10 Best Smartphone Photography Tips For Beginners 2020

Smartphone Se Acchi Photo Kaise Capture Kare | स्मार्टफोन से अच्छी फोटो लेने के लिए 10 टिप्स | Top 10 Pro Smartphone Photography Tips In Hindi 2020
Top 10 Pro Smartphone Photography Tips Hindi

आजकल फोटोग्राफी जैसे एक ट्रेंड हो गया है, हम जहां जाते है वहीं बस शुरू हो जाना चाहते है, और जब बात आती है मोबाइल फोन फोटोग्राफी की तो फिर क्या कहना हम बस उसमे डूब जाना चाहते है चलिए आज हम ऐसे Smartphone Photography Tips बताएंगे जिससे आपकी Mobile Photography में सुधार भी होगी और आप एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर जैसे फोटो भी के सकेंगे!

Smartphone आज का तारीख में दुनिया के सबसे लोकप्रिय कैमरा डिवाइस बन गए हैं। ये हमेशा आपके पास रहते हैं। इन्हें इस्तेमाल करना आसान है और साथियों के साथ फोटो शेयर करना भी चुटकियों में हो जाता है। कैमरे की तुलना में स्मार्टफोन को अपने पास रखना ज्यादा आसान है और तस्वीरों की क्वालिटी में भी लगातार सुधार देखने को मिल रहा है। इन दिनों मिलने वाले ज्यादातर फ्लैगशिप स्मार्टफोन शानदार तस्वीरें ले सकते हैं। हालांकि, यह सब बहुत हद तक यूज़र पर भी निर्भर करता है।

Also Read – DSLR Camera Vs Action Camera Comparison – Which is Best For Youtube

सिर्फ हाई-एंड स्मार्टफोन खरीदने से बात नहीं बन जाती। फोटोग्राफी एक तकनीक है, चाहे आप कैमरा फोन का
ही इस्तेमाल क्यों ना कर रहे हों। ऐसे में अगर आप अपने फोन के कैमरा से भी एक शानदार या अच्छी फ़ोटो लेना चाहते हैं तो आपको कुछ बारीकियों को ध्यान में रखना होगा और आज इस पोस्ट में हम उन्हीं बारिकियों के बारे में बात करेंगे और आपको स्मार्टफोन से अच्छी फ़ोटो लेने के लिए Top 10 Smartphone Photography Tips बताएंगे, जो प्रोफेशनल फ़ोटो लेने में आपकी काफी मदद करेंगे

तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं टॉप 10 बेस्ट Smartphone Photography Tips के बारे में हिंदी में –

Top 10 Pro Smartphone Photography Tips For Beginners In Hindi 2020 | Technical Guruji

Top 10 Pro Smartphone Photography Tips Hindi

Clean The Lens :-

आपका स्मार्टफोन कभी हाथ में रहता है, तो कभी पॉकेट में। जिसके चलते यह काफी गंदा हो जाता है। हालांकि इसका सबसे ज्यादा असर कैमरे के लेंस पर पड़ता है। फोन को बार-बार हाथ में लेने पर लेंस में कुछ फिंगरप्रिंट आ जाते हैं, जोकि photo quality को इफेक्ट करता है। अगर आप एक अच्छी और बेहतरीन फोटो खींचना चाहते हैं, तो लेंस को पहले साफ कर लें। Lens गंदा रहने पर यह लाइट को ब्लॉक कर देता है। जिसके चलते फोटो Blur हो सकती है।

Set The Focus :-

किसी फोटो को खींचने में Focus का रोल सबसे अहम होता है। सब्जेक्ट की फोटो लेते समय, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि कैमरा Sharp Camera में रहे। इसके लिए स्क्रीन पर एक येलो स्क्वॉयर दिखाई देगा, जिसे टैप करते ही Focus point कंफर्म हो जाएगा। हालांकि अगर आपका सब्जेक्ट मूव कर रहा है, तो आपको shot लेने से तुरंत पहले ही फोकस प्वॉइंट सेट करना होगा।

Adjust Exposure Manually :-

एक बार फोकस प्वॉइंट सेट कर देने के बाद किसी सब्जेक्ट की फोटो आसानी से खींची जा सकती है। वहीं आप एक्सपोजर चाहते हैं, तो इसका ऑप्शन भी screen पर उपलब्ध होता है। Exposure का सीधा मतलब यह होता है, कि इमेज कितनी bright और dark होगी। बताते चलें कि एक्सपोजर सेट करने से पहले फोकस प्वॉइंट क्लीयर करना कभी भी अच्छा नही माना जाता है। इससे फोटो खराब हो सकती है।

