स्मार्टफोन की Battery Life कैसे बढ़ाएं – 10 टिप्स

0

स्मार्टफोन की Battery Life कैसे बढ़ाएं – आज के दौर में हर व्यक्ति की स्मार्टफोन पर निर्भरता काफी बढ़ गई है। ऐसे में स्मार्टफोन की बैटरी की अहमियत भी बढ़ गई है। मोबाइल फोन की कम होती बैटरी हर व्यक्ति को टेंशन में डाल देती है। अब आप अपने स्मार्टफोन की Battery Life ज्यादा चाहते हैं तो आपको कुछ खास बातों का खयाल रखना होगा।

आज की हमारी है यह पोस्ट इसी विषय पर है कि आप अपने स्मार्टफोन की Battery Life कैसे बढ़ा सकते हैं। आज इस पोस्ट में हम आपको ऐसे कुछ खास टिप्स बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को बूस्ट कर सकते हैं और सामान्य से कुछ ज्यादा बैटरी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप भी अपने स्मार्टफोन की Battery Life कम चलने से परेशान हैं तो आज इस पोस्ट में हमारे द्वारा बताए गए कुछ टिप्स को अपनाकर आप अपने फोन की Battery Life को बढ़ा सकते हैं। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं और जानते हैं स्मार्टफोन की Battery Life बढ़ाने के लिए कुछ खास टिप्स के बारे में –

स्मार्टफोन की Battery Life कैसे बढ़ाएं (10 Tips To Boost Smartphone Battery Life)

How to Boost Smartphone Battery Life

GPS को रखें बंद

लोग GPS का इस्तेमाल तभी करते हैं जब वह सफर करते हैं। घर या ऑफिस पहुंचने के बाद डिवाइस टेबल पर पड़ा रहता है और GPS कोई इस्तेमाल नहीं आता। इस समय भी GPS आपके फोन की बैटरी खर्च करता रहता है। इसलिए यदि स्मार्टफोन में GPS को बंद कर देते हैं तो आपके फोन की बैटरी की लाइफ बढ़ जाती है।

ब्राइटनेस को खुद करे सेट

अडैप्टिव ब्राइटनेस मोड ऑन रहता है तो लाइट सेंसर लगातार चलता रहता है, और डिस्प्ले की ब्राइटनेस को बदलता रहता है। सेंसर और स्क्रीन दोनों की बैटरी खर्च करते हैं। अडैप्टिव ब्राइटनेस को स्विच ऑफ करके खुद ब्राइटनेस सेट करने से आप काफी बैटरी बचा सकते हैं। मैनुअली ब्राइटनेस सेट करना ज्यादा कठिन काम नहीं होता है।

वाईफाई बंद रखें

हमारे स्मार्टफोन इसमें के साथ पर्फॉर्मेंस में सुधार किया है। इनमें कई नए फीचर्स जुड़े हैं पर एक मामले में स्मार्टफोन में आज भी सुधार नहीं हुआ है वह है। बैटरी लाइफ अब फ़ोन्स में क्विक चार्जिंग जैसे फीचर आ रहे हैं, और कुछ कंपनियां तो ज्यादा क्षमता की बैटरी ऑफर कर रही है। स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए वाईफाई के विकल्प को बंद रखना चाहिए। जब वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट नहीं होते हैं, तब भी फोन का वाई-फाई रिसीवर बैटरी खर्च करता है।

2G पर स्विच करें

अब लोग हाई स्पीड 4जी एलटीई पसंद करते हैं लेकिन लोग यह भूल जाते हैं कि इससे स्मार्टफोन की बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है। यदि आप फाइल्स डाउनलोड नहीं कर रहे हैं तो डाटा स्पीड को 2G या 3G पर स्विच कर सकते हैं। इससे आपके स्मार्टफोन की बैटरी कम खर्च होगी। 4G LTE मोड को तभी ऑन करें जब आपको हाई स्पीड इंटरनेट की आवश्यकता हो। Facebook, WhatsApp इत्यादि इस्तेमाल करते वक्त आप सिर्फ 2G इंटरनेट से भी काम चला सकते हैं। ऐसा करने से आपके स्मार्टफोन की बैटरी ज्यादा खर्च नहीं होती।

इकोनॉमिक फीचर्स एक्सप्लोर करें करें

स्मार्टफोन बिल्ट इन पावर सेविंग ऐप्स के साथ आते हैं। यह बैटरी को बचाने में मदद करते हैं। Sony के फ़ोन्स में स्टेमिना मोड आता है, जबकि स्टॉक Android भी पावर सेवर मोड के साथ आते हैं। ये स्मार्टफोन के हार्डवेयर की परफॉर्मेंस को घटाते हैं, और बैटरी लाइफ को ऑप्टिमाइज़ करते हैं।

