YouTube Content ID है क्या और Youtube Content ID कैसे प्राप्त करें

YouTube Content ID In Hindi
what is YouTube Content ID in hindi

YouTube Content ID – अगर आप एक Youtube Creater हैं और आपकी वीडियो अच्छे खासे व्यूज generate कर रहे हैं तो जाहिर सी बात है कि आपकी वीडियो कॉपी कर ली जाती होंगी और उनको डाऊनलोड करके या उनमें से कोई छोटी काम की क्लिप निकालकर कोई दूसरा व्यक्ति या Creater अपने खुद के youtube channel पर अपलोड कर देता होगा। ये लगभग बहुत से बड़े यूटूबर्स के साथ होता है और उनकी सामग्री को चुराकर दूसरे चैनल पर अपलोड कर दी जाती है। आजकल ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो ऐसा ही काम करते हैं और बिना अनुमति के वीडियो को कॉपी करके अपने यूट्यूब चैनल पर डाल देते हैं।

सामान्यतः Youtube Copyright में कोई दूसरा यूट्यूबर या creater आपके चैनल पर डाली गई किसी भी सामग्री, जैसे – वीडियो, ऑडियो या वीडियो thumbnails को किसी भी तरह से कॉपी करता है या आपके चैनल के वीडियो में से कोई एक छोटी सी 4-5 सेकंड की भी क्लिप चुराकर अपने चैनल पर डालता है, जिसकी आप किसी दुसरे को अनुमति नहीं देते हैं, तो ये Copyright माना जाता है। ऐसे में आप उसके खिलाफ Youtube Video Copyright Strike लगा सकते हैं और Youtube से उस वीडियो को हटाने या कोई अन्य एक्शन लेने का अनुरोध कर सकते हैं।

अगर copyright से सुरक्षित की गई आपकी किसी सामग्री को बिना अनुमति के YouTube पर पोस्ट किया गया है, तो आप कॉपीराइट उल्लंघन की सूचना सबमिट कर सकते हैं। अगर आप भी कोई ऐसा वीडियो अपलोड करते हैं जिसमें कॉपीराइट से सुरक्षित सामग्री मौजूद है, तो आपके वीडियाे पर Copyright Strike का दावा किया जा सकता है ओर इसको आप Youtube की एक tool या सॉफ्टवेयर Content ID या YouTube Content ID की मदद से कर सकते हैं।

आज का हमारा यह आर्टिकल भी इसी टॉपिक या विषय पर कि Content ID क्या है ओर कंटेंट आईडी की मदद से आप Youtube Copyright Strike कैसे लगा सकते हैं या Youtube पर copyright Strike कैसे लगाई जाती है। अगर आप एक youtube creater हैं और आपके वीडियो या आपके चैनल पर डाली गई किसी भी तरह की सामग्री को कोई और copy करके अपने चैनल पर डालता है तो आप उसके खिलाफ Copyright Strike या Claim लगा सकते हैं। Youtube Copyright Strike या Claim कैसे लगाते हैं या यूट्यूब पर Content ID System की मदद से कॉपीराइट का दावा कैसे पेश करते हैं, जानने के लिए हमारी इस पूरी पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढें।

तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं और जानते हैं कि Youtube Content ID क्या है और Youtube Videos पर Copyright Strike कैसे लगाते हैं?

Youtube Content ID – Youtube Videos पर Copyright Strike कैसे लगाएं

YouTube Content ID In Hindi
what is YouTube Content ID in hindi

Youtube Content ID क्या है –

अगर आप एक youtuber हैं तो आपने Youtube Content ID के बारे में जरूर सुना होगा। लेकिन क्या होती है ये यूट्यूब कंटेंट आईडी? क्या होता है इसका काम?