Don’t Use The Zoom :-

आपने अक्सर देखा होगा कि, जब सब्जेक्ट दूर होता है तो उसकी फोटो लेने पर कुछ लोग स्क्रीन पर अपनी दो अंगुलियों से जूम करके फोटो खींच लेते हैं। यह तरीका गलत होता है। आपको बता दें कि यह digital zoom होता है न कि optical zoom। इसके चलते जब इमेज क्रॉप की जाती है, तो उसकी इमेज क्वॉलिटी खराब हो जाती है। अब ऐसे में कभी भी दूर मौजूद सब्जेक्ट की फोटो लेना हो, तो उसके नजदीक चले जाएं और अगर नहीं जा सकते तो normal mode में ही फोटो खींच लें।

Keep Your Camera Steady :-

फोटोग्राफी करने का यह नियम सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। किसी भी सब्जेक्ट की फोटो लेते समय आपका कैमरा स्थिर होना चाहिए। खासतौर पर Low light या रात में फोटो खींचना हो, तो इस बात का ज्यादा ध्यान रखना होता है। कैमरे में अगर जरा भी मूवमेंट हुई तो फोटो blur हो सकती है। ऐसे में फोटो खींचते समय हड़बड़ाहट न करें, शांत और स्थिर होकर सब्जेक्ट पर फोकस्ड रहें।

Use The Rule Of Thirds :-

जितने भी प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स होते हैं, उनके लिए Rule Of Third सबसे महत्वपूर्ण होता है। इस नियम के मुताबिक, जिसमें दो horizontal लाइनें और दो vertical लाइनें होती हैं और यह फ्रेम को 9 Boxes में डिवाइड कर देती हैं। ऐसे में सब्जेक्ट को इन्हीं दोनों लाइनों के पास रखना होता है, जहां यह दोनों लाइनें मिलती हैं। यह एक प्रोफेशनली तरीका होता है, जिससे फोटो की खूबसूरती बढ़ जाती है।

Use Leading Lines :-

अच्छी फोटोग्राफी के लिए leading lines बहुत ही यूजफुल टूल है। लीडिंग लाइन किसी भी फोटो के सब्जेक्ट को उभार देती है। इमेज में जो मेन सब्जेक्ट होता है, उसको हाईलाइट करने में लीडिंग लाइन काफी मददगार साबित होती हैं।

Shoot From Different Perspectives :-

कई बार ऐसा होता है कि, एक प्रोफेशनल camera से उतनी अच्छी फोटो नहीं आ सकती, जितनी कि स्मार्टफोन से। ऐसे में स्मार्टफोन से आप Different Angle से फोटो खींच सकते हैं, जोकि काफी खास होता है।

Watch out for Distracting Background :-

किसी फोटो की खूबसूरती तब बढ़ती है, जब उसके आस-पास की चीजें बेहतर ढ़ंग से व्यवस्थित हों। अगर आपके सब्जेक्ट का background districtive हो, तो इमेज क्वॉलिटी उतनी बेहतर नहीं बन पाएगी।

Take Multiple Shots :-

किसी सब्जेक्ट की फोटो लेने पर उसके Multiple shots लेने चाहिए, ताकि बाद में सेलेक्शन में आसानी रहे। अगर आप एक ही सब्जेक्ट के अलग-अलग तरीके से शॉट लेंगे, तो फोटो क्वॉलिटी बेहतर हो जाएगी।

Best Photography Tools And Accessories For Smartphones

smartphone photography tools

अगर आप फोटोशूट के लिए अपने फोन में कुछ अलग से एक्सेसरीज लगाना चाहते हैं तो ऐसे बहुत से कम पैसे में गैजेट्स उपलब्ध हैं, जिनको आप ऑनलाइन खरीदकर अपने फ़ोन कैमरा के साथ अप्लाई कर सकते हैं और एक बेहतर फ़ोटो ले सकते हैं। यहाँ हम कुछ अच्छी और काम की एसेसरीज या गैजेट्स बता रहे हैं जो फ़ोन से अच्छी फ़ोटो लेने में आपकी मदद कर सकते हैं और आप इनपर  क्लिक करके इनको यहाँ से खरीद भी सकते हैं –

तो दोस्तों, ये थे कुछ Smartphone photography tips, जो आपको स्मार्टफोन से ही एक बेहतरीन व अच्छी प्रोफेशनल फ़ोटो लेने में काफी मदद करेंगे और आपकी फ़ोटो को किसी DSLR से ली गयी फ़ोटो जैसा अनुभव कराएगी। आप अगर फोन से अच्छी फ़ोटो लेना चाहते हैं तो आपको इन टिप्स को जरूर अपनाना चाहिए , ताकि आप फ़ोन से भी एक बेहतरीन फ़ोटो कैप्चर कर सकेंगे। उम्मीद है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट Geeky Rohit के साथ हमेशा जुड़े रहें। Read – Top 7 Best Mid Range Camera For Youtube 2020 In Hindi

Rohit Maan
Hollo Readers, I'm Rohit Maan And I'm founder CEO Of This Website. I'm A Professional Blogger, Digital Marketing Specialist, And Web Developer. I'm From Churu, Rajasthan