स्मार्टफोन या मोबाइल से Youtube Video Editing कैसे करें

Phone se video editing kaise kare | Top Best Android Youtube Video Editing Apps 2020 In Hindi | फ़ोन से वीडियो एडिटिंग कैसे करें - पूरी जानकारी हिन्दी में
Smartphone se youtube video edit kaise kare

Best Android Youtube Video Editing Apps – वीडियो एडिट करना कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं होता है। बस यह एक कला होती है, जो हर किसी में नही होती। यूट्यूब के लिए वीडियो एडिट करने के लिए काफी बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है, ताकि हम एक अच्छा वीडियो बना सकें। जहाँ बात आती है लैपटॉप या PC से वीडियो एडिट करने की तो यहाँ पर आपको बहुत से फ्री या प्रीमियम सॉफ्टवेयर उपलब्ध हो जाती है, जिनकी मदद से आप एक बहुत ही शानदार वीडियो एडिट कर सकते हैं।

PC या विंडोज के लिए हमनें आपको पहले कुछ अच्छे Youtube Video Editing Softwares के बारे में बताया भी था। इसको आप यहाँ से पढ़ सकते हैं – Best Youtube Video Editing Software 2019 In Hindi

लेकिन जब बात आती है मोबाइल से Youtube Video Editing की तो यह काम थोड़ा सा मुश्किल लगता है। हम स्मार्टफोन से इतना ज्यादा अच्छे वीडियो नही बना सकते हैं, जितना हम लैपटॉप पर सॉफ्टवेयर की मदद से कर सकते हैं। लेकिन हम स्मार्टफोन से भी वीडियो एडिटिंग के काम को आसान बना सकते हैं और इस काम के लिए कुछ अच्छी ऍप्स उपलब्ध हैं, जो हमारी मदद कर सकते हैं। Apps के माध्यम से हम फ्री में ही यूट्यूब के लिए मोबाइल से ही अच्छे वीडियो एडिट कर सकते हैं और यह हमारे इस काम को काफी आसान बना सकती हैं।

दोस्तों, जैसा कि आप जानते हैं कि लैपटॉप या PC व एक अच्छा प्रीमियम वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर अफ़्फोर्ड करना हर किसी youtuber के लिए सम्भव नहीं होता है और ज्यादातर creaters को स्मार्टफोन से वीडियो एडिटिंग का सहारा लेना पड़ता है। लेकिन आप चिंता ना करें, आप अपने फ़ोन से ही एक अच्छा यूट्यूब वीडियो बना सकते हैं और उसको एडिट कर सकते हैं। आज हम इस पोस्ट में आपकी इस काम को लेकर मदद करने वाले हैं ओर बताने वाले हैं कि आप फ़ोन से ही अपने Youtube वीडियो को एडिट कैसे कर सकते हैं।

Play Store पर कुछ अच्छी फ्री ओर प्रीमियम ऍप्स उपलब्ध हैं, जिनके माध्यम से आप आसानी से अपना वीडियो एडिट का काम कर सकते हैं। आज इस पोस्ट में हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं। इस पोस्ट में हम आपको स्मार्टफोन से Video Edit करने के लिए टॉप बेस्ट एंड्रॉइड ऍप्स के बारे में बताएंगे, जिनको आप वीडियो एडिटिंग के लिए काम में ले सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं टॉप एंड्राइड यूट्यूब Video Editing Apps के बारे में ओर Smartphone से Video Edit कैसे करते हैं, के बारे में विस्तार से –

Smartphone से Youtube Video Editing कैसे करें – पूरी जानकारी हिन्दी में

Smartphone se youtube video edit kaise kare

 

सबसे पहले आपको जानना होगा कि ऐसी कौन कौनसी एंड्राइड ऍप्स हैं, जो youtube video editing में आपकी मदद कर सकती हैं। यहां में आपको कुछ अच्छी और फ्री ऍप्स बता रहा हूँ जिनकी मदद से आप अपना यूट्यूब वीडियो एडिट कर सकते हैं –

KineMaster –

Kinemaster एक फ्री वीडियो एडिटिंग एंड्राइड ऍप है, जिससे आप अपने वीडियो को किसी भी प्लेटफॉर्म पर शेयर करने के लिए एडिट कर सकते हैं। यह Google Play store पर डाऊनलोड के लिए उपलब्ध है। इस ऍप को मोबाइल फ़ोन से वीडियो एडिट करने के लिए काफी ज्यादा पसंद किया जाता है।

