Vivo iQoo 3 (5G) | Full Features And Specifications Details In Hindi

vivo iQoo 3 hindi

दोस्तों Vivo iQoo ने भारत में अपना दूसरा स्मार्टफोन iQoo 3 लॉन्च कर दिया है और इसकी सबसे ख़ास बात है कि iQoo ने ये स्मार्टफोन भारत में 5G में भी लॉन्च किया है। जी हाँ दोस्तों iQoo 3 स्मार्टफोन भारत में 5G वर्जन में लॉन्च हुआ है और यह स्मार्टफोन जल्द ही बिक्री के लिए भी उपलब्ध होने वाला है। ऐसे में सवाल उठता है कि 5G सपोर्ट के साथ यह फ़ोन अन्य फीचर्स के मामले में कैसा है और क्या क्या इस फ़ोन में खाश रहने वाला है।

वैसे अगर आप iQoo के बारे में अभी तक नही जानते हैं तो में आपको बता दूं कि iQoo Vivo का ही एक sub-brand है और iQoo के काफी अच्छे प्रीमियम स्मार्टफोन आते हैं और उसकी का एक छोटा सा नमूना है ये iQoo 3 स्मार्टफोन ओर इस स्मार्टफोन को लॉन्च करके iQoo कहीं न कहीं अपने आप को भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में स्थापित करने की कोशिस कर रही है।

फीचर्स व स्पेसिफिकेशन के मामले में स्मार्टफोन काफी दमदार है और यह पहले से उपलब्ध काफी अच्छे स्मार्टफोन्स, जैसे – Oppo Reno 2, Oneplus 7 ओर Oneplus 8 व Realme X50 Pro इत्यादि स्मार्टफोन्स को टक्कर देगा। आज की इस पोस्ट में हम आपको इसी बारे में विस्तार से बताने वाले हैं कि iQoo 3 स्मार्टफोन में आपको कौन कौनसे फीचर्स व स्पेसिफिकेशन मिलने वाले हैं कि इस स्मार्टफ़ोन की भारत में कीमत क्या होने वाली है व यह बिक्री के लिए कब उपलब्ध होने वाला है।

तो चलिए दोस्तों, शुरू करते हैं और जानते हैं Vivo iQoo 3 स्मार्टफोन के बारे में विस्तार से हिन्दी में

Vivo iQoo 3 (5G) | Full Features And Specifications Details In Hindi

vivo iQoo 3 hindi

दोस्तों, जैसा कि मैंने आपको बताया कि iQoo ने यह स्मार्टफोन 5G में लॉन्च किया है लेकिन जैसे कि आप जानते होंगे कि भारत में अभी तक 5G सेवाएं शुरू नहीं कि गयी हैं और आने वाले एक साल तक भारत में 5G शुरू होने की कोई सम्भावनाएँ भी नहीं हैं, इसलिए इसका 5G वेरिएंट अभी के लिए इतना ज्यादा फायदेमंद साबित होता नज़र नहीं आ रहा है। लेकिन अगर आप भविष्य में 5G को सोचकर इस फ़ोन को लेना चाहते हैं तो आप इसके 5G वेरिएंट के बारे में सोच सकते हैं। अभी जानते हैं इसके अन्य खाश फीचर्स व स्पेसिफिकेशन के बारे में विस्तार से –

iQoo 3 डिस्प्ले (Display) –

सबसे पहले बात करते हैं आईकू 3 (IQOO 3) की डिस्प्ले के बारे में। iQoo 3 में 6.44 इंच का डिस्प्ले दिया है, जिसका रिजॉल्यूशन 1080 x 2400 पिक्सल है। इस फोन का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 91.40 फीसदी है। ब्राइटनेस 800 निट्स और रिस्पांस रेट 180 हर्ट्ज़ है। आइकू 3 HDR 10+ डिस्प्ले से लैस है। साथ ही यह स्मार्टफोन Schott Xensation UP प्रोटेक्टिव लेयर के साथ आता है।

iQoo 3 Hardware And Processor –

प्रोसेसर की बात करें तो इस फ़ोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 प्रोसेसर के साथ ग्राफिक्स के लिए ऐड्रेनो 650 जीपीयू का इस्तेमाल हुआ है। यह फ़ोन एंड्रॉयड 10 पर आधारित iQoo UI 1.0 पर चलता है।

यह फोन 4G वेरिएंट में 8 GB रैम व 128 GB स्टोरेज ओर 8 GB रैम 256 GB स्टोरेज में उपलब्ध है, वहीं इसका 5G वेरिएंट 12GB रैम व 256GB इंटरनल स्टोरेज में उपलब्ध होगा।

iQoo 3 Camera –

कैमरा की बात करें तो iQOO में चार रियर कैमरे हैं। पिछले हिस्से पर 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 13 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस है। इसके अलावा 13 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल शूटर दिया गया है और बोकेह मोड के लिए 2 मेगापिक्सल का पोर्ट्रेट कैमरा मौज़ूद है। इसके अलावा 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मौजूद है। सेल्फी कैमरा 4K वीडियो कैपचर करने में सक्षम है और इसे होल-पंच में जगह मिली है।

