Aarogya Setu क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें

Aarogya Setu App Details In Hindi

देश में corona virus की मार दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 10000 को पार कर गयी है। इससे बचाव ओर जनता को सुरक्षित रखने के लिए सरकार हर सम्भव कोशिस कर रही है। केंद्र सरकार ने इसके लिए Lockdown अवधी भी ओर ज्यादा बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया गया है। सरकार Corona Virus को लेकर हेल्थ से सम्बंधित कोई भी रिश्क लेना नहीं चाहती है, इसलिए अभी केंद्र सरकार कोरोना वायरस से बचाव और लोगों के हैल्थ से सम्बंधित एक नई एप्पलीकेशन आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) लॉन्च की है।

सिर्फ यही नहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भी अपने सम्बोधन में कोरोना से बचाव, जाँच व सुरक्षा के लिए इस आरोग्य सेतु – Aarogya Setu Application को डाउनलोड करने और इस्तेमाल करने की सलाह दी है।

फिलहाल, अगर आप corona virus के बारे में पूरे विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पढ़ें – Corona Virus क्या है और इससे कैसे बचें

आरोग्य सेतु एप्पलीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है और आपको इसे जरूर अपने फोन में रखना चाहिए और इस्तेमाल करना चाहिए। यह कोरोना वायरस से बचने के लिए एक महामंत्र साबित हो सकता है व ये आपको ओर आपके परिवार को corona virus से सुरक्षित रखने में मदद कर सकती है। केंद्र व राज्य सरकार ओर अन्य हेल्थ या न्यूज़ एजेंसियां भी इस एप्पलीकेशन को इस्तेमाल करने की सलाह दे रही हैं।

लेकिन, क्या आप जानते हैं कि यह Aarogya Setu App की है, यह कैसे काम करती है या यह App कोरोना वायरस से बचने में कैसे कारगर साबित हो सकता है और आपको Corona से बचा सकती है। अगर आप इसके बारे में पूरे विस्तार से नहीं जानते हैं और इससे सम्बंधित सारी जरूर जानकारी लेना चाहते हैं तो आज की हमारी यह पोस्ट या आर्टिकल आपकी आरोग्य सेतु के बारे में जानने में मदद कर सकती है। जानने के लिए इस पूरी पोस्ट अंत तक पढें –

तो चलिए दोस्तों, शुरू करते हैं और जानते हैं Aarogya Setu App के बारे में पूरे विस्तार से व इसके फायदों के बारे में –

Aarogya Setu क्या है और Corona Virus से बचने में किस तरह से मददगार है

Aarogya Setu App Details In Hindi

क्या है Aarogya Setu (आरोग्य सेतु)

आरोग्य सेतु ऐप‘ एक कोरोना संक्रमण सूचक ऐप है। यह भारत सरकार की ओर से लांच किया गया है। आरोग्य सेतु एप्प NIC और भारत सरकार द्वारा बनाया गया नवीनतम तकनीकों पर आधारित एक चेतवानी देने वाला एप्प है।

यह ऐप उपयोगकर्ता के किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क मेंं आने पर , इसकी सूचना देने में सक्षम है। आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) एप Android और iOS दोनों के लिए उपलब्ध है और इसे प्ले स्टोर या ऐप्पल के ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। एप्लिकेशन के डिटेल के अनुसार, इसका उद्देश्य “लगातार” प्रयासों को “उन्नत बनाने” के लिए नागरिकों को “संबंधित सारे अभ्यास और उचित सलाहो के बारे में लगातार सूचित करना है जो कोरोना वायरस से संबंधित है।

भारत सरकार आरोग्य सेतु ऍप लांच के साथ कोरोनवायरस के बारे में सारी जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के लिए अपने प्रयासों को आगे बढ़ा रही है। इस आरोग्य सेतु एप के जरिये आप कोरोना वायरस सारी जानकारी पा सकते है जो की सरकार द्वारा दी जाएगी ।

आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) एप कैसे काम करती है

यह एप्प आपसे कुछ पूछता है जैसे कि क्या आपको खांसी है, बुखार है, सांस लेने में परेशानी है, इत्यादि। निश्चित है आप लिखेंगे कि आपको कोई परेशानी नहीं है। उसके बाद आप ग्रीन जोन में दिखते होंगे। आपको लगता होगा इस एप्प में कुछ है ही नहीं। पूरा बकवास है।