यह ऐप्प Android व iOS दोनों के लिए उपलब्ध है। इस App में आपको Video, Audio, Images, Text और Effects की कई सारी Layers मिल जाती है। इस के अंदर आपको Editing Tools की ऐसी Variety मिल जाती है जिससे हर User एक High-Quality (HQ) Video बना सकता है। इसमें Video को Trim करना, इफेक्ट्स डालना व स्लो-फ़ास्ट करना, वीडियो में इमेज या टेक्स्ट डालना ओर वीडियो को बनाने के बाद उसको सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर करने जैसे अच्छे फ़ीचर्स उपलब्ध हैं, जो आपको यूट्यूब के लिए वीडियो एडिट करने में काफी ज्यादा मदद कर सकते हैं।

Kinemaster App फ्री ओर paid दोनों में उपलब्ध है। फ्री वर्ज़न में आपको कम फ़ीचर्स मिलते हैं व वीडियो में वाटरमार्क भी आता है। ऐसे में इसके पूरे फ़ीचर्स का फायदा उठाने के लिए आप इसका Paid Version ले सकते हैं, जिसके ज्यादा पैसे नहीं लगते हैं और इसका विकल्प आपको app में ही Purchase करने का मिल जाएगा। Download Now

CyberLink – PowerDirector

KineMaster के बाद CyberLink का PowerDirector एक बहुत ही अच्छी ऍप है वीडियो एडिटिंग के लिए। यह भी फ्री ओर प्रीमियम दोनों तरह से उपलब्ध है। फ्री वर्ज़न में प्रीमियम की तुलना में कम फ़ीचर्स मिलते हैं और वाटरमार्क जैसी समस्या आती है, लेकिन फिर भी इसका फ्री वर्ज़न काफी अच्छा है और एक प्रोफ़ेशनल तरह से वीडियो बना सकता है। ज्यादातर मोबाइल फ़ोन से वीडियो बनाने वाले Youtubers इसी App का इस्तेमाल करते हैं।

Cyberlink Powerdirector App में यूजर को Multiple Layers Features मिलते है जैसे Video, Image, Text, Effect, Stickers etc.इस एप में आप Royalty Free Music, Stickers, Video Effect Download कर सकते है। इसमें विडियो के Brightness और Saturation को भी आसानी से Controls और सेट किया जा सकता है। इस एप की एक और अच्छी बात ये है की इसमें Video की Speed अपने अनुसार Fast और Slow कर सकते है। इसके अलावा भी इसमें बहुत से अच्छे फ़ीचर्स आपको मिल जाएंगे, जो वीडियो को एडिट करने में आपको मदद करेंगे।

PowerDirector Pro की कीमत लगभग 2000 रुपये है, लेकिन अगर आप इसको फ्री में इस्तेमाल करने चाहें तो वाटरमार्क के साथ इसको फ्री में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ऍप Play Store पर उपलब्ध है। इसकी Downloading Link हमनें नीचे दी है – Download Now

Filmora Go –

Filmora एक वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है जो विंडोज के लिए उपलब्ध है और एक बहुत ही शानदार वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है। Wondershare या यह सॉफ्टवेयर या टूल एंड्राइड के लिए भी फ्री में उपलब्ध है और बहुत से अच्छे फ़ीचर्स देता है।

इस ऐप की मदद से आप फोटोज, वीडियो क्लिप्स और म्यूजिक के संयोजन से अच्छे वीडियोज बना सकते हैं। इसमें कई सारे इफेक्ट्स, फिल्टर्स और ट्रांजिशन्स मौजूद हैं। साथ ही इस ऐप की मदद से आप वीडियो को Crop, Trim और Rotate कर सकते हैं, वीडियो में Texts एड कर सकते हैंं और वीडियो की स्पीड को भी कंट्रोल कर सकते हैं। एडिट किए गए वीडियो को फोन की गैलेरी में सेव करने और सोशल मीडिया पर शेयर का ऑप्शन भी मौजूद हैं।

Wondershare का filmora go आपको गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा। यह भी अन्य apps की तरह फ्री ओर प्रीमियम दोनों विकल्पों में उपलब्ध है। फ्री में भी इसमें काफी अच्छे फंक्शन या फ़ीचर्स मिल जाते हैं या आप अपनी जरूरत के हिसाब से इसका pro version भी खरीद सकते हैं जो आपको ज्यादा अच्छे विकल्प उपलब्ध करवाएगा। इसकी downloading link हमनें नीचे दी है – Download Now

Other Best Android Apps For Youtube Video Editing –

इन टॉप 3 ऍप्स के अलावा भी कुछ अच्छी टूल्स या ऍप्स हैं जो आपकी यूट्यूब के लिए video editing में मदद करेंगी। यहाँ हम कुछ और अच्छी video editing apps के बारे में बता रहे हैं –

  • Quik Video Editor
  • Viva Videos
  • ActionDirector
  • Magisto
  • Androvid Video Editor

youtube video editing apps 2020

Best Supporting Apps For Youtube Video Editing –  स्मार्टफोन से वीडियो एडिटिंग के लिए सहयोगी ऍप्स