यूट्यूब कंटेंट आईडी (Youtube Content ID System) यूट्यूब की ही एक ऑफिसियल टूल या सॉफ्टवेयर है, जिसकी मदद से यूट्यूब पर पब्लिश होने वाले सभी वीडियो की डुप्लीकेसी पर नज़र रखी जाती है। दूसरे शब्दों में कहें तो यूट्यूब कंटेंट आईडी यूट्यूब पर अपलोड होने वाले कॉपी या डुप्लीकेट वीडियो को पहचानने के लिए काम में लिया जाने वाला एक सॉफ्टवेयर है, जिससे यूट्यूब आसानी से पता लगा सकता है कि उपलोड किया जाने वाला वीडियो, या उस वीडियो में इस्तेमाल की गई कोई भी छोटी बड़ी सामग्री ओरिजनल है या कहीं से कॉपी या डाऊनलोड करके इस्तेमाल की हुई है।

यूट्यूब पर हर दिन करोड़ों वीडियो अपलोड किए जाते हैं। इन सभी नए उपलोड होने वाले वीडिओज़ में से सम्भव होता है कि बहुत से वीडियो कॉपी किये हुए या उसमें इस्तेमाल की जाने वाले थोड़ी या ज्यादा सामग्री कॉपी या डाउनलोडेड होती है। इसलिए इतने सारे वीडियो को स्कैन करना और ओरिजनल वीडियो को पहचानना बहुत ही मुश्किल काम होता है। इसलिए इस कार्य के लिए यूट्यूब ने एक सॉफ्टवेयर या टूल बनाया। और इसी टूल या सॉफ्टवेयर को Youtube Content ID System कहते हैं।

जब भी आप कोई नया वीडियो अपलोड करते हैं तो आपने देखा होगा कि अपलोड के समय यूट्यूब उस वीडियो के बहुत से अलग अलग फॉरमेट तैयार करता है। ये फॉर्मेट्स ओर क्लिप्स यूट्यूब इसी लिए तैयार करता है ताकि वो पता लगा सके कि इस वीडियो में कुछ भी सामग्री कॉपी की हुई नहीं हो, जो पहले से किसी ओर चैनल पर अपलोड की जा चुकी हो ओर उसके लिए ओरिजनल मेकर ने कॉपी पेस्ट अनुमति नहीं दी हो।

अगर यूट्यूब आपके वीडियो में कोई भी सन्देहास्पद सामग्री डिटेक्ट करता है जो सही नहीं है तो स्कैन ओर अपलोड होने के बाद उसको पब्लिश करने से पहले एक नोटिस दिखाता है, जिसमें यूट्यूब बताता है कि ये सामग्री सही नहीं है और इसको अपलोड करने से आपको नुकसान हो सकता है। अगर फिर भी आप इस वीडियो को पब्लिश करते हैं तो यूट्यूब इस कॉपी अपलोड की सूचना उसके ओरिजिनल मेकर को भेजने में समर्थ हो जाता है और फिर इसका ओरिजनल मेकर आपके खिलाफ कॉपीराइट स्ट्राइक लगा सकता है। ये सब काम youtube content id की मदद से ही होता है।

content id system

कॉपीराइट के मालिक, Content ID नाम के सिस्टम का इस्तेमाल करके YouTube पर अपने वीडियो को आसानी से पहचान सकते हैं और उसका प्रबंधन कर सकते हैं।

अब उम्मीद करता हूँ कि आपको समझ आ गया होगा कि यूट्यूब कंटेंट आईडी क्या होती है और इसका क्या काम होता है। अगर आपको समझ नहीं आया तो आप इसके सम्बंधित यूट्यूब पर वीडियो सर्च कर सकते हैं।

How To Get Youtube Content ID –

ऐसा नहीं है कि Youtube Content ID सभी यूटुबर्स को मिल जाती है। ये एक मुश्किल प्रोसेस होती है और इसके लिए भी यूट्यूब की बहुत से टर्म्स ओर कंडीशन्स होती हैं जिनको आपका चैनल पूरा करता होना जरूरी है। ये Rules ठीक उसी तरह होते हैं जैसे Monetization के लिए होते हैं। लेकिन इतने कठिन नहीं होते। इन रूल्स को कोई भी आसानी से पूरा कर सकता है।

