Jio-Facebook Deal 2020 | दोनों में हुई 43,574 करोड़ रुपये की डील

फेसबुक ने रिलायंस जिओ की 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया. Jio-Facebook Deal 2020| दोनों में हुई 43,574 करोड़ रुपये की डील - जाइए क्या हुआ है समझौता
Jio-Facebook Deal 2020

Jio-Facebook Deal 2020 रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL), Jio Platforms Limited ओर Facebook के बीच बुधवार को एक समझौता हुआ है, जिसमें फेसबुक जिओ में काफी बड़ा इन्वेस्टमेंट करने वाली है। खबर है कि Facebook ने Reliance jio में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया है। कोरोना के समय यह अर्थ जगत की सबसे बड़ी खबर है। सोशल मीडिया की यह दिग्गज कंपनी इस सौदे के तहत मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी में करीब 43574 करोड़ रु लगाएगी। भारत के तकनीकी कारोबार क्षेत्र में यह सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश है। इस डील के साथ ही रिलायंस jio की सबसे बड़ी शेयरहोल्डर कंपनी facebook बन गई है।

बता दें कि वर्ष 2016 में Reliance Jio को लॉन्च किया गया था। जियो देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी के रूप में उभरी और काफी तेजी से इसने बाजार पर अपनी धाक जमाई। रिलायंस ने ना सिर्फ टेलीकॉम बल्कि broadband से लेकर e-commerce में भी अपना विस्तार किया। फेसबुक की बात करें तो अकेले भारत में कंपनी के 400 मिलियन यूजर्स हैं। भारत में वर्ष 2020 तक इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या 850 मिलियन हो जाएगी। फेसबुक ने कहा है कि वह अपने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म whatsapp और रिलायंस के ई कॉमर्स वेंचर Jio Mart के बीच तालमेल पर ध्यान केंद्रित करेगी। उसके मुताबिक इस कवायद का मकसद छोटे-छोटे कारोबारियों को आपस में जोड़ना है।

Jio-Facebook Deal 2020 In Hindi | Technical Guruji

Jio-Facebook Deal 2020

कंपनी के प्रमोटर Mukesh Ambani ने कहा है कि उन्हें कोरोना वायरस संकट के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था के कम से कम समय में उबरने का विश्वास है और फेसबुक के साथ उनकी यह साझेदारी इस बदलाव में अहम योगदान करेगी। उधर, एक अलग बयान में फेसबुक ने कहा है कि यह फैसला भारत के लिए उसकी प्रतिबद्धता दिखाता है। भारत फेसबुक का सबसे बड़ा बाजार है जहां 32 करोड़ से भी ज्यादा लोग उसकी सेवा इस्तेमाल करते हैं।

Facebook की ओर से कहा गया है कि जिस तरह से जियो ने भारत में जबरदस्त उत्साह लाया है, उसके बाद जियो में हमारा निवेश भारत में हमारे विश्वास को दर्शाता है। महज चार साल में ही Jio 388 मिलियन लोगों तक पहुंच गया है, जिसने व्यापार और कनेक्टिविटी के नए रास्ते खोल दिए हैं।

इस सौदे का ऐलान ऐसे समय पर हुआ है जब वाट्सएप को भारत में Digital payment सेवा के लिए मंजूरी मिल गई है। Google Pay और Paytm जैसे खिलाड़ी इस क्षेत्र में पहले से सक्रिय हैं। Whatsapp के भारत में करीब 40 करोड़ यूजर हैं और 80 फीसदी से ज्यादा स्मार्टफोन यूजर इसका इस्तेमाल करते हैं। भारत में वर्ष 2020 तक इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या 850 मिलियन हो जाएगी।

Rohit Maan
Hollo Readers, I'm Rohit Maan And I'm founder CEO Of This Website. I'm A Professional Blogger, Digital Marketing Specialist, And Web Developer. I'm From Churu, Rajasthan