Coronavirus | देश में बढ़ी संक्रमितों की संख्या – जाने कहां, क्या है स्थिति?

2

देश ओर दुनिया में Coronavirus का कहर दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। चिंता की बात तो ये है कि अभी तक इसका किसी भी देश को कोई इलाज नहीं मिला है और यह महामारी अब विश्वस्तर पर फैल चुकी है। अपना देश और हमारी सरकार इससे निपटने की हर सम्भव कोशिस कर रही है और इसके प्रति कड़े से कड़े फैसले ले रही है।

लेकिन फिर भी देश में Coronavirus के संक्रमितों की संख्या हर रोज बढ़ती ही जा रही है। 26 मार्च को देश मे corona virus के 26 नए मामले आये हैं और अब coronavirus के मरीजों की भारत में कुल संख्या बढ़कर 697 हो गयी है, वही इससे मरने वालों की संख्या 4 लोगों की बढ़ोतरी हुई है और भारत मे कोरोना वायरस से कुल मौतों की संख्या अब 14 पहुंच गई है। यह भारत के लिए काफी चिंता का विषय है यह अब एक बड़ी चुनौती बन गया है।

Coronavirus Latest Update Today In Hindi | जाने देश संक्रमितों की संख्या

वहीं अगर बात करें Coronavirus के वैश्विक स्तर पर कहर ओर इसके प्रभाव की तो पूरे विश्व में कोरोना मरीजों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। आज 26 मार्च तक पूरी दुनियां में 488,428 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें से 348,757 मामले अभी भी एक्टिव हैं और 117,604 लोग इससे रिकवर हो चुके हैं। वही दुनियाभर में coronavirus से अभी तक मरने वालों की संख्या 22067 तक पहुंच चुकी है।

Coronavirus latest update

ताजा स्थिति की बात करें तो दुनिया मे अभी Coronavirus की वजह से सबसे बुरा हाल इटली ओर USA का है। हालांकि चीन में अभी तक इससे सबसे ज्यादा संक्रमित हुए हैं, लेकिन चीन ने अब इस वायरस से निपटने में काफी हद तक सफलता पा ली है और ज्यादा नए केश नहीं आ रहे हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में कोरोना के हर दिन सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। 25 मार्च को USA में 13,347 नए मामले सामने आए हैं और USA में कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 68,594 हो गयी है।

वहीं इटली में 5210 नए केश आये हैं और कुल संख्या 74,386 हो गयी है ओर इटली में इससे कुल मरने वालों की संख्या 7503 है । इसके बाद चौथे नंबर पर स्पेन के आता है जहाँ इसके कुल संक्रमितों की संख्या 56188 है और मरने वालों की संख्या 4089 है। पांचवें स्थान पर जर्मनी का आता है।

Note – All New Reports And Updates From Website Worldometers – Visit Now For Check All New Live Updates About Corona Virus Visit NOW

चीन में 26 मार्च को सिर्फ 67 नए मामले सामने आए हैं और यहाँ मरने वालों की संख्या 3287 है। हालांकि, यह वायरस शुरुआत में चीन से ही फैला था और शुरू में यहां की स्थिति काफी खराब थी, लेकिन चीन ने अभी काफी ज्यादा नियंत्रण पा लिया है। अब चीन ने ऐसा क्या किया और चीन में अब इसके ओर ज्यादा केश क्यों नहीं आ रहे हैं, यह अभी एक सवाल व बहस का मुद्दा है और सभी देश चीन पर शक व उंगलियां उठा रहे हैं और यह काफी हद तक सही भी दिख रहा है।

कोरोना वायरस चीन के वुहान शहर से निकला है, और अब ये दुनिया के कोने कोने में पहुँच चूका है, पर ये वायरस वुहान के ही पास चीन की राजधानी बीजिंग और आर्थिक राजधानी शंघाई तक क्यों नहीं पहुंचा, यह एक बड़ा मुद्दा है और चीन पर काफी सवाल ओर उंगलियां उठाता है।

Coronavirus india upadate new

अपने देश की बात करें तो अभी सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में 124 हैं। उसके बाद केरल में 118 केश सामने आ चुके हैं। राजस्थान में इसके अभी तक कुल मामले 38 हैं। फिलहाल एहतियात के तौर पर भारत में COVID-19 को लेकर सम्पूर्ण देश मे 15 अप्रेल तक 21 दिनों का Lockdown है।

देश मे इससे बचने के लिए हर सम्भव प्रयास व कड़े से कड़े फैसले लिए जा रहे हैं। तो अगर आप भी coronavirus से सुरक्षित रहना चाहते हैं तो पूर्ण सावधान बरतें ओर अपने घर से बाहर न निकलें। भारत सरकार द्वारा लागू किये गए Lockdown को पूर्ण रूप से स्वीकार करें और देश की Corona से इस जंग में मदद करें और जब तक स्थिति काबू में नहीं आ जाती अपने घरों में ही रहें।

फिलहाल अगर आप Corona Virus के बारे में पूरी तरह से जानना चाहते हैं और इसके लक्षण व बचाव के बारे में विस्तार से जानकारी लेना चाहते हैं तो हमारी यह पोस्ट आपकी काफी मदद करेगी। इसको जरूर पढ़ें – Corona Virus क्या है और इससे कैसे बचें

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here