Some Secret And Hidden Features Of Android in Hindi

android hidden features of android hindi

Hidden Features Of Android – पूरी दुनिया में android device सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं, क्योंकि इसका इंटरफेस easy होता है और आसान से कई काम कर सकते हैं। android की सबसे बड़ी खूबी है कि आप इसे अपने मुताबिक customise कर सकते हैं। यह खूबी किसी अन्य operating system में नजर नही आती।

आज के दौर में ज्यादातर यूजर्स android फोन इस्तेमाल कर रहे हैं। इसका कारण है कि यह इस्तेमाल करने में बहुत आसान है और अपने यूजर्स को काफी अचे फीचर्स देता है। android में कुछ फीचर्स तो ऐसे हैं, जिनके बारे में लोगों को काफी कम पता होगा। क्या आपको भी है कि android में बहुत से खास छुपे हुए फीचर्स भी मौजूद हैं।

अगर आपको भी android के ऐसे छुपे हुए फीचर्स (Hidden Features Of Android) के बारे में नही पता, तो चलिये जानते हैं एंड्राइड के ऐसे ही छुपे हुए फीचर्स के बारे में।

Some Hidden And Secret Features Of Android – एंड्राइड के छुपे हुए फीचर्स की जानकारी हिन्दी में

android hidden features in hindi

Silent Phone Ko Khoj Sakte Hain –

बहुत सी बार ऐसा होता है कि हम अपने फोन को कहीं silent mode पर रखकर भूल जाते हैं, ओर बाद में खोजते हैं तो फोन मिल पाना मुश्किल होता है। ऐसे में आप Android Device Manager के फंक्शन का सहारा ले सकते हैं और उसके माध्यम से अपने silent रखे फोन को भी रिंग करवा सकते हैं।

इसके लिए आप Google Chrome वेब ब्राउजर में जाकर ‘find my phone‘ through android device manager लिखकर सर्च करें और वेबसाइट को विजिट करें। यहाँ आपको उस account से sign in करना होगा जिसे आपने अपने फोन में इस्तेमाल किया हुआ है। sign in करने के बाद यहां से आप कुछ ऑप्शन्स में से ring my phone का ऑप्शन चुन कर आप अपने फोन को ring करवा सकते है।

Phone Ka Hardware Check Kare

अगर पता करना है कि आपके android smartphone का hardware सही तरह से काम करता है या नही, तो इसके लिए आप Play Store से Phone Tester ऐप को इनस्टॉल कर सकते हैं। यह ऐप आपको आपके स्मार्टफोन के हार्डवेयर के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करवाती है। यह ऐप रियल टाइम में स्मार्टफोन की sensor activities, bettery temperature ओर camera के बारे में आपको पूरी जानकारी उपलब्ध करवाती है।

Delete Notification फिर से प्राप्त करें

के बार ऐसा होता है कि Notification Panel से बेकार नोटिफिकेशन हटाने के चक्कर मे कई बार useful notifications कट जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो जाता है तो एक खास ट्रिक आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती है।
उस ट्रिक के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें –

  • अपने फोन की home screen पर जाएं ओर खाली जगह पर Long Press करके Widgets पर click करें।
  • अब Right side swipe करके settings शॉर्टकट widget सर्च करें ओर इसे home screen पर लाएं।
  • Settings shortcut एक मेनू ओपन करेगा। इसमें से notifications log चुन सकते हैं।
  • इस पर टैप करने पर notification log shortcut आपकी होम स्क्रीन पर आ जाएगा। अब आप notifications history पर tap करके इसे चेक कर सकते हैं।

Phone Me Apps Kitne Hain

Android आपके gmail account पर काम करता है। अब तक जितने भी ऐप्स आपने डाउनलोड किये है, आप उनको चेक कर सकते हैं।

अगर आपको पता करना है कि google ID से आपने अब तक कोन कौनसे ओर कितने ऐप्स डाउनलोड किये हैं तो playstore में google search bar में बनी हुई 3 लाइनों पर टैप करें। यहां ‘Apps and Games‘ में ‘My Apps‘ सेक्शन दिखाई देगा। एप्पलीकेशन की लिस्ट देखने के लिए आप इस पर टैप करें।

Notifications Sun Sakte Hain

कई बार आप ऐसी जगहों पर होते हो जहाँ पर मैसेज ओर नोटिफिकेशन सुन पाना संभव नही है, जैसे गाड़ी चलाते समय या किसी ओर शोर-शराबे वाली जगहें।

वैसे गाड़ी चलाते समय मैसेज पढ़ना सही आदत तो नही है, पर कई बार ऐसी स्थितियां होती हैं कि mail या message miss नही कर सकते। इस स्थिति में आप third party apps डाउनलोड कर सकते हैं। Shouter, Read It To Me, Speak Me आदि ऐप्स की मदद से आप नोटिफिकेशन को सुन सकते हैं।

तय कर सकते हैं कि कौन-कौन Call कर सकता है

अगर आपका android smartphone एंड्रोइड 5.0 लॉलीपॉप या इससे उपरबके version पर काम करता है तो तय कर सकते हैं कि कौनसे contacts call या text masseges करेंगे।

इसके लिए settings menu के अंदर sound and notification पर जाएं और interceptions पर scroll करें। यहां ‘calls/text from‘ लिखा होगा। यहाँ आप वे contacts चुनें, जिनका call recive करना चाहते हैं।

Notification Panel पर लाएं Apps

अगर पूरी homescreen का उपयोग कर चुके हैं, फिर भी इस्तेमाल करने योग्य ऐप्स बचे हुए हैं तो notification panel में place करने का विकल्प भी है।

इसके लिए बार Bar Launcher, Notification Togal, Power Togal ओर 1 Tap Kwik आदि इन्स्टॉल कर सकते हैं। ये ऐप्स नोटिफिकेशन पैनल को ऐप्स ओर सेटिंग्स शॉर्टकट्स के साथ customize कर सकते हैं।

Notifications को Private बनाएं

कोई भी व्यक्ति नहीं चाहता है कि उसके facebook ओर whatsapp के notifications कोई अन्य व्यक्ति देखे।
अगर आपको भी अपनी नोटिफिकेशन को प्राइवेट बनाना है तो इसके लिए आपको Settings Menu में Sound and Notification में जाना होगा। फिर notification पर scroll करके ‘When Device is Unlocked‘ पर टैप करें। यहाँ नोटिफिकेशन्स में संवेदनशील contents को आप Display या Hide कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Android अच्छा है या iOS, Comparison between Android and iOS

Rohit Maan
Hollo Readers, I'm Rohit Maan And I'm founder CEO Of This Website. I'm A Professional Blogger, Digital Marketing Specialist, And Web Developer. I'm From Churu, Rajasthan