पावर सेविंग्स ऐप्स

ज्यादातर थर्ड पार्टी ऐप्स पॉवर सेविंग का दावा करते हैं, पर कुछ एप्स ही सही तरह से काम कर पाते हैं। बैटरी लाइफ में सुधार लाने में ग्रीनीफाई काफी उपयोगी साबित हो सकता है। यह उन सभी ऐप्स को रोक देता है जो इस्तेमाल नहीं आ रहे होते हैं। ऐसे में ऐप्स बैकग्राउंड में चलते हुए काफी बैटरी खत्म नहीं कर पाते। इससे बैटरी तो बचती ही है, साथ ही डिवाइस की स्पीड भी बढ़ती है। Clean Master भी एक टास्क किलर के साथ आता है। इसमें स्टोरेज क्लीनअप यूटिलिटी मौजूद है। आप पसंदीदा पावर सेविंग एप्स इस्तेमाल कर सकते हैं।

डेस्क पर रखें फोन

जब आपका डिवाइस आपकी जेब में रखा होता है तो इसका नेटवर्क रिसीवर ब्लॉक हो जाता है। ऐसे में यह तेजी से काम करता है और काफी बैटरी खर्च करता है। अगर आप अपने स्मार्टफोन को डेस्क पर रखेंगे तो आप खुद भी आराम से बैठ पाएंगे साथ ही आपका फोन भी आसानी से नेटवर्क पकड़ सकेगा। इससे आपके फोन की बैटरी पर दबाव कम पड़ता है।

अगर आप फोन इस्तेमाल नहीं कर रहे या सफर पर होते हैं और आपको कॉल या SMS वगैरह की जरूरत नहीं होती तो आप अपने फोन को एरोप्लेन मोड पर रख सकते हैं। इससे नेटवर्क कम ज्यादा नहीं होगा और आपके फोन की बैटरी पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ेगा। लगातार नेटवर्क कम ज्यादा होते रहने पर बैटरी पर ज्यादा दबाव पड़ता है और बैटरी ज्यादा खर्च होती है।

मैनुअली सिंक करें

अगर आपके स्मार्टफोन में Google का ऑटो सिंक ऑन है तो आपका फोन हर 15 मिनट में आपके कॉन्टेक्ट्स, कैलेंडर, Google एप्स आदि को अपडेट करता है। इससे फोन की प्रोसेसिंग के कारण बैटरी पर लोड पड़ता है। आप चाहें तो अपने एंड्रॉइड फ़ोन की सेटिंग्स में जाकर Google अकाउंट सिलेक्ट करें और ऐप्स के लिए ऑटो सिंक का ऑप्शन टर्न ऑफ कर दें।आपको मैनुअली सिंक का विकल्प चुनना चाहिए।

हैप्टिक बंद करें

स्मार्टफोन पर कुछ भी करने पर यह वाइब्रेट होता रहता है। ऐसे मैं आपके फोन की बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए आपको स्मार्टफोन का हैप्टिक फीडबैक का विकल्प बंद कर देना चाहिए। इस फीचर के कारण ही आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन पर टैप या टाइप करने पर वाइब्रेशन होता है। आपको कॉल्स और नोटिफिकेशंस के दौरान होने वाले वाइब्रेशन की इंटेंसिटी कम कर देनी चाहिए। इससे आपके फोन की बैटरी पर पॉजिटिव असर पड़ेगा। आपको रिंग वॉल्यूम भी ज्यादा नहीं रखना चाहिए।

तो दोस्तों, यह थी आपके लिए अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स। इन टिप्स को अपनाकर आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को सामान्य से कुछ ज्यादा इस्तेमाल कर सकते हैं, या अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं। इन सब सब टिप्स के अलावा आप मोबाइल में कुछ थर्ड पार्टी बैटरी लाइफ बूस्टर एप्स को इस्तेमाल करके भी अपने स्मार्टफोन की बैटरी में थोड़ा इजाफा कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूं दोस्तों कि यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी और यह पोस्ट आपके लिए मददगार भी होगी। आज की इस पोस्ट में बस इतना ही ऐसी ही। ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहिए Geeky Rohit वेबसाइट के साथ और सब्सक्राइब करिए हमारे वेबसाइट के न्यूज़लेटर को, ताकि हमारी सभी नई पोस्ट आप तक सबसे जल्दी पहुंच सके।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो अपने कीमती सुझाव कमेंट बॉक्स में जरुर दें, और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here