Youtube Creative Commons (CC) क्या होते हैं और इनका इस्तेमाल कैसे करें

Creative Commons On youtube in hindi guide guruji

दोस्तों सामान्यतः यूट्यूब पर जो सामग्री होती है, उसका इस्तेमाल कोई भी दूसरा व्यक्ति फिर से नहीं कर सकता है ओर ऐसा करना यूट्यूब की पॉलिसी के खिलाफ होता है और अगर आप यूट्यूब की किसी भी सामग्री को कॉपी करके फिर से यूट्यूब पर डालते हैं तो उसका ओरिजिनल मालिक आपके खिलाफ कॉपीराइट स्ट्राइक लगा सकता है और इसके चलते Youtube आपके चैनल को ब्लॉक कर सकता है। लेकिन यूट्यूब पर कुछ ऐसी सामग्री भी उपलब्ध हैं, जिनको आप इस्तेमाल कर सकते हैं और आपके खिलाफ कोई भी कॉपीराइट क्लेम नहीं आएगा। youtube की ऐसी सामग्री को Creative Commons सामग्री कहते हैं।

जी हाँ दोस्तों, यूट्यूब पर उपलब्ध Creative Common वीडियो या सामग्री को आप डाउनलोड करके फिर से अपने चैनल पर कैसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं और आपके खिलाफ ऐसा करने से कोई भी कॉपीराइट स्ट्राइक भी नहीं आएगा। Youtube पर उपलब्ध Creative Commons (CC) वीडियो लाइसेंस के जरिये उस वीडियो का ओरिजनल क्रिएटर अन्य लोगों को अनुमति देता है उस वीडियो को या उस वीडियो के कुछ पार्ट को इस्तेमाल करने के लिए ओर आप उसका इस्तेमाल स्वतंत्र रूप से अपने चैनल पर कर सकते हैं।

लेकिन Creative Commons वीडियो को इस्तेमाल करने के भी कुछ नियम व कुछ सावधानियां होती है, जिनका आपको CC वीडियो इस्तेमाल करने से पहले ध्यान रखना जरूरी है। अन्यथा Creative Commons (CC) वीडियो इस्तेमाल करने से भी आपके खिलाफ कॉपीराइट आ सकता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको इसी बारे में गाइड करेंगे कि क्रिएटिव कॉमन वीडियो क्या होते हैं और इनका इस्तेमाल कैसे किया जाता है, ताकि आपके खिलाफ कॉपीराइट क्लेम ना आये।

तो चलिए दोस्तों, शुरू करते हैं और जानते हैं कि Creative Commons (CC) क्या होते हैं, Youtube पर CC Videos को कैसे पहचानें व Creative Common Videos का इस्तेमाल कैसे करें –

Creative Commons (CC) क्या होते हैं और इनका इस्तेमाल कैसे करें

Creative Commons On youtube in hindi guide guruji

Creative Commons क्या है

यूट्यूब पर मुख्यतः दो तरह के लाइसेंस वाले वीडियो होते हैं, Standard Youtube License ओर Creative Commons License वीडियो।

Standard youtube license – यदि आप स्टैंडर्ड youtube लाइसेंस चुनते हो तो इसका मतलब यह होता है कि कोई भी आपके वीडियो का यूज नहीं कर सकता है कहने का मतलब यह है कि कोई भी आपके वीडियो को youtube पर दोबारा अपलोड नहीं कर सकता है आप अपने वीडियो के मालिक खुद होंगे । यदि ऐसा कोई करता है तो आप उसके खिलाफ कॉपीराइट का एक्शन ले सकते हो। हम आप को यही सलाह देंगे कि जब भी आप वीडियो अपलोड करते हो तो हमेशा स्टैंडर्ड youtube लाइसेंस ही चुनें ।

Creative comman liscense – यदि आप क्रिएटिव कॉमंस लाइसेंस चुनते हो तो यह कैसे काम करेगा । जब भी आप क्रिएटिव कॉमंस लाइसेंस अपने वीडियो के लिए सेलेक्ट करते हो तो इसका मतलब यह होता है कि कोई भी आपके वीडियो को यूज कर सकता है उसे दोबारा से youtube पर अपलोड कर सकता है उसके खिलाफ कोई भी कॉपी राइट का एक्शन नहीं होता है।

अब क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस वाले वीडियो पर कॉपीराइट स्ट्राइक नहीं मिलता, इसका मतलब यह नहीं है कि आप उस वीडियो को सीधा उठाये ओर अपने चैनल पर डाल दिये। अगर आप ऐसा करते हैं तो हो सकता है कि आपके वीडियो या चैनल पर स्ट्राइक आ भी जाये। हालांकि इसके चांस बहुत कम होते हैं कि आपके ऊपर स्ट्राइक आये, लेकिन फिर भी आपको रिस्क लेना नहीं बनता है और आपको इन्हें काफी ध्यान से Rules को फ़ॉलो करके इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे आपको कॉपीराइट स्ट्राइक न मिले।

तो चलिए में आपको बताता हूँ कि आप इन वीडियो का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं, ताकि आपको स्ट्राइक न मिले। ऐसे कौन कौनसे रूल्स हैं, जिसके आधार पर ही आपको Creative Common वीडियो को इस्तेमाल करना चाहिए –

Creative Common वीडियो का इस्तेमाल कैसे करें

क्रिएटिव कॉमन वीडियो इस्तेमाल करने से पहले आपको इन बातों या रूल्स को फॉलो करना चाहिए, ताकि आपका चैनल safe रहे –