iQoo 3 बैटरी –

अब बात करते हैं आइकू 3 की बैटरी के बारे में। दोस्तों यह फोन बैटरी के मामले में भी काफी शानदार है और अच्छा बैटरी परफॉर्मेंस देने वाला है। बता दें कि इस फ़ोन में 4440 एमएएच की बैटरी दी है, जो 55 वॉट फास्ट सुपर फास्ट चार्ज फीचर से लैस है। कंपनी का दावा है कि 55 वॉल्ट फ़ास्ट चार्जिंग तकनीक की मदद से फ़ोन मात्र 15 मिनट में 50% तक चार्ज हो जाएगा। इसके साथ ही फ़ोन में लिक्विड कूलिंग सिस्टम भी दिया गया है।

iQoo 3 के अन्य फीचर्स –

स्मार्टफोन इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आता है। एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, कंपास, जायरोस्कोप और प्रॉक्सिमिटी सेंसर फोन का हिस्सा हैं। iQoo के नए स्मार्टफोन का डाइमेंशन 158.51 x 74.88 x 9.16 मिलीमीटर है और वज़न 214.5 ग्राम। इसके अलावा इसमें कनेक्टिविटी के लिए 5जी, 4जी, ब्लूटूथ 5.1, यूएसबी टाइप-सी 2.0, जीपीएस और ग्लोनास जैसे फीचर्स भी शामिल हैं। इसके अलावा 4K वीडियो रिकॉर्डिंग का सपोर्ट भी है।

फोन नए मॉन्स्टर मोड के साथ आता है जो स्मूथ गेमिंग एक्सपीरियंस के लिए फोन की परफॉर्मेंस को एन्हांस करता है। यूजर इंटरफेस में यूजर को ऐप ड्रावर सपोर्ट मिलेगा, इसके अलावा यूजर होम-स्क्रीन नेविगेशन और ऐप ड्रावर नेविगेशन ऑप्शन में से किसी का भी चुनाव कर सकेंगे।

iQOO 3 की लॉन्च या उपलब्धता –

iQoo 3 भारत में 4th मार्च को दोपहर 12 बजे Flipkart पर उपलब्ध होगा। Flipkart ने इसकी ब्रांडिंग ओर प्रोमोशन के लिए एक अलग से पेज भी बनाया हुआ है जहां से आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा फिलहाल इस फ़ोन के किसी अन्य शॉपिंग वेबसाइट पर उपलब्ध होने की जानकारी नहीं है। अतः अगर आपको इस फ़ोन को खरीदना है तो आप 4th मार्च को दोपहर 12 बजे फ्लिपकार्ट पर तैयार रहना होगा।

iQoo 3 की कीमत (Price)

जैसा कि हमनें बताया है कि यह फोन 4G ओर 5G दोनों वेरिएंट्स में उपलब्ध होगा और दोनों की कीमत भी अलग अलग ही रहने वाली है। बात करें इसके 4 वेरिएंट्स की कीमत की तो
8GB रैम व 128GB स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 36,990 रुपये और 8GB रैम व 256GB स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 39,990 रुपये होगी।

वही अगर बात करें इसके 5G वेरिएंट की कीमत की तो इसके 12GB रैम व 256GB स्टोरेज वाले 5G वेरिएंट की कीमत 44,990 रुपये होगी।

iQoo 3 Images Gallery –

iQoo 3 Full Features And Specifications Details –

Features                                              Details                                                                           
Display 6.44-inch
Resolution HD + 1080 x 2400 pixels
Operating system Android v10 (Q)
Processor Qualcomm Snapdragon 865
ColorOS 7.1
Storage 128/256 GB
External Storage No microSD Card Slot Option
RAM 8 GB
Primary Camera 48+13+13+2 MP
Front Camera 16 MP
Battery 4440 mAh
Weight 214.5 grams
Fast Charge Yes (55W)

Vivo आइकू 3 (iQOO 3) की Unboxing ओर Giveaway –

दोस्तों, वीवो आइकू 3 के बारे में ज्यादा जानकारी व इसकी लाइव Unboxing के लिए आप इस वीडियो को देख सकते हैं, जिसमें आपको iQoo 3 के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी –

तो दोस्तों, ये था हमारा पूरा रिव्यु ओर जानकारी वीवो के जल्दी ही बिक्री के लिए उपलब्ध होने वाले स्मार्टफोन iQoo 3 के बारे में। उम्मीद करता हूँ कि आपको मेरी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। आपका इस जानकारी या इस फ़ोन को लेकर कोई और सुझाव या कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट के माध्यम से मुझसे जरूर करें और ऐसी ही अन्य जानकारियों व स्मार्टफोन रिव्यु के लिए जुड़े रहिये हमारी वेबसाइट Technical Guruji के साथ। धन्यवाद..! वन्दे मातरम..!

Rohit Maan
Hollo Readers, I'm Rohit Maan And I'm founder CEO Of This Website. I'm A Professional Blogger, Digital Marketing Specialist, And Web Developer. I'm From Churu, Rajasthan