आपका काम यहाँ बताई सभी ऍप्स से ही पूरा नहीं होगा, बल्कि कुछ अन्य ऍप्स भी हैं, जो इन ऍप्स के अलावा भी आपका फ़ोन से वीडियो एडिटिंग का काम आसान करेंगी व आपके वीडियो को प्रोफेशनल बनाने में मदद करेंगी। आप ऊपर बताई ऍप्स के साथ साथ इन ऍप्स को भी काम में लें, ताकि वीडियो बनाने में आपकी जरूरतें पूरी हो सकें –

VideoTrim इस app की मदद से आप अपने वीडियो की Size या Quality बदल सकते हैं और अपनी जरूरत के हिसाब से कम कर सकते हैं। यह वीडियो को क्रॉप करने में भी आपकी मदद करेगी या आप इसकी मदद से वीडियो को mp3 में भी कन्वर्ट कर सकते हैं। इससे आप वीडियो को काफी आसानी से cut कर सकते हैं।

PicsArt अगर आप वीडियो में कुछ अच्छी फ़ोटो लगाना चाहते हैं तो फ़ोटो को वीडियो में add करने से पहले उसको अच्छी तरह से एडिट करने, फ़ोटो में text या एफ्फेक्ट्स इत्यादि डालने के लिए आप PicsArt फ़ोटो एडिटर को काम में ले सकते हैं। इसके अलावा Youtube के लिए अच्छा सा Thumbnail बनाने के लिए भी आप PicsArt app को इस्तेमाल कर सकते हैं।

Remove & Add Watermark – जब आप इन ऍप्स के फ्री वर्ज़न से वीडियो एडिट करते हैं तो उसमें watermark आता है। ऐसे में उस वीडियो से वाटरमार्क हटाने और अपने खुद का वॉटरमार्क या logo लगाने के लिए यह App आपकी मदद करेगी। वीडियो को अच्छे से एडिट करने के बाद आप इस ऍप की मदद से वाटरमार्क हटा सकते हैं।

Screen Recorder & Video Recorder – XRecorder – अगर आपको वीडियो बनाने के लिए अपने फ़ोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड करने की जरूरत हो तो आप इस ऐप्प की मदद से अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन को आसानी से रिकॉर्ड कर सकते हैं और उस वीडियो को आप एडिट या मैनेज करके अपने ओरिजिनल यूट्यूब वीडियो या डिरेक्टर यूट्यूब पर डाल सकते हैं। फ़ोन की स्क्रीन रेकॉर्डिंग के लिए यह बेस्ट app है।

Conclusion

तो दोस्तों, ये थी मोबाइल फोन से यूट्यूब वीडियो एडिटिंग की हमारी जानकारी। आप इन apps की मदद से अपने स्मार्टफोन से ही फ्री में youtube वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं। इस पोस्ट में हमनें आपको कुछ अच्छी वीडियो एडिटिंग एंड्रॉइड ऍप्स के बारे में बताया है। आप इनमें से अपनी पसंद की अच्छी app एडिटिंग के लिए चुन सकते हैं। जहां तक हमारा मानना है तो KineMaster या PowerDirector में से आप किसी एक App की चुनें। ये काफी ज्यादा चर्चित ओर ज्यादातर मोबाइल से वीडियो बनाने वाले Youtubers द्वारा चुनी जाने वाली apps हैं।

उम्मीद है आपको समझ आया होगा और पसंद भी आया होगा, क्योंकि आज हमने सरल भाषा में आपको नयी और Update जानकारी बताई है, जो मोबाइल फ़ोन से वीडियो एडिट करने में आपके लिए उपयोगी और महत्वपूर्ण हैं। हम आशा करते है कि आपके कई सवालों के जवाब आज आपको यहाँ मिले होंगे।

अगर आपके मन में कोई सवाल है, तो आप Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते हैं, हमारी टीम आपकी सहायता करने की कोशिश करेगी। इसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट Geeky Rohit की Notification को Subscribe भी कर सकते हैं जिससे आपको हमारी नयी पोस्ट की जानकारी मिल सके।

आप हमारी पोस्ट अपने दोस्तों से भी शेयर कर सकते हैं और शेयर करके अपने दोस्तों को भी इसके बारे में बता सकते हैं, तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही हम फिर नयी टेक्नोलॉजी और यूट्यूब से संबंधित पोस्ट लेकर हाज़िर होंगे तब तक के लिए अलविदा दोस्तों। आपका दिन शुभ हो! धन्यवाद।

Rohit Maan
Hollo Readers, I'm Rohit Maan And I'm founder CEO Of This Website. I'm A Professional Blogger, Digital Marketing Specialist, And Web Developer. I'm From Churu, Rajasthan