  • आप जिस भी वीडियो को इस्तेमाल कर रहे हैं, उसकी ओरिजनल लिंक आप वीडियो डिस्क्रिप्शन में जरूर लगाएं और उस वीडियो के ओरिजिनल creator को उसका क्रेडिट जरूर दें। अब उस वीडियो को बनाने वाले ओरिजनल ऑथर को खोजना आपका काम है कि इस वीडियो को सबसे पहले किसने बनाया है और उसने उस वीडियो को इस्तेमाल करने के क्या नियम रखे हैं।
  • कभी भी क्रिएटिव कॉमन वीडियो को एकदम Same-to-Same इस्तेमाल न करें। आप उस वीडियो को अपनी खुद की क्रिएटिविटी के साथ एडिट करके या उसकी कुछ क्लिप्स ही इस्तेमाल करें। इससे आपको स्ट्राइक मिलने के चांस कम होते हैं।

बस, इन दो बातों का ध्यान रखकर आप क्रिएटिव कॉमन वीडियो को इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको स्ट्राइक आने की सम्भावना काफी कम होती है। अगर फिर भी आपको स्ट्राइक मिलती है तो आपको उस वीडियो को इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और अपने चैनल से हटा देना चाहिए। कॉपीराइट स्ट्राइक सभी creative common’s पर नहीं आती है। कुछ वीडियो पर आ सकती है।

यूट्यूब पर Creative Common वीडियो को कैसे खोजें –

यूट्यूब पर क्रिएटिव कॉमन वीडियो खोजना या find करना काफी आसान है। अगर आप क्रिएटिव कॉमन वीडियो को खोजना चाहते हैं तो आप इन स्टेप्स को फॉलो करें –

  • सबसे पहले यूट्यूब को खोलें ओर Search Box में आप जिस भी कैटेगरी के वीडियो खोजना चाहते हैं, वो डालकर सर्च करें। जैसे हमनें Technical Guruji डाला और सर्च किया।

technical guruji creative common

  • अब आप ऊसर Right Side में दिए फिल्टर आइकॉन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने जो पेज खुले, उसमें Features सेक्शन में Creative Commons पर क्लिक करें और Apply कर दें।

creative commons hindi

  • अब आपके सामने जो भी रिजल्ट निकलकर सामने आएगें, वो सभी creative common वीडियो हैं। आप इनको download करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

creative commons videos

अगर आप जानना चाहते हैं कि youtube वीडियो को डाउनलोड कैसे कर सकते हैं, तो आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ें – Youtube To Mp3 | Youtube वीडियो को Mp3 में कैसे डाउनलोड करें

Note – क्रिएटिव कॉमन वीडियो के बारे में कन्फर्म करने के लिए, कि वो creative common है या नहीं, आप उस वीडियो की Description पर क्लिक करें और सबसे नीचे देखें। अगर वहाँ आपको Creative Commons Attribution Licence (reuse allowed) लिखा हुआ मिले, तो इसका मतलब है कि वह वीडियो क्रिएटिव कॉमन वीडियो है। आप उसको reuse कर सकते हैं।

check description of creative common videos

क्या Creative Commons पर मोनेटाइजेशन हो सकता है?

दोस्तों अब बात आती है कि क्या क्रिएटिव कॉमन्स वीडियो पर Youtube Monetisation इनेबल हो सकता है, या क्या है यूट्यूब पर क्रिएटिव कॉमन वीडियो इस्तेमाल करके यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं?

जी हाँ, आप क्रिएटिव कॉमन वीडियो इस्तेमाल करके या अपने चैनल पर डालकर यूट्यूब ये पैसे भी कमा सकते हैं और अपने चैनल पर मोनेटाइजेशन भी इनेबल कर सकते हैं। अगर आपको कोई कॉपीराइट नहीं मिलता है और आपको उस वीडियो पर अच्छे व्यू मिल रहे हैं और आपका चैनलमोनेटाइज भी है तो आपको उस वीडियो से पैसे भी मिलेगा। यह उस वीडियो पर आपकी क्रिएटिविटी का नतीजा होता है।

तो ये थे यूट्यूब पर उपलब्ध creative commons videos के बारे में हमारी जानकारी कि क्रिएटिव कॉमन क्या होते हैं और क्रिएटिव कॉमन वीडियो का इस्तेमाल कैसे किया जाता है। अगर आप भी यूट्यूब पर आना चाहते हैं और बिना मेहनत किये यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं पप्रसिद्ध होना चाहते हैं तो आप creative common videos को इस्तेमाल कर सकते हैं या इनको डाउनलोड करके अपने यूट्यूब चैनल पर डाल सकते हैं।

अगर आपका इस जानकारी क्रिएटिव कॉमन वीडियो से सम्बंधित कोई और सवाल या आपको कुछ समझ में नहीं आया हो तो आप हमें इससे सम्बंधित सवाल नीचे कमेंट बॉक्स में कर सकते हैं। फिलहाल इस जानकारी में बस इतना ही। ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहिये हमारी वेबसाइट Technical Guruji ओर Geeky Rohit के साथ। धन्यवाद.!

Rohit Maan
Hollo Readers, I'm Rohit Maan And I'm founder CEO Of This Website. I'm A Professional Blogger, Digital Marketing Specialist, And Web Developer. I'm From Churu, Rajasthan