Smartphone Ki Battery Life Kaise Badhaye | Tips In Hindi

Smartphone Ki Battery Life Kaise Badhaye

Smartphone Ki Battery Life Kaise Badhaye – अगर आप स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो अक्सर फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने से परेशान रहते होंगे। फोन की बैटरी लाइफ जल्दी खत्म होना सभी के लिए ही परेशानी भरा होता है। आजकल हर काम के लिए स्मार्टफोन की जरूरत होती है। इसलिए हर इंसान चाहता है कि उसका फोन कभी भी Switch Off ना हो।

अगर आप भी स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को लेकर परेशान हैं तो मेरी आज की यह पोस्ट आपके काम की है और आपकी इस मामले में कुछ मदद कर सकती है। फोन की बैटरी लाइफ को कई कारक प्रभावित करते हैं। अगर आपके स्मार्टफोन भी बैटरी जल्दी खत्म होने की समस्या है और आपको इस समस्या को दूर करना है तो आपको कुछ खाश बातों का खयाल रखना होगा।

आज इस पोस्ट में मै आपको ऐसे कुछ टिप्स दूंगा, जिससे आप अपने स्मार्टफोन की Bettery Life में सुधार कर सकते हैं। जानने के लिए पुरी पोस्ट पढें ओर इसको लागू करें। तो चलिए, शुरू करते हैं –

स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को कैसे बढ़ाएं। स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स –

Smartphone Ki Battery Life Kaise Badhaye | Tips In Hindi

Smartphone Ki Battery Life Kaise Badhaye

बैकग्राउंड एप्स (Background Apps) को बंद करें

बैकग्राउंड ऐप्स आपके फोन की बैटरी को बहुत तेजी से खत्म करती हैं। जब आप अपने फ़ोन को Use नही करते, तब भी ये आपके फोन की Bettery को खत्म करती रहती हैं। Background में चलने वाली apps को बंद करके आप अपने फोन के Hardware resources फ्री करते है।

जैसे-जैसे Processor ओर Ram पर लोड कम होता है, वैसे-वैसे आपके फोन की bettery life में इजाफा होता है। इसलिए फोन का इस्तेमाल न होने पर background apps को बंद कर दें।

 

डिस्प्ले ब्राइटनेस (Display Brightness)

स्मार्टफोन में screen सबसे ज्यादा bettery इस्तेमाल करती है। जितनी ज्यादा फोन की डिस्प्ले ब्राइटनेस होगी, फ़ोन की बैटरी उतनी ही ज्यादा जल्दी खत्म होगी। Auto/Adaptive ब्राइटनेस के साथ भी screen बैटरी की power खत्म करती रहती है। आपको इसे Manual Brightness Control पर स्विच करना चाहिएे ओर बेहतर परिणाम के लिए इसको 20 से 40 % ब्राइटनेस पर स्विच करना चाहिए।

 

जेस्चर कंट्रोल (Gesture Control)

Touch ओर Air Gesture Controls के कारण जेस्चर काम करता रहता है। इससे बैटरी लाइफ कम होती जाती है। आपको अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में बदलाव करना चाहिए और जेस्चर को बंद कर देना चाहिए। ये Features नियमित रूप से इस्तेमाल करने के लिए नही हैं। इनको स्विच ऑफ करने से आपकी Productivity पर कोई Negetive असर नहीं पड़ेगा।

 

4जी/एलटीई कनेक्टिविटी (4G/LTE Connectivity)

अगर आप अपने फोन में डाटा स्विच ऑफ करते हैं तो आप Notice करेंगे कि आपके फोन की बैटरी लाइफ दुगुनी हो गई है। लेकिन बिना Data Connectivity के स्मार्टफोन का कोई काम नहीं रह जाता है।

अगर आप 3G/LTE डाटा मॉड रखते है तो यह 2ग डाटा मॉड के मुकाबले ज्यादा बैटरी खत्म करता है। अगर आप whatsapp ओर facebook पर chating कर रहे है या कोई Email भेज रहे है तो आपको 2G/3G डाटा स्विच रखना चाइए। जब आपको high speed की जरूरत हो तभी 4G/VoLTE मॉड को ऑन करना चाहिए। इससे आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ में काफी सुधार होगा।

 

ऑटो अपडेट (Auto Update)

जब आप स्मार्टफोन को wifi से connect करते है, तो स्मार्टफोन में मौजूद ऐप्स अपने आप अपडेट होने लग जाती है। By Default app resource में यह सेटिंग होती है। इसका मतलब है कि wifi से कनेक्ट होते ही आपके फोन की सभी ऐप्स को अपडेट के लिए चेक किया जाता है। इसमे काफी बैटरी इस्तेमाल होती है।