तो आपको बता दें कि यह एप्प ब्लू टूथ और लोकेशन को ऑन रखने को कहता है। आप always on रखिये। जब भी आप किसी भीड़ भाड़ वाली जगह पर जाते हैं। यह एप्प ब्लू टूथ से आस पास के मोबाइल से संदेश लेता देता रहता है। जब आप किसी के पास खड़े हैं तो आप भी ग्रीन जोन के हैं। पास खड़ा व्यक्ति भी ग्रीन जोन वाला नार्मल व्यक्ति ही है। पर अगर वह व्यक्ति आज से 10 दिनों बाद किसी कारण से कोरोना पॉजिटिव हो जाएगा।

ऐसे में यह एप्प आपको तुरंत alert कर देगा और आपका ग्रीन कलर बदल कर ऑरेंज या पीला हो जाएगा। यह कहेगा कि आप दूध लेने आज से 10 दिन पहले डेयरी पर गए थे। वह व्यक्ति जो नीले शर्ट वाला था, वह अब कोरोना पॉजिटिव है। यानी 10 दिन पहले उसे छिपा हुआ संक्रमण था जो अब साफ साफ दिखने लगा है। अब आप तुरंत अपनी जांच कराइए। साथ ही यह एप्प उन सभी व्यक्तियों को सूचना दे देगा। आप सभी लोग उस आदमी के चलते danger zone में आ गए हैं। तुरंत जांच कराइये।

सबकी लोकेशन ऑन रहने से उन सभी की मूवमेंट भी पता चलेगी और कोरोना से लड़ना आसान होगा। जिस दिन करोड़ों लोग इसे install कर लेंगे यह आपके किसी भी ऑरेंज जोन के व्यक्ति के पास जाते ही रिंग करने लगेगा। यह आपको हॉट स्पॉट की सूचना अलार्म से दे देगा, ताकि आप रास्ता बदल लें।

Aarogya Setu App Screenshot 01

क्या आपको aarogya setu ऍप इस्तेमाल करनी चाहिए?

जी हाँ आपको इसे जरूर इस्तेमाल करना चाहिए और इसमें दिये गए नियम व test को पूरी ईमानदारी के साथ निभाना चाहिए। आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) एप उपयोगकर्ताओं की मदद करता है कि क्या उन्हें कोरोनो वायरस से संक्रमित होने का खतरा है या नहीं, यह जाँच कर कि क्या वे जानबूझकर या अनजाने में उन व्यक्तियों के संपर्क में आए हैं जिन्हें कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए है या वो कोरोना पॉजिटिव मरीज है।

आरोग्य सेतु हिंदी और अंग्रेजी सहित 11 विभिन्न भारतीय भाषाओं का सपोर्ट करता है और यह निर्धारित करने के लिए स्थान और ब्लूटूथ का उपयोग करने की आवश्यकता है कि क्या आप हाल ही में एक कोरोना वायरस पॉजिटिव रोगी के संपर्कमें आए हैं।

सरकार यह भी दावा करती है कि ऐप पर जमा डेटा “encrypted” है और किसी थर्ड पार्टी के विक्रेताओं को साझा नहीं करता है। ऐप आपको यह भी बताएगा कि आप सुरक्षित स्थान पर हैं या नहीं। Android उपयोगकर्ताओं को स्वास्थ्य मंत्रालय से लाइव ट्वीट भी प्राप्त होंगे।

केंद्र और राज्य सरकारों दोनों ने पिछले कुछ हफ्तों में देश में महामारी के बारे में नकली सूचनाओं के प्रसार को रोकने के लिए एक कोरोनो वायरस से संबंधित ऐप लॉन्च किया है।

आरोग्य सेतु ऐप्प इस्तेमाल करने के फायदे क्या हैं –

Aarogya Setu ऍप खाश तौर पर कोरोना वायरस से लड़ने के लिए ही बनाया गया है। ऐसे में यह आपकी कोरोना वायरस से लड़ने या बचे रहने में काफी ज्यादा मदद कर सकती है। इसको इस्तेमाल करने के बहुत से फायदे हैं, जैसे –

