलता है। बेकार के टाइमपास को एक अच्छे काम में use कर सकते है।

पैसा भी काम सकते है

दोस्तों blogging से आप पैसा भी काम सकते है। ब्लॉग से पैसा कामना सही तरीका है, इसमें कोई फ्रॉड भी नहीं है। ये आपकी मेहनत निर्भर करता है की आप किस तरह की ब्लॉग्गिंग करते है। Google adsense से ब्लॉग को कनेक्ट कर अच्छा पैसा काम सकते है। Read – Google Adsense क्या है और Adsense से पैसे कैसे कमाएं

इंटरनेट की दुनिया में पहचान

दोस्तों ये सही है की ब्लॉग्गिंग से आप इंटरनेट की दुनिया में अपना नाम काम सकते है। अगर आप मेहनत करके बहुत अच्छे ब्लॉगर बन जाते है, तो आपकी एक पहचान बन जाती है और लोग आपको जानने लग जाते है। इससे नए नए लोगो से पहचान होती है और आपको knowlegde भी मिलता है।

blogging ke advantages kya hain

Finally.!

आपको ये मेरी पोस्ट कैसी लगी आप comment के द्वारा बताये। और आपके पास भी कोई idea होतो शेयर करे।धन्यवाद्।!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here