ऐप स्टोर सेटिंग्स में जाकर ऑटो अपडेट फीचर को बंद कर देना चाहिए। यह फीचर whatsapp में भी होता है। Whatsapp में wifi से कनेक्ट होने पर सभी फोटो और विडियो अपने आप डाऊनलोड होने शुरु हो जाते है। ऐसा होने से आपके स्मार्टफोन की बैटरी ओर डाटा दोनो खत्म होते है, इसलिए इन फीचर्स को बंद रखे। ऐसा करने से आपके फोन की bettery life में सुधार होगा।

 

वॉइस अस्सिस्टेंट (Voice Assistant)

एंड्राइड स्मार्टफोन्स वॉइस कंट्रोल के लिए हमेशा listening मॉड में आते हैं। जब यूजर “Ok Google” कहता है तो यह active हो जाता है।

इसे बंद करने के लिए आपको गूगल ऐप पर जाना होगा और सेटिंग्स में वॉइस में जाकर ” Ok Google” को ऑफ करना होगा। इससे आपके फोन की बैटरी काफी हद तक बची रहेगी।

 

कनेक्टिविटी ऑफ (Connectivity Off)

वाई-फाई, ब्लूटूथ, एनएफसी ओर जीपीएस जैसे कनेक्टिविटी फीचर्स को चालू रखने से आपके फ़ोन की बैटरी बहुत ज्यादा खराब होती है। wifi चालू रहने से लगातार कनेक्टिविटी के लिए wifi network को खोजता रहता है। इसी तरह जीपीएस लोकेशन के लिए एक्टिव रहता है और सर्चिंग करता रहता है। ऐसा होने से आपके फोन की बैटरी सबसे ज्यादा खराब होती है। इसलिए इन फीचर्स का ध्यान रखें और जरूरत पड़ने पर हो चालू करें।

 

स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाने और बैटरी मैनेजमेंट (Battery Management) के लिए कुछ एप्स (Smartphone Apps For Battery Management)Smartphone Ki Battery Life Kaise Badhaye: Smartphone ki Battery Life Badhane Ke Liye Kuch Khaas Tips in Hindi

अगर आप चाहते हैं कि आपके स्मार्टफोन की बैटरी लंबे समय तक चलती रहे, तो आप इन ऐप्स को आजमा सकते हैं –

DU Battery Saver

यह ऐप यूज़र्स के लिए बैटरी सेवर फीचर्स से लोडेड है। बैटरी बचाने के लिये इस ऐप को बहुत सारे यूज़र्स इस्तेमाल करते हैं। इसमें वन टैप बैटरी ऑप्टिमाइजेशन, बैटरी डिटेल, बैटरी मॉनिटर जैसे फीचर्स हैं। बैटरी सेविंग के लिए इसमे कई प्री-सेट मॉडस हैं। इसमे चार्ज मैनेजर है, जो बैटरी इस्तेमाल को मॉनिटर ओर रेगुलरटे करता है।

Bettery Doctor

इस ऐप से एक टैप में ऐप्स को बंद कर सकते हैं। आप इसको इस तरह से सेट कर सकते है कि हर बार स्क्रीन बंद होने पर सभी ऐप्स अपने आप बंद हो जाएगी। यह ऐप बैटरी का सही स्टेटस, टेम्परेचर, चार्जिंग टाइम ओर यूनीक 3 चार्जिंग सिस्टम जैसे फीचर्स उपलब्ध करवाता है। इसमे कई पावर सेविंग मॉडस भी हैं। यह बैटरी सेविंग टिप्स भी बताता है।

Avast Battery Saver

यह ऐप आपको यूजेज के मुताबिक customisable profile देता है। आप इन सब को सेट कर सकते हैं। यह ऐप आपके uses ओर histroricle डेटा का विश्लेषण करके ऑप्टिमम चार्जिंग के लिए सुझाव देता है। इस ऐप मैं भी आपको अन्य ऐप्स की तरह वन टैप ऑप्टिमाइजेशन ओर बैटरी स्टेटस जैसे फीचर्स मिलते हैं|

Other Important Posts –

Comparison between android and iOS एंड्रॉयड अच्छा है या आई ओ एस

Android Mobile ke kuch hidden and secret features

Rohit Maan
Hollo Readers, I'm Rohit Maan And I'm founder CEO Of This Website. I'm A Professional Blogger, Digital Marketing Specialist, And Web Developer. I'm From Churu, Rajasthan