Youtube Content ID प्राप्त करने के लिए यूट्यूब के मुख्य rules –

  • आपके चैनल पर किसी भी तरह का कोई मॉशुप कलेक्शन, जैसे – फिल्मी गानों का रीमिक्स कलेक्शन, फिल्मी गानों का कलेक्शन या अन्य कॉपी-एडिट सामग्री नहीं होनी चाहिए।
  • आप अपने चैनल पर लाइव गेम स्ट्रीमिंग, सॉफ्टवेयर या कोई ट्रेलर्स नहीं डालते हों।
  • बिना लाईसेंस वाले म्यूजिक या वीडियो आपके चैनल पर नहीं होने चाहिए।
  • कोई लाइव परफॉर्मेंस, रेकॉर्डिंग, भाषण या कोई कार्यक्रम का वीडियो नहीं होनी चाहिए।
  • आपके चैनल पर डाला गया सारा कंटेंट या वीडियो आपका खुद का होना चाहिए। किसी भी तरह का कॉपी मैटेरियल आपके चैनल पर ना हो और आपके चैनल पर पहले कोई कॉपीराईट स्ट्राइक या वॉर्निंग नहीं आई हुई हो।

ये यूट्यूब के मुख्य नियम है। आप यूट्यूब कटेंट आईडी के लिए पूरे नियम की जानकारी नीचे दी गयी लिंक से प्राप्त कर सकते हैं –

Click Here

अगर आपका चैनल इन सभी रूल्स को फॉलो करता है तो आप Content ID System के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अप्लाई करने के लोए आपको एक फॉर्म फ़िल करके सब्मिट करना होता है।

आप इस लिंक पर क्लिक करके content id के लिए ऑनलाइन फॉर्म फ़िल कर सकते हैं –

Click Here

पूरे फॉर्म को सही से भरने के बाद सबमिट कर दें। फिर यूट्यूब आपसे सम्पर्क करेगा और इससे सम्बंधित आपसे कुछ सवाल करेगा। फिर आपके चैनल की पूरी तरह से जांच करने के बाद अगर यूट्यूब को आपका चैनल सही लगा तो वो आपको 15-20 दिन में Youtube content id उपलब्ध करवा देंगे और इससे सम्बंधित आपको सूचना दे देंगे।

यह प्रक्रिया ज्यादा मुश्किल नहीं होती है। बस आपका चैनल पूरी तरह से सही और कंटेंट आईडी के लोए नियमों का पालन करता होना चाहिए।



चलिए अब जान लेते हैं कि Youtube Video या Channel पर Copyright Strike कैसे लगाएं?

 

Youtube Videos पर Copyright Strike कैसे लगाएं –

अगर आपको लगता है कि किसी दूसरे ने आपका यूट्यूब कंटेंट कॉपी करके अपने चैनल पर डाला है या किसी ने आपसे सम्बंधित अपने यूट्यूब वीडियो में कोई टिप्पणी की है या कोई और वजह से आप उसके खिलाफ स्ट्राइक या क्लेम करना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसान है और इसके लिए आप यूट्यूब से ही आसानी से कॉपीराइट फ़ाइल कर सकते हैं

कॉपीराइट फ़ाइल करने के लिए में आपको इस पोस्ट में एक शार्ट प्रोसेस बता रहा हूं, जिससे आप यूट्यूब वीडियो पर कॉपीराइट स्ट्राइक क्लेम कर सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं –

सबसे पहले आपको नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करना है –

Click Here

अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा। यहाँ आपको What is the issue? लिखा हुआ आएगा। तो यहाँ दिए गए ऑप्शन में से आप क्यों कॉपीराइट फ़ाइल कर रहे हैं, उससे सम्बंधित ऑप्शन चुनें और आगे बढ़े।

for example – अगर किसी ने आपका कंटेंट कॉपी किया है तो आप Copyright infringement (Someone copied my creation) वाला ऑप्शन चुनें।

  • अब आप Copyright infringement – Who is affected? में I am! चुनें और आगे बढ़े।
  • अब आपके सामने एक ओर फॉर्म आ जाएगा, जिसका टॉपिक होगा Video to be removed
  • इसमें आपको उस वीडियो का लिंक डालना है, जिसमे आपका कंटेंट कॉपी करके डाला गया है। इसके बाद नीचे dropdown में से अपनी जरूरत का एक ऑप्शन चुनें, जैसे My YouTube video was reuploaded by another user.