  • आरोग्य सेतु ऍप पर आपको Corona से सुरक्षित रहने के लिए बहुत से नए लेख ओर अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए फ्री में टिप्स भी मिल जाएंगे।
  • हमारे सम्पर्क में आया कोइ व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव तो नहीं पाया गया है।
  • यदि जाने अंजाने कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के सम्पर्क में हम आते हैं तो हमको सूचित करेगा।
  • यदि हमें सेल्फ आइसोलेट होने की आवश्यकता है या कोरोना से ग्र्सित होने के लक्षण विकसित होते हैं तो हमारी सहायता की जाएगी।
  • इस एप्प पर corona से सम्बंधित सारी नई अपडेट मिलती रहती हैं। कोरोना के नए आंकड़े आप इसपर देख सकते हैं।
  • इस एप्प पर आप रोजाना सही जानकारी देकर अपनी हेल्थ का फ्री में चेकउप कर सकते हैं कि आप Corona पॉजिटिव हैं या नहीं। बस आपको टेस्ट ईमानदारी से पूरा करना है।

Aarogya Setu App Screenshot 02

Aarogya Setu App कैसे डाउनलोड करें –

जैसा कि हमनें आपको बताया कि यह ऍप फ्री में Google Play Store या Apple App Store पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। आपको केवल इसको अपने फ़ोन में प्ले स्टोर से जाके डाउनलोड करना है, बाकी सारे काम वो खुद करेगा, आपके फोन के ब्लूटूथ का प्रयोग करके, और आपकी करंट लोकेशन की जांच करके।

शुरू में आपका मोबाइल नंबर, नाम, आपकी उम्र, आपका व्यवसाय, और आपको यदि कभी सामाजिक सेवा में रुचि हो तो वो भी पूछेगा। सभी कुछ सही से भरने ओर इस एप्प को सेटअप करने के बाद यह एप पूरी तरह से इस्तेमाल करने के लिए तैयार है और आप इसपर अपने टेस्ट इत्यादि शुरू कर सकते हैं। यह आपको किसी भी तरह की गड़बड़ी होने या संक्रमण की सम्भावना होने पर आपको सूचित कर देगा।

अपने Android फ़ोन पर इस एप्प को डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें – Download Now

Conclusion –

दोस्तों, Aarogya Setu ऍप Corona Virus से बचने के लिए भारत सरकार की तरफ से एक अच्छा कदम है। यह ऐप आपके लिए काफी ज्यादा लाभदायक सिद्ध हो सकती है। अगर आप अपने, अपने परिवार व अपने देश को कोरोना से सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आपको इस ऍप को ईमानदारी के साथ इस्तेमाल करना चाहिए व अपने दोस्तो ओर रिश्तेदारों को भी इसको अच्छे से इस्तेमाल करने की सलाह देनी चाहिए।

अगर आपको किसी भी तरह से कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखाई दें या आने परिवार के सदस्य में कोई लक्षण दिखाई दे तो इस एप्पलीकेशन में दिए निर्देशानुसार सही से सवालों के जवाब देकर आपको हर रोज जाँच करनी चाहिए ओर इसपर दिए गए सभी दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए।

फिलहाल भारत में corona virus के चलते Lockdown 2.0 चल रहा है, जो 3 मई तक है। अतः आपको इसका पालन करना है और अपने घरों में सुरक्षित रहना है। सरकार द्वारा बताए गए बचाव के समस्त उपायों का पालन करना है देश को कोरोना मुक्त करने में अपना सहयोग देना है। वरना आपकी लापरवाही की वजह से देश का हाल भी दुनियां के अन्य देशों की तरह हो सकता है।

Aarogya Setu ऍप के बारे में हमारी इस खाश जानकारी में बस इतना ही। उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी और आरोग्य सेतु के बारे में काफी कुछ जानने में मदद मिली होगी। निचे दिए सोशल शेयर बटन पर क्लिक करके इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ओर इसके बारे में आपका कोई सुझाव या सवाल हो तो हमें सबसे नीचे दिए कमेंट बॉक्स में अपना सवाल हमसे जरूर करें। धन्यवाद.!

जानकारी श्रोत – Quora Hindi

Rohit Maan
Hollo Readers, I'm Rohit Maan And I'm founder CEO Of This Website. I'm A Professional Blogger, Digital Marketing Specialist, And Web Developer. I'm From Churu, Rajasthan