अब आगे आपको कुछ जानकारियां भरनी हैं, जैसे आपके ओरिजिनल वीडियो की लिंक, आपका क्या कंटेंट कॉपी हुआ है या कहाँ से कहां तक हुआ है या थुम्बनाइल्स इत्यादि।

इसी प्रकार आप यहाँ एक साथ एक से ज्यादा वीडिओज़ को चुन सकते हैं। इसके लिए आप + Add another video पर क्लिक कर सकते हैं।

  • ऊपर सभी जानकारी भरने के बाद आपको नीचे एक दूसरे फॉर्म में आपके बारे में पूछा जाएगा, कि आप कौन है।
    इस फॉर्म में आप अपने बारे में जानकारी भरिये, जैसे – आपका नाम, Email, एड्रेस, सेकंडरी ईमेल इत्यादि।

नोट – यह जानकारी आपको एकदम सही और रियल भरनी होगी। फेक या गलत जानकारी नहीं चलेगी।

  • अब आगे की स्टेप्स में दी गयी कुछ terms and conditions को right tick करें और Captcha को सॉल्व करके Submit Complaint पर क्लिक कर दें।

बस, अब आपका फॉर्म फ़िल हो गया है और इस वीडियो या चैनल के खिलाफ कॉपीराइट स्ट्राइक लग गयी है। फॉर्म को सब्मिट करने के बाद यूट्यूब आपकी कंप्लेंट को चेक करेगा कि सही है या नहीं। अगर आपकी कंप्लेंट सही हुई और उसने सच मे आपका कोई भी कंटेंट या सामग्री कॉपी की है तो यूट्यूब उसके खिलाफ एक्शन लेगा और आपको उसके रेगार्डिंग नोटिफिकेशन भेज देगा कि आपकी कंप्लेंट एक्सेप्ट हुई है या नहीं। इस प्रोसेस में 48 घंटे तक का समय लग सकता है।




Copyright Strike या Claim लगाने से पहले ध्यान देने योग्य बातें –

  • अगर आप किसी भी सख्स या चैनल के खिलाफ कॉपीराइट स्ट्राइक लगा रहें हैं तो पहले आप अच्छी तरह देख लें कि आप जो स्ट्राइक लगा रहे हैं, क्या वो सच में सही है?
  • किसी भी तरह की झूठी कंप्लेंट फ़ाइल ना करें, इससे आपको नुकसान हो सकता है और यूट्यूब आपके खिलाफ एक्शन ले सकता है। ये कानूनी तौर पर भी गलत है।
  • कॉपीराइट स्ट्राइक या क्लेम लगाने से पहले उपयुक्त सबूत भी इकट्ठा कर लें, जैसे क्या कॉपी किया है, कहाँ से ओर कितना कॉपी किए और इसको डालने का ओरिजिनल हक किसका है।
  • अपने ओर सामने वाले के वीडियो का यूआरएल अच्छी तरह से डालें या पहले से कहीं नोट करके रखें।

तो दोस्तों, ये थी हमारी जानकारी Youtube Content ID ओर Youtube Video पर Copyright Strike या Claim कैसे लगाएं के बारे में। उम्मीद करता हूँ कि ये जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी और इससे आपको मदद मिली होगी।

इस पोस्ट में मैंने आपको youtube content id के बारे में ज्यादा विस्तार से बताया है और कॉपीराइट स्ट्राइक डालने के बारे में सिंपल ओर आसान तरीके से बताया है, जो आपको जरूर पसंद आएगी। अगली पोस्ट में मैं आपको यूट्यूब पर कॉपीराइट स्ट्राइक लगाने के बारे में पूरे विस्तार से बताऊंगा, इसलिए अगर आपको इसमें कुछ समझ नहीं आया हो तो आप हमारी अगली पोस्ट तक इंतजार कर सकते हैं। ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट के न्यूज़लैटर को सब्सक्राइब करें और हमेशा जुड़े रहें हमारी वेबसाइट Technical Guruji ओर Geeky Rohit के साथ।

Rohit Maan
Hollo Readers, I'm Rohit Maan And I'm founder CEO Of This Website. I'm A Professional Blogger, Digital Marketing Specialist, And Web Developer. I'm From Churu, Rajasthan